उल्लू के बारे में 15 रोचक तथ्य। उल्लू का खाना क्या है? Facts About owl .owl fact. ullu kya khata.

owl fact .ullu kya khata hai.information about owl in hindi.

Facts about Owl in Hindi, उल्लू से जुड़े 15 रोचक तथ्य।Owl In Hindi | 50 Interesting Owl Facts . उल्लू का भोजन क्या है

Facts About owl .owl fact :उल्लू को शिकार करने के लिए अपने शिकार को देखने की जरूरत नहीं पड़ती है। उल्लू शिकार की आवाज से ही शिकार का पता लगा लेते हैं।

2 . अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर महाद्वीप पर उल्लू पाए जाते हैं

3 . उल्लू की कुल 225 प्रजातियां होती है।

4 . उल्लू के सुनने की क्षमता बहुत तेज होती है। इसके साथ ही इसके चेहरे का आकार एक सैटेलाइट डिश की तरह होता है।

5 . उल्लू 800 मीटर की दूरी से ही किसी चूहे की आवाज को सुन सकता है। यह उल्लू के रोचक कारनामे है

6 . इनके चेहरे के पास छोटे-छोटे पंख होते हैं। जिनके माध्यम से ध्वनि इनके कानों तक पहुंचती है। यह उल्लू के रोचक कारनामे है

7 . उल्लू के संवेदनशील कान इनके पंखों के नीचे छिपे हुए होते हैं।

उल्लू आवाज की दिशा तथा दूरी का पता कैसे लगाते हैं?

उल्लू का दायां कान, बाएं कान से थोड़े ऊपर की तरफ होता है। जिसके कारण जब किसी चूहे की आवाज उनके कानों तक पहुंचती है। तब वह आवाज अलग-अलग टाइम पर अलग-अलग कानों में पहुंचती है।

जिसकी वजह से उल्लू आवाज की सही दिशा का पता तथा शिकार की सही दूरी का पता लगा सकता है। यह उल्लू के रोचक कारनामे है

उल्लू के सुनने की समता मनुष्य की तुलना में 10 गुना ज्यादा होती है |

owl facts for kids . about owl in hindi in points .

Owl fact In Hindi .owl for kids.उल्लू के बारे में 22 रोचक तथ्य । Owl fact In Hindi. fact about owl .fact about owl in hindi

उल्लू रात में कैसे देख पाता है | पहली नजर में देखा जाए तो Owl खास खतरनाक नहीं लगता है | शुक्र कीजिए कि आपकी कीड़े नहीं है उल्लू की आंखें काफी बड़ी होती है | वजन में आदमी की आंखों के बराबर होती है |

उल्लू की आंखें बाकी जानवरों की तरह सामने की तरफ होती है जो कि उल्लू को दूरी का अंदाजा लगने लगाने में मददगार साबित होती है।

मजेदार बात यह है कि यदि कोई छोटा जीव Owl से बचना चाहता है तो दरअसल उसे उल्लू से दूर नहीं बल्कि उल्लू की तरफ ही बढ़ना चाहिए। क्योंकि Owl को दूर का ज्यादा दिखता है।

owl for kids

लेकिन जिस प्राणी से मासूम बच्चों को सावधान रहना चाहिए। वह जाहिर है की बिल्ली जाति के प्राणी है। फिर चाहे वह जंगल का राजा महाबली शेर हो या फिर सीधी-सादी घरेलू बिल्ली। ज्यादातर बिल्लियों की नजर बहुत तीखी होती है पर रात के अंधेरे में सबसे अच्छी तरीके से शेर तथा बाग जैसे बड़े जानवरों को ही दिखाई देता है।

इसी के कारण से वह अंधेरे में मजे से शिकार कर पाते हैं। विडाल वंशी जानवरों में आंखों के पीछे की तरफ एक रिफ्लेक्टिव लेयर होती है | जिसे टेबिटम कहते हैं। यह कम रोशनी की हालत में देखने की क्षमता को बढ़ा देती है। इसी की बदौलत ही जब हम विडाल की आंखों पर फ्लैशलाइट डालते हैं उनकी तेज चमकती आंखें घूमती हुई नजर आती है। फिर सारे विडाल वंशी रात को नहीं जगते हैं।

तेज रफ्तार वाला चीता दिन में शिकार करता है और उसे रात में देखने वाली आंखों की भी जरूरत नहीं पड़ती है। चिता खुली जगह तथा घास के मैदानों में रहता है जहां शिकार नजर आया चिता कमाल की रफ्तार से उसके पीछे पड़ जाता है।

अपनी तेज नजर तथा रफ्तार की वजह से चीता एक कामयाब शिकारी है पर चीते की दृष्टि को इतनी शक्ति देने वाली चीज है क्या। स्तनपाई यों की आंखों में पीछे की तरफ एक परत होती है जहां पर मौजूद sensory cells अंदर आती रोशनी पर प्रतिक्रिया करते हैं। इस परत के एक हिस्से में ज्यादा रिसेप्टर होते हैं। जिन्हें फोबिया कहते हैं।

चीते का रेटीना फोबिया लंबाकार होने के कारण शिकार का पीछा करते वक्त उसे फोकस में रख पाता है | अचानक तथा सटीक ढंग से मूड भी जाता है | ऐसा समझा जाता है कि चीते की आंख के बीच में जो गहरे रंग का जो निशान है वह सूरज की रोशनी से आंखों को बचाता है तथा नजर को तेज करता है |

लेकिन चिता यूं ही धुन में आकर के नहीं भागता फिरता है | वह पैनी नजर से पहले अपने आसपास देखता है | चीता की पैनी नजर तथा तेज रफ्तार उसे एक खतरनाक शिकारी बना देती है

Owl fact In Hindi .owl for kids.उल्लू के बारे में 22 रोचक तथ्य । Owl fact In Hindi. fact about owl .fact about owl in hindi

colour of owl . उल्लू का रंग कैसा होता है ?


ulloo ka rang . आइए अब हम उल्लू के colour की बात करते हैं कि उल्लू का रंग किस प्रकार का होता है यानी कि उल्लू कौन से रंग का होता है ।

अधिकतर जब आप owl को देखेंगे तो ulloo का रंग ग्रे ( grey ) होता है या फिर येलो ( yellow ) होता है । इसके अलावा आपको ब्राउन ( Brown ) उल्लू भी देखने को मिलता है ।

owl kya khata hai . ullu kya khata hai उल्लू का भोजन क्या है

उल्लू का भोजन क्या है अब हम आपको बताते हैं कि उल्लू क्या खाता है और उल्लू का भोजन क्या होता है । उल्लू वैसे तो कई प्रकार के जीव को खाता है । जैसे कि चूहे को , मछली को और अपने से दूसरे ulloo को भी खा जाता है ।

इसके अलावा owl और भी कई छोटे जिवों को शिकार करके खाता है और अपने पेट भरता है । कभी कबार ulloo छोटे पक्षियों को भी शिकार के तोर पर खाता है
और दूसरे पक्षियों के अंडों को भी उल्लू अपने भोजन के रूप में खाता है ।‌ यहि ullu khata hai यहि उल्लू का भोजन होता है ?

owl beak उल्लू की चोंच कैसी होती है ?


आईये अब हम आपको उल्लू की चोंच के बारे में बात करते हैं । उल्लू की beak जब आप देखोगे तब आपको काफी छोटी होती है और beak नीचे की तरफ मुड़ी हुई होती है beak के आगे का सिरा भी मुड़ा हुआ ही होता है ।

उल्लू अपनी इस beak का प्रयोग शिकार को पकड़ने के लिए काम में लेता है । उल्लू अपने चोंच से शिकार को कैसे पकड़ता है । वह चोंच में दबा कर के मार देता है ।

white owl in india । indian white owl .


सफेद मुंह वाला उल्लू बॉर्न उल्लू कहलाता है। इस owl को काफी शुभ माना जाता है । क्योंकि तांत्रिक इसे तांत्रिक क्रियाओं में उपयोग में लेते हैं । जिसके कारण इसे मार दिया जाता है । इसी के कारण से इनकी आबादी में कमी आई है और यह अभी दुर्लभ जीव की श्रेणी में आ गया है ।

इंडिया में वाइट उल्लू ( white owl ) का बहुत ज्यादा शिकार करने के कारण यह अब बहुत ही कम देखने को मिलता है ।‌ अब यह एक दो दुर्लभ जीव की श्रेणी के अंदर की जाने लगा है ।

White owl का face White होता है और इसकी छाती भी white होती है । जबकि इसकी पीठ कारण golden तथा brown होता है ।

owl face – उल्लू का चेहरा कैसा होता है ?


उल्लू का चेहरा गोल होता है और उसके गोल face के ऊपर दो बड़ी-बड़ी eyes होती है जो कि दिन की रोशनी में नहीं देख पाती है । बहुत ही कम देख पाती है । जबकि रात की रोशनी में बड़ी ही आसानी से शिकार को देख लेती है ।

owl के चेहरे का रंग उसके शरीर के जैसा ही पूरा और हल्का पीला रंग लिए हुए होता है । इस के चेहरे पर एक beak होती है जो कि मुड़ी हुई होती है ।

error: Content is protected !!