हेयर केयर टिप्स हिंदी. how to care for hair in hindi. hair care tips in hindi . hair care tips in hindi for girl .

hair care tips in hindi हेयर केयर टिप्स हिंदी. how to care for hair in hindi. बाल हर औरत की सुंदरता होते हैं। हमारे hindu धर्म में महिलाओं के बालों को एक अलग ही यह महत्वता दी गई है। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के बालों के बिना महिलाओं का सिंगार अधूरा होता है। hair care tips in hindi for girl . homemade hair care tips in hindi . homemade beauty tips for hair growth in hindi. balo ke liye tips in hindi. balo ki tips . hair health tips in hindi .

शायद ही ऐसी कोई महिला या कोई लड़की होगी जिसे लंबे और सुंदर बाल पसंद ना हो। परंतु आजकल के बढ़ते हुए प्रदूषण यानी कि pollution की वजह से हमारी और हमारे बाल बहुत ज्यादा effect हो रहे हैं।

hair care tips in hindi हेयर केयर टिप्स हिंदी. how to care for hair in hindi.

hair care tips in hindi हेयर केयर टिप्स हिंदी. how to care for hair in hindi.
बढ़ते हुए pollution और बालों की care ना होने की वजह से बाल टूटने झड़ने और ना बढ़ने की कई सारी समस्याएं होती है। परंतु आज के इस article में हम आपको इन परेशानियों से निजात पाने के तरीके बताएंगे।

आज के इस article में हम बात करेंगे homemade beauty tips for hair क्या है? घर पर बालों को कैसे ठीक किया जा सकता है? बालों को बढ़ाने के होम remedies क्या क्या है? बालों को सुंदर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको बताते हैं बालों के लिए कुछ हेयर केयर tips के बारे में।

  1. hair care tips in hindi . बालों को सुंदर बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उन्हें proper तरीके से पोषण मिलना और इसके लिए जरूरी है, बालों को time to time oiling किया जाए।
  2. hair care tips in hindi . याद रखें कि बालों को हफ्ते में सिर्फ दो बार धोएं। इससे ज्यादा ना धोएं। क्योंकि जो shampoo हम इस्तेमाल करते हैं उनमें के कई सारे chemicals होते हैं। जिनकी वजह से हमारे बाल damage हो जाते हैं।
  3. hair care tips in hindi . बालों को shampoo से धोने के बाद उन में नमी बनाए रखने के लिए conditioner का इस्तेमाल करें। इससे बाल सुंदर बनते हैं और उनमें शाहीन आती है।
  4. hair care tips in hindi . Styling products जिनसे बालों को स्टाइल किया जाता है। उनका इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करें।
  5. hair care tips in hindi . बालों को बार-बार brush करने से बचें। क्योंकि इससे scalp से अतिरिक्त tel निकलता है।
  6. hair care tips in hindi . बालों को ब्लो dry न करें, और अगर करना ज़रूरी है, तो कम temperature पर 5-6 इंच की दूरी से dryer का इस्तेमाल करें।
  7. hair care tips in hindi . बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें ऐसा करने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है।

homemade beauty tips for hair in hindi. hair beauty tips in hindi

अब आपको बताते हैं बालों के लिए homemade beauty tips क्या होती है? What are homemade beauty tips for hair ? हेयर ब्यूटी tips क्या है? हेयर को सुंदर बनाने के लिए क्या ब्यूटी टिप्स होते हैं? बालों को सुंदर बनाने की विधि या tips कौन-कौन सी है? What are hair care beauty tips ?

बालों (Hair) को लंबे-घने-मजबूत बनाने के लिए बालों की सही देखभाल बहुत ज़रूरी है। हर व्यक्ति की सुंदरता उसके बालों से 10 गुना ज्यादा बढ़ जाती है। परंतु आजकल के बढ़ते प्रदूषण और केमिकल Products के इस्तेमाल की वजह से बालों का झड़ना और बालों की सुंदरता कम होने जैसी कई सारी परेशानियां होने लगी है।

ऐसे में बालों को ठीक करने के लिए बालों की care करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप महंगे Products का इस्तेमाल करें जिनसे आपके बाल सुंदर और घने बनेंगे आप घर पर भी homemade remedies से अपने बालों की केयर कर सकते हैं और उन्हें सुंदर बना सकते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं कुछ homemade beauty tips for hair in hindi के बारे में।

  1. homemade beauty tips for hair – एलोवेरा हॉबी हेयर केयर के लिए बेस्ट माना जाता है। alovera के इस्तेमाल से बालों का टूटना रोका जा सकता है और बालों को strong बनाया जा सकता है । इसमें मौजूद enzyme स्कैल्प की रक्षा कर सकते हैं।
  2. homemade beauty tips for hair – एवोकाडो (avocado) बालों के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्दी रहता है और यह एक बेस्ट hair conditioner के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एवोकाडो के इस्तेमाल से बाल soft होते हैं और उनमें volume आती है।
  3. homemade beauty tips for hair – बालों को पोषित करने के लिए beer को भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। beer में calcium की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि बालों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।
  4. homemade beauty tips for hair – बालों के लिए आई बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। परंतु अगर आप बालों के लिए virgin coconut ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद fatty acid , विटामिन और खनिज बालों को पोषण देने का काम कर सकते हैं।
  5. homemade beauty tips for hair – बालों के लिए अंडा किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। अंडा बालों को शायद देने और उन्हें condition करने का काम करता है। अंडे मे proteun, विटामिन और folic acid प्रचुर मात्रा में होते हैं और यह सभी बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

hair tips in hindi for girl . hair care tips in hindi for girl . hair care in hindi language

अब आपको बताते हैं girls के लिए hair care tips क्या होती है? Hair care tips in hindi for girls क्या होती है? हेयर केयर की tips क्या होती है? लड़कियों के लिए हेयर केयर टिप्स क्या होती है? हिंदी में hair care tips क्या होती है? Hair care tips for girls क्या है?

आजकल की generation में बालों के अलग-अलग experiments करने की वजह से गर्ल्स यानी कि लड़कियों के बाल पूरी तरह से damage हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अलग अलग तरह से बालों पर chemicals use करती है और उन्हें excessive heat देती है। जिसकी वजह से बाल completely डैमेज हो जाते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं girls के लिए कुछ हेयर केयर टिप्स के बारे में।

  1. hair care tips – बालों के लिए तेल बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसीलिए हफ्ते में कम से कम एक बार अपने सिर के बालों में जैतून के tel की मालिश जरूर करनी चाहिए।
  • hair care tips – हमेशा अच्छे और herbal shampoo से बालों को धोना चाहिए और अच्छा hair tonic लगाना चाहिए।
  • hair care tips – बालों के लिए mehndi बहुत ही अच्छी रहती है बालों को अच्छी तरह धोने के बाद बालों में ताजी मेहंदी पीसकर लगानी चाहिए। कुछ वक्त बाद बालों को पानी से धो लेना चाहिए।
  • hair care tips – बालों को healthy और strong बनाने के लिए हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए।
  • hair care tips – बालों के साथ ज्यादा experiment नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं।

homemade hair care tips in hindi . homemade beauty tips for hair growth in hindi. balo ke liye tips in hindi. balo ki tips . hair health tips in hindi .

अब आपको बताते हैं homemade hair care tips क्या होती है? होममेड beauty tips for hair क्या है? बालों के लिए क्या टिप्स होती है? बालों की tips क्या होती है? Hair health tips क्या होती है? घर पर hair care की टिप्स क्या हो सकती है? होममेड ब्यूटी टिप्स for hair क्या होती है? बालों को बढ़ाने के लिए कौन सी ब्यूटी tips होती है?

लंबे सुंदर पाल हर औरत की चाहत होती है परंतु इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि हम बालों पर महंगे महंगे Products का इस्तेमाल करें। हम बालों को सुंदर बनाने के लिए घर पर भी कुछ हेयर केयर टिप्स beauty tips का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Homemade beauty tips बालों के लिए इसीलिए अच्छी रहती है क्योंकि इनके इस्तेमाल से हमारे बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें use होने वाली सभी चीजें हमारे घर में daily यूज होती हैं।

तो आइए आपको बताते हैं कुछ best होममेड हेयर केयर and ब्यूटी हेयर tips for hair growth के बारे में।

  1. रुसी के लिए नींबू – Homemade beauty tips
    नींबू को dandruff के लिए रामबाण माना जाता है। दर्द को खत्म करने के लिए अगर नारियल के तेल में नींबू का जूस मिलाकर लगाया जाता है, तो इससे आसानी से डैंड्रफ यानी रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है। बालों में रूसी यानी dandruff ना होने से बाल healthy रहते हैं।

2.बालों के लिए दही – Homemade beauty tips
बालों के लिए दही बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है। नहीं तो सिर्फ बालों को पोषण देता है बल्कि यह बालों में shine लाने और डैंड्रफ को खत्म करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा useful माना जाता है। दही बालों को hydration देता है।

3.स्कल्प को एक्सफोलिएट करें – Homemade beauty tips
जिस तरह से हम हमारी skin को एक्सफोलिएट करते हैं, उसी तरह से scalp को भी exfoliate करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि ऐसा करने से हमारे स्कैल्प की dead skin cells निकल जाते हैं और हमारा स्कैल्प healthy रहता है। जिससे हमारे बालों की growth अच्छी रहती है और हमारे बाल भी healthy रहते हैं।

4.हेयर सीरम – Homemade beauty tips
हेयर serum बालों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि hair serum आपके बेजान रुखे बालों में जान डालता है और बाल चमक उठते हैं। बालों का बाहरी प्रदूषण यानी pollution से बचाव करने के लिए भी hair serum बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है।

5.प्रदूषण से बचाव – Homemade beauty tips
प्रदूषण यानी बाहर के पोलूशन से बालों का बचाव बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि प्रदूषण यानी कि pollution की वजह से हमारे बाल बहुत ही ज्यादा damage हो जाते हैं। जिसकी वजह से hair fall, dandruff जैसी कई सारी problem होती है।

  1. ट्रिमिंग है ज़रूरी – Homemade beauty tips
    बालों की time to time trimming बहुत ही ज्यादा जरूरी होती हैह ऐसा इसीलिए क्योंकि इससे दो मुहे बाल ठीक हो जाते हैं और बालों का टूटना भी बहुत ज्यादा कम हो जाता है।

ट्रीचप शैंपू के फायदे

अब आपको बताते हैं trichup shampoo के फायदे क्या होते हैं? Trichup shampoo के फायदे कौन-कौन से होते हैं? Trichup shampoo के क्या-क्या फायदे होते हैं? ट्रिचप shampoo से होने वाले फायदे क्या-क्या होते हैं? Trichup शैंपू का इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

Trichup शैंपू बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा शैंपू माना जाता है। यह शैंपू aloevera और मेहंदी से प्राकृतिक रूप से तैयार किया हुआ है। इसलिए इसके इस्तेमाल से कई सारे फायदे होते हैं। परंतु trichup shampoo से होने वाले कुछ best फायदे हैं यह-

  1. Trichup शैंपू के इस्तेमाल से डैंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाता है यह एक anti dandruff शैंपू है।
  2. बालों के झड़ने और टूटने की समस्या के लिए भी trichup शैंपू बेस्ट रहता है। इसके इस्तेमाल से अब बालों का झड़ना और टूटना बिल्कुल कम कर सकते हैं।
  3. Trichup shampoo में एलोवेरा मेहंदी मुलेठी भृंगराज आमला ऐसी कई प्रकार की नेचुरल और आयुर्वेदिक चीजें हैं। जिन से हमारे बाल मजबूत यानी strong होते हैं।
  4. Trichup शैंपू ना केवल बालों को strong बनाता है बल्कि उनको नेचुरल पोषण देता है। जिसकी वजह से बाल सुंदर और घने होते हैं
  5. शैंपू trichup जल्दी हेयर ग्रोथ में help करने वाला शैंपू है। क्योंकि इसमें इस्तेमाल हुए सभी ingredients वालों के लिए बहुत ही ज्यादा healthy रहते हैं।

बालों को घना कैसे करे १० दिन में

अब आपको बताते हैं बालों को घना कैसे करें 10 दिन में? 10 दिन में बालों को घना कैसे किया जा सकता है? 10 दिन में बालों को घना करने के लिए क्या करना चाहिए? 10 दिन में बालों को घना कैसे कर सकते हैं? किस तरह के बालों को 10 दिन में घना किया जा सकता है?

बालों को घना कैसे करे १० दिन में । हर एक महिला घने और सुंदर बाल चाहती है और ऐसा करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। बस इसके लिए आपको अपने बालों की भी ज्यादा care करनी पड़ती है। जरूरी नहीं है कि बालों को घना और सुंदर केवल बाहर से treatment लेने पर ही बनाया जा सकता है।

आप अपने बालों को 10 दिनों में गाना और सुंदर home remedies यानी कि घरेलू उपायों से भी बना सकते हैं। घरेलू उपायों से अगर बालों को घना बनाया जाए तो यह बहुत ही जल्दी असर दिखाना शुरू कर देता है। तो आइए आपको बताते हैं 10 दिनों में बालों को घना करने के तरीके के बारे में।

इस home remedy यानी नुस्खे के लिए use होने वाले ingredients है यह –

  1. कलॉनजी
  2. Vitamin E कैपसूल
  3. Alovera

बालों को घना कैसे करे १० दिन में विधि –

सबसे पहले दो चम्मच कलौंजी लें। अब इसे अच्छे से पीसने के बाद इसमें दो चम्मच एलोवेरा gel और vitamin E की कैप्सूल का oil निकालकर मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिला लें। इस तरह से आपका hair mask तैयार हो जाएगा। अब आपसे हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगा सकते हैं।

बालों में लगाते समय अच्छे से सर पर massage करते हुए लगाएं और फिर कुछ देर से बालों में रखकर बाल धोएं। ऐसा करने से आपके बाल 10 दिनों में घने और सुंदर हो जाएंगे।

dry hair ke liye best shampoo

अब आपको बताते हैं dry hair के लिए best शैंपू कौन सा होता है? ड्राई hair के लिए सबसे बेस्ट शैंपू कौन सा माना जाता है? अगर आपके हैं ड्राई है तो उसके लिए सबसे best shampoo कौन सा है? Dry हेयर के लिए कौन सा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए? Dry hair होने पर उसके लिए सबसे best शैंपू कौन सा रहता है?

dry hair ke liye best shampoo : Dry hair कई सारी महिलाओं और लड़कियों की परेशानी होती है। ऐसे में बाल पूरी तरह से बेजान और रूखे नजर आते हैं। इसके लिए बालों की proper care और उन्हें प्रॉपर treatment देना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप बालों की care करें और बालों के लिए सही Products का चुनाव करें। तो आइए आपको बताते हैं dry hair के लिए best shampoo के बारे में।

Dry hair के लिए use होने वाले कुछ best shampoo है यह-

1.ट्रेसेम्मे बॉटनिक नरिश एंड रेप्लेनिश शैम्पू

  1. लॉरियल पेरिस 6 ऑयल नरिशिंग शैम्पू
  2. डव इंटेंस रिपेयर शैम्पू
  3. लॉरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 एडवांसड रिपेयरिंग शैंपू
  4. हर्बल एसेंस बायो रिन्यू रिपेयर ऑर्गन ऑयल ऑफ मोरक्को शैम्पू
  5. सेंट बॉटानिका मॉरक्कन आर्गन शैम्पू
  6. बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू
  7. डव ड्राइनेस केयर शैम्पू
  8. मामाअर्थ आर्गन शैम्पू
  9. बेला वीटा ग्रोथ प्रोटीन वाल्यूम कंडीशनिंग शैम्पू

कौन सा कंडीशनर अच्छा है

हम आपको बताते हैं कौन सा conditioner अच्छा होता है? कौन सा conditioner अच्छा है? सबसे अच्छा conditioner कौन सा है? कौन सा conditioner सबसे अच्छा रहता है? सबसे best conditioner सा होता है? कौन सा कंडीशन अच्छा होता है? कौन सी conditioner का इस्तेमाल करना चाहिए? सबसे अच्छा कंडीशनर कौन सा होता है?

कौन सा कंडीशनर अच्छा है । यह तो हम सभी जानते हैं कि बालों में shampoo करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है और कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को frizz free बनाने और उन्हें smooth बनाने के लिए किया जाता है। conditioner के इस्तेमाल से बालों को एक complete अलग लुक मिल जाता है और बाल frizzy नहीं रहते है।

बालों को shampoo करने के बाद उन पर कंडीशनर लगाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। यह बालों को healthy बनाए रखता है पर ऐसे मैं आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपको किस conditioner का इस्तेमाल करना चाहिए या कौन सा कंडीशनर सबसे best रहता है।

तो आइए आपको बताते हैं सबसे best यानी कि सबसे अच्छे conditiner के बारे में।

Present time में मार्केट में wow के hair care products बहुत ही ज्यादा चल में है। wow के सभी प्रोडक्ट herbal तरीके से तैयार किए हुए होते हैं। इनमें इस्तेमाल हुए सभी ingredients हर्बल होते हैं, तो अगर आप बेस्ट कंडीशनर की तलाश कर रही है तो आप वाउ के हेयर conditioner का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Wow के कोकोनट एंड एवोकैडो ऑयल नो पराबेन एंड सल्फेट hair conditioner को बालों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से अब बालों को सुंदर और shiny बना सकती है। Wow के कोकोनट एंड एवोकैडो ऑयल कंडीशनर अच्छा है

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है
बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा
बालों के लिए सबसे अच्छा तेल balo ke liye best oil .

अब आपको बताते हैं बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा tel कौन सा माना जाता है? बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा होता है? बालों के लिए best Oil कौन सा माना जाता है? बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा tel कौन सा माना जाता है?

बालों को पोषण देने के लिए तेल बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। तेल ना सिर्फ हमारे बालों को मजबूत बनाता है बल्कि यह हमारे बालों को shine देता है और उन्हें बढ़ने के लिए यानी growth के लिए पोषण भी देता है। जो कि बालों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

इसमें आपके लिए यह चुनाव बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि कौन सा hair Oil best होता है या कौन से hair Oil के इस्तेमाल से आप अपने बालों को बढ़ा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं best hair Oil यानी की सबसे अच्छी तेल के बारे में।

बालों की growth और उनकी मजबूती के लिए सबसे ज्यादा best माना जाता है coconut यानी कि नारियल के तेल और जैतून के तेल यानी कि olive ऑयल। यह दोनों ही तेल बालों को बढ़ाने और उन को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं।

हफ्ते में एक बार अगर आप अच्छे से जैतून के tel या नारियल के तेल से बालों में massage करेंगे या मालिश करेंगे तो इससे आपके बालों को proper तरीके से पोषण मिलेगा और आपके बाल कुछ ही दिनों में टूटने और जोड़ने बंद हो जाएंगे। उसी के साथ साथ वह बढ़ने भी लग जाएंगे। क्योंकि यह दोनों ही तेल बालों को complete पोषण देते हैं। जो बालों के लिए बहुत ही ज़्यादा जरूरी होता है।

balon ke liye sabse accha shampoo kaun sa hai . balo ke liye sabse accha shampoo . sabse accha shampoo kaun sa hai . hair ke liye best shampoo

अब आपको बताते हैं बालों के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है? बालों के लिए सबसे अच्छा shampoo कौन सा होता है? सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है? Hair के लिए बेस्ट shampoo कौन सा है? बालों के लिए सबसे अच्छा shampoo कौन सा होता है? कौन सी शैंपू को बालों के लिए सबसे best माना जाता है?

बाजार यानी market मे present time पर कई सारे brands के शैंपू available है। जिनका इस्तेमाल अलग-अलग hair problems और hair types के लिए किया जाता है। परंतु हम सभी के लिए यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि किस प्रकार के हेयर shampoo सबसे ज्यादा best रहते हैं।

ऐसा इसीलिए क्योंकि हमें पता होना चाहिए कि हम जो चीज हमारे शरीर के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, किस हद तक फायदेमंद है और किस हद तक नुकसानदायक है। ऐसे में अगर आप अपने बालों के लिए कोई shampoo use करते हैं तो उसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए।

तो आइए आपको बताते हैं कि बालों के लिए सबसे अच्छा shampoo कौन सा है।

वैसे तो कई सारे shampoos है जिन्हें best और अच्छे शैंपू उसकी list में गिना जाता है। परंतु अगर बात हो best shampoo के बारे में जानने की तो Pantene को सबसे अच्छा शैंपू माना जाता है। ऐसा इसीलिए की Pantene shampoo जो है वह बेहतरीन शैंपू होने के साथ-साथ किफायती दाम पर मिल जाता है, जिसे हर कोई इसीलिए afford कर सकता है।

Pantene का यह दावा है कि Pantene का शैंपू इस्तेमाल करने से यह आपके बालों को 14 दिनों में घना और मजबूत बनाता है। इसी के साथ साथ यह बालों को soft और smooth भी बनाता है।

homemade shampoo in hindi

अब आपको बताते हैं होममेड shampoo कैसे तैयार कर सकते हैं ?घर पर shampoo किस तरह से बना सकते हैं? बालों के लिए homemade shampoo कैसे तैयार कर सकते हैं? होममेड शैंपू तैयार करने का तरीका क्या होता है? Homemade शैंपू किस तरह से तैयार कर सकते हैं? होममेड शैंपू तैयार करने का क्या तरीका होता है? किस तरह से होममेड

शैंपू को घर पर तैयार किया जा सकता है? homemade shampoo in hindi

homemade shampoo in hindi – बाजार में कई तरह के shampoos अवेलेबल होते हैं और इन सभी शैंपूस में कई तरह के chemiclas का इस्तेमाल होता है। जिनके इस्तेमाल से हमारे बालों को कई सारे नुकसान होते हैं ।इसी बालों के damage से बचने के लिए हम घर पर अपना खुद का herbal और homemade shampoo तैयार कर सकते हैं।

घर पर बनाए हुए homemade shampoo के इस्तेमाल से हम बाजार में मिलने वाले shampoo के इस्तेमाल से होने वाले बालों के damage से बच सकते हैं और अपने बालों को सुंदर और मजबूत बना सकते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं किस तरह से घर पर homemade shampoo तैयार किया जा सकता है।

घर पर shampoo बनाने के लिए एक बर्तन में दो चम्मच मेथी के दाने लें।इसके बाद इसमें आधा कप dry आंवला, आधा कप ड्राई शिकाकाई, आधा कप dry रीठा मिलाएं। यह सभी चीजें same quantity मे लें।

इसके बाद इसमें 3-4 कप पानी डालकर इसे रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दीजिए। रात भर में ये पानी black हो जाएगा और ये सभी चीज़ें अपना पानी छोड़ चुके होंगे।

रात भर इन्हें पानी में छोड़ने के बाद अब इन सभी को 10 minute के लिए उबालना है। जिस पानी में इन्हें भिगोया हुआ था उसी पानी में उबालें। अच्छे से boil होने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें और अच्छे से छान लें।इसके बाद इसे किसी air tight bottle में डालकर रख दे।

hair style tips in hindi language . hair style tips in hindi .

अब आपको बताते हैं हेयर style tips क्या होते हैं? हेयर स्टाइल tips इन हिंदी क्या है? हेयर style टिप्स क्या क्या होती है? हेयर को स्टाइल करने के tips क्या क्या होती है? हेयर स्टाइल करने की क्या टिप्स होती है? किन टिप्स के इस्तेमाल से hair style कर सकते हैं?

लड़कियों को hair styles का बहुत ही ज्यादा शौक होता है। लड़कियां हर function के लिए अलग-अलग तरह की hair styles को अपनाती हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि hair styles से हमारा look बिल्कुल different हो जाता है और हम अलग लगते हैं।

अलग-अलग face cut पर सूट करने के लिए अलग-अलग तरह की hair styles होती हैं। जो हमें एक अलग तरह का look देती हैं। हेयर स्टाइल्स कई तरह की होती है, कई चोटियों की hair styles होती है तो कई खुले बालों की hair स्टाइल्स होती है।

अलग-अलग hair styles बनाने के लिए कई सारे videos youtube पर available होते हैं। इसके अलावा google पर भी images search करके hair style देख सकते हैं। हेयर styling वीडियोस जो होते हैं उनमें विस्तार से पूरी तरह से tips बताई हुई होती है कि किस प्रकार हेयर style कर सकते हैं।

कुछ बेसिक और सबसे बेस्ट हेयर स्टाइल्स है यह-

  1. Half up-do pony
  2. Crowned knot
  3. Pony tail
  4. Bun
  5. French braid
  6. Side braided
  7. Water fall hairstyle
  8. Side pony tail
  9. Braided bun
  10. Fish tail
  11. High pouf ponytail
  12. Twin braid
  13. Volumised ponytail
  14. Half braided

health tips for men in hindi . hair care tips in hindi video. hair care tips for men in hindi . hair care tips in hindi for man

अब आपको बताते हैं mens के लिए hair tips क्या होती है? आदमियों के लिए hair care tips कौन सी होती है? Mens के लिए हेयर केयर टिप्स क्या है? What are hair care tips for men ? मेन के लिए इस्तेमाल होने वाली hair care tips क्या क्या है? पुरुषों के बालों के लिए कौन सी hair care tips होती है?

चाहे महिला हो या पुरुष बाल सभी के लिए बहुत ही अहम होते हैं। क्योंकि वालों से सुंदरता निखरती है और वही अगर आपके बाल मुलायम और घने हो तो यह चीज आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है।

घने और मुलायम बाल सिर्फ महिलाओं के नहीं बल्कि पुरुषों के भी बहुत अच्छे लगते हैं और पुरुषों को भी अपने बालों का ख्याल रखना बहुत पसंद होता है। तो आइए आपको बताते हैं mens के लिए hair care tips के बारे में।

Hair care tips for men( पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स) –

  1. Hair care tips for men – बालों को healthy बनाए रखने के लिए पुरुषों को सिर पर तेल जरूर लगाना चाहिए। tel सिर्फ चमक बढ़ाने या बालों के set करने के लिए नहीं होता है। बल्कि तेल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है क्योंकि उन्हें तेल से पोषण मिलता है और इसी के साथ-साथ बालों में shine आती है। तेल लगाने से बालों का damage कम होता है और बाल healthy बने रहते हैं।
  2. Hair care tips for men – जितना हो सके बालों को heat से बचाना चाहिए क्योंकि heat यानी गर्मी बालों के लिए नुकसानदायक साबित होती है। इसलिए ब्लो ड्रायर, कर्लिंग मशीन, फ्लैट आयरन जैसी चीजों का अपने बालों पर बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। इनसे बाल completely damage हो जाते हैं।
  3. Hair care tips for men – जरूरत से ज्यादा shampoo का इस्तेमाल करने से भी बाल damage होते हैं क्योंकि ऐसा करने से बालों का natural oil खत्म हो जाता है और scalp रूखा हो जाता है। इसकी वजह से बालों को पोषण नहीं मिल पाता और बाल भी बेजान हो जाते हैं। सप्ताह में दो बार बालों को शैंपू करना चाहिए।
  4. Hair care tips for men – बालों को सुखाते समय उन्हें तौलिए से नहीं घिसना यानी rub करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बाल कमजोर होते हैं और टूटने और झड़ने लग जाते हैं। जो कि बालों के लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या होती है।
  5. Hair care tips for men – अनचाहे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर trimming कराते रहे। ऐसा करने से hair growth अच्छी रहती है क्योंकि दो मुहे बाल damage हुए बाल होते हैं, जिनकी वजह से hair growth अच्छे से नहीं हो पाती है।

बालों में दही लगाने के तरीके health hair tips for girl in hindi

तो अब आपको बताते हैं बालों में दही लगाने के तरीके क्या होते हैं? Hair care tips for girls in हिंदी क्या होते हैं? बालों में दही किन तरीकों से लगाया जा सकता है? बालों में दही लगाने के तरीके क्या क्या होते हैं? बालों में दही किस तरह से लगाया जा सकता है? बालों में दही लगाने के लिए क्या करना चाहिए?

दही बालों के लिए बहुत ही ज्यादा healthy रहता है। इसीलिए कई सारे लोग अपने बालों में दही लगाते हैं या दही का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में vitamin और अन्य प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

दही का इस्तेमाल बालों पर करने से यह बालों को strong बनाता है और इसी के साथ साथ बालों को पोषण भी देता है। इसके अलावा बालों पर दही का इस्तेमाल करने से dry scalp की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है।

दही का इस्तेमाल बालों पर करने से बाल dry और rough नहीं रहते क्योंकि दही बालों में लगाने से बाल soft और smooth हो जाते हैं। बालों में दही लगाने से दही बालों को पोषण देता है।

तो आइए आपको बताते हैं बालों में दही लगाने के तरीके के बारे में।

  1. बालों में दही लगाने के तरीके – दही को सर में लगाने के कई सारे तरीके होते हैं। इनमें से एक उपाय है दही और मेथी को एक साथ बालों में लगाना। methi को भिगोकर उसका लेप अगर दही में मिलाकर बालों में लगाया जाए तो इससे बाल मजबूत (strong) होते हैं।
  2. बालों में दही लगाने के तरीके – दही और बेसन का लेप बालों में लगाना बहुत ही अच्छा रहता है। इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच besan और आधा कप दही को मिलाकर उसका लेप बनाना होगा। लेप तैयार करने के बाद उसे बालों की जड़ों में लगाएं और अब इसे 20 minute के बाद अच्छे से धो लें।
  3. बालों में दही लगाने के तरीके – बालों को condition करने के लिए भी दही का इस्तेमाल किया जाता है। बालों को shampoo करने के बाद अगर उनमें दही लगाया जाए और फिर बालों को धो लिया जाए तो इससे बालों को naturally condition किया जा सकता है।
  4. बालों में दही लगाने के तरीके – अंडा और दही दोनों ही बालों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। यह दोनों साथ में मिलाकर अगर बालों में लगाए जाए तो यह hair mask के तौर पर बालों के लिए बहुत ही अच्छा रहता है।
  5. बालों में दही लगाने के तरीके – दही में नींबू मिलाकर लगाने से बालों के dandruff को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आपको एक छोटा चम्मच nimbu और आधे कप दही को अच्छे से मिलाकर हफ्ते में दो बार बालों में लगाना चाहिए।

hair care tips at home in hindi video

my health care in hindi . care of hair in hindi

अब आपको बताते हैं hair care tips at home के वीडियोस कैसे होते हैं? हेयर केयर टिप्स at home की वीडियोस में क्या-क्या होता है? हेयर केयर घर पर करने के लिए कौन से videos होते हैं? हेयर केयर करने के लिए कहां से videos देख सकते हैं?

जब बात बालों का ख्याल रखने की आती है तो सबसे ज्यादा भरोसा home remedies यानी कि घरेलू नुस्खों पर ही किया जाता है। क्योंकि यह बहुत ही reliable होते हैं और उनसे हमारे बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है।

Hair care tips at home के लिए आप यूट्यूब पर जाकर search कर सकते हैं। youtube पर आपको हेयर care के लिए कई सारे videos अवेलेबल हो जाएंगे, जिनके द्वारा आप home remedies से अपने बालों की care कर सकते हैं यानी कि hair केयर कर सकते हैं।

YouTube पर हेयर care tips की videos में आपको अलग-अलग तरह की tips मिल जाएंगी। जो अलग-अलग तरह के hair टाइप के लिए होती है। आप अपने hair type के according होम रेमेडी को तैयार करके अपने बालों की देखभाल यानी कि hair care कर सकते हैं।