टिड्डी के बारे में रोचक तथ्य । टिड्डा/टिड्डी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य

टिड्डी के बारे में रोचक तथ्य Interesting Facts About Grasshopper in Hindi

टिड्डी के बारे में रोचक तथ्य । टिड्डा/टिड्डी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य

टिड्डी आज हर किसी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है । यह सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को पहुंचाते हैं । क्योंकि किसान ही फसल को उगाता है । इससे सबसे ज्यादा नुकसान किसान को होता है ।

टिड्डी से आज भारत जैसा प्रगतिशील देश ही परेशान नहीं है । बहुत सारे और भी देश इसकी समस्या से काफी परेशान हैं । यह बहुत सारे देशों में विचरण करती रहती है ।

टिड्डी की उत्पत्ति कैसे हुई ?

टिड्डी की उत्पत्ति ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हुई थी । इसकी सबसे ज्यादा उत्पत्ति 1993 में हुई थी । उसके बाद में 2019 और बीच में इसकी उत्पत्ति सबसे ज्यादा हुई । वह भी ग्लोबल वार्मिंग के कारण ।

बात उस समय की है जब 2018 में उत्तरी हिंद महासागर यानी कि अरब सागर में दो सीवियर साइक्लोन आए थे । इन साइक्लोन की वजह से टिड्डी का देश माने जाने वाला सऊदी अरब में भारी वर्षा हुई

अधिक मात्रा में वर्षा होने के कारण रेगिस्तानी इलाकों में जिले बन गई तथा उसमें पानी भर गया । इन झिलों में मानव ने दखलंदाजी नहीं कि । झिले पानी से भरी हुई रही तथा वहां पर यह टिड्डीयां पनपने लगी । जिसकी वजह से टिड्डी की संख्या में बढ़ोतरी हुई ।

क्योंकि टिड्डी अरब के रेगिस्तान में ही रहती है । यही उनका रेवास स्थान है । लेकिन सऊदी अरब की सरकार ने समय रहते कुछ प्रयास टिड्डी को रोकने के लिए नहीं किया ।

टिड्डा/टिड्डी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य

जिसके कारण 2019 में टिड्डी के बड़े-बड़े दल इंडिया की तरफ आए और कई देशों की तरफ भी चले गये ।

सऊदी अरब से निकलकर के टिड्डी अन्य देशों जैसे कि ओमान , यमन पहुंची । वहां पर वर्षा काफी भारी मात्रा में तथा अच्छी होती है । जिसकी वजह से इंन टिड्डी को पनपने का अच्छा खासा अवसर मिल गया और यह खूब पनपि जिससे कि इनके बड़े बड़े दल बन गए ।

इसके पश्चात तो वह अन्य कई देशों जैसे कि सूडान , सोमालिया केन्या जो कि पूरे अफ्रीका के देश है । वहां तक भी पहुंच गई । तभी से गर्मियों में भी झुण्ड बनने लगे ।

बरसात के दिनों में भी झुण्ड बनने लगे और उसके बाद में सर्दियों में भी इनके बड़े बड़े झुंड बन करके इधर से उधर निकलने लगे ।

टिड्डी के बारे में अमेजिंग तथा रोचक तथ्य ?

1 – टिड्डी का जीवनकाल 90 दिन का होता है । यानी कि यह 90 दिन तक ही जीवित रहती है।

2 – टिड्डी अंटार्टिका वे उत्तरी अमेरिका को छोड़कर पूरे विश्व में में पाई जाती है । मुख्य रूप से यह अफ्रीका , मध्य पूर्व एशिया के देशों में मिलती है ।

3 – टिड्डी के दलों से दुनिया के 60 देश तथा पृथ्वी का पांचवा हिस्सा और दुनिया की 10 पीसी जनसंख्या प्रभावित है ।

4 – टिड्डी का एक दल 1 दिन में लगभग 160 किलोमीटर तक की दूरी तय कर लेता है ।

टिड्डी के बारे में रोचक तथ्य

5 – टिड्डी का एक दल लगभग 740 वर्ग किलोमीटर तक बड़ा हो सकता है ।

6 – टिड्डी 1 दिन में लगभग अपने वजन के बराबर का खाना खाती है ।

7 -आकाश में हवा में 5000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है ।

अमेजिंग फैक्ट – वर्ष 1993 में जोधपुर में आया तब देखा टिड्डी दल केवल 15 मिनट में नीम के पेड़ को खा गया । नीम के पूरे के पूरे पेड़ को नग्न कर दिया ।