गुंजन चिड़िया humming bird . दुनिया में सबसे छोटा पक्षी है।
गुंजन चिड़िया humming bird . दुनिया में सबसे छोटा पक्षी है।

हमिंग बर्ड के रोचक तथ्य . Interesting facts about humming bird

गुंजन चिड़िया  humming bird . दुनिया में सबसे छोटा पक्षी है।

1 . आइए दोस्तों आज हम आपको बताएंगे हमिंग पक्षी के बारे में क्या आपको हमिंग पक्षी के बारे में कुछ पता है।आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटे पक्षी हमिंग बर्ड के रोचक तथ्य के बारे में बात करेंगे।

2 . इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी हमिंग बर्ड दुनिया में सबसे छोटा पक्षी है। हमिंग बर्ड को हिंदी में गुंजन चिड़िया भी कहते हैं।

3 . इस समय हमिंग बर्ड की दुनिया में 325 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है। हमिंग बर्ड की प्रजातियों में सबसे छोटी किस्म की प्रजाति बी हमिंग बर्ड है‌।

4 . बी हमिंग बर्ड का आकार सिर्फ 2.25 इंच का ही होता है। सामान्य गति पर उड़ने पर हमिंग बर्ड 1 सेकंड में 80 बार पंख फड़फड़ाते हैं. तेज स्पीड पर उड़ने पर यह 200 बार पंख फड़फड़ाता है।

कछुए के बारे में 35 रोचक तथ्य – Turtle and Tortoise in Hindi

रेड चीफ कंपनी कहां की है। Red Chief shoes के बारे में रोचक तथ्य।

सांप की दो मोहे वाली जीभ क्यों होती है

5 . हमिंग बर्ड के पैर बहुत कमजोर होते हैं। यह ज्यादा चल फिर नहीं सकते है। और यह मधुमक्खी से थोड़ी सी ही बड़ी होती है।

6 . पहले हमिंग बर्ड को कीड़े मकोड़ों की श्रेणी में रखा गया था। फिर उसे सबसे छोटे बच्चे की श्रेणी दे दी गई।कई सालों तक इस बी हमिंग बर्ड को कीड़े मकोड़ों की श्रेणी में रखा गया था।

7 . हमिंग बर्ड के अंडे जेलीबीन से भी छोटे होते हैं।लेकिन बाद में इसे पक्षियों की लिस्ट में शामिल कर लिया गया।

facts about humming bird

8 . हमिंग बर्ड को खुशबू या बदबू महसूस नहीं होती है। क्योंकि इसमें सेंसर स्मेल से नहीं होती है।हमिंग बर्ड का दिल 1 मिनट में 1260 बार धड़कता है। जो इस दुनिया में किसी भी प्राणी के हार्टबीट से ज्यादा है।

9 . यह सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात 1 मिनट1260 बार धड़कता है। हमिंग बर्ड जो पक्षी होता है। वह दो प्रकार के होते हैं। इसमें एक बड़ा हमिंग बर्ड होता है।

10 . और एक छोटा हमिंग बर्ड होता है। यह मधुमक्खी से थोड़ा ही बड़ा होता है। प्रवास के दौरान हमिंग वर्ड लगातार 800 किलोमीटर बिना रुके उड़ सकता है।

11 . हमिंग बर्ड 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। लेकिन नॉर्मल हालात में यह केवल 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्र गति से उड़ता है।

12 . हमिंग बर्ड पेड़ों का रस फूलों का रस और छोटे-मोटे कीड़े मकोड़े खाते हैं। इसके इसके अलावा टूटे हुए फलों का रस भी पीता है। जो हमें पक्षी होता है। वह फूलों का रस भी पीता है। फलों का रस भी पीता है। और कीड़े मकोड़े भी खाता है। हमिंग बर्ड का जो जीवन काल है।

13 . 3 साल से लेकर 12 साल तक का होता है। वह 3 साल से लेकर 12 साल तक ही जीता है। हमिंग वर्ड का वजन 2 ग्राम से लेकर 20 ग्राम तक होता है। यह एक ऐसा पक्षी है। जो हर 10 मिनट के बाद खाना खाता है।

14 . यह दुनिया भर में अपने वजन के 50% के जितना खाना खा लेता है। हमिंग बर्ड की प्रजाति अब लुप्त होने के पर कगार पर है। और इन्हें हमें बचाना चाहिए हमारे आने वाली पीढ़ी को हम बताएं कि पहले कौन कौन सी प्रजातियां पाई जाती थी। जो की बहुत ही अद्भुत है।