मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है। How Do Bees Make Honey . madhumakhi

शहद का निर्माण कौन करती है। How do bees make honey .

मधुमक्खियों द्वारा शहद कैसे बनाया जाता है मधुमक्खी शहद किस तरह बनाती है? शहद कैसे बनता है ? मधुमक्खी शहद कब बनती है? शहद कौन बनाता है? how do bees make honey .

1 . दुनिया भर में मधुमक्खियों की कुल 20000 प्रजातियां पाई जाती है . इनमें से कुछ ही प्रजातियां हैं, जो सेहत बना सकती है । बाकी प्रजातियां शहद नहीं बना सकती है ।

शहद मधुमक्खियों की उल्टी से बनता है । how do bees make honey

2 . शहद को बनाने के लिए मधुमक्खियां सबसे पहले फूलों के रस को चुस्ती है। मधुमक्खी के सलाइवा में उपस्थित एंजाइम इन फूलों के रस को शुगर में बदल देते हैं । यह शुगर मधुमक्खियों के दो पेट में से एक पेट में जाता है ।

3 . मधुमक्खियों का पेट इस शुगर को पचा नहीं पाता । वे इनमें से पानी को अवशोषित कर लेता है | पानी के अवशोषित हो जाने से यह लिक्विड गाढ़ा हो जाता है | गाढ़ा होने के बाद मधुमक्खियां उल्टी कर देती है ।

4 . उल्टी किए हुए इस सुगरी शहद को दूसरी मधुमक्खी चुस्ती है । यह दूसरी मधुमक्खी के पेट में जाता है तथा वह मधुमक्खी इनमें से पानी को अवशोषित कर लेती है तथा फिर से उल्टी कर देती है ।

शहद में पानी की मात्रा कितनी होती है।

5 . यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है, जब तक की इस लिक्विड में पानी की मात्रा 80% से घटकर 20% तक नहीं रह जाती है । इसके बाद जो पीछे बनता है ,वह बचता है हमारा मीठा शहद । अब तो आप जान ही गए होंगे कि मधुमक्खियां किस तरह से इस मीठे शहद को बनाती है ।


6 . मधुमक्खियों अपने छत्ते में, मधुमक्खियों के 6 हफ्ते के जीवन काल में एक चम्मच का 1 बटा 12 भाग शहद बनाती है।

मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है (How do bees make honey)

मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है| How Do Bees Make Honey . madhumakhi


7 . 80000 मधुमक्खियां सब एक साथ मिलकर के शहद बनाती है तो एक छत्ते से 100 जार शहद निकलता है।


8 . हर छत्ते का शहद अलग अलग होता है ,क्योंकि इसका स्वाद उसके चारों और उपस्थित फूलों पर निर्भर करता है | मधुमक्खियों जिस तरह के फूलों का रस ग्रहण करेगी उसी तरीके का शहद का स्वाद होगा।

मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है। How Do Bees Make Honey .

shahad ka nirman kaun karti hai . शहद का निर्माण कौन करती हैं।

शहद का निर्माण कौनसी मधुमक्खी करती है ? मधुमक्खियों के छत्ते में शहद का निर्माण मजदूर मधुमक्खियां यानी कि कार्यकर्ता मधुमक्खियां करती है । फूलों से रस को छत्ते में इकट्ठा करना मजदूर मधुमक्खियां यानी कि कार्यकर्ता मधुमक्खियां ही करती है ।

shahad ka nirman kaun madhumakkhi karti hai

छत्ते में shahad ka nirman एक मधुमक्खी नहीं करती है । सारी कार्यकर्ता और मजदूर मधुमक्खियां मिलकर के छत्ते में शहद का निर्माण करती है और शहद बनाती है ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x