चींटी की जीवन की आयु कितनी होती है ? काली चींटी लाल चींटी चींटी भगाने के उपाय। काली चींटी भगाने की दवा। about ant in hindi.

चींटी की जीवन की आयु कितनी होती है ? काली चींटी लाल चींटी चींटी भगाने के उपाय। काली चींटी भगाने की दवा। about ant in hindi. how to remove ant from laptop in hindi. how to remove ants from laptop . Ants Facts And Information In Hindi . about ant in hindi . Home Remedy For Ant Extermination In Hindi .

चींटी कब सोती है? – चिंटी जमीन के अंदर रहने वाला एक छोटा सा जीव है । चीटियां कभी भी अकेले नहीं रहती है । कि चीटियां हमेशा समूह में रहती है । चीटियां समूह में ही अपना कार्य करती है ।

Chinti ki umra kitni hoti hai – चींटी की उम्र कितनी होती है?

सामान्य Chinti तथा रानी चींटी की उम्र अलग-अलग होती है । एक रानी Chinti की उम्र 15 साल तक हो सकती है । कुछ जगहों पर रानी Chinti की उम्र 30 साल भी बताई गई है । जबकि उसी समय की सामान्य Chinti की उम्र 4 से 7 साल तक हो सकती है ।

इसके अलावा age , Chinti की अलग-अलग प्रजाति तथा nasal पर भी निर्भर करती है । चीटियों की age अलग-अलग होती है ।

Chittiyan kab soti hai – चींटी कब सोती है?

अब आपको जानकर हैरानी होगी की Chinti कभी सोती ही नहीं है । क्योंकि Chinti की Eye नहीं होती है । Chinti बिना थके हुए काम करती रहती है ।

Chinti ke kitne ped hote Hain – चींटियों के दो पेट होते हैं अलग-अलग जीव में पेट भी अलग-अलग होते हैं । कुछ जिवों में एक पेट होता है तो कुछ जिवों में दो पेट होता है । जबकि चिंटि 2 पेट वाला जीव होता है ।

ants in hindi . chinti in hindi . about ant in hindi . cheeti in english . Ants Facts And Information In Hindi : चींटियों के बारे में ५१ रोचक तथ्य ।

1 . ants का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।
2 . chinti का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।
3 . chiti का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।
4 . cheeti का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।
5 . chitiyan का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।
6 . chitiyan का हिंदी में अर्थ और मतलब चींटी होता है ।

1 . chinti
2 . chiti
3 . cheeti
4 . chitiyan
5 . chitiyan

चींटी भगाने के उपाय । chitiyo ko kaise bhagaye

चींटी भगाने का उपाय । chiti bhagane ka tarika . चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय । cheetah bhagane ke gharelu upay .चीटी भगाने के उपाय । प्रत्येक घर में खाने पीने की वजह से और मिठाई की वजह से chitiyan आती है और हर कोई व्यक्ति अपने घर से chitiyan भगाना चाहता है और अपने घर से चींटी भगाने का उपाय ढूंढता है । बहुत सारे लोग तो अपने घर से चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं । चीटियों से छुटकारा पाने के बहुत सारे तरीके और उपाय हैं । जिनसे आप अपने घर से चीटियों को आसानी से भगा सकते हो ।

लाल चींटी को भगाने का उपाय बहुत ही आसान है । घर में लाल चींटी भगाने का उपाय करने से घर में लाल चीटियां नहीं आती है । lal chiti bhagane ke upay नीचे दिए गए हैं । इन्हें एक बार जरूर करें अपने घर से चींटी को भगाने के लिए ।

लाल चींटी को भगाने का उपाय । घर में लाल चींटी भगाने का उपाय । lal chiti bhagane ke upay.

1 . चीटियों को भगाने के लिए विनेगरा की मदद लें ।

चीटियां भगाने के लिए इन घरेलू नुस्‍खों की ले सकते हैं मदद : विनेगर की खुशबू चीटियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है । यदि आप अपने घर में विनेगर के स्प्रे को पानी में डालकर लगाते हैं तो चीटियां आना बंद हो जाएगी और चीटियां आपके घर से भाग जाएगी । जिस मार्ग से chitiyan आती है वहां पर पानी और विनेगर का घोल बना करके पोंछा लगाएं ।‌

2 . लाल चींटी को भगाने का उपाय है बोरैक्स

काला चींटा भगाने के उपाय : जीस रास्ते से घर में चीटियां आती है और जहां पर चीटियां है उस जगह पर बोरेक्स और चीनी मिलाकर के रख दे । क्योंकि इसकी स्मेल चीटियों को पसंद नहीं होती है और चीटियां आपके घर से भाग जाएगी । लेकिन यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर जैसे कि कुत्ता बिल्ली या कोई छोटा बच्चा है तो इनकी पहुंच से इनको दूर रखें क्योंकि यह इनको नुकसान पहुंचा सकते हैं ।

3 . चीटियां भगाने का घरेलू उपाय है फलों के छिलके

काला चींटा भगाने के उपाय : जहां से चीटियां आती है और जो चीटियों का मार्ग है और जहां पर चीटियों का बिल है वहां पर नींबू और संतरे के छिलके रखते हैं तो चीटियां वहां से भाग जाएगी । खीरे के छिलके से भी चीटियां घर से भाग जाती है ।

4 . घर में लाल चींटी भगाने का उपाय है नमक

काला चींटा भगाने के उपाय : यदि चीटियां गेट से आ रही है तो वहां पर नमक डाल दें । chitiyan नमक से डरती है इस वजह से जहां पर भी आपने नमक डाला है उससे आगे चीटियां नहीं आएगी । यदि आपके दरवाजे से चिट्ठी आ रही है तो दरवाजे पर नमक डाल दे चीटियां वहीं से वापस चली जाएगी ।

5 . चीटियों को घर से भगाने के लिए अपनाएं काली मिर्च पाउडर का नुस्खा

काला चींटा भगाने के उपाय : चीटियों को काली मिर्च की खुशबू पसंद नहीं होती है । इसलिए जहां पर भी चीटियां आती है उस जगह पर काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर के घोल तैयार कर लें और फिर छिड़क दें । इससे चीटियां आपके घर से भाग जाएगी ।

6 . नीम के तेल से चीटियों को कैसे भगाएं ।

काला चींटा भगाने के उपाय : नीम का तेल अपने घर से चूहा भगाने में आपकी मदद करेगा । जहां पर भी चीटियां आती है उस जगह पर नीम के तेल का छिड़काव करें । आपके घर से चीटियां भाग जाएगी ।

7 . पुदीने के तेल से चेहरे को कैसे भगाएं

काला चींटा भगाने के उपाय : पुदीने के तेल की खुशबू चीटियों को पसंद नहीं होती है और यदि आप पुदीने के तेल को चीटियों के आने जाने वाले रास्ते पर कॉटन में डाल करके रख दोगे तो चीटियां आपके घर से भाग जाएगी और आपके घर में नहीं आएगी । रूई की बोल में पुदीने का तेल डाल करके रखना चाहिए । आने जाने वाले रास्ते पर रख दे ।

8 . चीटियों को दूर भगाने का उपाय है लाल मिर्च पाउडर । Tips to avoid ants in home in Hindi

काला चींटा भगाने के उपाय : लाल मिर्च का पाउडर भी घर से चीटियों को भगाने में आपकी मदद करेगा । जहां से चीटियां आती है वहां पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें या फिर हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर को मिक्स करके वहां पर छिड़क दें । क्योंकि मसालों की गंध काफी तेज होती है जिससे कि चीटियां आपके घर से भाग जाएगी।

काली चींटी भगाने के घरेलू उपाय । Peppermint for aunt in Hindi .

काला चींटा भगाने के उपाय पिपरमेंट : पिपरमेंट से चीटियों को भगाने के लिए पिपरमेंट के तेल की आवश्यकता होगी । सबसे पहले आपको एक गिलास पानी ले लेना है और उसमें पिपरमेंट के तेल की 10 बुंद डाल देना है । अब इस पानी का स्प्रे chiti वाली जगह पर करें । इससे चीटियां वहां से भाग जाएगी । यदि वे काली chitiyan है तो भी भाग जाएगी और यदि लाल chitiyan है तो भी भाग जाएगी।

काली चींटी भगाने की दवा – chiti bhagane ka powder

chiti marne ka powder . ant powder chemical name . चींटी को भगाने वाले पाउडर का नाम क्या है ? चींटी को भगाने वाले कौन कौन से पाउडर तेल और लिक्विड मौजूद हैं उनके नाम बताइए । काली चींटी भगाने की दवा ,लाल चींटी भगाने की दवा और पाउडर के नाम नीचे दिए गए हैं । इनका इस्तेमाल करके आप अपने घर से लाल चींटी को और काली चींटी को भगा सकते हो ।

1 . Pmw ant killer
2 . Herbal Strategi Ant रिपेलेंट हर्बल चींटी प्रतिरोधी स्प्रे रिफिल चींटी रिपेलेंट स्प्रे | लेमनग्रास, देवदार और नीम से बना 1kg
3 . AVATTI अल्ट्रासोनिक कीट रिपेलर चूहे, मच्छर, घर कीट और रोडेंट रिपेलिंग सहायता को दूर करने के लिए मच्छर, कॉकरोच, चींटियों स्पाइडर कीट नियंत्रण इलेक्ट्रिक कीट रिपेलिंग मशीन
4 . NO ANT कोई चींटी (तरल चींटी नियंत्रण) 200 मिलीलीटर

how to remove ant from laptop in hindi. how to remove ants from laptop

how to get rid of ants in laptop in Hindi . how to get rid of ants from laptop in Hindi . लैपटॉप के अंदर यदि चीटियां घुस गई है तो उसे हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं । घरेलू उपाय को अपना करके आप अपने लैपटॉप की चीटियों को भगा सकते हैं और लैपटॉप से चीटियों को निकाल सकते हैं । अपने लैपटॉप से chitiyo को निकालने के लिए आप ऊपर दिए गए किसी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं । इन तरीकों से भी आपके लैपटॉप से चीटियां कुछ ही समय में भाग जाएगी आपके लैपटॉप को छोड़कर के ।

Home Remedy For Ant Extermination In Hindi . Liquid dish soap kill ants in Hindi . Removing ants from laptop – Dell Community

आपका लैपटॉप किसी भी कंपनी का क्यों ना हो यदि आपके लैपटॉप में चीटियां घुस गई है या फिर आपके लैपटॉप के कीबोर्ड में चीटियां घुस गई है तो इन छोटे और घरेलू उपाय की मदद से आप अपने लैपटॉप में से chitiyo को निकाल सकते हैं और आप अपने लैपटॉप के कीबोर्ड से भी चीटियों को बड़ी आसानी से निकाल सकते हो । लैपटॉप के कीबोर्ड से चीटियों को निकालने के लिए आप नीचे दिए गए उपाय को करें । लैपटॉप के चीटियों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

लैपटॉप से चीटियों को भगाने के लिए अपनाएं यह 6 तरीके

1 . विनेगर की मदद से भी आप अपने लैपटॉप में घुसी चीटियों को भगा सकते हैं । यदि आपके लैपटॉप में चींटी घुस गई है तो लैपटॉप के आसपास में आपको विनेगर का स्प्रे करना चाहिए । विनेगर की सुगंध से चीटियां आपके लैपटॉप को छोड़कर के धीरे-धीरे बाहर निकल करके भाग जाएगी ।

2 . लैपटॉप से चीटियों को भगाने के लिए लैपटॉप के आसपास में तेज मसाले जैसे कि लाल मिर्च, काली मिर्च का पाउडर हल्दी इत्यादि को फैला दें । इसकी सुगंध से भी चीटियां कुछ ही समय बाद लैपटॉप को छोड़कर बाहर निकल कर के भाग जाएगी ।

3 . लैपटॉप से चीटियों को भगाने के लिए लैपटॉप के आसपास में खट्टे फलों के छिलके जैसे कि संतरे का छिलका , नींबू का छिलका इत्यादि रख दें । इनकी मदद से भी चीटियां लैपटॉप को छोड़कर के भाग जाएगी ।

4 . लैपटॉप से चीटियों को बाहर निकालने के लिए और भगाने के लिए लैपटॉप को पानी से भरे किसी बर्तन के ऊपर रख दें और एक रास्ता चीटियों के जाने के लिए रख दें । जब चीटियों को खतरा महसूस होगा तब चीटियां आपके लैपटॉप को छोड़कर के भाग जाएगी ।

5 . आपके लैपटॉप में चीटियां ना घुसे इसके लिए इस उपाय को करें कि आप अपने लैपटॉप के आसपास कोई भी मीठी या सुगंधित चीजें ना रखें। क्योंकि चीटियां सुगंधित और मीठी चीजों के कारण आपके लैपटॉप की तरफ खिंची चली आती है और फिर वह अपने रहने का घर बनाने के लिए आपके लैपटॉप में घुस जाती है ।

6 . जिस जगह पर आप लैपटॉप को रखते हो उस जगह पर आप को साफ सफाई रखनी चाहिए । कोई भी खाद्य पदार्थ , मीठी चीज वहां पर नहीं रखनी चाहिए । इससे chitiyo के आने की संभावना होती है और आपके लैपटॉप में चीटियां घुसने की संभावना ज्यादा होती है ।

7 . लैपटॉप के अंदर से और लैपटॉप के कीबोर्ड से चीटियों को निकालने के लिए आप इसे धूप में रख सकते हैं । लेकिन आपको इस बात को ध्यान रखना है कि लैपटॉप की स्क्रीन को धूप के सामने नहीं होनी चाहिए अन्यथा आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंच सकता है ।

8 . लैपटॉप के अंदर से और लैपटॉप के कीबोर्ड से chitiyo को निकालने के लिए तेज गंध वाले पदार्थ और मसाले लैपटॉप के कीबोर्ड के आसपास रख दें किसी बर्तन में रख करके दें । इसकी सुगंध से भी चीटियां भाग जाएगी ।

9 . लैपटॉप के अंदर से और लैपटॉप के कीबोर्ड से चीटियों को बाहर निकालने के लिए कॉटन बॉल बनाएं और कॉटन बॉल को दालचीनी के पाउडर या दालचीनी के तेल में डुबोकर के chitiyo के आसपास वाली जगह पर लैपटॉप के पास में रख दें । इसकी सुगंध से भी चीटियां भाग जाएगी ।

10 . यदि आपका लैपटॉप ओपन हो रहा है तब आप अपने लैपटॉप को on कीजिए । जब आपका लैपटॉप मन होगा तब लैपटॉप के अंदर का पंखा चलेगा और लैपटॉप चलने की वजह से उसमें हिटिंग भी होगी जिसकी वजह से चीटियां बाहर निकलने लगेगी । इस तरीके से भी आप चीजों को अपने लैपटॉप से बाहर निकाल सकते हो ।

11 . लैपटॉप के अंदर से और लैपटॉप से चीटियों को भगाने के लिए किसी कपड़े को डिटॉल से भिगो करके चीटियों के लैपटॉप के आसपास वाली जगह पर रख दें । इससे भी चीटियां भाग जाएगी ।

12 . लैपटॉप के अंदर से चीटियों को भगाने के लिए और कीबोर्ड के अंदर से चीटियों को निकालने के लिए कीबोर्ड के आसपास में कपूर के कुछ छोटे-छोटे टुकड़े रख दें । इससे कुछ ही समय में चीटियां निकल करके भागने लगेगी ।

13 . यदि आपके लैपटॉप के अंदर चीटियां घुस गई है और कीबोर्ड में से भी chitiya नहीं निकल रही है तो आप किसी तेज आवाज वाले स्पीकर के ऊपर आपके लैपटॉप को रख दीजिए । स्पीकर की तेज आवाज से निकलने वाली वाइब्रेशन और ध्वनि तरंगों को चिट्टियां सहन नहीं कर पाती है और वाइब्रेशन की वजह से chitiyo को घबराहट और डर लगने लगता है । जिससे चीटियां आपके लैपटॉप को छोड़ करके जल्दी बाहर निकल करके भागने लगेगी । लेकिन ध्यान रखना है कि चींटी को निकलने के लिए कोई रास्ता जरूर बनाएं ।

Chinti kya khati hai – चिट्टियां क्या खाती है?

चींटी को आप सर्वाहारी जीव की श्रेणी में रख सकते हो । क्योंकि चींटी को जो भी मिलता है लगभग वह उसी को ही खा लेती है ।

आपने देखा होगा जहां पर भी चींटी को कुछ भी मिलता है उसी के चारों ओर लग जाती है ।

Chinti ka mukhya bhojan kya hai - चिंटी का मुख्य भोजन क्या है ?

Chinti ka mukhya bhojan kya hai – चिंटी का मुख्य भोजन क्या है ?

1 . वैसे चीटियां फलों को खाती है ।
2 . पेड़ पौधों के बीजों को खाती है ।
3 . मीठी चीजों को खाती है ।

चींटी कौन सी गैस छोड़ती है?

चींटी को अपना रास्ता कैसे पता होता है?

Chinti के सुंधने की capacity बहुत तेज होती है । इसलिए वह छोटी सी smale को भी पहचान लेती है और वहां तक पहुंच जाती है ।

अब बात करते हैं कि दूसरी Chinti को रास्ता कैसे पता चलता है । जब पहली Chinti जहां से गुजरती है वह एक विशेष प्रकार की smale छोड़ती है । उसी गंध को पहचान करके दूसरी चींटी उसका अनुसरण करते करते पहुंच जाती है । इस प्रकार से चीटियां अपना रास्ते का पता लगाती है और रास्ते को खोजती है ।

City ko samajik prani kyon Kaha jata hai – चींटी को सामाजिक प्राणी क्यों कहा गया है?

आपने देखा होगा कि चीटियां समूह के अंदर जमीन के अंदर अपना घर बनाती है और एक ही जगह पर रहती है । सभी चीटियां मिलकर के काम करती है ।‌ इस कारण से चीटियों को सामाजिक प्राणी कहा जाता है ।

जिस प्रकार से मनुष्य समाज में रहकर के अपना कार्य करता है । ठीक उसी प्रकार से चीटियां भी अपना कार्य करती है ।

City ko samajik prani kyon Kaha jata hai - चींटी को सामाजिक प्राणी क्यों कहा गया है?

Chinti ka vaigyanik naam kya hai – चींटी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chinti का वैज्ञानिक नाम Formicidae hota है।

चींटी का अध्ययन क्या कहलाता है?

कीट विज्ञान की शाखा के अंतर्गत चीटियों का अध्ययन किया जाता है । पिपीलिकाशास्त्र या पिपीलिका जीव विज्ञान की वह शाखा है जिसके तहत चीटियों का अध्ययन किया जाता है ।

error: Content is protected !!