शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक तथ्य। शुतुरमुर्ग का अंडा कितने किलो का होता है ? शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम

शुतुरमुर्ग का वजन कितना होता है ? शुतुरमुर्ग कि उम्र कितनी होती है ?

शुतुरमुर्ग के बारे में 15रोचक तथ्य। Ostrich In Hindi .  15 Amazing facts about Ostrich . शुतुरमुर्ग के बारे में जानकारी और कुछ रोचक तथ्य। Facts About Ostrich . Ostrich Facts In Hindi . 15 Interesting Information About Ostrich in Hindi .

1 . शुतुरमुर्ग या Ostrich अफ्रीका के मैदानों में पाया जाने वाला जीव है।
2 . ऑस्ट्रिच ( Ostrich ) उड़ नहीं सकते हैं तथा दो पैरों पर चलने वाले दुनिया के सबसे तेज जानवर माने जाते हैं।

3 . शुतुरमुर्ग 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकते हैं। इनका स्टेमिना बहुत ही जबरदस्त तथा कमाल का होता है। यह लगातार आधे घंटे तक दौड़ सकते हैं बिना थके हुए।

4 . शुतुरमुर्ग को भागना बहुत ही पसंद होता है। वह पूरे दिन भागते ही रहते हैं। शुतुरमुर्ग के पैर में बड़े-बड़े टेंडेंट होते हैं। शुतुरमुर्ग का घुटना उसका टखना होता है। टेंडेंस फाइबर होते हैं जो की हड्डी को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह टेंडेंस स्प्रिंग की तरह काम करते हैं जो कि पूरी एनर्जी को रिसाइकल करके रिस्टोर कर लेते हैं। टेंडेंस में एनर्जी कम खर्च होती है, मसल्स के मुकाबले। क्योंकि मसल सबसे ज्यादा एनर्जी खर्च करते हैं।

5 . शुतुरमुर्ग की औसत आयु या उम्र 40 से 45 साल तक होती है अर्थात शुतुरमुर्ग 40 से 45 साल तक जीवित रहते हैं ।

6 . दुनिया का सबसे तेज चलने वाला थलचर जीव माना जाता है शुतुरमुर्ग पक्षी ।

7 . शुतुरमुर्ग के शरीर पर मौजूद पंख काले रंग के होते हैं और शुतुरमुर्ग की पूंछ सफेद रंग की होती है

8 . शुतुरमुर्ग पसीना निकालने वाली ग्रंथियां मौजूद नहीं होती है ।

9 . शुतुरमुर्ग के शरीर में तीन पेट होते हैं और एक लंबी आंत होती है । इस कारण से शुतुरमुर्ग को भोजन को पचाने में 36 घंटे तक का समय लगता है ।

10 . सभी जीवो में शुतुरमुर्ग की आंखें सबसे बड़ी होती है । शुतुरमुर्ग के आंखों का आकार 2 इंच अर्थात 5 सेंटीमीटर के आस पास होता है ।

11 . शुतुरमुर्ग की आंखें बड़ी तथा मस्तिष्क छोटा होता है अर्थात शुतुरमुर्ग का मस्ती आंखों के मुकाबले छोटा होता है । शुतुरमुर्ग के मस्तिष्क का वजन 40 ग्राम और शुतुरमुर्ग की आंख का वजन लगभग 60 ग्राम होता है ।

12 . शुतुरमुर्ग की देखने की और सुनने की क्षमता काफी तेज होती है । शुतुरमुर्ग दिन के समय में 3. 5 किलोमीटर की दूरी तक आसानी से देख सकता है ।

13 . शुतुरमुर्ग के अंदर की अंगुलियों में नाखून पाए जाते हैं । जबकि बाहर की अंगुलियों में नाखून नहीं पाए जाते हैं । इन नाखून का उपयोग शुतुरमुर्ग हमला करने के लिए और अपने बचाव के लिए इस्तेमाल करता है ।

14 . नर शुतुरमुर्ग को अंग्रेजी में rooster बोला जाता है और मादा शुतुरमुर्ग को अंग्रेजी में hen बोला जाता है ।

15 . शुतुरमुर्ग झुंड में रहना पसंद करते हैं शुतुरमुर्ग के एक झुंड में करीब 10 से लेकर 100 तक शुतुरमुर्ग रहते हैं । शुतुरमुर्ग के समय को folk प्रोजेक्टर के नाम से जाना जाता है ।

शुतुरमुर्ग का अंडा कितने किलो का होता है ? किस पक्षी का अंडा सबसे बड़ा होता है ?

आइए अब सब तुम रख के अंडे की बात करते हैं कि से तुम्हारे का अंडा कितने किलो का होता है । यानी कि शुतुरमुर्ग के अंडे का वजन कितना होता है और शुतुरमुर्ग का अंडा कितना भारी होता है ।

शुतुरमुर्ग का अंडा काफी बड़ा और भारी होता है । शुतुरमुर्ग के अंडे का वजन लगभग 1.6 किलोग्राम तक होता है । यानी कि शुतुरमुर्ग का एक अंडा 24 मुर्गियों के अंडों के बराबर होता है । सभी पक्षियों में शुतुरमुर्ग का अंडा सबसे बड़ा होता है ।

Sattur murg kya khata hai – शुतुरमुर्ग क्या खाता है ?

शुतुरमुर्ग का मुख्य भोजन क्या है और शुतुरमुर्ग क्या खाता है । इसके बारे में भी जान लीजिए । शुतुरमुर्ग कीड़े , मकोड़े , छिपकली आदि जानवरों को खाता है इसके अलावा फल , फ्रूट पेड़ पौधों की पत्तियां आदि भी खा लेता है ।

कभी कबार चतुर मुर्ग कंकड़ पत्थर भी खा लेता है । इनका पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है । कंकड़ पत्थर भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाते हैं ।

Sattur murg ka vajan kitna hota hai – शुतुरमुर्ग का वजन कितना होता है ?

आइए अब शुतुरमुर्ग के वजन की बात कर लेते हैं । शुतुरमुर्ग का वजन करीब 140 किलो से लेकर के 160 किलो तक हो सकता है । शुतुरमुर्ग वजन में काफी भारी होता है ।

शुतुरमुर्ग  के बारे में रोचक तथ्य। शुतुरमुर्ग का अंडा कितने किलो का होता है ? शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम

Sattur murg ki umra kitni hoti hai – शुतुरमुर्ग कि उम्र कितनी होती है ?

शुतुरमुर्ग की उम्र काफी लंबी होती है । एक शुतुरमुर्ग 75 वर्ष की उम्र यानी की आयु तक जीवित रह सकता है ।

ostrich bird information . ऑस्ट्रिच बर्ड इनफार्मेशन इन हिंदी । ऑस्ट्रिच यानी कि शतुमुर्ग के बारे में जानकारी हिंदी में ।

ostrich bird information in hindi . about ostrich in hindi .

ostrich in hind – शुतुरमुर्ग पक्षी वर्ग का एक सदस्य है । शुतुरमुर्ग का वर्ग पक्षी है । शुतुरमुर्ग का कुल: स्ट्रुथिओनिडी है । शुतुरमुर्ग का संघ: रज्जुकी है । शुतुरमुर्ग का वंश: स्ट्रुथिओ है । शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम ( vaigyanik naam ) यानी कि साइंटिफिक नेम ( Scientific name ) Struthio camelus होता है ।

पक्षियों की सबसे बड़ी जीवित प्रजातियों में से एक है शुतुरमुर्ग । शुतुरमुर्ग 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता है । शुतुरमुर्ग बच्चे पैदा नहीं करता है बल्कि अंडे देता है और सभी पक्षियों में शुतुरमुर्ग के अंडे सबसे बड़े होते हैं ।

शुतुरमुर्ग शाकाहारी जिवों की श्रेणी में आता है । शुतुरमुर्ग कभी भी अकेले नहीं रहता है । शुतुरमुर्ग ग्रुप बनाकर के रहते हैं । एक नर शुतुरमुर्ग कई मादा शुतुरमुर्ग के साथ संभोग करता है ।

शुतुरमुर्ग को देखने पर आपको पता चलेगा कि शुतुरमुर्ग की गर्दन काफी लंबी होती है और शुतुरमुर्ग के पैर भी काफी लंबे होते हैं । दिखने में भी शुतुरमुर्ग काफी बड़ा पक्षी लगता है ।

shuturmurg image. शुतुरमुर्ग की फोटो

shuturmurg की इमेज यानी की फोटो को देखने पर आपको यह लगेगा कि यह एक बहुत बड़ा पक्षी है । जबकि वास्तव में shuturmurg की फोटो देखने पर ही नहीं रियल लाइफ में भी यह एक बहुत बड़ा पक्षी होता है । इसके अंडे तो बहुत बड़े होते हैं । पक्षियों में सबसे बड़े अंडे इन्हीं पक्षी के होते हैं ।

shuturmurg की गर्दन और पैर काफी लंबे होते हैं । क्योंकि जमीन से काफी ऊपर होते हैं । शुतुरमुर्ग को आप ग्रुप में देख सकते हो । एक साथ यह 5 से लेकर 50 की संख्या में होते हैं ।

ostrich height कितनी होती है ? Ostrich ki height kitni hoti hai

ऑस्टरिच यानी कि शुतुरमुर्ग की हाइट अलग-अलग होती है नर शुतुरमुर्ग और मादा शुतुरमुर्ग की हाइट अलग-अलग होती है इन दोनों की हाइट में कुछ अंतर पाया जाता है ।

नर शुतुरमुर्ग की हाइट 2.1 से लेकर के 2.8 मीटर होती है जबकि मादा शुतुरमुर्ग की हाइट 1.7 से लेकर 2 मीटर तक होती है यानी कि मादा शुतुरमुर्ग की हाइट कम होती है और नर शुतुरमुर्ग की हाइट ज्यादा होती है ।

scientific name of ostrich . शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम क्या होता है ?

शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम यानी कि साइंटिफिक नाम Struthio camelus होता है । स्ट्रूथियो कैमलस शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम होता है । scientific name of ostrich Struthio camelus .

Ostrich bird information in Hindi . Ostrich in Hindi .

ऑस्टरिच बर्ड इनफॉरमेशन इन हिंदी । ऑस्ट्रिच या शुतुरमुर्ग से जुड़ी हुई जानकारी हिंदी में प्राप्त करते हैं । 9 फीट की ऊंचाई वाला और डेढ़ सौ किलो ( 150 kg ) वाला शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी माना जाता है । 6 इंच की सबसे बड़ी आंख वाले शुतुरमुर्ग का अंडा भी सबसे बड़ा होता है । यह Ostrich bird से जुड़ी पहली information Ostrich in Hindi है ।

Ostrich in Hindi से जुड़ी दूसरी जानकारी यह है कि अफ्रीका के मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाने वाले Ostrich अफ्रीका के मूलनिवासी माने जाते हैं । इनका मुख्य भोजन रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाने वाले कीड़े मकोड़े और घास होता है ।

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाले पक्षियों में शुतुरमुर्ग का नाम होता है जो कि भारी शरीर की वजह से उड़ नहीं पाता है । यह Ostrich in Hindi से जुड़ी हुई चौथी जानकारी है ।

मादा शुतुरमुर्ग 1 साल में 50 अंडे दे देती है इसके साथ ही नर शुतुरमुर्ग की उम्र लगभग 70 साल तक की होती है ।

Ostrich bird information in Hindi . Ostrich in Hindi

बिना दांत वाली शुतुरमुर्ग की पाचन शक्ति काफी तेज होती है जिसके कारण यदि शुतुरमुर्ग कंकड़ भी खा लेता है तो भी वह पचा लेता है ।

Colour के आधार पर मदा Ostrich और नर Ostrich में अंतर होता है । दोनों का colour अलग अलग होते हैं । नर Ostrich Black होता है तो मादा शुतुरमुर्ग का रंग सफेद व भूरे रंग का होता है ।

मजबूत पैर वाला शुतुरमुर्ग शेर तथा बाघ जैसे जानवर को मारने की क्षमता रखता है । इसके साथ ही बड़ी आंखें और तेज दृष्टि के कारण शिकारियों से बड़ी आसानी से बच जाता है शुतुरमुर्ग ।

निष्कर्ष : आज हमने आपको Ostrich bird information in Hindi यानी कि शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी दी । Ostrich in Hindi कि हमारी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं ।

error: Content is protected !!