गैंडे जैसा दिखने वाला गुबरैला । Rhinoceros beetles .
गैंडे जैसा दिखने वाला गुबरैला । Rhinoceros beetles .

Examples of rhinoceros beetle . gainde jaisa dikhane vaala gubaraila .

गैंडे जैसा दिखने वाला Rhinoceros Beetles को गुस्से वाला जानवर भी कह सकते हैं । इसके दो सिंग होते हैं जो कि काफी मजबूत होते हैं । जिसकी वजह से यह काफी भारी सामान को भी उठा सकता है ।

यदि यह अपने इसी दांतों की मदद से किसी चीज को पकड़ लेता है तो वे उसे छोड़ता नहीं है । यह बीटल शक्ति के मिसाल होते हैं ।

इसे मार पाना आसान नहीं होता है । इसके 6 पैर होते हैं । इन 6 पैरों में नाखून होते हैं । जिससे कि यह अपने दुश्मन को मार डालता है ।

इसके पंख भी होते हैं तथा यह उड़ भी सकता है । इनके अलावा भी इसमें एक खूबी पाई जाती है । जिनके लिए यह इतना मशहूर है वह है इनकी ताकत । यह दुनिया का सबसे दमदार जीव है ।

इस जीव को बांस बहुत ज्यादा ही पसंद होते हैं । यह बांस खाता है । यह बीटल अपने अंडो को घने बांस वाली जगहों पर देता है ।

यह जीव निशाचर होता है । यानी कि रात्रि में ही बाहर निकलता है । राइनो बीटल लाइट की तरफ भी आकर्षित होते हैं । यानी कि जहां पर इनको लाइट नजर आती है वह उनकी तरफ खिंचे चले आते हैं ।

Rhinoceros beetles

राइनो सोर्स बीटल के दो सिंग होते हैं जो कि काफी मजबूत होते हैं । इसके साथ ही मादा राइनो सोर्स बीटल फेरोमोन छोड़ती है । जिससे कि नर उनकी तरफ आकर्षित होते हैं ।

इसीलिए नर बिटल हमेशा मादा बीटल के आस-पास ही होते हैं । नर बिटल मादा बीटल को पाने के लिए एक दूसरे से लड़ाई भी करते हैं ।

इस बिटल का जो सिंग होता है । यह अंदर से खोखला होता है और यह थोड़ा सा मजबूत भी होता है । जिससे कि उड़ते समय इनको कोई परेशानी नहीं होती है । इनका यह सिंग इनके सर पर होता है ।

राइनो बीटल शाकाहारी होते हैं और जिनका जन्म ही लड़ने के लिए हुआ है । यह आपस में लड़ते रहते हैं ।

राइनो बीटल काफी फुर्तीला जीव होता है । जब इन्हें खतरा महसूस होता है तब यह शिकारी पर तेजी से और बार-बार हमला करता है ।

इस बिटल के दो सिंग होते हैं । ऊपर का सींग बड़ा होता है तथा नीचे का सीन छोटा होता है । ज्यादातर लोगों की नजर इसके छोटे वाले सिंह पर ही जाती है जो कि इसके चेहरे पर होता है ।

राइनोसेरॉस बीटल के दांतो की ताकत इसके वजन से लगभग 8 गुना ज्यादा होती है । यानी कि जब यह किसी पर भी अपनी ताकत लगाता है तो अपने वजन का 8 गुना ज्यादा हो जाता है ।

राइनो बीटल अपने वजन से करीब 100 गुना ज्यादा भार उठा सकता है और 100 गुना ज्यादा बाहर खींच सकता है इनकी इतनी ताकत होती है ।

gainde jaisa dikhane vaala gubaraila

यह जीव एक जीता जागता बुलडोजर है । कोई भी बुलडोजर मशीन इतना वजन नहीं उठा सकती है जितना कि यह बिटल उठा सकता है ।

यह बीटल इतना ज्यादा मजबूत इसलिए होता है क्योंकि यह पूरी जिंदगी भर संघर्ष करता रहता है और यह लड़ाई करता रहता है । जिसके कारण यह इतना मजबूत हो जाता है ।

यह बीटल अपनी जिंदगी में पेड़ों पत्तों तथा दूसरे जानवरों से लड़ाई करता है । जिससे कि यह इतना मजबूत हो जाता है ।

इसके साथ साथ ही अपना खाना ढूंढने के लिए तथा अपनी आबादी को बड़ा करने के लिए भी संघर्ष करता है । उसकी वजह से ही यह बिटल इतना दमदार होता है ।

यह बीटल इतना ताकतवर होता है कि अपने वजन से करीब 500 गुना भारी लकड़ी को भी हिला देता है । इसमें इतनी ताकत होती है ।

यह बीटल जीता जागता बायोमैकेनिकल बीटल है ।लेकिन यह बीटल अपनी शक्तिशाली ताकत का इस्तेमाल शिकार को पकड़ने के लिए कभी नहीं करता है । क्योंकि यह शाकाहारी होता है ।

यह बिटल अपनी इस ताकत का प्रयोग खाना खाने के लिए करता है । यदि खाने के बीच में कोई भी बाधा होती है तो वह इस ताकत का प्रयोग करके उसे हटा देता है ।