जय जय बजरंगबली वीडियो Jai jai jai bajrang Bali

Jai jai jai bajrang Bali जय जय बजरंगबली

जय जय जय बजरंगबली सहारा चैनल द्वारा चलाया गया एक धार्मिक एपिसोड है । यह एपिसोड काफी अच्छा है । इस एपिसोड में भगवान शिव के 11 रुद्र अवतार मारुति के जन्म से लेकर अंत तक की सारी कथाओं का वर्णन मिलता है तथा इनसे जुड़ी सारी घटनाओं तथा तथ्यों का वर्णन इसमें मिलता है ।

अब तो यह एपिसोड अन्य चैनल पर भी प्रसारित होने लगा है । आप जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड को अन्य चैनल पर भी देख सकते हो ।

जय जय जय बजरंगबली के इस एपिसोड में मारुति के जन्म से लेकर मारुति ने किस प्रकार सूर्य को अपने मुंह में लिया इस प्रकार की घटनाओं का वर्णन मिलता है ।

इसके अलावा जय जय जय बजरंगबली में मारुति ने किस प्रकार मानव रूप में रहकर किस प्रकार से मानवीय लीला की । देवी शक्ति होने के बावजूद भी किस प्रकार से मारुति ने अपने माता पिता को यह ज्ञात ही होने नहीं दिया कि उनके पास इस प्रकार की देवी शक्तियां भी है ।

जय जय जय बजरंगबली के इस एपिसोड में यह भी वर्णन मिलता है कि किस प्रकार से मारुति को देवताओं ने शक्तियां दी तथा किस प्रकार से मारुति को सारे देवताओं की शक्तियां मिली ।

जय जय जय बजरंगबली के इस एपिसोड में मारुति के शिक्षा के बारे में भी वर्णन मिलता है तथा इसमें यह भी दिखाया गया है कि मारुति की शिक्षा किस प्रकार से पूर्ण हुई तथा मारुति के कौन-कौन गुरु रहे थे तथा मारुति को कहां-कहां से शिक्षा प्राप्त हुई ।

जय जय जय बजरंगबली के इस एपिसोड में मारुति के वरदान तथा शराब का भी वर्णन मिलता है । यानी कि किन किन देवताओं से उन्हें वरदान मिला तथा किन किन देवताओं तथा अन्य लोगों से उन्हें शराब मिला इसका भी वर्णन जय जय जय  बजरंगबली के इस एपिसोड में मिलता है ।

जय जय जय बजरंगबली के एपिसोड में त्रेता युग में घटने वाली घटनाओं में होने वाले सहायक कार्य भी बजरंगबली ने श्रद्धा पूर्वक किए तथा उन घटनाओं का वर्णन भी मिलता है । ताकि त्रेता युग में होने वाले राम अवतार में किसी भी प्रकार की कोई बादा नहीं उत्पन्न हो ।

जय जय जय बजरंगबली के इस एपिसोड में यह भी दिखाया गया है कि किस प्रकार मारुति राक्षसों का उद्धार करते हैं तथा राक्षसों को किस प्रकार से समाप्त करते हैं । इसके अलावा मारुति का सामना दशानन रावण से भी होता है और रावण को भी किस प्रकार से वह सबक सिखाते हैं ।

जय जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड में मारुति सिर्फ धरती लोग की समस्याओं का ही समाधान नहीं करते हैं अपितु देव लोक की समस्याओं का भी समाधान करते हैं । उन्हें उड़ने की शक्ति होने के कारण वह संसार के किसी भी कोने में उड़कर के जा सकते हैं इसलिए वह धरती लोक , देव लोक , स्वर्ग लोक , नरक लोक तथा अन्य लोगों में भी विचरण करते रहते हैं ।

मारुति जब शिक्षा ग्रहण कर रहे थे तब मारुति को बहुत सारी ऐसी सिद्धियां प्राप्त हुई थी जो कि शायद ही पृथ्वी पर किसी मनुष्य के पास थी । मारुति के पास आणिमां , लघुमां जैसी सिद्धियां थी जो कि बहुत ही दुर्लभ सिद्धियां होती है ।

जय जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड में जब देवताओं को घमंड हो जाता है तब मारुति ही उन देवताओं का घमंड तोड़ते हैं । इसके अलावा देवताओं के राजा इंद्र को भी कई बार घमंड हो जाता है तथा वह बात बात पर गलतियां करते हैं तब मारुति उन्हें सबक सिखाते हैं ।

इसके साथ-साथ ही मारुति भगवान राम के कार्यों में होने वाली अड़चनों को भी दूर करते हैं तथा उनसे जुड़ी सभी बाधाओं को दूर करते हैं । ताकि भगवान राम के किसी भी कार्य में कोई अड़चन पैदा नहीं हो ।

जय जय जय जय बजरंगबली की बहुत सारी घटनाओं का वर्णन आप रामायण के एपिसोड में भी देख सकते हो । जैसे कि रावण की कई घटनाओं का वर्णन रामायण में मिलता है । इसके अलावा गरुड़ तथा संपाती जैसी घटनाओं का वर्णन भी आप रामायण में देख सकते हो तथा जय जय जय बजरंगबली के एपिसोड में भी देख सकते हो ।

इसके अलावा सूर्पनका तथा लंकिनी जैसी राक्षस  के उद्धार का मार्ग तथा उनको सबक सिखाने की घटनाएं भी आप जय जय जय बजरंगबली के एपिसोड में विस्तार से देख सकते हो  ।

जय जय जय बजरंगबली के एपिसोड में बाली तथा सुग्रीव की मित्रता तथा उनकी दुश्मनी इन सब घटनाओं का पूरे विस्तार से वर्णन मिलता है  । जबकि अपन रामायण देखे तो उसमें बहुत ही शार्ट रूप में बताया जाता है ।

जय जय जय बजरंगबली में धरती लोक की घटनाओं के साथ साथ देवलोक की घटनाओं का भी वर्णन मिलता है । जैसे कि सूर्य के पुत्र शनि की घटना का भी वर्णन आप यहां पर देख सकते हैं । इसके साथ-साथ सूर्यदेव से जुड़ी हुई घटनाओं का वर्णन भी इन एपिसोड का मिलता है ।

जय जय जय बजरंगबली के एपिसोड में भगवान शिव के 11 रुद्र अवतार मारुति ने अपने सारे अवतारों की कथा का वर्णन भी विस्तार से मिलता है । किस प्रकार शिव ने अपने अवतार लिए । इसके अलावा मारुति अपने पंचमुखी हनुमान की कथा का वर्णन भी यहां पर करते हैं

जय जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड में दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य से जुड़ी हुई सभी घटनाओं का वर्णन मिलता है । यहां पर वर्णन मिलता है कि किस प्रकार उनके गुरु शुक्राचार्य ने असुरों को शक्तिशाली बनाने के लिए क्या-क्या नहीं किया । इसके अलावा किस प्रकार से वह असुरों के गुरु बने तथा उन्होंने पृथ्वी को किस-किस प्रकार से संकट में डाला । इन सभी घटनाओं का आप इन एपिसोड में देख सकते हो  ।

जय जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड में संजीवनी बूटी का भी वर्णन मिलता है । जो कि त्रेता युग में लक्ष्मण को मेघनाथ द्वारा लगे बाण के उपचार में काम आती है ।

जय जय जय बजरंगबली के इन एपिसोड में ऋषि-मुनियों से जुड़ी हुई कई घटनाओं का वर्णन मिलता है । महान तथा सबसे बड़े-बड़े ऋषि मुनियों तथा सप्त ऋषि मुनियों के बारे में भी बहुत सारी घटनाओं का वर्णन मिलता है ।