jeere ka paanee peene ke phaayade. jeera ka pani के फायदे ही फायदे हैं ।
jeere ka paanee peene ke phaayade. jeera ka pani के फायदे ही फायदे हैं ।

जीरे का पानी पीने के फायदे । सुबह-सुबह जीरे का पानी पीने के फायदे ।

Table of Contents

jeere ka paanee peene ke phaayade. jeera ka pani के फायदे ही फायदे हैं । सुनकर के आप चौक जायेंगे । क्योंकि यह आपके शरीर के लिए काफी गुणकारी तथा स्वास्थ्य वर्धक होता है ।

जब आप इन के फायदों के बारे में जाने के तब आप यह सोचेंगे कि आज तक मैंने इसका सेवन क्यों नहीं क्योंकि इसके फायदे बहुत ही चमत्कारिक है ।

जब भी आप जीरे को औषधि के रूप में इस्तेमाल करें तो आपको इस चीज का ध्यान रखना है कि कभी भी कच्चे जीरे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

jeere को हमेशा भून कर के ही काम में लेना चाहिए ।‌ भुना हुआ जीरा ही हमारी औषधि के लिए कारगर साबित होता है ।

केला खाने का सही समय कौन सा होता है । केला कब खाना चाहिए ।

Acidity In Hindi एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार

सेहत के ल‍िए हरा आलू है बुरा, जानें कब नहीं खाना चाहिए?

ऑलिव ऑयल के बारे में रोचक तथ्य

jeere ka paani:सुबह-सुबह जीरे का पानी पीने के फायदे ।

jeere ka paani .jeera water benefits in hindi . जीरा के पानी के 9 फायदे।सुबह एक गिलास जीरे का पानी पीने से फायदे ।

1 . जीरे में एक रसायन पाया जाता है जिसका नाम थाइमोल है । यह रसायन हमारे शरीर में पाचक रस को नियंत्रित करने का काम करता है और यह सलाइवा और Bile juice के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है ।

2 . यह रसायन हमारे शरीर में उन रसायनों को बढ़ा देता है जो कि हमारे शरीर में प्रोटीन , वसा , कार्बोहाइड्रेट आदि को विखंडन करने का काम करते हैं । जिससे कि हमारी पाचन क्रिया तेज हो जाती है ।

3 . jeera ka pani पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी बढ़ जाता है । जिससे हमारे शरीर की कैलोरी खर्च करने की क्षमता बढ़ जाती है और आप जल्दी से ही वजन घटाने में कामयाब हो पाएंगे ।

4 . जीरे के पानी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है । यह हमारे शरीर के गंदे पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है ।

जुकाम की गोली सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ

कान दर्द की दवा – कान में होने दर्द के 10 देसी इलाज |कान दर्द का घरेलू उपाय |

दांत के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है नमक का प्रयोग |

अजवाइन और हींग के चमत्कारिक फायदे

5 . जीरे में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है । जिसके कारण यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है । यदि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो हम किसी भी रोग से लड़ने में सक्षम होंगे ।

6 . जीरे में विटामिन ए और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो कि हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं ।

7 . आयरन की मात्रा जीरे में अधिक होने के कारण यह एनीमिया के रोगी के लिए काफी अच्छा माना जाता है ।

8 . jeera ka pani में Anti-congestive गुण होते हैं जो श्वास संबंधी रोगों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं । यानी कि यह श्वास से संबंधित समस्या में भी काफी राहत देते हैं ।

9 . हमारे शरीर के अंदर म्यूकस यानी कि जो कफ होता है । उसको भी jeere खत्म करता है । यह jeere उसको डिस्चार्ज करने का काम करता है ।

10 . jeere में पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है । जिसके कारण हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को बढ़ा देता है और इलेक्ट्रोलाइट को हमारे शरीर में बैलेंस बनाए रखने का काम भी करता है ।

11 .jeera ka pani हमारे रक्त को शुद्ध करने का काम करता है । यह हमारे रक्त में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है और एक सुदृढ़ पाचन तंत्र का निर्माण करता है ।

How to make jeera water – जीरे का पानी तैयार करने की विधि

cumin seeds water benefits in hindi – सबसे पहले आपको स्वच्छ जल लेना होगा । अब इस जल में आपको रात के समय में थोड़ा सा jeere आवश्यकता के अनुसार डाल देना होगा ।

सुबह उस जिरे वाले पानी को खाली पेट सेवन करें जो कि आपके पेट के रोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा ।

यदि आपको तुरंत जीरे के पानी का सेवन करना है तो आपको थोड़ा सा पानी को बोईल कर लेना है और फिर उसमें jeere डाल देना है ।

jeere डालने के बाद में उस पानी को ठंडा होने देना है जब पानी अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तब उस पानी को आप पी ले । यह आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाएगा ।

पेट की गैस भगाने का सबसे सरल और सस्ता उपाय

आंवले के मुरब्बे से दिल की बीमारी का इलाज |

आज हम आपको स्वस्थ रहने के कुछ तरीके बताएंगे

आज हम आपको बताएंगे खुश रहने के कुछ मूल मंत्र

jeera pani benefits : एसिडिटी में जीरे का पानी पीने के फायदे

जीरे को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ? जीरा (Jira) meaning in English .

जीरा हिंदी का शब्द है । इसे अंग्रेजी में cumin Seeds कहते हैं । cumin Seeds जीरे का अंग्रेजी नाम है ।

jeera pani benefits : एसिडिटी में जीरे का पानी पीने के फायदे

jeera pani benefits – यदि आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती है और पेट में जलन रहती है । इसके साथ ही पेट फुला हुआ रहता है और खाना सही ढंग से नहीं पचता है तो आपको इस नुस्खे का प्रयोग जरूर करना चाहिए ।

यदि आपको इस तरह की समस्या है तो आप को थोड़ा सा भुना हुआ jeere लेना होगा । दो पुदीने की पत्ती लेनी होगी साथ में नींबू का रस लेना होगा और थोड़ा सा शहद लेना होगा ।

इन सब सामग्री को लेकर के सुबह उठकर के आप खाली पेट , पानी पीने की बजाय जीरे के इस पानी का उपयोग करें । इन सब को मिला करके आपको एक गिलास जीरे का पानी तैयार करना है ।

jeera water – कब्ज से राहत हेतु जीरे का पानी के फायदे

Health benefits of drinking cumin and jeera water – यदि किसी व्यक्ति को कब्ज की शिकायत रहती है । खाना सही ढंग से हजम नहीं होता है तो आप इस रामबाण नुस्खे को आजमा सकते हो ।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच jeere मिला लेना है । इसके साथ में आपको पुदीने की दो पत्तियां नींबू का रस और से मिला लेना है ।

आप जीरे के इस पानी को आप को शाम को 5:00 बजे के आसपास पी लेना है । यदि आप इस नुस्खे का प्रयोग रोजाना करते हो तो धीरे-धीरे आप के कब्ज की शिकायत समाप्त हो जाएगी ।

दमा तथा अस्थमा में जीरे के पानी के फायदे -dama tatha asthama mein jeere ke paanee ke phaayade

dama tatha asthama mein jeere ke paanee ke phaayade – यदि किसी व्यक्ति को किसी चीज की एलर्जी है या फिर उसे अस्थमा की शिकायत रहती है तो इस नुस्खे को आजमा सकते हो ।

एक चम्मच जीरे का पानी सुबह के समय लेना है तथा एक चम्मच जीरे का पानी शाम को समय लेना है । जीरे के इस पानी को सुबह खाली पेट पीना है तथा शाम को 3:00 बजे के आसपास सेवन करना है।

jeera ka pani में आपको पुदीने की दो पत्तियां , नींबू का रस तथा शहद भी मिला लेना है । तभी पूरी तरह से औषधि तैयार हो पाएगी । इस नुस्खे से दमा धीरे-धीरे ठीक होने लग जाएगा ।

jeera for weight loss in hindi :वेट कम करने में जीरे के पानी के फायदे

kala jeera methi ajwain for weight loss in hindi . jeera pani for weight loss :यदि आप weight loss को कम करना चाहते हैं और अपने weigh पर कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप वजन कम करने के नुस्खे को आजमा सकते हो ।

weight loss के लिए एक चम्मच भुने हुए jeera ka pani तैयार कर लेना है । यह पानी लगभग आधा गिलास होना चाहिए । अब इस आधा गिलास पानी में दो पुदीने की पत्तियां नींबू का रस तथा शहद मिला लेना है ।

इस जीरे के पानी का उपयोग सुबह आपको खाली पेट करना है तथा दोपहर में जीरे के पानी का इस्तेमाल करना है धीरे धीरे आपके मोटापे में weight loss में सुधार होने लगेगा ।

नारियल पानी पीने के ये 7 फायदे आपको हैरान कर देंगे

पेशाब का रंग हो ऐसा, तो आप बीमार हैं

जमीन पर सोने के क्या घातक परिणाम हो सकते हैं।

क्या आप ग्वारपाठे को शरीर पर लगा सकते हो

kala jeera health benefits in hindi . शुगर को खत्म करने के लिए जीरे पानी के फायदे

jeera benefits in ayurveda in hindi – यदि किसी को शुगर की समस्या रहती है तो jeera ka pani आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है । शुगर को काम करने के लिए आपको इस तरह से जीरे के पानी का इस्तेमाल करना है ।

शुगर को कम करने के लिए आपको एक चम्मच jeera ka pani सुबह को खाली पेट पीना है तथा एक चम्मच पानी दोपहर को पीना है तथा एक चम्मच पानी शाम के समय पीना है ।

आपको इस बात का ध्यान रखना है की जीरे के इस पानी में पुदीने की दो पत्तियां , आधे नींबू का रस मिला लेना है । जिन व्यक्तियों को शुगर की समस्या है वह शहद का इस्तेमाल नहीं करें ।

jeera in hindi – खराब चमड़ी को ठीक करने के लिए जीरे के पानी के फायदे

jeera in hindi – यदि आप की चमड़ी बहुत ज्यादा ही खराब हो गई है और चमड़ी में कोई भी चमक नहीं रही है या फिर चमड़ी का रंग अलग हो गया है तो आप jeera ka pani के इस नुस्खे का उपयोग कर सकती हो ।

इसके लिए आपको आधा चम्मच जीरे का पानी सुबह के समय तैयार कर लेना है । इसमें आपको दो पत्ते पुदीने के आधे नींबू का रस तथा शहद को मिला लेना है ।

इस जीरे के पानी को आपको सुबह खाली पेट पीना है फिर दोपहर में खाली पेट पीना है तथा आधा चम्मच ही शाम को समय पीना है । शाम के समय 5 तथा 6:00 बजे के आसपास भी सकते हो । इस नुस्खे से आपकी चमड़ी फिर से चमकने लगेगी ।

jeera ka pani : थकान में जीरे के पानी के फायदे

jeera ka pani : यदि आपको बहुत ज्यादा ही थकान रहती है और आप थकान को दूर करना चाहते हो तो jeera ka pani के इस नुस्खे को जरूर आजमाएं ।

थकान को दूर करने के लिए तथा मूड को फ्रेश करने के लिए जब भी थकान मेहसूस हो तब एक चम्मच बोलने में jeera ka pani का सेवन कर लेना चाहिए । इस जीरे के पानी में 2 पत्ते पुदीने की नींबू का रस तथा शहद को भी मिला लेना है ।

जीरे के पानी को पीने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे और आपका मूड भी फ्रेश हो जाएगा ।

जीरे से होने वाले नुकसान कौन-कौन से हैं ? जीरे से होने वाले नुकसान क्या क्या है ?

jeera ka pani के जितने फायदे हैं उतने ही जीरे के दुष्प्रभाव भी हैं इतनी देर हमने जीरे के फायदे के बारे में जाना अब हम जीरे से होने वाले दुष्प्रभाव या फिर खतरों के बारे में जानेंगे ।

जीरे में मौजूद तेल की वजह से लिवर तथा किडनी को नुकसान पहुंच सकता है । इसलिए जीरे का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए ।

गर्भवती महिलाओं को जीरे का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि जिले के अधिक सेवन से गर्भपात होने का खतरा बना रहता है । इसीलिए गर्भवती महिला को जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए

जीरे में कुछ नशीले रसायन भी मौजूद होते हैं यदि इसकी अधिक मात्रा का सेवन किया जाए तो इससे जी मचलाने जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है ।

यदि माहवारी के दौरान जीरे का अधिक इस्तेमाल किया जाए तो इससे हेवी ब्लीडिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

यदि जीरे का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो ब्लड शुगर का स्तर काफी घट भी सकता है ।

मधुमेह के रोगियों के लिए जीरे का सेवन ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता है । jeere ब्लड शुगर को कम कर सकता है । जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है उनको खाने में जीरे का इस्तेमाल कम करना चाहिए

जो महिलाएं स्तनपान कराती है उनको भी जीरे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उसके दूध का उत्पादन कम हो जाता है ।

डाउनलोड जिओ TV एप्प हिंदी। jiotv जिओ टीवी डाउनलोड ।डाउनलोड jiotv निःशुल्क

दूरदर्शन लाइव टीवी ऑनलाइन। दूरदर्शन टीवी चैनल लाइव Download।

लड़की का व्हाट्सप्प नंबर कॉल ब्रेक मल्टीप्लेयर ताश की गेम कॉल ब्रेक मल्टीप्लेयर गेम डाउनलोड

विद मेट डाउनलोड करना है एप्स। विद मेट एप्स डाउनलोड करना है मुझे