अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?
अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

अदरक और शहद के फायदेginger and honey benefits
अमूमन घरों में शहद और अदरक मौजूद होता है । पर इन दोनों के मिश्रण को साथ में लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं ।

अगर आपको पता नहीं है कि कब इन दोनों का साथ में सेवन किया जा सकता है, तो आज हम आपको उसी के बारे में बताते हैं । इनका सेवन हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

दोस्तों ,अदरक और शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अदरक और शहद इन दोनों का सेवन साथ में किया जाए, तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। इन दोनों का साथ में सेवन करने से आप कहीं सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि किस तरीके से इनका इस्तेमाल आपको कई सारी बीमारियों से मुक्ति दिला सकता है।

ginger and honey benefits :अदरक और शहद का मिश्रण कैसे तैयार करें?

ginger and honey benefits अदरक और शहद का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को साफ पानी से धो लेते हैं ,और उसे चाकू से छी ल लेते हैं। उसके बाद अदरक को थोड़ा सा पीसकर उसका रस निकाल लेते हैं ,और कुछ समय बाद उसमें शहद मिला लेते हैं।
इस प्रकार हमारी जादुई दवा तैयार हो जाती है

अदरक और शहद के मिश्रण का सेवन कब करें?

ginger and honey benefitsअदरक और शहद के मिश्रण का सेवन सुबह-सुबह जल्दी ही खाली पेट करना चाइए। खाना खाने के बाद इस मिश्रण का सेवन कभी ना करें, इस गलती का विशेष ध्यान रखें।

अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

Health Benefits Of Ginger And Honey : अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

benefits of ginger with honey. uses of ginger in hindi . ginger and honey benefits. Health Benefits Of Ginger And Honey

  1. फंगल इंफेक्शन, अगर आपके शरीर में कहीं फंगल इंफेक्शन हो गया है, तो यह नुस्खा आपको बहुत ही फायदा पहुंचाएगा। अदरक और शहद के इस मिश्रण में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। किसी भी इंफेक्शन और संक्रमण से बचने में यह आपकी मदद करेगा।
  2. सर्दी, खांसी और जुकाम का उपचार, अगर किसी व्यक्ति को जुकाम और खांसी आती हो और वह इनसे परेशान है। तो सुबह और शाम एक एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन अवश्य करना चाहिए।
    क्योंकि यह सर्दी से जुड़ी हर बीमारी में आराम पहुंचाता है।
  3. कोलेस्ट्रॉल की कमी, अदरक और शहद का मिश्रण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम रखेगा। यह हृदय की धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  4. गले की खराश को दूर करना, अगर आप गले की खराश से परेशान है तो इसका मिश्रण आपको बेहद फायदा पहुंचा सकता है। इसमें एंटी फल्म ट्री गुण पाए जाते हैं। जो कि गले में आई सूजन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसीलिए यदि आपको यह समस्या है तो इसका सेवन जरूर करें। इससे आपका फायदा होगा।
  5. अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है । तो इसका सेवन करना जल्दी शुरू कर दे । क्योंकि इनका सेवन बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर बहुत सारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

Side Effects of Ginger in Hindi – अदरक के नुकसान क्या क्या है?

क्या अदरक खाने से दिल की बीमारियों का खतरा है? जानें क्या होते हैं ज्यादा अदरक खाने के नुकसान. Ginger For Diabetes & Blood Sugar.Can Ginger Be Harmful? .benefits of ginger .

  1. दोस्तों, सर्दियों के समय में अदरक वाली चाय तो आपने पी होगी। क्या आप जानते हैं कि इससे आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है। जिन लोगों को एसिडिटी है। पहले उनकी बात करते हैं। अदरक अगर ठीक मात्रा में लें तो लाभ करता है, अगर जरूरत से ज्यादा लोगे तो एसिडिक हो जाओगे और शरीर में एसिडिक ज्यादा बनने लग जाएगा और एसिडिटी का रोग आपको छोड़ेगा नहीं तो कोशिश करें जिनको एसिडिटी है वह अदरक ना लें।
  2. बात करेंगे उन लोगों की जिनको ब्लड प्रेशर या हाई बीपी की समस्या रहती हैं। उनको उचित मात्रा में अदरक लेने से फायदा होगा। जिनको ब्लड प्रेशर कम रहता है। उन्होंने अगर अदरक जरूरत से ज्यादा लिया तो नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वाले लोगों का ब्लड प्रेशर और भी लो हो सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर वाले लोग अदरक से बचें।
  3. अब बात करेंगे उन लोगों के बारे में जिन को शुगर है। अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है । इसलिए शुगर के रोगियों को खासकर जिनका शुगर लेवल अक्सर सामान्य से कम रहता है, उनको अदरक का सेवन करने से बचना चाहिए ।

शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे .

ginger and honey benefits अदरक का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइ सिमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। अगर आप शुगर के मरीज है तो अदरक से बचिए।

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है।
जबकि विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।

जिन लोगों को सीने में हमेशा जलन रहती है। चाय में हल्का सा अदरक डालकर पीने से चाय का स्वाद बढ़ जाता है और हाजमा तथा पाचन भी दुरुस्त रहता है। मगर कुछ लोग चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर पीते हैं।

इससे सीने में जलन होने लगती हैं। कुछ लोगों को तो इससे पेट में जलन की भी शिकायत होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

अब बात करते हैं गर्भवती महिलाओं की , गर्भवती महिलाओं के लिए आधे क प से ज्यादा अदरक की चाय पीना हानिकारक हो सकता है। अदरक के ज्यादा सेवन से गर्भवती महिलाओं के पेट में दर्द की स्थिति पैदा हो सकती है।

Honey And Garlic Benefits : शहद और लहसुन के चमत्कारी फायदे क्या क्या है आइए जानते हैं?

health benefits of garlic and honey: लहसुन और शहद का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और इन के फायदों से हम सभी लोग वाकिफ हैं।

शहद अपने एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुन और लहसुन में एलीसिन और फाइबर की मौजूदगी के कारण हमें कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को एक साथ मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है।

शहद में डूबे हुए लहसुन के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं। यह एक तरह का सुपरफूड है। जो एंटीबायोटिक कि तरह काम करता है, और शरीर में इंफेक्शन को भी मिटा देता है, और साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।


अगर आप लगातार 7 दिन शहद में डूबा हुआ लहसुन का सेवन करेंगे, तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लग जाएगा।

Benefits of eating garlic and honey – शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे क्या क्या है?

शरीर की कई बीमारियों को झट से दूर करता है लहसुन और शहद, पढ़ें इसके फायदे।Benefits of eating garlic and honey – health benefits of garlic and honey: Honey And Garlic Benefits .

शहद में डूबे हुए लहसुन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है। जिसके कारण आपको सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से निजात मिल सकता है ।


इसको खाने से साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से शरीर का वजन कम होता है । तथा साथ ही मोटापे जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है ,जो फंगल इन्फेक्शन को दूर करने का काम करते हैं।

अगर आपको बार-बार डायरिया की समस्या हो रही है तो इस पेस्ट का सेवन काफी फायदेमंद होता है ,इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

जिसके कारण आपको पेट संबंधी किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। ये एक प्राकृतिक डिटॉक्स है। इसको खाने से शरीर के अंदर की सफाई हो जाती है । जिसके कारण आप सेहत मंद रहते हैं।

इनमें मौजूद फॉस्फोरस से दांत मजबूत रहते हैं। यह दांतो से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। लहसुन और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के मरीज के लिए बेहतर है।
इससे कैंसर का खतरा कम होता है।