jellyfish kaisi hoti hai. जेलीफिश कैसी होती है और जेली फिश कैसी दिखाई देती है ?

65

jellyfish kaisi hoti hai. आज हम जानेंगे कि जेलीफिश कैसी होती है और जेली फिश कैसी दिखाई देती है । आज हम जेलीफिश के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

जेलीफिश एक समुद्री जीव है । जेलीफिश एक प्रकार की मछली है जो कि समुद्र में पाई जाती है । जेलीफिश दिखने में एक झिल्ली की तरह दिखाई देती है ।

Jellyfish पतली झिल्ली की तरह दिखाई देती है और इसमें पीछे की तरफ धागे नुमा तंतु दिखाई देते हैं । यह तंतु काफी जहरीले होते हैं । इनमें जहर होता है ।

जेलीफिश का ऊपरी हिस्सा छतरी की तरह होता है और नीचे की तरफ धागे नुमा काफी लंबे लंबे तंतु होते हैं जो कि जहरीले होते हैं और इनमें जेहर होता है ।

जेलीफिश के शरीर का 95% हिस्सा पानी का होता है । और यह किसी भी आकार में घुल मिल जाता है । यानी कि यह एक पतली झिल्ली के समान होता है ।

jellyfish kaisi hoti hai. जेलीफिश कैसी होती है और जेली फिश कैसी दिखाई देती है ?

जेलीफिश का जहर

जेलीफिश का जहर nematocyst 1 ट्यूब में रहता है । जिंदा जेलीफिश तो डंक मारता ही है । इसके अलावा मरा हुआ जेलीफिश भी डंक मारता है ।

यदि किसी व्यक्ति को jellyfish डंक मार दे तो उसे विनेगर देना चाहिए । विनेगर जेलीफिश के डंक मैं हेल्प करता है ।

Box jellyfish एक ऐसा जेलीफिश है जिसके जहर से इंसान की मौत भी हो सकती है । यदि इस जेलीफिश ने आप को डंक मार दिया है तो इससे आपकी मौत भी हो सकती है । इस जेलीफिश को sea wasp भी कहा जाता है

Leatherback turtle or ocean sunfish दो ऐसे जीव है जिन पर जेलीफिश के जहर का कोई असर नहीं पड़ता है । यदि जेलीफिश इन दोनों को काट भी दे तब इन पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है ।

जेलीफिश की कई प्रजातियां होती है और जेलीफिश की नस्ल भी अलग-अलग होती है । एक जेलीफिश तो ऐसी होती है जो कभी मरती ही नहीं है उस jellyfish को ही ईमोर्टल ( immortal jellyfish ) जेलीफिश कहा जाता है ।