प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में जानकारी PMJDY Information about PMJDY

प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में जानकारी        PMJDY Information about PMJDY PMJDY

प्रधानमंत्री जन धन योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में गरीब परिवारों की सहायता तथा पिछड़े वर्ग के लोगों की सहायता के लिए इस योजना को लागू किया था ।

समाज में पिछड़े एवं कम आय वाले लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना तथा इस योजना का मुख्य उद्देश्य  गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करना था ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से सरकार ने बैंकिंग सुविधाओं के बारे में गरीब परिवारों को जागरूक करने का काम किया था । इसके साथ ही गरीब परिवारों को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा गया था ।

प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों तक पहुंचाने के लिए इस योजना को लागू किया तथा खाता खुलवाने का कार्य किया ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना को कब लागू किया गया था ? प्रधानमंत्री जनधन योजना कब शुरू हुई ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को शुभारंभ कर दिया था और इस योजना को हरी झंडी दे दी  थी । जबकि प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को ही कर दी थी ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किया गया था । ताकि गरीब परिवारों को वित्तीय , बचत जैसी बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल सके ।

एक खड़ा हुआ इंसान धरती पर कितना वजन डालता है 

छिंकते समय आंखें बंद क्यों हो जाती है ?

क्या हम शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों को पी सकते हैं ?

क्या जोर की आवाज से इंसान मर सकता है ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या था ?

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य था कि सभी को बैंकिंग सुविधा मुहैया करवाना तथा हर परिवार का बैंक खाता खोलना था । इस योजना के तहत हर परिवार के 2 सदस्य का बैंक अकाउंट खोलने का लक्ष्य रखा गया था ।

देश के करीब 8 करोड़ शहरी आबादी तथा दो करोड़ ग्रामीण आबादी के पास बैंक खाता नहीं है । इस योजना का मुख्य मोटीव ” मेरा खाता मेरा भाग्य विधाता । “

इस योजना के अनुसार यदि गरीब किसान के पास बैंक खाता होगा तब वह बैंक से लोन ले सकेगा तथा साहूकार से ब्याज से मुक्ति पा सकेगा । हर परिवार तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाना ही जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य था ।

ब्लैक मनी को वाइट मनी में बदलने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था ।

देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना ही इस योजना का उद्देश्य था । सरकार से मिलने वाली सहायता राशि गरीब परिवारों को सीधे उसके बैंक अकाउंट के जरिए प्राप्त हो ।

जन धन योजना में खाता कौन खुलवा सकता है ?

वह व्यक्ति जो कि भारत का नागरिक हो तथा जिसको भारत की राष्ट्रीयता या नागरिकता प्राप्त हो वह व्यक्ति जनधन योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकता है ।

इस योजना के तहत 10 साल से छोटे बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है । कम उम्र के बच्चों का खाता इस योजना के तहत खुलवा सकते हो ।

जिस किसी भी व्यक्ति के पास सरकार द्वारा प्राप्त वैलिड आईडी प्रूफ है । वह व्यक्ति भी जन धन योजना के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकता है ।

जन धन योजना में क्या-क्या सुविधाएं तथा फायदे हैं ?

जीवन बीमा सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाताधारकों को ₹30000 की न्यूनतम राशि का जीवन बीमा दिया जाएगा । इसके साथ ही ₹100000 का एक्सीडेंटल बीमा भी दिया जाएगा ।

इस योजना के अनुसार ₹30000 खाताधारक की मृत्यु होने के पश्चात उसके नॉमिनी को दिया जाता है ।

ओवरड्राफ्ट सुविधा

खाता खुलवाने के 6 महीने बाद खाताधारक अपने अकाउंट से ₹5000 निकलवा सकता है । भले ही उसके अकाउंट में पैसे हो या नहीं हो । लेकिन बाद में यह पैसे लौटाने होंगे ।

जीरो बैलेंस सुविधा

गरीबों की स्थिति को ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाते बिना किसी राशि के खोले जा सकते हैं । यह अकाउंट जीरो बैलेंस पर भी चलता रहेगा ।

रुपेय कार्ड सुविधा

किसी भी बैंक के एटीएम की तरह रुपए निकाल सकते हो । यह रुपए कार्ड अन्य एटीएम की तरह ही काम करता है । रुपेय कार्ड के जरिए किसी भी बैंक के एटीएम से रुपए निकाल सकते हो।

इस कार्ड को 1 महीने में 4 बार इस्तेमाल किया जा सकता है । इससे अधिक बार इस्तेमाल करने पर कुछ रुपए का चार्ज देना पड़ता है ।

पैसे भेजने की सुविधा

जनधन अकाउंट से देश में किसी भी जगह पैसे भेज सकते हो । सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे बैंक अकाउंट में भेजी जा सकती है ।

सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी प्रकार की राशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी । जिससे कि रिश्वत के मामले पर काबू पाया जा सकेगा ।

इस योजना के तहत पैसे निकालना तथा जमा करना बिल्कुल फ्री होता है । इसका कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है । इस योजना के तहत बिना किसी चार्ज के फंड ट्रांसफर किया जा सकता है ।

आसमान नीला क्यों दिखाई देता है ?

यदि किसी को जिंदा दफना दिया जाए तो क्या वह बच सकता है ?

नंगे पैर जलते हुए अंगारों पर चलना

जनधन योजना की कमियां । प्रधानमंत्री जनधन योजना के नियम ।

इसकी सबसे बड़ी कमी यह है कि कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा खाता खुलवा सकता है । इसके साथ ही 1 से अधिक प्री इंश्योरेंस तथा औवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ ले सकता है ।

सरकार के अनुसार ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा उन खाताधारकों को मिलेगा जिनके खाते में लेनदेन होता रहेगा ।

सरकार के अनुसार यह खाते गरीब लोगों के लिए खोले गए हैं इस खातों में 1 साल में 1 लाख से ज्यादा जमा नहीं किए जा सकते हैं ।

इस खाते से 1 महीने में 10,000 से ज्यादा रुपए नहीं निकाले जा सकते हैं । इसके साथ ही खाते का बैलेंस ₹50000 से ज्यादा नहीं किया जा सकता है । 

इस योजना के तहत खाताधारक जिनकी केवाईसी की हुई है वह महीने में ₹10000 निकाल सकता है और जिसके खाते की केवाईसी नहीं की हुई है वह ₹5000 ही निकाल सकता है ।















BOMBITUP डाउनलोड कैसे करें ।

जुगनू रात में चमकते कैसे हैं ? जुगनू क्या खाते हैं

एलियन के छुपे हुए राज । मिस्र के राजा तुतनखामुन की कब्र

एलोरा के मंदिर का निर्माण किस काल में हुआ एलोरा की गुफा क्या है