आई पिल (I-Pill In Hindi): उपयोग,फायदे,खुराक, दुष्प्रभाव, सावधानियां, मूल्य और अन्य जानकारी। i-Pill in Hindi की जानकारी।
आई पिल (I-Pill In Hindi): उपयोग,फायदे,खुराक, दुष्प्रभाव, सावधानियां, मूल्य और अन्य जानकारी। i-Pill in Hindi की जानकारी।

इ पिल कब खाना चाहिए। इ पिल कब खाना चाहिए। i pill tablet uses in hindi
garbh nirodhak tablet . i pill tablet uses in hindi . i-Pill in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे ।

ontraceptive pills meaning in hindi . गर्भनिरोधक गोली क्या है?

Table of Contents

कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियां । गर्भनिरोधक गोलियां शरीर में हार्मोन को डिस्टर्ब करती है ।

जब महिलाओं द्वारा कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स को खाया जाता है , तब यह उनके शरीर में हार्मोन में बदलाव कर देती है । जिससे कि उनका मासिक चक्र यानी कि पीरियड भी डिस्टर्ब होता है ।

what is i pill . about i pill .ipl tablet information. i pill टेबलेट क्या है और i pill का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

आइए जानते हैं कि i pill टेबलेट क्या है और i pill का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और i pill का इस्तेमाल कब किया जाता है । आईपीएल टेबलेट से जुड़ी हुई सारी इनफार्मेशन ( information ) जानते हैं ।

I-pill को इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स ( emergency contraceptive pill ) कहा जाता है । I-pill का उपयोग और इस्तेमाल गर्भनिरोधक गोली के रूप में किया जाता है ।

यानी कि गर्भ को ठहरने से रोकने के लिए I-pill टेबलेट का उपयोग किया जाता है और महिलाओं द्वारा इसे गोली यानी की टेबलेट को खाया जाता है ।

i pill ( ipill ) tablet use . i pill tablet uses in hindi . जानें i-pill Tablet का उपयोग।

use of ipill . i pill medicine use . i pill tablet का uses यानी कि कॉन्ट्रासेप्टिव पिल का इस्तेमाल असुरक्षित यौन संबंध यानी कि गर्भ को ठहरने से रोकने के लिए और गर्भधारण से बचने के लिए किया जाता है ।

आपातकालीन स्थिति में i pill टेबलेट का इस्तेमाल असुरक्षित यौन संबंध के बाद लेते हैं । इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स फायदा पहुंचाती है । लेकिन बार-बार वह लंबे समय तक इस्तेमाल से इसके कई side effect ( साइड इफेक्ट ) भी होते हैं ।

garbh nirodhak goli tablet इ पिल कब खाना चाहिए। इ पिल कब खाना चाहिए। i pill tablet uses in hindi

i pill daily tablet . I-pill है क्‍या ?

i pill टेबलेट Piramal Healthcare Ltd कंपनी का ब्रांड है । i pill टेबलेट का जेनेरिक नाम ( Generic Name) Levonorgestrel है ।

i pill टेबलेट का इस्तेमाल और use unprotected sex से गर्भ को रोकने के लिए यानी कि गर्भनिरोधक गोली ( garbh nirodhak ) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ।

pregnancy tablet in hindi .गर्भपात की गोली : प्रेगनेंसी रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली।

आइए आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी टेबलेट ( pregnancy tablet ) का इस्तेमाल यानी कि उपयोग कब किया जाता है । किन परिस्थितियों में आपको प्रेगनेंसी टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए और क्यों किया जाता है ?

अधिकतर pregnancy tablet का इस्तेमाल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए गर्भनिरोधक दवा ( garbh nirodhak dawa ) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ।

मार्केट में यानी कि बाजार में बहुत सारी गर्भनिरोधक गोलियां ( garbh nirodhak goliya ) आती है । जिन्हे प्रेगनेंसी को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है , इन दवाओं में i pill और एमटीपी का भी नाम आता है ।

pregnancy tablets name in hindi – प्रेगनेंसी टेबलेट के नाम हिंदी में ।

अब हम आपको प्रेगनेंसी टेबलेट के नाम हिंदी में बताएंगे कि कौन कौन सी ऐसी प्रेगनेंसी टेबलेट है । जिनका use महिलाओं द्वारा अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता है और यह Dawa कहां पर उपलब्ध होती है ।

i pill एक प्रेगनेंसी टेबलेट है इसका इस्तेमाल भी असुरक्षित यौन संबंध के बाद प्रेगनेंसी ( pregnancy ) को रोकने के लिए किया जाता है ।

एमटीपी टेबलेट का उपयोग भी असुरक्षित यौन संबंध बनाने के पश्चात में गर्भ में बच्चे को गिराने के लिए और गर्भपात करवाने के लिए इस tablet को महिलाओं और लड़कियों द्वारा खाया जाता है ।

नीचे pregnancy tablets name लिस्ट दी गई है । यह सारी गोलियां और टेबलेट pregnancy रोकने में मदद करती है ।

pregnancy tablets name list in Hindi .

एमटीपी
i pill
अनवांटेड 72 ( Unwanted 72

pregnancy stop medicine in hindi . प्रेगनेंसी रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली।

आईऐ जानते हैं कि pregnancy को रोकने के लिए किन-किन medicine यानी की dawa का इस्तेमाल लड़कियों और महिलाओं द्वारा किया जाता है और खाया जाता है ।

कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स यानी कि garbh nirodhak goliya जिन्हे महिलाएं गर्भनिरोधक गोली के रूप में खाती है और अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाती है ।

Contraceptive pill यानी गर्भनिरोधक गोलि के रूप में लड़कियों और महिलाओं द्वारा i pill टेबलेट यानी कि i pill गोली ली जाती है । यह गोली अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करती है ।

pregnancy tablets name in hindi - प्रेगनेंसी टेबलेट के नाम हिंदी में ।

i pill tablet details in hindi – i pill dosage. I pill tablet की कितनी खुराक लेनी चाहिए

आइए जानते हैं कि I pill tablet की कितने रोज यानी की कितनी खुराक लेनी चाहिए । इसकी dosage लेने की limit कितनी होती है और कितनी quantity में I pill tablet की खुराक का इस्तेमाल करना चाहिए ।

इस तरह कि जब भी किसी गोली का इस्तेमाल करो तब उसकी एक निश्चित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए । अन्यथा इनके फायदे की जगह पर आपको नुकसान हो सकता है ।

यदि i pill tablet लेने की 1 से 2 घंटे के अंदर उल्टी हो जाती है तब i pill गोली का इस्तेमाल फिर से करना चाहिए और अपने डॉक्टर से इसके बारे में एक बार संपर्क करके पूछ ताछ जरूर करें ।

सामान्य तौर पर डॉक्टर द्वारा 72 घंटे के अंदर i pill की एक tablet लेने की सलाह दी जाती है । यानी कि 72 घंटे के अंदर i pill की एक tablet ले सकते हो ।

i pill price . i pill price in india . I pill tablet कितने रुपए में मिलती है ?

i pill tablet price in hindi . आइऐ अब i pill टेबलेट के price ( प्राइस ) की बात कर लेते हैं कि I pill tablet कितने रुपए में मिलती है और i pill टेबलेट की market price क्या है ?

I pill tablet की price ( प्राइस ) अलग-अलग है । I pill tablet आपको Amazon पर ₹225 में मिल जाएगी । यदि I pill tablet 1mg.com से खरीदते हो तो आपको ₹115 में मिल जाएगी ।

इसके अलावा यदि आप किसी अन्य website पर इसकी price check करोगे तब वहां पर आपको अलग price मिलेगी । जहां से आप purchase करना चाहते हो वहां से आप i pill टेबलेट को purchase कर सकते हो ।

i pill side effects on future pregnancy in hindi. I pill tablet के nuksan ( नुकसान ) side effect (साइड इफेक्ट )

side effects of ipill. side effects of ipill – आइए जानते हैं कि I pill tablet लेने से क्या क्या nuksan ( नुकसान ) यानी की side effect (साइड इफेक्ट ) हो सकते हैं ।

वैसे तो महिलाओं द्वारा इस गर्भनिरोधक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल ( garbh nirodhak contraceptive pill ) का इस्तेमाल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता है ।

लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट ( side effect ) भी हैं जो कि सामान्य तौर पर महिलाओं में इस गोली को लेने के पश्चात देखने को मिलते हैं।

I pill tablet लेने के पश्चात कुछ महिलाओं में यह लक्षण देखने को मिलते हैं या फिर कुछ महिलाओं में इस तरह के side effect के लक्षण भी दिखाई देते हैं ।

I pill tablet यानी कि गर्भनिरोधक गोली से होने वाले side effect कौन-कौन से हैं ?

1 . जी मचलाना , उल्टी आना सामान्य लक्षण होते हैं ।
2 . कुछ महिलाओं में migraine और सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है।
3 . कई बार महिलाओं में weight बढ़ने की शिकायत भी सामने आई है ।
4 . i pill tablet लेने के पश्चात कुछ महिलाओं के perioud भी अनियमित देखे गए हैं ।
5 . सब कुछ महिलाओं ने i pill टेबलेट का इस्तेमाल शुरू किया तब उन महिलाओं में सेक्स की कमी को भी देखा गया है ।

unwanted 72 tablet in hindi information .

अनवांटेड 72 टेबलेट का इस्तेमाल कब और कैसे किया जाता है । अनवांटेड 72 के कौन-कौन से side effect ( साइड इफेक्ट ) है और किस प्रकार से अनवांटेड 72 को इस्तेमाल करें ।

अनवांटेड 72 एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है । जिसका उपयोग अनप्रोटेक्टेड सेक्स ( unprotected sex ) के पश्चात बच्चे को बनने से रोकने के लिए किया जाता है । अनवांटेड 72 के इस्तेमाल के पश्चात पेट में बच्चा नहीं बनता है ।

अनवांटेड 72 की जानकारी – how to use unwanted 72 tablet in hindi .

unwanted 72 tablet use in hindi – आइए अब अनवांटेड 72 टेबलेट का इस्तेमाल यानी कि use कैसे किया जाता है जान लेते हैं । अनवांटेड 72 का यूज असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बेहतर घंटे के अंदर ही कर लेना चाहिए ।

यदि एक बार गर्भ गिर जाता है तब यह गोली असर नहीं करती है । इसलिए इस गोली का समय पर ही उपयोग करें । यदि गोली लेने के 1 से 2 घंटे के भीतर उल्टी हो जाती है तो उन्हें गोली का इस्तेमाल करें । इसके अलावा एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ।

अनवांटेड ७२ खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है । unwanted 72 in hindi me .

जब कोई महिला अनवांटेड 72 टेबलेट का use करती है तब अनवांटेड 72 के इस्तेमाल के यानी कि खाने के 30 से 4 घंटे के अंदर bleeding शुरू हो जाती है और यह bleeding 24 घंटे तक भी हो सकती है । कुछ महिलाओं में यह bleeding 24 घंटे के बाद भी देखी गई है ।

अनवांटेड किट की 72 प्राइस – unwanted 72 kit ki price .

आइए अब unwanted kit की price की बात कर लेते हैं कि अनवांटेड किट कितने रुपए में मिलती है । अनवांटेड 72 टेबलेट आपको 1mg.com पर ₹93 में मिल जाएगी ।

unwanted 72 side effects in future pregnancy hindi

unwanted 72 kit के कुछ side effect है जिन को जानना बहुत जरूरी है । वैसे तो यह garbh nirodhak के लिए इस्तेमाल की जाती है , लेकिन side effect की तरफ देखते हुए इसका इस्तेमाल लिमिट से करना चाहिए । हो सके तो इसके इस्तेमाल से बचें ।

1 . कुछ महिलाओं में पेट दर्द के साथ bleeding होती है
2 . कुछ महिलाओं में headband ( सर में दर्द ) हो सकता है ।
3 . अनवांटेड 72 खाने के पश्चात कुछ महिलाओं को चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है ।
4 . कुछ महिलाओं को Nausea की शिकायत भी रह सकती है ।

garbh nirodhak medicine name in hindi . effects of ipill .

आईये अब garbh nirodhak medicine ( गर्भ निरोधक मेडिसिन ) के बारे में जान लेते हैं कि कौन-कौन सी medicine garbh nirodhak के लिए इस्तेमाल की जाती है और किन-किन tablet से गर्भधारण को रोका जा सकता है ।

garbh nirodhak medicine list . garbh nirodhak tablet

नीचे garbh nirodhak medicine की list दी गई है यह सभी tablet garbh nirodhak medicine है । जिसका इस्तेमाल गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है ।

garbh nirodhak tablet name – गर्भ निरोधक टेबलेट के नाम ।

1 . एमटीपी
2 . i pill
3 . अनवांटेड 72 ( Unwanted 72

गर्भनिरोधक गोली कब लेनी चाहिए । गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस

garbh nirodhak tablet name and price – आइए जानते हैं कि गर्भनिरोधक गोली कब लेनी चाहिए । कौन कौन सी ऐसी condition और situation होती है जिसमें आप garbh nirodhak goli का सेवन कर सकते हो ।

यदि आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं और वीर्य योनि के अंदर रहा है तब आप गर्भधारण को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोली को लेना चाहिए ।

1 COMMENT

  1. I didn’t want it at first, but I didn’t expect that the more I look at it, the better it looks. I can’t give it back. It’s still worth buying. The authenticity is also verified. It’s true.

Comments are closed.