किंग कोबरा के बारे में जानकारी रोचक तथ्य। king cobra in hindi . cobra snake in hindi .
किंग कोबरा के बारे में जानकारी रोचक तथ्य। king cobra in hindi . cobra snake in hindi .

किंग कोबरा के बारे में 16 रोचक तथ्य। यह दुनिया में तेज़, मजबूत, घातक और सबसे बड़ा और सबसे लंबा विषैला सांप है। 15 Interesting Facts About King Cobra .किंग कोबरा के बारे में 15 दिलचस्प तथ्य

किंग कोबरा के बारे में जानकारी । king cobra information in hindi .

नागराज (King cobra / Ophiophagus hannah) । किंग कोबरा को नागराज के नाम से भी जाना जाता है । किंग कोबरा का वैज्ञानिक नाम यानी कि साइंटिफिक नाम Ophiophagus hannah होता है ।

किंग कोबरा की पहचान यह होती है कि किंग कोबरा जब भी Attack करेगा तब वह अपने सिर वाले भाग को ऊपर की ओर उठा लेता है और फिर victim को देखता है और जहर को थूकने के लिए गर्दन को पीछे की ओर ले जाता है और फिर जहर को victim के चेहरे पर थूक देता है । यदि व्यक्ति 2 मीटर से कम की दूरी पर हो तो जहर सिधा उसके चेहरे पर चला जाता है ।

king cobra in hindi . cobra in hindi

cobra snake in hindi: किंग कोबरा सांपों की एक जहरीले प्रजाति होती है । यानी कि किंग कोबरा सांप जहरीले होते हैं । एशिया में पाए जाने वाले सांपों में सबसे अधिक खतरनाक सांपों की श्रेणी में किंग कोबरा को रखा जाता है । यानी कि किंग कोबरा बहुत ही अधिक जहरीले होते हैं । इनके काटने से इंसान की मौत हो जाती है ।

किंग कोबरा 5.6 मीटर तक लंबे हो सकते हैं । किंग कोबरा की अधिकतम लंबाई 20 फीट तक हो सकती है । दक्षिण भारत में किंग कोबरा की प्रजाति की संख्या काफी ज्यादा पाई जाती है ।

black king cobra . ब्लैक किंग कोबरा के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी ।

ब्लैक किंग कोबरा ( black king cobra ) अफ्रीका के विभिन्न भागों में पाया जाता है । अफ्रीका के भिन्न-भिन्न भागों में black king cobra देखने को मिलता है । ब्लैक किंग कोबरा अपने जहर को victim के चेहरे पर थुंकता है ।

यानी की ब्लैक किंग कोबरा जहर को चेहरे पर और चेहरे की आंखों पर फेंकता है ‌। जिससे कि व्यक्ति अंधा भी हो सकता है । क्योंकि इसका जहर बहुत ही खतरनाक होता है । किंग कोबरा अपने जहर को 2 मीटर से अधिक की दूरी तक फेंक सकता है ।

जब भी किंग कोबरा दिखाई देता है तब आपको किंग कोबरा से 3 मीटर की दूरी बनाए रखें । क्योंकि किंग कोबरा अपना जहर चेहरे की आंखों पर थूकता है । यदि गलती से किंग कोबरा का जहर आंखों में चला जाए तो व्यक्ति अंधा हो सकता है ।

king cobra nest . दुनिया का एकमात्र ऐसा सांप जो घोंसला बनाता है ।

सरीसृप प्रजाति का दुनिया का एकमात्र ऐसा सांप जो कि घोंसला बनाता है उसका नाम किंग कोबरा है । किंग कोबरा ही एकमात्र ऐसा सरीसृप प्रजाति का जीव है जो कि घोंसला ( nest ) बनाता है । मादा किंग कोबरा घोसले में अंडे देती है और फिर अंडों को सेती है।

मादा किंग कोबरा ( king kobra sap ) के घोसले में मौजूद अंडे करीब 3 महीने बाद में पक जाते हैं और उनमें से किंग कोबरा के बच्चे निकलने लगते हैं । मादा किंग कोबरा साल में सिर्फ एक बार ही अंडे देती है।

15 Interesting Facts About King Cobra .किंग कोबरा के बारे में 15 दिलचस्प तथ्य

1 . दुनिया भर में जहरीले सांपों की 600 प्रजातियां हैं |

2 . जहर थूकने वाले कोबरा की कुल 19 प्रजातियां है |

3 . स्पिटिंग कोबरा की लंबाई 5 फीट तक होती है यह कोबरा जहरीला होता है |

4 . मोजांबिक कोबरा भी जहरीला होता है यह कोबरा की एक खतरनाक प्रजाति है |

5 . कोबरा अपने जहर को अपने मुंह से 6 फीट तक फेंक सकता है |

6 . इसका जहर हमारे आंखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है | हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है | लेकिन कम पहुंचाता है |

7 . इसके जहर से आंखों में जलन तथा आंखों में अंधेरा छा जाता है |

8 . कोबरा अपने जहर को चेहरे तथा आंखों पर ही फेंकते हैं |

9 . कोबरा अपनी सारी कैलकुलेशन 200 मिली सेकंड यानी आदि पलक झपक ने तक जहर फेंक देता है |

4 COMMENTS

  1. […] कोबरा सांपो के बारे में रोचक तथ्य |गिलहरी के बारे में रोचक तथ्यबिल्लियों के बारे में रोचक तथ्यमधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); […]

Comments are closed.