अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?
अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

अदरक और शहद के फायदेginger and honey benefits
अमूमन घरों में शहद और अदरक मौजूद होता है । पर इन दोनों के मिश्रण को साथ में लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं ।

अगर आपको पता नहीं है कि कब इन दोनों का साथ में सेवन किया जा सकता है, तो आज हम आपको उसी के बारे में बताते हैं । इनका सेवन हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

दोस्तों ,अदरक और शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अदरक और शहद इन दोनों का सेवन साथ में किया जाए, तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। इन दोनों का साथ में सेवन करने से आप कहीं सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि किस तरीके से इनका इस्तेमाल आपको कई सारी बीमारियों से मुक्ति दिला सकता है।

ginger and honey benefits :अदरक और शहद का मिश्रण कैसे तैयार करें?

Table of Contents

ginger and honey benefits अदरक और शहद का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को साफ पानी से धो लेते हैं ,और उसे चाकू से छी ल लेते हैं। उसके बाद अदरक को थोड़ा सा पीसकर उसका रस निकाल लेते हैं ,और कुछ समय बाद उसमें शहद मिला लेते हैं।
इस प्रकार हमारी जादुई दवा तैयार हो जाती है

अदरक के फायदे और नुकसान । ginger benefits in hindi . adrak ke fayde . benefit of ginger in hindi . adrak khane ke fayde . अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक का वैज्ञानिक नाम क्या होता है ? Adrak Ka vaigyanik naam kya hota hai .

आइय अब अदरक के वैज्ञानिक नाम के बारे में जानते हैं । अदरक का वैज्ञानिक नाम क्या होता है और अदरक को विज्ञान की भाषा में किस तरह से पहचाना जाता है ।

अदरक का वैज्ञानिक नाम ( vaigyanik naam ) यानी कि साइंटिफिक नाम( scientific naam ) Zingiber officinale होता है । अदरक का वानस्पतिक नाम: जिंजिबर ऑफ़िसिनेल ।

ginger in hindi . adrak in hindi . जिंजर इन हिंदी । अदरक क्या है ? adrak kya hai .

uses of ginger in hindi . अदरक के रस के फायदे और उपयोग । अदरक के रस के घरेलू उपयोग उपाय।

uses of ginger in hindi: अदरक का उपयोग(use) किन किन रोगों के upchar के लिए और ilaj के लिए किया जाता है । adrak के रस से किन किन बीमारियों का ilaj और उपचार हो सकता है अदरक के रस के घरेलू उपाय ( gharelu upay )।

अदरक का use एक्सरसाइज के बाद में मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है । Exercise के बाद के दर्द को ठीक करने के लिए आपको 2 ग्राम अदरक का सेवन करना चाहिए । इससे कुछ ही समय बाद में मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलेगा ।

जोड़ों में दर्द और जकड़न को दूर करने के लिए adrak का use किया जाता है । adrak का रस पीने से जोड़ों में दर्द और जकड़न मैं आराम मिलता है ।

adrak के रस का उपयोग मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। जिन महिलाओं और लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान दर्द बहुत ज्यादा होता है । उन्हें masik dharm के दौरान adrak के रस का या adrak के power का सेवन करने से दर्द में राहत और आराम मिलता है।

Cholesterol के लेवल को कम करने के लिए भी adrak के रस का सेवन किया जाता है । यदि आपका cholesterol level बहुत अधिक बढ़ गया है । सब आपको रोजाना 3 ग्राम अदरक के रस का सेवन करना चाहिए । इससे कुछ ही समय बाद में आपका cholesterol level नियंत्रित हो जाएगा ।

पाचन शक्ति को सही और सुचारू रूप से चलाने के लिए और digestive system को मजबूत करने के लिए adrak के रस का use किया जाता है अदरक के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है ।

अदरक के रस का उपयोग और usr सर दर्द के निवारण के लिए भी किया जाता है । यदि आप रोजाना नियमित रूप से adrak का सेवन करते हो सब आप सिर दर्द की समस्या से निजात पा सकते हो।

ginger root in hindi . जिंजर रूठ का हिंदी में अर्थ और मतलब क्या होता है ?

ginger root का हिंदी में अर्थ और मतलब “अदरक की जड़” होता है । अदरक की जड़ को ही ginger root कहा जाता है ।

ginger meaning in hindi . hindi meaning of ginger . जिंजर मीनिंग इन हिंदी।

ginger in hindi meaning . ginger का hindi meaning एक भूमिगत जड़ का रूपांतरित भाग होता है । अदरक की जड़ में काफी पोष्टिक भोज्य पदार्थ संचित मात्रा में होते हैं । संक्षिप्त भोज्य पदार्थ की मात्रा के कारण ही अदरक तने का रूप लेकर के फूल करके मोटी हो जाती है ।

ginger hindi name . जिंजर का हिंदी नाम क्या होता है ? hindi word for ginger . jinjar

जिंजर का हिंदी नाम “अदरक” होता है । जिंजर अंग्रेजी का meaning है . जिसका हिंदी में translate और अनुवाद adrak होता है ।

ground ginger in hindi. ग्राउंड जिंजर का मतलब क्या होता है ?

ग्राउंड जिंजर ( ground ginger ) का मतलब और अर्थ “अदरक” ही होता है । अदरक को ही कुछ लोग ग्राउंड जिंजर बोलते हैं । जब भी यदि कोई ग्राउंड जिंजर बोले तब समझ जाइए कि वह अदरक की बात कर रहा है ।

ग्राउंड का मतलब यह होता है कि भूमि के अंदर और जिंजर का मतलब होता है अदरक । यानी कि अदरक भूमि के अंदर होता है । इसीलिए इसे ground ginger भी बोलते हैं ।

ginger powder in hindi . सोंठ क्या होती है ? (What Is Dry Ginger)

आइए आप जानते हैं कि जिंजर पाउडर ( ginger powder ) यानी कि ड्राई जिंजर ( Dry Ginger ) किसे कहते हैं । सूखी हुई अदरक से बनाए गए पाउडर को सोंठ पाउडर ( sunth powder ) कहते हैं । जब अदरक सूख जाती है और साबित होती है तब भी उसे सोंठ कहते हैं । ऐसी सूखी हुई सोंठ से बने power को सोंठ पाउडर कहते हैं ।

dry ginger powder in hindi . sonth powder . dry ginger in hindi .

ginger powder meaning in hindi: ड्राई जिंजर पाउडर ( dry ginger powder ) यानी की सूखी अदरक से बने हुए पाउडर को dry ginger powder कहा जाता है । ड्राई जिंजर पाउडर को सोंठ या सोंठ पाउडर sunth powder भी बोला जाता है ।

सोंठ पाउडर यानी कि dry ginger की तासीर भी सोंठ की तरह गर्म की होती है । सोंठ गर्म तासीर की होती है । sunth का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए । सोंठ के अधिक सेवन के प्रयोग से सीने में जलन , पेट से संबंधित समस्या हो सकती है ।

benefits of sonth . dry ginger benefits. सोंठ के फायदे – Sonth ke Fayde in Hindi . sunth .

dry ginger के नाम से जाने जाने वाली sonth के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं । कौन-कौन से रोगों के लिए dry ginger यानी कि Sonth का use किया जाता है ।

सोंठ के फायदे वजन कम करने के लिए – Ginger Powder to Lose Weight in Hindi

benefits of dry ginger: ड्राई जिंजर यानी कि Sonth का use weight lose और कमर को पतला करने के लिए कर सकते हो । यदि आपको dry ginger यानी कि Sonth के power को गर्म पानी में डालकर के काढ़ा तैयार करना है और फिर इसका सेवन करना है । अदरक के पाउडर से तैयार काढा शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने का काम करता है ।

सोंठ के औषधीय गुण करें इम्युनिटी को मजबूत – Sonth ke Fayde for Immunity in Hindi

यदि आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हो तब आपको इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा immune system तभी मजबूत होगा तब आप sunth के power का सेवन करोगे । क्योंकि sunth के power में मौजूद antioxidant गुण immune system को मजबूत करने में मदद करते हैं ।

सोंठ पाउडर बेनिफिट्स फॉर चेस्ट पेन – Sonth Powder Benefits for Chest Pain in Hindi

Dry ginger powder यानी कि sunth powder छाती के दर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकता है । इसके लिए आपको नारियल पानी में ginger powder और चीनी मिला करके सेवन करना होता है। इससे आपके छाती के दर्द का ilaj होगा और उसमें लाभ प्राप्त होगा ।

सोंठ का उपयोग दिलाएं जुकाम से राहत – Sonth for Cold in Hindi

सर्दी जुकाम के लक्षण दिखाई देने पर ilaj के रूप में sunth यानी कि अदरक के पाउडर का उपयोग रामबाण साबित हो सकता है । सर्दी जुकाम में कच्ची अदरक या फिर अदरक के पाउडर को चाय में डालकर की किस का सेवन कर सकते हो इससे आराम और और राहत दोनों मिलेंगे ।

सर्दी जुकाम के लक्षणों को शांत करने के लिए और उनके ilaj के लिए अदरक का पाउडर clove और नमक इन तीनों को मिलाकर के गर्म पानी के साथ इनका सेवन कर सकती हो । इसमें भी आपको काफी फायदा होगा और आप को राहत मिलेगी ।

सोंठ के गुण हैं सूजन के इलाज में उपयोगी – Ginger Powder for Inflammation in Hindi

Dry ginger या sunth में घठिया तथा सूजन को काम करने वाले गोल्ड मौजूद होते हैं । sunth का usr घटिया के ilaj के लिए कर सकते हो । सूजन को कम करने के लिए sunth के पाउडर को पानी में डालकर के उबाल लें और फिर sunth के उबले हुए पानी का सेवन करें । इससे आपको सूजन में आराम मिलेगा और दर्द से राहत मिलेगी ।

अदरक और शहद के मिश्रण का सेवन कब करें?

ginger and honey benefitsअदरक और शहद के मिश्रण का सेवन सुबह-सुबह जल्दी ही खाली पेट करना चाइए। खाना खाने के बाद इस मिश्रण का सेवन कभी ना करें, इस गलती का विशेष ध्यान रखें।

अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

Health Benefits Of Ginger And Honey : अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

benefits of ginger with honey. uses of ginger in hindi . ginger and honey benefits. Health Benefits Of Ginger And Honey

  1. फंगल इंफेक्शन, अगर आपके शरीर में कहीं फंगल इंफेक्शन हो गया है, तो यह नुस्खा आपको बहुत ही फायदा पहुंचाएगा। अदरक और शहद के इस मिश्रण में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। किसी भी इंफेक्शन और संक्रमण से बचने में यह आपकी मदद करेगा।
  2. सर्दी, खांसी और जुकाम का उपचार, अगर किसी व्यक्ति को जुकाम और खांसी आती हो और वह इनसे परेशान है। तो सुबह और शाम एक एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन अवश्य करना चाहिए।
    क्योंकि यह सर्दी से जुड़ी हर बीमारी में आराम पहुंचाता है।
  3. कोलेस्ट्रॉल की कमी, अदरक और शहद का मिश्रण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम रखेगा। यह हृदय की धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  4. गले की खराश को दूर करना, अगर आप गले की खराश से परेशान है तो इसका मिश्रण आपको बेहद फायदा पहुंचा सकता है। इसमें एंटी फल्म ट्री गुण पाए जाते हैं। जो कि गले में आई सूजन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसीलिए यदि आपको यह समस्या है तो इसका सेवन जरूर करें। इससे आपका फायदा होगा।
  5. अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है । तो इसका सेवन करना जल्दी शुरू कर दे । क्योंकि इनका सेवन बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर बहुत सारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

Side Effects of Ginger in Hindi – अदरक के नुकसान क्या क्या है?

क्या अदरक खाने से दिल की बीमारियों का खतरा है? जानें क्या होते हैं ज्यादा अदरक खाने के नुकसान. Ginger For Diabetes & Blood Sugar.Can Ginger Be Harmful? .benefits of ginger .

  1. दोस्तों, सर्दियों के समय में अदरक वाली चाय तो आपने पी होगी। क्या आप जानते हैं कि इससे आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है। जिन लोगों को एसिडिटी है। पहले उनकी बात करते हैं। अदरक अगर ठीक मात्रा में लें तो लाभ करता है, अगर जरूरत से ज्यादा लोगे तो एसिडिक हो जाओगे और शरीर में एसिडिक ज्यादा बनने लग जाएगा और एसिडिटी का रोग आपको छोड़ेगा नहीं तो कोशिश करें जिनको एसिडिटी है वह अदरक ना लें।
  2. बात करेंगे उन लोगों की जिनको ब्लड प्रेशर या हाई बीपी की समस्या रहती हैं। उनको उचित मात्रा में अदरक लेने से फायदा होगा। जिनको ब्लड प्रेशर कम रहता है। उन्होंने अगर अदरक जरूरत से ज्यादा लिया तो नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वाले लोगों का ब्लड प्रेशर और भी लो हो सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर वाले लोग अदरक से बचें।
  3. अब बात करेंगे उन लोगों के बारे में जिन को शुगर है। अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है । इसलिए शुगर के रोगियों को खासकर जिनका शुगर लेवल अक्सर सामान्य से कम रहता है, उनको अदरक का सेवन करने से बचना चाहिए ।

शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे .

ginger and honey benefits अदरक का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइ सिमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। अगर आप शुगर के मरीज है तो अदरक से बचिए।

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है।
जबकि विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।

जिन लोगों को सीने में हमेशा जलन रहती है। चाय में हल्का सा अदरक डालकर पीने से चाय का स्वाद बढ़ जाता है और हाजमा तथा पाचन भी दुरुस्त रहता है। मगर कुछ लोग चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक डालकर पीते हैं।

इससे सीने में जलन होने लगती हैं। कुछ लोगों को तो इससे पेट में जलन की भी शिकायत होने लगती है और उनका हाजमा खराब होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

अब बात करते हैं गर्भवती महिलाओं की , गर्भवती महिलाओं के लिए आधे क प से ज्यादा अदरक की चाय पीना हानिकारक हो सकता है। अदरक के ज्यादा सेवन से गर्भवती महिलाओं के पेट में दर्द की स्थिति पैदा हो सकती है।

Honey And Garlic Benefits : शहद और लहसुन के चमत्कारी फायदे क्या क्या है आइए जानते हैं?

health benefits of garlic and honey: लहसुन और शहद का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और इन के फायदों से हम सभी लोग वाकिफ हैं।

शहद अपने एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुन और लहसुन में एलीसिन और फाइबर की मौजूदगी के कारण हमें कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को एक साथ मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है।

शहद में डूबे हुए लहसुन के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं। यह एक तरह का सुपरफूड है। जो एंटीबायोटिक कि तरह काम करता है, और शरीर में इंफेक्शन को भी मिटा देता है, और साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।


अगर आप लगातार 7 दिन शहद में डूबा हुआ लहसुन का सेवन करेंगे, तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लग जाएगा।

Benefits of eating garlic and honey – शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे क्या क्या है?

शरीर की कई बीमारियों को झट से दूर करता है लहसुन और शहद, पढ़ें इसके फायदे।Benefits of eating garlic and honey – health benefits of garlic and honey: Honey And Garlic Benefits .

शहद में डूबे हुए लहसुन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है। जिसके कारण आपको सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से निजात मिल सकता है ।


इसको खाने से साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से शरीर का वजन कम होता है । तथा साथ ही मोटापे जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है ,जो फंगल इन्फेक्शन को दूर करने का काम करते हैं।

अगर आपको बार-बार डायरिया की समस्या हो रही है तो इस पेस्ट का सेवन काफी फायदेमंद होता है ,इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

जिसके कारण आपको पेट संबंधी किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। ये एक प्राकृतिक डिटॉक्स है। इसको खाने से शरीर के अंदर की सफाई हो जाती है । जिसके कारण आप सेहत मंद रहते हैं।

इनमें मौजूद फॉस्फोरस से दांत मजबूत रहते हैं। यह दांतो से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। लहसुन और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के मरीज के लिए बेहतर है।
इससे कैंसर का खतरा कम होता है।