eel fish in hindi . आज हम eel फिश के बारे में हिंदी में जानेंगे कि eel fish क्या होती है ?
eel fish in hindi . आज हम eel फिश के बारे में हिंदी में जानेंगे कि eel fish क्या होती है ?

eel fish in hindi . आज हम eel फिश के बारे में हिंदी में जानेंगे कि eel fish क्या होती है ?eel fish बामि (बाम) मछली के बारे में जानकारी । ईल मछली सांप के आकार की मछली होती है । यानी कि इसका आकार सांप से बिल्कुल ही मिलता जुलता होता है । यह मछली पानी में पाई जाती है और इनका जीवन अनोखा होता है । eel fish को मछली को बामी मछली भी कहते हैं।

eel fish बामि (बाम) मछली ।

ईल मछली की कई प्रजातियां पाई जाती है । यह दुनिया के अलग-अलग समुद्रों में पाई जाती है । इसकी कुछ प्रजातियां मीठे पानी में पाई जाती है । जबकि कुछ प्रजातियां खारे पानी में पाई जाती है ।

eel fish या बाम मछली की प्रजातियां कहां कहां पाई जाती है ?

eel fish यानी कि बामी मछली की प्रजातियां हिंद महासागर में , अटलांटिक महासागर में , भूमध्य सागर में और प्रशांत महासागर में भी पाई जाती है ।‌

ईल मछली अपने बच्चों को जन्म बरमुंडा ट्रायंगल के आसपास के इलाकों में देती है । यह मछली अंडे देती है । इनके अंडों से छोटे-छोटे पारदर्शी बच्चे बाहर निकलते हैं ।

जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य

जब यह बच्चे अंडों से बाहर निकलते हैं तब यह पूरब दिशा की ओर चलते हैं और समुद्र के ऊपर वाले पानी में रहते हैं ।

यह समुद्र के ऊपर वाले पानी में रहकर के चलते रहते हैं और यह तीन-चार वर्षों तक इसी पानी में रहते हैं ।

इसके बाद में यह काफी लंबा सफर तय करते हैं । 3000 मील का सफर करते है । तब यह गोल हो जाते हैं जो कि बामी सांप के आकार के लगते हैं ।

जैसे-जैसे इनकी उम्र और समय बढ़ता जाता है । इनका शरीर भी सिकुड़ जाता है और पतला हो जाता है । फिर इनमें एक अलग ही प्रवृत्ति उत्पन्न होती है जो कि इन्हें मीठे पानी की ओर जाने को खींचती है ।

समुद्र से निकल कर के यह मीठे पानी की ओर निकल पड़ते हैं फिर यह झीलों , नदियों और तालाबों तक पहुंच जाते हैं ।

आठ 9 वर्षों तक लगातार नदियों और झीलों में रहने के पश्चात इनमें फिर से परिवर्तन होता है और यह फिर से खारे पानी यानी कि समुद्र की ओर प्रस्थान करने लगते हैं

समुद्र की ओर प्रस्थान करके यह अपने जन्म स्थान पर फिर से लौट आते हैं । यहां पर यह बच्चे पैदा करते हैं और यहीं पर इनकी मृत्यु हो जाती है ।

नर eel मछली की लंबाई लगभग 12 से 20 इंच तक हो सकती है और मादा eel मछली की लंबाई 14 से 27 इंच तक हो सकती है ।

eel मछली समुद्र में नदियों में तालाबों में तो रहती है । इसके साथ-साथ यह समुद्र में भी पाई जाती है । दिन के समय में यह कीचड़ के अंदर घुलमिल जाती है और रात के समय में यह अपने खाने के लिए बाहर निकलती है ।

यह मछली सांप से काफी मेल खाती है । इसलिए इसे बामी मछली कहते हैं ।