Mulga snake के बारे में जानकारी

Mulga snake के बारे में जानकारी दुनिया के सबसे जहरीले सांप

सांप के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

Mulga snake के बारे में जानकारी

आज हम Mulga snake के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे । जो कि दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप माना जाता है ।
दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप Mulga snake in hindi

आमतौर पर यह सांप रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाते हैं । यह उन इलाकों में भी पाए जाते हैं जो कि रेगिस्तान के बीचो-बीच होते हैं ।

यह सांप अधिक तौर पर आस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में तथा जिलों तथा नदियों के आसपास पाया जाता है । इसका कारण यह है कि इन्हें भरपूर मात्रा में खाना या पर ही मिलता है ।

यह सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सबसे शानदार सांपों में से एक है । यह देखने में बहुत ज्यादा ही खूबसूरत होता है ।

इसकी सबसे बड़ी खासियत किया है कि यह दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप भी होता है । Mulga एक ऐसा सांप है जो कि ऑस्ट्रेलिया में आपको कहीं भी नजर नहीं आता है । यह कुछ जिलों में तथा नदियों में ही तैरता है ।

आप यह सोच रहे होंगे कि यह नदियों के पास में ही क्यों होता है । क्योंकि वहां पर होते हैं सांप , मेंढक लिजर्ड । यह एक प्रकार का मींस नेट है जो कि अपने जैसे सांपों को भी खाता है ।

यह रेड सांप , ब्लू सांप , ग्रीन सांप इन सब को खा सकता है । इन सब को खाने में इन्हें कोई भी प्रॉब्लम नहीं होती है । यह सांप टेरापिडा होते हैं ।

टेरापिडो का मतलब यह होता है कि यदि इस तरह के सांप ने यदि आप को काट लिया है तो आप की मौत निश्चित है । आपको कोई नहीं बचा सकता है ।

यह सांप बहुत ज्यादा ही खूबसूरत होते हैं । आप इसकी त्वचा को देखेंगे तो इनकी त्वचा चमकदार होती है जो की चमकती रहती है । इनका सिर कोबरा की तरह होता है और जब यह रेंगते हैं तो बहुत ज्यादा ही खूबसूरत लगते हैं ।

यदि यह सांप आपको कहीं पर भी नजर आ जाए तो वहां से भागने में ही आपकी भलाई होती है । क्योंकि यह बहुत ज्यादा ही जहरीला होता है । यदि गलती से भी यह आपको काट ले तो आपकी जान जाना तये हैं ।