हाथी के बारे में जानकारी। हाथी का वजन कितना होता है hathi(elephant) kya khata hai . hathi ke bare mein jankari.

about elephant in hindi . hathi ke bare mein jankari . elephant information in hindi . हाथी के बारे में जानकारी । hathi(elephant) kya khata hai . hathi ke bare mein jankari.हाथी के बारे में जानकारी। हाथी का वजन कितना होता है। एक हाथी का वजन कितना हो सकता है। ek hathi ka kitna vajan ho sakta hai.

जमीन पर रहने वाले सबसे बड़े स्तनधारी जीव में हाथी ( hathi ) का नाम आता है । hathi एलिफैन्टिडी कुल और प्रोबोसीडिया गण का प्राणी माना जाता है। हाथी की कुल 3 प्रजातियों में से एक प्रजाति लुप्त हो चुकी है और वर्तमान में हाथी की दो प्रजातियां शेष बची हुई है । हाथी का गर्भकाल जमीन पर रहने वाले सभी स्तनधारी जीव में सबसे अधिक 22 वर्ष का होता है। जब हाथी के बच्चे का जन्म होता है तब उसका औसत वजन लगभग 104 किलो के आसपास होता है । वही हाथी 60 से 70 साल की आयु के पश्चात मर जाता है। सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले हाथी की आयु 82 वर्ष की थी । hathi ke bare mein jankari आपको कैसी लगी ।

elephant in hindi . about elephant in hindi. हाथियों के बारे में अदभुत व रोचक तथ्य! हाथी के बारे में 25+ रोचक तथ्य । elephant in hindi – आज हम हाथी के रोचक तथ्य के बारे में बात करेंगे । हाथियों के बारे में अदभुत व रोचक तथ्य! आईये जानते हैं हाथियों के बारे में रोचक और अद्भुत तथ्य । हाथी के बारे में 25+ रोचक तथ्य Elephants के बारे में 21 अद्भुत तथ्य हाथियों की कुल कितनी प्रजातियां हैं?

hathi ke bare mein jankari . हाथी के बारे में जानकारी ।

hathi ke bare me jankari – आज हम आपको हाथी कि information दे रहे हैं । वह hindi में होगी । जंगल में रहने वाला सीधा साधा और भोला वाला जानवर होता है hathi ।‌ अब हम आपको हाथी से जुड़े हुए खुश facts बता रहे हैं जो कि काफी विचित्र और अनोखे हैं । यह आप लोगों के लिए जानना बहुत ही जरूरी है । hathi ke bare mein jankari fact के रूप में नीचे दी गई है ।

1 . hathi ke bare me jankari – हाथी दुनिया के सबसे बड़े तथा बूढ़े जानवरों में गिने जाते हैं । हाथी की सामान्य उम्र 60 साल की होती है । दुनिया का सबसे बुड्ढा हाथी एशिया के ताइवान का था जो कि 86 साल तक जिया था |

2 . hathi ke bare me jankari – हाथियों की सूंड हमारे नाक की तरह होती है । यह फेफड़ों से जुड़ी हुई होती है ना कि पेट से जुड़ी हुई होती है । hathi ke bare me jankari आपको कैसी लगी।

3 . hathi ke bare me jankari – हाथी पानी पीने के लिए अपनी सूंड का इस्तेमाल करते हैं वे अपनी सूंड में पानी भरते हैं तथा अपने मुंह में भर लेते हैं।

hathi(elephant) kya khata hai . hathi ke bare mein jankari.

4 . hathi ke bare me jankari – मनुष्य की पूरे शरीर में 85 मसल्स होते हैं । जब कि हाथी कि एक सूंड में 40000 से भी ज्यादा मसल्स होते हैं । जिसकी वजह से हाथी ऐसा कर पाता है ।

5 . hathi ke bare me jankari – हाथी की सूंड 7 फीट लंबी होती है। इस की सूंड में एक भी हड्डी नहीं होती है। इनकी पूरी सुंड मसल से बनी हुई होती है ।

6 – हाथी एक बार में अपनी सूंड में 7.30 लीटर तक पानी भर सकते हैं । hathi ke bare me jankari और रोचक तथ्य आपको कैसा लगा ।

7 – हाथी की सूंड के आगे अंगुलियों के जैसे 2 पॉइंट होते हैं। इन दोनों प्वाइंटों को आपस में जोड़कर वह सुई जैसी पतली चीज को भी उठा सकते हैं । यह hathi ke bare me jankari थी ।

हाथियों के 5 बारे में रोचक तथ्य – hathi ke bare me jankari

8- एक हाथी को रोजाना 10 किलो भोजन की आवश्यकता होती है । यदि यह भोजन नहीं मिलता है तो हाथी अपना पेट नहीं भर पाता है ।

हाथी के बारे में 25+ रोचक तथ्य hathi ke bare me jankari

9 – एक व्यस्क हाथी को रोजाना 70 लीटर पानी की आवश्यकता होती है । इसकी पूर्ति के लिए वह हमेशा जलाशयों नदी तथा तालाबों के आसपास ही रहते हैं । यदि hathi ke bare me jankari आपको नहीं थी तो हमें जरूर बताएं ।

3 क्या आप जानते हैं हाथी एक बार में अपनी सूंड में 25 लीटर तक पानी भर सकता है । इस पानी का उपयोग व अपने गले को तर करने के लिए करता है । 25 लीटर पानी एक बार अपनी सूंड में भर लेता है । हाथी की सूंड में इतनी क्षमता होती है। hathi ke bare me intresting jankari है ।

5 रोचक तथ्य हाथियों के बारे में hathi ke bare me jankari

10 – आप यह बात भी जानते ही होंगे की हाथी हमेशा एक झुंड में रहते हैं । यह सीख हमेशा उनको विरासत में मिलती है और पुरखों से तथा परंपरागत रूप से चली आ रही है ।

11 – हाथी का सबसे कीमती अंग उसके दांत होते हैं । जिनको लोग हाथी दांत के नाम से जाना जाता है । यह बहुत ही उपयोगी अंग है । लोग इस अंग के लिए हाथी का शिकार करते हैं ।

12 . hathi ke bare me jankari – हाथी एकांत प्रिय तथा शांत स्वभाव वाले जीव होते हैं । हाथी हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने हाथी के बहुत ही अद्भुत तथा रोचक तथ्यों के बारे में पड़ा । यदि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर करें कमेंट करें ।

hathi ke kitne dant hote hain . हाथी के कितने दांत होते हैं

हाथी के मुंह में कितने दांत होते हैं ? hathi ke kitne dant hote hain . आइए अब बात कर लेते हैं कि hathi ke kitne dant hote hain यानी कि हाथी के कितने दांत होते हैं ।‌

एक कहावत भी चली आ रही है कि hathi के खाने के दांत अलग होते हैं , वहीं दिखाने के दांत अलग होते हैं । यह बात बिल्कुल सच है । हाथी के 2 दांत बाहर की तरफ होते हैं जो कि सिर्फ दिखाने के होते हैं । hathi ke 26 dant hote hain . हाथी के 26 दांत होते हैं

जिसे hathi दांत के नाम से जाना जाता है । यह दांत खाना खाने में कोई रोल नहीं निभाते हैं । यह सिर्फ दिखाने के लिए ही होते हैं । जबकि खाने के लिए hathi के मुंह में दांत अलग से होते हैं ।

हाथी के खाना खाने वाले यानी कि मुंह वाले दांत 26 होते हैं । जिनसे हाथी खाना तथा भोजन करता है । हाथी अपना भोजन इन्हीं 26 दांत की वजह से करता है । hathi ke 26 dant hote hain .

हाथी का वैज्ञानिक नाम – elephant scientific name in Hindi .

हाथी का वैज्ञानिक नाम – अब हम hathi के विज्ञानिक नाम के बारे में जान लेते हैं कि हाथी का वैज्ञानिक नाम क्या होता है । हाथी का वैज्ञानिक नाम लॉक्सोडोंटा होता है । hathi के वैज्ञानिक नाम को अंग्रेजी में इस प्रकार से लिख सकते हैं । Elephant scientific name loxodonta.

hathi kya khata hai हाथी क्या खाता है ?

hathi kya khata hai. elephant kya khata hai . अधिकतर लोगों का यह सवाल होता है कि hathi kya khata hai . hathi यानी कि elephant शाकाहारी और स्तनधारी जीव है । hathi kya khata hai उन लोगों की जानकारी के लिए हैं जो यह जानते नहीं है । hathi की गिनती शाकाहारी जिवों की श्रेणी में आती है ‌। यानी कि hathi शाकाहारी होता है । hathi जंगल में पेड़ पौधों पर निर्भर रहता है ।

हाथी जंगल के हरे भरे पेड़ पौधों तथा पेड़ पौधों की पत्तियों और टेहेनियों को खाता है । इसके अलावा फल भी खाते हैं । हाथी सूखी पत्तियों को भी खा सकते हैं । hathi रोटी केला और गन्ना जैसे फल भी खाता है वैसे तो hathi को गन्ना बहुत ज्यादा ही प्रिय होता है । अब तो आप समझ ही गए होंगे कि hathi kya khata hai .

Hathi ki pregnancy kitne din ki hoti hai – हाथी कितने दिन में बच्चा देती है ?

आइए अब हम जान लेते हैं कि Hathi की प्रेगनेंसी कितने दिन की होती है यानी कि Hathi कितने दिनों के बाद में या फिर महीनों के बाद में बच्चे को जन्म देती है ।

वैसे तो सभी जीवो में प्रेगनेंसी का समय अलग अलग होता है । ठीक उसी तरह से Hathi का प्रेगनेंसी का भी समय अलग होता है । एक हाथी 24 महीने के बाद में यानी कि 2 साल बाद में बच्चे को जन्म देती है ।

hathi की प्रेगनेंसी सभी जीवो में सबसे लंबी चलने वाली होती है । जिसके चलते हुए उनके बच्चों का विकास पूर्ण रूप से होता है ।

हाथी का वजन कितना होता है hathi ka vajan kitna hota hai .

ek hathi ka vajan kitna ho sakta hai . हाथी का वजन कितना होता है । अब हाथी के वजन की बात कर लेते हैं । जब hathi के बच्चे का जन्म होता है । तब उसके बच्चे का वजन लगभग 100 किलोग्राम के आस पास होता है । जबकि जब hathi बड़ा और व्यस्त हो जाता है । तब उसका वजन 4000 किलो से लेकर के 7000 किलो तक हो जाता है । हाथी का वजन 4000 किलो से लेकर के 7000 तक होता है

एक हाथी का वजन कितना हो सकता है ek hathi ka kitna vajan ho sakta hai

ek hathi ka vajan kitna ho sakta hai . एक हाथी का वजन अलग अलग हो सकता है। एक ही प्रकार के एशियन और अफ्रीकन हाथी के वचन अलग-अलग होते हैं । Asian elephant का वजन लगभग 4,000 kg के आस पास होता है तो इसके ठीक विपरीत African elephant का वजन 6,000 kg क्या आस पास होता है । वहीं अगर African forest elephant के वजन की बात करें तो इनका वजन 2,700 – 6,000 kg के आस पास होता है । hathi ka vajan 4,000 kg hota hai

hathi ka ling . hathi ka land kitna bada hota hai

hathi ka ling 150 सेंटीमीटर तक bada हो सकता है । hathi ka land 150 cm bada hota hai . हाथी अपने लिंग का उपयोग मक्खियों को उड़ाने के लिए भी कर सकता है । hathi ka ling इतना बड़ा होने के बाद भी दुनिया का सबसे बड़ा लिंग नहीं है । hathi ka ling 59 inch तक बड़ा हो सकता है । हाथी अपने लिंग का उपयोग पेट पर खुजली करने के लिए कर सकता है। लेकिन यह बहुत कम करता है । कुछ विशेषज्ञों की मानें तो हाथी का लिंग ( hathi ka ling ) इतना बड़ा होता है कि वह इसका उपयोग चाहे तो अपने पांचवें पैर के रूप में भी कर सकता है ।

hathi ki chaal kaisi hoti hai

हाथी की चाल मस्तमौला होती है । हाथी की चाल मतवाली होती है । हाथी अपनी ही धुन में मस्त रहता है और अपनी ही चाल में मस्त रहता है । हाथी एकदम मदमस्त चाल चलता है । हाथी की चाल मदमस्त होती है । hathi ki chaal madmast hoti hai . जब भी हाथी को चलते हुए देखोगे तब आप को यह महसूस होगा कि हाथी एकदम मदमस्त होकर के चलता है ।

हाथी की आयु कितनी होती है

अलग-अलग जगह के हाथियों की उम्र भी अलग-अलग होती है । अफ्रीकन हाथी की और एशियन हाथी की उम्र में अंतर होता है । Asian elephant की आयु 48 years के आस पास होती है । African bush elephant की आयु 60 – 70 years के आसपास मानी जाती है ।
African forest elephant की आयु 60 – 70 years होती है जो कि अफ्रीकन एलीफेंट के बराबर होती है।

हाथी का गर्भकाल कितने दिन का होता है

हाथी का गर्भकाल 624 दिन का होता है । 624 दिन के बाद जब हाथी के बच्चे का जन्म होता है तब हाथी के बच्चे का वजन करीब 104 किलो के आसपास होता है । हाथी का गर्भकाल 21 से 22 महीने का होता है । 21 से 22 महीने के गर्भ काल के बाद हाथी का बच्चा जन्म लेता है । एक हाथी ने करीब 624 दिन अर्थात 21 से 22 महीने तक अपने बच्चे को अपने गर्भ में रखती है। उसके बाद हथिनी के बच्चे का जन्म होता है ।

हाथी कितने दिन में बच्चा देता है

हाथी के बच्चे 624 दिन में पैदा होते हैं । हाथी 624 दिन में बच्चा देता है । एक हथिनी अपने बच्चे को अपने पेट में 624 दिनों तक रखती है । हथिनी का गर्भकाल 624 दिनों का होता है । 624 दिन के गर्भकाल के बाद हथिनी बच्चा देती है ।

मादा हाथी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं

मादा एलीफैंट को इंग्लिश में काउच कहते है । नर हाथी को अंग्रेजी में एलीफैंट elephant कहते है।
मादा एलीफैंट को इंग्लिश में काउच कहा जाता है।

hathi ki awaaz – हाथी की आवाज

हाथी की आवाज को हिन्दी में तुस्र्प कहते हैं। हाथी चिंघाड़ते हैं । hathi ki awaaz चिंघाड़ने की होती है । हाथी की आवाज ( hathi ki awaaz ) को मीलों दूर तक सुना जा सकता है । hathi अपनी सुंड को मुंह में डालकर के आवाज निकालने की कोशिश करते हैं ।

विश्व हाथी दिवस

12 August हर साल विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है । विश्व हाथी दिवस की शुरुआत 12 अगस्त 2012 को हुई थी जिसका मुख्य उद्देश्य हाथियों का सरंक्षण करना था इसके अलावा लोगों को हाथियों के प्रति जागरूक करना था। हाथी को राष्ट्रीय विरासत पशु के रूप में भी घोषित किया जा चुका है । हाथी को मारना कानूनन अपराध है तथा हाथी के अंगों का भी व्यापार करना गैरकानूनी है ।

इस आर्टिकल में आपने हाथी की information hindi मे जानी ।