इडली बनाने की विधि इडली सांभर बनाने की विधि

इडली बनाने का तरीका चावल इडली बनाने की विधि

इडली बनाने की विधि । इडली सांभर बनाने की विधि

इडली बनाने की विधि इडली सांभर बनाने की विधि

आज हम इटली बनाने की विधि जानेंगे इसके साथ ही आम सांभर बनाने की विधि भी जानेंगे । आप घर पर इटली किस प्रकार से बना सकते हैं । इसके साथ ही सांभर भी कैसे बना सकते हैं । इसकी संपूर्ण विधि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ।

इटली तथा सांभर को लोग बड़े चाव से खाते हैं । बहुत सारे लोग शादी समारोह के अवसर पर बड़े ही चाव के साथ इसे खाते हैं । क्योंकि शादियों में तो इटली तथा सांभर बनाया ही जाता है और खासकर महिलाओं को यह बहुत ज्यादा ही पसंद होता है ।

इटली तथा सांभर को महिलाएं तथा लड़कियां ज्यादा खाती है । क्योंकि यह उनका पसंदीदा खाना होता है ।लड़कियों को तो पेट ली तथा सांभर बहुत अधिक पसंद होता है ।

जहां कहीं भी इटली डोसा सांभर लगा होता है वहां पर लड़कियां तथा लेडीस है आपको देखने को मिल जाती है । क्योंकि यह इटली तथा सांभर की बहुत ज्यादा ही शौकीन होती है ।

इटली बनाने के लिए काम में आने वाली सामग्री ।

इटली बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए। ढाई सौ ग्राम मुरब्बा। एक गिलास दही। इन दोनों को मिक्स करके कम से कम दो घंटे रखें। उसके बाद इटली के साँचे में आकार के अनुसार रवि के घोल को डालकर के गैस पर रखे।

इसको कम से कम पाँच मिनट तक रखा रहने दे। इसके बाद उस सांचे को खोले और उसके बाद इटली बन के तैयार हो जाती हैं । अगर आपको ज्यादा चाहिए होता है तो ऐसे ही फिर से करें ।

अब आता है, इटली के साथ जो सांभर बनाया जाता है । उसके लिए क्या क्या सामग्री चाहिए ।

सांभर बनाने की विधि।

सावर बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए।

होगा सौ ग्राम तुवर दाल, 200, ग्राम लौकी, 200 ग्राम कर दूँ। इन तीनों सामग्री को कुकर में एक ग्लास पानी, के, साथ उबालें। ये तीनों सामग्री उबालने के बाद। ये होगा।

भुनने एक समझ जीरा। एक चम्मच हल्दी , एक चम्मच नमक ,एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर , चार हरी मिर्च, एक प्याज़ और, दो टमाटर ।

आधा चम्मच खटाई आधा चम्मच गरम मसाला । कड़ाही में ऑल को डालने के बाद जीरा डालने, जीरा भूनने के, बाद, हल्दी डालना उसके तुरंत बाद मिर्ची डालें । उसके बाद प्याज़ डाले ।

हरी मिर्ची प्याज भुनने के बाद टमाटर डालें और इन सब के साथ नमक लाल मिर्च पाउडर , हल्दी ये शब्द डालें और इनके भुनने तक का इंतजार करें ।

इसके बाद उबला हुआ तुवर दाल लौकी कद्दू उसमें डाले । उसके बाद गैस बंद कर दें और गर्म मसाला वो खटाई डाल दे । इसी तरह सांबर बनाने की विधि तैयार हो जाती ।