बालों के लिए घरेलू उपाय – Homemade Tips for Hair Care in Hindi

बालों की देखभाल के लिए 8 घरेलू नुस्खे hair and care tips in Hindi

बालों के देखभाल के घरेलू उपाय हेयर केयर- बालों की देखभाल के नुस्खे बालों की देखभाल की ताज़ा ख़बर हमारे सिर पर होने वाले बाल हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं । यह हमारे सिर की त्वचा को धूप से तो बचाते ही है । इसके सारे भी इसके बहुत सारे फायदे हैं ।

यह वाल हमारे ही शरीर के एक विशेष प्रकार के प्रोटीन जिसका नाम कैरोटीन है से बने हुए होते हैं ।

आज हम बात करेंगे कि हमें बालों की केयर किस प्रकार से करनी चाहिए । यदि हम बालों की केयर सही तरीके से नहीं करेंगे तो हमारे बाल जल्द ही या तो झड़ने लग जाएंगे या फिर सफेद होने लग जाएंगे

या फिर बालों से संबंधित कोई दूसरी समस्या भी हो सकती है । इसीलिए हमें हमेशा अपने बालों का हेयर करते रहना चाहिए ।

हमारे सिर के बाल हमारी पर्सनैलिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है । यह हमारे चेहरे की लुकिंग को तो बढ़ाते है ।

हमें सुंदर तथा एक अच्छा खासा दिखने वाला इंसान के रूप में भी बताते है । बाल से किसी भी व्यक्ति के के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं ।

हमें अपने बालों की केयर किस प्रकार से करनी चाहिए ।

1 – हमें अपने बालों की केयर करने के लिए सबसे पहले तो हमें हमारे बालो के हिसाब से कोई अच्छा सा शैंपू यूज़ करना चाहिए या फिर किसी अच्छे से कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए । ताकि हमारे बाल स्वास्थ्य तथा मुलायम बने रहें तथा हमेशा काले तथा चमकदार बने रहे ।

2 तेल भी हमारे बालों को चमकाने में तथा उसको स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । आपको अपने बालों के हिसाब से तेल का भी यूज़ करना चाहिए ।

ताकि आपके बाल सही से रहे उनके बालों में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या ना हो ।

जैसे कि बालों का सफेद होना, झड़ना इस प्रकार की समस्या कभी नहीं हो । इसके लिए आपको अपने बालों के हिसाब से ही तेल का चयन करना चाहिए ।

hair & care

3 – आपके बाल हमेशा काले चमकदार तथा हेल्थी बने रहें इसके लिए आपको अपने बालों के लिए किसी भी अच्छे शैंपू कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए ।

4 – अच्छे तथा स्वस्थ बालों के लिए हमें रोजाना स्नान करना चाहिए और बालों में अच्छे से शैंपू तथा कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए । जैसे कि बाल खुले हुए तथा चमकते हुए दिखाई दे ।

5 – बालों को हमेशा मीडियम साइज में ही रखना चाहिए । क्योंकि बहुत ज्यादा बढ़े हुए बाल भी अच्छे नहीं लगते हैं और बड़े हुए बाल आपस में उलझने लगते हैं ।

hair and care tips in Hindi

इसलिए हमेशा मीडियम बाल ही रखनी चाहिए । ताकि हमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है ।

6 – बालों की हमेशा केयर करना चाहिए । क्योंकि बालों से संबंधित बहुत सारे ऐसे रोग हो जाते हैं जिससे कि बाल झड़ने लगते हैं या फिर बाल के दो मुंहे हो जाते हैं ।

इस तरह की समस्या भी कई बार होती है । इसके निदान के लिए आपको डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए ।

Translate »
%d bloggers like this: