elaichi khane ke fayde. choti elaichi. elaichi खाने के नुकसान
elaichi khane ke fayde. choti elaichi. elaichi खाने के नुकसान

सुबह खाली पेट elaichi खाने के क्या-क्या fayde हैं? elaichi benefits in hindi.

cardamom in hindi – दोस्तों ,भारतीय किचन में ऐसी चीज इस्तेमाल होती हैं। जिसके अपने अलग ही benefits होते हैं । उन मे कुछ चीजों में choti elaichi भी शामिल है। elaichi khane ke fayde. choti elaichi. elaichi खाने के नुकसान


elaichi में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमें कहीं गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। आमतौर पर elaichi दो प्रकार की होती है । एक काली और एक हरी।

कहीं लोग elachi का प्रयोग चाय बनाने में करते हैं। छोटी सी इलायची को अपने सुगंध और गुणों के कारण जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका प्रयोग कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं अगर आप दूध में elaichi डालकर पीते हैं, तो कई सारी बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

भारत में elachi का उपयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है। elachi का उपयोग विभिन्न प्रकार की चीजों में स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर किया जाता है। elachi को मसालों की महारानी भी कहा जाता है। तीव्र सुगंध और स्वाद की वजह से elachi का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में भी होता रहा है।

दर्जन बीमारियों में elaichi खाने ke fayde

हम आपको बता दें कि अगर आप छोटी elachi खाएंगे तो लगभग दो दर्जन बीमारियों से मुक्त रहेंगे। दरअसल छोटी ilaichi खून बढ़ाने ,बदहजमी ,भूख मिटाने ,एसिडिटी तथा फेफड़ों के रोगों में, हृदय रोगों में, खांसी ,हिचकी ,सिर दर्द तथा पेशाब के रोगों में और यहां तक कि कैंसर के रोगों के लिए भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसीलिए तो नाम में छोटी परंतु गुणों में बड़ी है यह ilaichi।

सुबह खाली पेट elaichi khane ke क्या-क्या fayde हैं?

1.अगर आप अपने extra मोटापे से परेशान है या फिर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं । तो ऐसे में आपको सुबह उठते ही खाली पेट दो ilaichi का सेवन कर लेना चाहिए। जब आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है।

यह मोटापा आपको 7 दिन के अंदर ही कम होता हुआ दिखाई देगा । इसका कारण है कि ilaichi के अंदर सोडियम पाया जाता है जो कि इंसान के बढ़ते हुए मोटापे को कंट्रोल करने के लिए सबसे लाभकारी होता है।

2.सर्दी ,खांसी को दूर करें ,जी हां दोस्तों सर्दी के कारण गले में कई बार बहुत दर्द होने लगता है और साथ ही अजीब सी खराश करने लगती है इसको ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप रात को सोते वक्त या सुबह खाली पेट elachiचबाए और उसके बाद गुनगुना पानी पी ले। इसके कुछ समय के बाद आपको आराम मिलने लग जाएगा।

cardamom in hindi - एनीमिया से बचाती है elaichi

elaichi khane से कौन-कौन से रोग ठीक होते हैं?

cardamom in hindi – एनीमिया से बचाती है elaichi

एनीमिया से बचाव, हमारे शरीर को एनीमिया से बचाती है यह elachi,
जी हां, एक गिलास गर्म दूध में एक या दो चुटकी elachi पाउडर तथा आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और एनीमिया के लक्षणों और कमजोरी से राहत पाने के लिए इसे हर रात पिये।
इससे आपके शरीर में एनीमिया की बीमारी दूर हो जाएगी।

लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में सहायक

लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में सहायक, जी हां दोस्तों ,elachi एक सुगंधित मसाला है । सामान्यतः यह मीठे व्यंजनो का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लाई जाती है।
इसकी गंध तीक्षण होती है इसलिए इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है।

इसमें आयरन और विटामिन सी के साथ-साथ नियासिन भी पाया जाता है। जो कि लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

cardamom in hindi – बदहजमी की शिकायत

आयुर्वेद के अनुसार अगर किसी को बदहजमी की शिकायत है तो दो से तीन इलायची अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, थोड़ा सा लॉन्ग तथा सूखा धनिया पीस लें। इस पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करें ।

cardamom in hindiपाचन क्रिया को बढ़ाती है elachi

इसे पेट से जुड़ी सभी पाचन संबंधी बीमारियां दूर हो जाएगी तथा पाचन क्रिया भी सही तरीके से काम करने लगेगी।

4.पाचन क्रिया को बढ़ाती है ilaichi , जी हां दोस्तों , खाना khane ke बाद अक्सर लोग ilaichi का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं । क्या आप जानते हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं ?

दरअसल ilaichi प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करने का काम करती है और पाचन क्रिया को बढ़ाती है। तथा इसके साथ ही पेट की सूजन को कम करती है और यह छाती की जलन को भी कम करने का काम करती है।

cardamom in hindi – भूख लगने में सहायक

भूख लगने में सहायक ,अगर आपको भूख नहीं लगती है तो, आप एक ilaichiमोहे में हमेशा रखिए। इससे आपको भूख लगने लग जाएगी।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है elaichi

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है ilaichi, जी हां दोस्तों ,ilaichi चबाने से इसमें विभिन्न तरह के तेल निकलते हैं, जो कि आप की लार ग्रंथियों को उत्तेजित कर देते हैं । इससे पेट ठीक तरीके से कार्य करता है। यह तेल पे ट आंतों में ठंड का एहसास करता है। इसलिए इसे चबाने से एसिडिटी से होने वाली जलन भी दूर हो जाती है।

फेफड़ों से जुड़े रोगों का प्राकृतिक इलाज है elaichi

फेफड़ों से जुड़े रोगों का प्राकृतिक इलाज है ilaichi, इलायची सर्दी, जुकाम ,खांसी ,अस्थमा और फेफड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों से राहत पिलाती है।

आयुर्वेद में ilaichi की तासीर गर्म मानी गई है । यह हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखती है और इसके सेवन से कफ बाहर हो जाता है। सर्दी ,खांसी या छाती में बलगम जमा है तो इन परेशानियों से राहत पाने के लिए इलायची एक प्राकृतिक समाधान है ।

यदि आपको ज्यादा सर्दी लग रही है, तो भाप लेते समय गरम पानी के बर्तन में ilaichiके तेल की कुछ बूंदे डाल देंगे। इससे आपको आराम तेजी से मिलेगा।

हृदय गति को नियमित करना elaichi

हृदय गति को नियमित करना, जी हां दोस्तों elaichi पोटेशियम, कैल्शियम आदि खनिजों से भरपूर होने के कारण यह शरीर की इलेक्ट्रो सेस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।elaichi दिल की गति को नियमित करने में मदद करती है ।

ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है elaichi

साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है। इसलिए अगर आप अपने हृदय को स्वच्छ बनाए रखना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में elaichi का सेवन अवश्य करें।

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए benefits है elaichi, जी हां दोस्तों, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो। वे elaichi का नियमित रूप से इस्तेमाल करें तो ऐसा करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और आराम भी मिलता है।

11.शरीर में मौजूद विभिन्न प्रकार के जहर को नष्ट करती है, जी हां दोस्तों elaichi मैग्नीज का एक प्रमुख स्रोत है। तथा मैग्नीज एंजाइम के स्राव में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। फ्री रेडिकल को नस्ट करता है तथा शरीर से जहरीले तत्व बाहर करने का काम करता है।

elaichi से मुंह की बदबू से राहत – cardamom in hindi

मुंह की बदबू से राहत , जिन लोगों की सांस में बदबू आती है ।जिनकी समस्या के कारण वो किसी से बात करने में भी अपने आप में शर्म महसूस करते हैं। तो वह छोटी elaichi का सेवन खाना khane ke बाद करें। इससे आपके मुहे की बदबू भी दूर हो जाएगी।

सांस की दुर्गंध दूर करती है elaichi

13.सांस की दुर्गंध दूर करती है, elaichi में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं । साथ ही उसका तीक्ष्ण स्वाद और तीक्ष्ण महक सांसों की दुर्गंध को दूर करती है ।तथा पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। रोज खाना khane ke बाद एक elaichi खाए या रोज सुबह elaichi युक्त दूध पिए।

गले में खराश या दर्द को कम करती हैं, जिन लोगों के गले में खराश या दर्द की दिक्कत हो तो। वह छोटी elaichiके दाने निकाल कर बारीक करके चबाए तथा उसके बाद गुनगुना पानी पिए।

खांसी में राहत देती है elaichi

खांसी में राहत देती है ilaichi, जिन लोगों को खांसी रहती हैं। वह लोग अदरक, छोटी ilaichi तथा लोंग के साथ तीन तुलसी के पत्तों को मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिलती है।

16.अधिक हिचकी को रोकती elaichi,अगर किसी को हिचकी अधिक आती है और यदि हीचकी लगातार आ रही है। तो elaichiबहुत ही कारगर साबित होती है।


जी हां, अधिक हिचकी भी इंसान के लिए खतरनाक हो सकती है। यदि आपको हिचकी आती है। तो आप तुरंत ही छोटी elaichi का सेवन करें । इससे आपको तुरंत हिचकी से राहत मिलेगी।

सिर दर्द तथा पेशाब में जलन ठीक करने के लिए कारगर है ilaichi

सिर दर्द तथा पेशाब में जलन ठीक करने के लिए कारगर है elachi , अगर किसी को सिर दर्द दया पैसा ब में जलन है तो भी राहत का काम करेगी यह इलायची ।


जी हांelachi का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है और पेशाब में जलन होने पर इलायची को आंवला, दही और शहद के साथ सेवन करने से वह समस्या भी दूर हो जाती है। इलायची khane ke नुकसान क्या है?

ilaichi खाने के नुकसान कौन कौन से है। elaichi खाने के नुकसान

जिस प्रकार से elachi खाने से बहुत सारी बीमारियां दूर होती है। इसी प्रकार से elachi खाने के नुकसान भी होते हैं । तो आइए जानते हैं कि elachi खाने के नुकसान कौन कौन से है।

अगर हम elachi का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में पित्त यानी पथरी की समस्या हो सकती है।

हाल ही में कुछ अध्ययन हुए थे जिसके अनुसार बताया गया था कि हमारा पाचन तंत्र पूरी तरीके से elachi को पचा नहीं पाता है ।

अगर यह प्रक्रिया ज्यादा देर तक रहती है । तो पित्ताशय की जो थैली होती है। इसमें पत्थरों का विकास होता है। यानी कि अगर आपको पत्री की समस्या पहले से ही है तो आप elachi से दूरी बनाकर रखें ।

इसके साथ ही छोटी elachi का अधिक समय तक तथा बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है। तो यह एलर्जी को पनपने दे देती है।

यानी कि यह एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं। अगर आप किसी तरह की दवाई का सेवन करते हैं और elachi का भी सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसे में आपको कहीं गंभीर स्वास्थ्य परिणामों से भी गुजरना पड़ सकता है ।
यदि आपका शरीर elaichi के लिए संवेदनशील रहता है तो आपको इसे अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए।

क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। और त्वचा में सूजन को भी पैदा कर सकता है। elaichi का ज्यादा सेवन करने से सांस लेने में दर्द ,छाती में दर्द और सांस में तकलीफ इत्यादि हो सकती है।

इसलिए अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो आप इसे एक सीमित मात्रा में ही सेवन करें। यानी कि आप पूरे दिन में एक या दो elaichi का सेवन करें ।
इससे ज्यादा elaichi ना खाए।