हिप्पो के बारे में रोचक तथ्य। facts about hippo .

facts about hippos. information about hippopotamus.hippopotamus facts.

अफ्रीका में दो तरह के Hippo पाए जाते हैं | छोटे वाले बिकनी Hippo के नाम से जाने जाते हैं, तथा बड़े वाले को Mini Hippo के नाम से जाने जाते हैं। यह भारी-भरकम शरीर वाले जानवर रोजाना 16 घंटे पानी में रहते हैं।

Hippo के दो inch मोटी चमड़ी की परत होती है। Hippo की परत के नीचे इनकी मजबूत मांसपेशियां होती है | जिसकी वजह से ही Hippo का वजन ज्यादा होता है।

facts about hippoHippo का वजन 4000 किलो तक हो सकता है

Hippo पानी में डूब जाते हैं | क्योंकि इनका वजन ज्यादा होता है | जबकि ज्यादातर जानवर का वजन कम होने के कारण पानी के ऊपर ही तैरते रहते हैं।

facts about hippo – Hippo पानी में तैर नहीं सकते हैं।

यह पानी में तैर तो नहीं सकते हैं पर जमीन पर दौड़ सकते हैं। यानी कि यह Hippo जमीन पर 1 घंटे में 32 किलोमीटर का सफर तय कर लेते हैं।

information about hippopotamus . facts about hippo. hippopotamus facts.

Hippo के पानी में तैरने का एक कारण और भी है। क्योंकि इनका शरीर भारी होता है। Hippo का शरीर भारी होने के कारण जल्दी ही पानी में डूब कर के पानी के पेंदे में चले जाते हैं। पानी के पेंदे में पहुंचकर के ऊपर चलने के लिए पेंदे पर दबाव बनाते हैं यानी कि जमीन पर धक्का लगाते हैं।

क्योंकि पानी के अंदर गुरुत्वाकर्षण बल कम लगता है। यदि हम थोड़ी सी ताकत लगा कर के भी उछाल लगा लेते हैं। तो हम काफी अच्छी तरीके से भाग सकते हैं। फिर चल सकते हैं। क्योंकि पानी में गुरुत्वाकर्षण बल बहुत ही कम काम करता है। Hippo एक छोटी सी चाल में ही बहुत ही लंबी दूरी तय कर लेते हैं।

इसी तकनीक के बदौलत वह पानी में तेज रफ्तार से चल पाते हैं। वह अपने नीचे की जमीन पर थोड़ा सा धक्का लगाते हैं तथा दूर तक चले जाते हैं।

hippopotamus in hindi . हिप्पोपोटामस का अर्थ और क्या मतलब होता है?

हिप्पोपोटामस( hippopotamus ) का अर्थ और मतलब होता है एक ऐसा जानवर जो कि जल में रहता है । हिप्पोपोटामस का अर्थ “वॉटर हॉर्स” यानी कि जल का घोड़ा होता है । हिप्पोपोटामस को ही दरियाई घोड़ा ( dariyai ghoda ) के नाम से भी जाना जाता है । कुछ लोग इसे हिप्पो बोलते हैं तो कुछ लोग इसे दरियाई घोड़ा बोलते हैं जबकि दोनों नाम एक ही जानवर के हैं ।

नाम से ऐसे लगता है कि यह एक घोड़ा है जबकि ऐसा कुछ नहीं है । यह सूअर का एक दूर का रिश्तेदार है । जिसे आज हम dariyai ghoda या हिप्पो के नाम से जानते हैं ।

hippopotamus in kannada . हिप्पो को कनाडा की भाषा में किस प्रकार से लिखा जाता है ?

हिप्पो यानी की dariyai ghoda को कनाडा में किस प्रकार से लिखा जाता है । आइए अब इसके बारे में जानते हैं । जब आप यह सब लिख रहे हो तब आपके दिमाग में कभी यह सवाल भी आता होगा कि कनाडा में इसे किस प्रकार से लिखा जाएगा । इसलिए हिप्पो को कनाडा में ಹಿಪಪಾಟಮಸ್ इस प्रकार से लिखा जाता है

hippopotamus in hindi name .

hippopotamus का हिंदी नाम जल का घोड़ा होता है । जिसे आम बोलचाल की भाषा में दरियाई घोड़ा के नाम से जाना जाता है । कुछ लोग इसे हिप्पो के नाम से भी बुलाते हैं ।

hippo meaning in hindi .

हिप्पो का हिंदी मीनिंग दरियाई घोड़ा या जलीय घोड़ा होता है । जिसे Hippopotamus के नाम से भी जाना जाता है । दरियाई घोड़ा यानी कि हिप्पो मूल रूप से अफ्रीका के निवासी है और यह अफ़्रीका में पाए जाते हैं । यानी कि दरियाई घोड़ा एक गोल मटोल छोटे कान वाला भारी-भरकम शरीर वाला , छोटे पैरों वाला जानवर होता है । हिप्पो को स्तनपाई जीव की श्रेणी में रखा गया है ।

hippopotamus meaning in hindi . हिप्पोपोटामस का मतलब क्या होता है ?

hippopotamus का hindi meaning जल का घोड़ा होता है । जल के घोड़े का सही नाम दरियाई घोड़ा होता है ।

facts about hippo.hippopotamus facts . हिप्पो के बारे में रोचक तथ्य। facts about hippo .

Gest Post , Backlink Exchange और sponsorship के लिए हमें नीचे दी गई Email Id पर contact करें। calltohelps@gmail.com