हाथियों की लंबी उम्र का राज। हाथी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ?


हाथियों की लंबी उम्र का राज क्या है ? हाथी संभोग सेक्स कैसे करते हैं ? हाथी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ? haathee ka paryaayavaachee shabd kya hota hai. सपने में हाथी देखने का मतलब क्या होता है ? Sapne mein hathi dekhne ka matlab kya hota hai . हाथी के कितने दांत होते हैं ? Hathi ke kitne dant hote Hain .

सभी हाथियों में एक जीन होता है जो कि डैमेज कोशिका को मारता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है इस जीन की वजह से हाथियों में इंसानों की तुलना में 40% तक कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

आमतौर पर जानवर जितना बड़ा होगा कैंसर होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बनी रहेगी | लेकिन इतना बड़ा आकार होने की वजह के बावजूद भी हाथियों को बहुत ही कम कैंसर होता है |

हाथी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ? haathee ka paryaayavaachee shabd kya hota hai

हाथी के पर्यायवाची शब्द जान लेते हैं कि हाथी के पर्यायवाची शब्द कौन कौन से होते हैं ।

हाथी के पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित है

हाथी – गजानंद , गज , एरावत कूम्भा, मतंग, नाग, हस्ती, वारण, गज, द्विप, करी, कुंजर, राज, मदकल। यह सभी हाथी के पर्यायवाची शब्द हैं ।

हाथी के पर्यायवाची शब्द अंग्रेजी में निम्नलिखित है

नीचे हाथी के अंग्रेजी पर्यायवाची दिए गए हैं । यह सभी हाथी के पर्यायवाची अंग्रेजी में ।

Hastee, Raaj, Naag, Koombha, Matang, Kunjar, Vaaran, Gaj, Karee, Madakal Dvip .

हाथी का स्त्रीलिंग शब्द क्या होता है ? Hathi ka streeling shabd kya hota hai .

Hathi ka striling shabd – हाथी का स्त्रीलिंग शब्द हथिनी व हाथिन दोनों ही होता है । हथिनी व हाथिन दोनों स्त्रीलिंग शब्द हाथी की पॉपुलर है ।

आप दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हो । दोनों ही शब्द अपनी अपनी जगह सही है । हथिनी व हाथिन ही हाथी का स्त्रीलिंग शब्द होता है ।

हाथी का वजन कितना होता है ? Hathi ka vajan kitna hota hai .

हाथी का weight काफी ज्यादा होता है और हर हाथी का वजन अलग-अलग भी होता है । एशियन हाथी का weight कम होता है और अफ्रीकन हाथी का weight थोड़ा ज्यादा होता है इसके अलावा जंगली अफ्रीकन हाथी का वजन भी अलग होता है ।

नया जन्मा हाथी के बच्चे का वजन करीब 100 किलोग्राम ( kg) तक होता है । एशियाई हाथी का वजन करीब 4000 किलोग्राम तक होता है और अफ्रीकन हाथी का वजन करीब 6000 किलोग्राम होता है ठीक इसी तरह जंगली अफ्रीकन हाथी का वजन करीब 2700 किलोग्राम के आस पास होता है ।

कुल मिलाकर के हाथी का वजन 2700 किलोग्राम से लेकर के 6000 किलोग्राम तक होता है इसके अलावा हाथी की कुछ जातियों का वजन इससे कम और ज्यादा भी हो सकता है । यह हाथी के रहने वाले स्थान और पर्यावरण पर भी निर्भर करता है ।

सपने में हाथी देखने का मतलब क्या होता है ? Sapne mein hathi dekhne ka matlab kya hota hai .

क्या सपने में हाथी देखना शुभ होता है या अशुभ होता है सपने में हाथी देखने का फल क्या होता है ? सपने में हाथी देखने के शुभ और अशुभ फल के बारे में जानकारी ।

यदि सपने में आपको हाथी दिखाई देता है तो यह शुभ संकेत है । जब सपने में आती दिखाई देता है तो उसे इस बात की ओर संकेत करता है कि आपकी बुद्धि का विकास होने वाला है ।

इसके अलावा सपने में हाथी देखना है ऐश्वर्य , सुख और शांति का प्रतीक होता है । यानी कि आपके जीवन में ऐश्वर्य आने वाला है और चारों और खुशी ही खुशी मिलने वाली है ।

यदि सपने में हाथी दिखाई देता है तो आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है और आपके जीवन में खुशहाली आती है चारों और आपका जीवन खुशियों से भर जाता है ‌।

हाथी की सूंड के पर्यायवाची क्या होता है ? Hathi ki Sund ka paryayvachi shabd kya hota hai .

Hathi ki Sund ka paryayvachi – आइए अब हाथी की सूंड के पर्यायवाची शब्द जान लेते हैं कि हाथी की सूंड के कौन-कौन से पर्यायवाची यानी कि समानार्थी शब्द होते हैं । नीचे हाथी की सूंड के पर्यायवाची शब्द दिए गए हैं ।

हाथी की सूंड के पर्यायवाची समानार्थी शब्द निम्नलिखित है

हाथी की सूंड – गजनासा,शुंडिका, नागनासा, शुंडादांड।

यह सभी हाथी की सूंड के पर्यायवाची शब्द हैं ।

हाथी के कितने दांत होते हैं ? Hathi ke kitne dant hote Hain .

हाथी के दांत के बारे में बहुत सारी भ्रांतियां हैं लोगों को ऐसा लगता है कि हाथी के सिर्फ दो ही दांत होते हैं जो कि बाहर दिखाई देते हैं जबकि ऐसा नहीं है ।

हाथी के दिखाने के दांत और होते हैं और खाने के दांत और होते हैं । इसलिए हाथी के मुंह के अंदर अलग से दांत होते हैं ।

हाथी के मुंह के दांत दिखाने के लिए दो अलग से दांत होते हैं । जबकि हाथी के मुंह के अंदर भोजन को खाने के लिए और चबाने के लिए 26 दांत अलग से होते हैं ।

कुल मिलाकर के हाथी के मुंह में 26 दांत होते हैं । हाथी इन्हीं 26 दांत की मदद से पेड़ पौधों की पत्तियों और घास टहनियों को चलाता है और खाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Contact Us

किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत के लिए इस ईमेल आईडी पर हमसे संपर्क कर सकते हैं। - calltohelps@gmail.com