किस एप से आपका मोबाइल जल्दी डिस्चार्ज हो रहा है कैसे पता करें ।

अपने Android डिवाइस की बैटरी का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना

दोस्तों जैसे तैसे इंटरनेट का जमाना बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी बी काफी उन्नति तथा तरक्की कर रही है । जिसके बदौलत हमें नए नए एप्लीकेशन आज प्ले स्टोर पर देखने को मिलते हैं ।

हम उन एप्लीकेशन की तरफ आकर्षित हो करके उन्हें इंस्टॉल कर लेते हैं । पर आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि जिस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रहे हैं वह हमारे मोबाइल पर क्या असर डालेगा ।

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जो कि हमारे फोन का स्टोरेज तो बढ़ते यह इसके साथ-साथ हमारे मोबाइल की बैटरी भी बहुत ज्यादा खाते हैं । इस चीज का हमें पता कैसे लगा सकते हैं ।

अपने Android डिवाइस की बैटरी का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना

इसका पता लगाना भी बहुत जरूरी होता है । क्योंकि इससे हमारा मोबाइल बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है तथा हमें बार-बार मोबाइल को चार्ज करने की समस्या होती है

हमारे मोबाइल में ही यह फीचर उपलब्ध होता है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल की मोबाइल में ही यह जान सकते हैं कि कौन सा एप्लीकेशन सबसे ज्यादा बैटरी खा रहा है ।

मोबाइल की बैटरी टाइम को कैसे बढ़ाएं

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिनका इस्तेमाल हम बहुत ही कम करते हैं या फिर वह एप्लीकेशन हमारे बहुत ही कम काम आते हैं ऐसे एप्लीकेशन को हमें मोबाइल में नहीं रखना चाहिए ।

यदि वह काम नहीं आ रहे थे हैं तो उसे तुरंत आने कॉल कर देना चाहिए क्योंकि इस तरह के एप्लीकेशन भी हमारे मोबाइल की बैटरी को खाते हैं तथा मोबाइल को जल्दी डिस्चार्ज कर देते हैं ।

मैंने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा है जो कि मोबाइल में बैटरी सेवर ऐप डाउनलोड करके रखते हैं ताकि उसके मोबाइल की बैटरी ज्यादा चले जबकि उन्हें यह पता ही नहीं है कि वह एप्लीकेशन खुद भी बैटरी को खा रहा है तथा मोबाइल को जल्दी डिस्चार्ज कर रहा है

ऐसी सेटिंग चुनें जिनमें कम बैटरी खर्च होती है

इसके साथ ही आपके मोबाइल का स्टोरेज को भी भर रहा है जिससे कि आपका स्टोरेज भरेगा तो मोबाइल पर उतना ही ज्यादा लोड पड़ेगा और आपका फोन कर्म भी होगा इसलिए इस प्रकार के किसी भी बैटरी सेवर को इस्तेमाल ना करें तथा अपने फोन में इंस्टॉल ना करें ।

क्योंकि आजकल एंड्राइड में यह फीचर कंपनियां खुद ही देने लगी है किसी अन्य एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं होती है ।

मैंने बहुत सारे ऐसे लोगों को भी देखा है जो अपने मोबाइल में सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए बहुत सारे ऐसे एंटीवायरस या फिर एंटीवायरस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं । जो आपका मोबाइल का स्टोरेज तथा बैटरी दोनों ही खाते हैं ।

ऐसे एप्लीकेशन को कभी भी डाउनलोड नहीं करना चाहिए । इसका कारण यह है कि आजकल मोबाइल बनाने वाली कंपनियां खुद ही आपके मोबाइल में एंटीवायरस को स्टॉल करके देती है। यदि कोई वायरस होता है तो वह खुद ही हमें बता देते हैं ।

बैटरी से जुड़ी ऐसी समस्याओं को ठीक करना

आपके मोबाइल में बड़े-बड़े एप्लीकेशन जिन की साइज बहुत ज्यादा होती है । ऐसे एप्लीकेशन को भी आपके मोबाइल में इंस्टॉल बहुत ही कम रखना चाहिए

यदि जरूरी ना हो तो उसे अपने मोबाइल में ना रखें। क्योंकि जितना बड़ा एप्लीकेशन होता है। वह उतना ही ज्यादा बैटरी तथा स्टोरेज को खाता है और मोबाइल की रैम भी भर जाती है ।

फालतू के तथा अनावश्यक रूप से गेम को भी डाउनलोड नहीं करें । बहुत सारे ऐसे होते हैं जो कि अपने मोबाइल में बहुत सारे गेम को एक साथ इंस्टॉल करके रखते हैं ।

जिससे आपके मोबाइल की रैम को भी खा जाते हैं । बैटरी स्टोरेज को भी खाते हैं । इसलिए अनावश्यक रूप से किसी भी गेम को अपने मोबाइल में ना रखें ।

क्या आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज

आजकल इंटरटेन नेट वाली एप्लीकेशन बहुत ज्यादा सी ट्रेंडिंग में चल रही है हर किसी के मोबाइल में आजकल टिक टॉक लाइक की जैसे एप्लीकेशन मोबाइल में भरे पड़े मिलते हैं यह एप्लीकेशन हमारे मोबाइल का स्टोरेज तो खाते ही है

दूसरी तरफ की एप्लीकेशन बहुत ज्यादा साइज के होते हैं इसके साथ-साथ हमारे मोबाइल के स्टोरेज को भर कर के उसकी राम को घटा देते हैं तथा बैटरी भी बहुत ज्यादा खाते हैं

हमारे मोबाइल का सबसे ज्यादा डाटा भी यही एप्लीकेशन यूज करते हैं इसलिए यदि जरूरी ना हो तो इस तरह के एप्लीकेशन को भी मोबाइल से अनइनस्टॉल कर देना चाहिए ।

Translate »
%d bloggers like this: