कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कैसे करवाती है।

How does any company promote its product?

कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कैसे करवाती है।
जब किसी भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाना होता है। तब वह ऐसी जगह ढूंढती है जहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है

यानी कि वह सबसे भीड़भाड़ वाले जगह को सबसे ज्यादा पसंद करती है। क्योंकि इन्हीं जगहों पर सबसे ज्यादा लोग रहते हैं और जिस प्रोडक्ट का वह प्रचार करवा रही है उसका उसको ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो।

बैनर बनाकर प्रोडक्ट का प्रमोशन करना


बहुत सारी कंपनियां ऐसे होती है जो अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन बैनर के माध्यम से करती है। वह बड़े-बड़े बैनर करवाती हैं। सिटी गांव या मोहल्ले के हर जगह पर उस बैनर को लगवा देती है। जिससे कि उसके प्रोडक्ट का प्रचार होता रहे। इससे कंपनी को काफी फायदा भी होता है तथा प्रोडक्ट का प्रचार भी होता है।

टीवी पर प्रोडक्ट का प्रचार करना

बहुत सारी कंपनियां ऐसी होती है जो अपने प्रोडक्ट का प्रचार टीवी पर करती है। क्योंकि इंडिया में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो ज्यादातर टीवी ही देखते हैं। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए टीवी का ही सहारा लेती है

टीवी एक अच्छा प्लेटफार्म भी है। क्योंकि आधी से ज्यादा जनसंख्या टीवी देखती है। इससे कंपनी का बहुत ज्यादा ही लाभ हो जाता है। यदि वह टीवी पर अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है तो |

अखबार के माध्यम से प्रमोशन करवाना –

कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कैसे करवाती है


बहुत सारी कंपनियां या फिर छोटे बिजनेस में ऐसे भी होते हैं जो अपने प्रोडक्ट का परचार अखबार के माध्यम से करवाते हैं। बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां तो अखबार के पहले पेज पर अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है पर वहां पर पैसा इतना ज्यादा लगता है कि हर कोई व्यक्ति वहां पर अपना प्रमोशन नहीं करवा सकता।

इसलिए वह अखबार के किसी दूसरे पेज पर छोटे डिजाइन में अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है। अखबार भी एक अच्छा एडवरटाइजमेंट का माध्यम है। क्योंकि आजकल भारत के हर घर में लगभग अखबार आता होगा। हर कोई व्यक्ति अखबार पड़ता होगा।

बड़ी दुकान के माध्यम से प्रमोशन करना –


कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन बड़ी-बड़ी दुकानों पर भी करती है। वह अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए किसी प्रमोटर का सहारा लेती है या फिर उस दुकान के आगे बहुत बड़ा बैनर लगा देती है। जिससे कि उसकी कंपनी का या फिर उसका प्रोडक्ट का प्रचार होता रहे।


यदि किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट खाने पीने से संबंधित है तो वह कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए जहां भी लगाती है तो वह प्रोडक्ट कस्टमर की आंखों के सामने होना चाहिए यानी कि वह प्रोडक्ट ऐसी जगह लगा हुआ होना चाहिए। जहां पर कस्टमर की नजर सीधी जाती हो।

ऐसी जगह पर यदि कोई सामान रखा हुआ है तो कस्टमर जल्दी से उसे खरीद लेता है तथा इससे कंपनी को भी काफी अच्छा फायदा हो जाता है। इसके साथ ही कंपनी का प्रचार भी हो जाता है। कुछ लोग अपने प्रोडक्ट के पास अपनी कंपनी का बैनर भी लगा देते हैं जोकि काफी अच्छा रहता है।