हर कोई चाहता है कि वह sundar दिखे उनका चेहरा pyara लगे। इस चीज का ज़्यादा craze लड़कियों में देखा जाता है। ज्यादातर ladkiyan यही चाहती हैं कि उनकी skin पर किसी तरह के निशान या marks ना हो और वह सबसे खूबसूरत लगें।

कई लोगों की तो skin naturally इतनी sundar होती है कि उन्हें कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है। पर mostly ऐसा नहीं होता कई सारी ऐसी problems होती हैं जो हमारी सुंदरता में दाग की तरह होते हैं।

ऐसी ही एक skin problem के बारे में हम आज बात करेंगे। आज का article है झाइयों के ऊपर। इस article में हम आपको बताएंगे jhaiya किस वजह से होती हैं। झाइयों का ilaaj कैसे कर सकते हैं। skin pigmentation क्या होता है। hyperpigmentation का क्या मतलब होता है।

Jhaiyo के बारे में जानने से पहले सबसे important आपके लिए यह जानना है कि ऐसी कौन सी chiz है जिसकी कमी से jhaiya होती है। झाइयां जो है वह vitamins की कमी से होती है और झाइयां किस vitamin की कमी से होती हैं यह भी जानना बहुत important है।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं वह कौन सा vitamin है जिसकी कमी से chehre (face) पर झाइयां होती हैं और चेहरा dull नजर आता है।

चेहरे पर छाइयां vitamin C की कमी से होती है। अगर body में vitamin C की मात्रा पूरी नहीं होती और vitamin C की कमी होती है, उस वजह से चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं और dark patches दिखाई देने लग जाते हैं।

इसको ठीक करने के लिए आप अपने रोज के खाने में vitamin C की मात्रा बढ़ाएं। body में विटामिन C की पूर्ति होने से अपने आप छाया ठीक हो जाएंगी और चेहरा glowing नजर आने लग जाएगा।

झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय । jhaiyon ka ilaaj.

Table of Contents

अब आपको बताते हैं झाइयों को जड़ से khatam करने के लिए क्या upay होते हैं? किन उपायों से jhaiyo को बिल्कुल ठीक किया जा सकता है? झाइयों को ekdam जड़ से खत्म करने के लिए क्या upay हैं? क्या उपाय करके झाइयों को बिल्कुल khatam कर सकते हैं?

Pigmentation यानी की झाइयों को chehre पर इन chizo का इस्तेमाल करके बिल्कुल khatam किया जा सकता है। नीचे बताई हुई इन सभी चीजों के use से झाइयों को बिल्कुल जड़ से khatam कर सकते हैं।

1 . सबसे पहला upay है vitamin C , vitamin C की अगर body में पूर्ति हो जाए तो pigmentation यानी झाइयां बिल्कुल khatam हो जाती हैं। chehre पर झाइयां होने का main कारण vitamin C की kami ही होती है।

2 . Chehre की jhaiyo को hatane के लिए अगर मलाई का use किया जाए तो वह भी बहुत उपयोगी यानी useful होती है chehre पर अगर रोज malai लगाकर उसके अच्छे से massage की जाए तो यह भी pigmentation की problem को ठीक करने में help करती है।

3 .tusli के पत्तों के इस्तेमाल से भी chehre की jhaiyo को ठीक किया जा सकता है। tulsi के पत्ते भी pigmentation की problem को ठीक करने में काफी effective होते हैं।

4 .पिसा हुआ कपूर (camphor) अगर इस्तेमाल किया जाए तो उससे भी की jhaiyo problem को ठीक किया जा सकता है।

5 .jeere (cumin seeds) का पानी अगर रोज पिया जाए तो उसके इस्तेमाल से भी pigmentation यानी jhaiyo को ठीक कर सकते हैं।

6 . हमारा खान-पान हमारी health को बहुत ही ज्यादा effect करता है। तो इसीलिए अगर अच्छी diet ली जाए और khane pine पर dhyaan दिया जाए तो इस तरीके से भी jhaiyo को ठीक कर सकते हैं।

झाइयों को दूर करने के उपाय. jhaiya hatane ke gharelu upay in hindi .

अब आपको बताते हैं jhaiyo को हटाने के लिए घरेलू upay क्या है? Gharelu upay से झाइयों को दूर किया जा सकता है? Jhaiyo को ठीक करने के लिए gharelu उपाय कौन सा है? किस घरेलू उपाय से jhaiyo की problem को ठीक कर सकते हैं?

1 . झाइयों की problem को दूर करने के लिए सबसे best gharelu upay है हल्दी powder और नींबू का paste , हल्दी और नींबू के paste से झाइयों की problem को बहुत ही जल्दी और effectively ठीक किया जा सकता है।

इसके लिए आवश्यक सामग्री (ingredients) है यह –

एक चम्मच नींबू का juice. एक चम्मच haldi powder.

सबसे पहले एक चम्मच haldi powder में एक चम्मच नींबू का juice मिलाकर इसे 2 minute तक अच्छे से मिला लें और इसका एक गाढ़ा paste बना लें।

तैयार किए हुए paste को इस विधि से लगाएं।

सबसे पहले muh धो लें और फिर इस mixture को अपनी पर लगाएं।15 मिनट तक इस paste को लगे रहने दें।

फिर अपने chehre को गुनगुने paani से धो लें।
झाइयों पर हल्दी पाउडर और नींबू के paste का use रात को सोने से पहले पूरे din में एक बार ज़रूर लगाएं।

Haldi को आमतौर पर सभी के gharo में use किया जाता है। और आसानी से मिल भी जाती है। यह दाग धब्बों को saaf कर skin पर एक glow लाने में help करता है। ये त्वचा के PH level को भी balanced रखती है ।

2 . Jhaiyo को दूर करने के लिए दूसरा gharelu upay हैं कच्चे आलू

कच्चे aalu के इस्तेमाल से भी Jhaiyo यानी pigmentation की problem को ठीक किया जा सकता है क्योंकि यह भी बहुत effective होते हैं।

इस gharelu upay में use होने वाली सामग्री (ingredients) है यह –

एक kaccha आलू और थोड़ा paani.

सबसे पहले आलूओ को घिसकर इनमें थोड़ा सा पानी daal लें।

Aalu को घिस कर उन्हें इस विधि से लगाएं।

घिसे हुए आलूओ को 10 minute तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर प्रभावित क्षेत्र यानी Jhaiyo वाले हिस्से को गुनगुने paani से saaf कर लें।

झाइयों को ठीक करने के लिए kacche aalu को पूरे दिन में 3 से 4 बार लगाए। एक mahine के लिए इसको use करते रहें।

Aalu में enzymes होते हैं जिसे कैटेकोलेस (catecholase ) कहा जाता है जो मेलानोसाईट (melanocyte) को रोकने में help करता है। इसी वजह से इससे jhaiyo जैसी problems दूर होती हैं।

face ki jhaiya in hindi. chehre par chaiyan in hindi

अब आपको बताते हैं face की झाइयां क्या होती है? Chehre पर झाइयों का मतलब क्या होता है? Jhaiyo को hindi में क्या बोलते हैं ?फेस पर झाइयां होने का क्या matlab होता है ? jhaiyoका क्या मतलब होता है ?face के ऊपर होने वाली झाइयां कैसी होती है?

Pigmentation या आम भाषा में बोली जाने वाली jhaiya जो होती है वह skinमें melanin के level के बढ़ने से होता है। जब melanin की मात्रा अधिक हो जाती है जोकि vitamin C की कमी से होती है तो गहरे रंग की त्वचा (Dark skin) और धब्बेदार त्वचा (Patchy skin) की समस्या हो जाती है।

Pigmentation यानी झाइयों की problem ज्यादातर महिलाओं में होती है ।पुरुषों में यह problem बहुत ही कम देखी जाती है

chehre ki jhaiya ka ilaj in hindi
चेहरे की छाई का इलाज ।

अब आपको बताते हैं chehre की jhaiyo का क्या ilaaj होता है ? Chehre की झाइयों का ilaaj कैसे कर सकते हैं ?चेहरे की jhaiyo का ilaaj करने का क्या tarika है? किस तरीके से chehre की झाइयों को ठीक कर सकते हैं? Chehre यानी face की झाइयों का ilaaj कैसे कर सकते हैं?

जैसा कि हमने आपको उपर बताया था chehre की jhaiya दूर करने के लिए malai औऱ vitamin C सबसे effective उपाय है I अगर regular इनका use किया जाए तो कुछ time में झाइयों से छुटकारा मिल जाता है और skin glowing हो जाती है।

ऐसे में हर रोज सुबह ताज़ी cream लें और उसमें नींबू के ras की कुछ बूंदें मिलाए और इसे अपने chehre पर लगाएं । इसे chehre पर कुछ देर रहने दे और थोड़ी बाद इसे धो लें Iआपको हर din ऐसा करने पे कुछ ही weeks में असर देखने को मिलेगा और permanently झाइयों से छुटकारा भी मिल जाएगा।

पिगमेंटेशन क्रीम पतंजलि. झाइयों की क्रीम पतंजलि ।

अब आपको बताते हैं pigmentation को ठीक करने के लिए patanjali की cream कौन सी है? Pigmentation यानी झाइयों को patanjali की किस cream से ठीक किया जा सकता है? Patanjali की कौन सी cream है जिसका इस्तेमाल jhaiyo को ठीक करने के लिए किया जाता है ? Patanjali की cream झाइयों के लिए होती है?

Patanjali Divya kanti lep जो है उसका इस्तेमाल pigmentation यानी झाइयों को ठीक करने के लिए किया जाता है।

सिर्फ jhaiya ही नहीं बल्कि यह lep त्वचा अन्य सभी समस्याओ जैसे – कील मुहासे ,चेहरे पर झुर्रियों का पड़ना, कांतिहीनता , कालापन जैसी problems में लाभकारी है।

इसका chehre पर regular use किया जाए तो यह लेप तव्चा कि सभी problems को ठीक कर देता है, इसके use से skin फिर से पहले की तरह healthy हो जाती है ।

इसके use के लिए, एक चम्मच powder लेकर गुलाब जल, paani या कच्चा दूध डालकर lep बना ले। इस लेप को chehre पर 3-4 घंटे तक लगा कर रखें, बाद में हल्के गर्म paani से चेहरे को धो लें।

chehre ki chaiyan door karne ka tarika. how to remove jhaiya from face in hindi. झाइयों का उपचार

अब आपको बताते हैं chehre की झाइयां दूर करने का तरीका क्या है? कैसे चेहरे की jhaiyo दूर कर सकते हैं? Chehre की झाइयों को दूर करने का क्या तरीका है .किस tarike से चेहरे की jhaiyo को दूर कर सकते हैं ?chehre की झाइयों को दूर करने का best तरीका क्या है?

सबसे पहले एक चम्मच नींबू (lemon) के ras में एक चम्मच शहद और बादाम का tel डालकर मिला लें। इससे लगभग 8–10 minute तक chehre की massage करें। यह तरीका आप रात को सोते time कर सकते हैं। इससे कुछ ही हफ्तों में आपको chehre की झाइयों में फर्क नजर आने लग जाएगा।

दूसरे तरीके के हिसाब से एक चम्मच nimbu का रस व शहद मिलाकर skin पर लगाएँ। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। Nimbu और शहद दोनों ही काफी ज्यादा beneficial होते हैं ।इन दोनों के use से कुछ ही दिनों में झाइयां यानी pigmentation की problem ठीक हो जाएगी।

झाइयों की होम्योपैथिक क्रीम । ? jhaiyo को ठीक करने वाली homeopathic cream का नाम ‌।

अब आपको बताते हैं झाइयों की homeopathic दवा कौन सी है? jhaiyo को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक cream कौन सी है? कौन सी होम्योपैथिक cream के use से झाइयों को ठीक किया जा सकता है ? jhaiyo को ठीक करने वाली homeopathic cream कौन सी है?

Jhaiyo को ठीक करने के लिए सबसे best होम्योपैथिक creamहै thuja 200.

Thuja 200 – इसके use से hormomes balanced रहते हैं इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में झाइयों की problem ठीक हो जाती है।

झाइयों की आयुर्वेदिक क्रीम. ayurvedic cream for jhaiya

अब आपको बताते हैं jhaiyo को ठीक करने के लिए ayurvedic cream कौन सी है ? कौन सी आयुर्वेदिक cream का इस्तेमाल चाहिए को ठीक किया जा सकता है ?jhaiyo को ठीक करने वाली ayurvedic cream का नाम क्या है ?आयुर्वेदिक क्रीम के इस्तेमाल से jhaiyo ठीक कर सकते हैं?

Jhaiyo को ठीक करने वाली कुछ best आयुर्वेदिक cream है यह –

1 .काया पिगमेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स क्रीम

2 . एवोन केयर फेयरनेस क्रीम

3 .जोवीस आयुर्वेद एंटी-ब्लेमिश पिगमेंटेशन क्रीम

4 .बायोटिक बायो मॉर्निंग नेक्टर लोशन

5 .रिचफील एंटी-ब्लेमिश क्रीम

6 .वेदिक लाइन अल्फा व्हाइटनिंग डी-पिगमेंटेशन क्रीम

meaning of pigmentation on face in hindi. what is pigmentation in hindi

अब आपको बताते हैं pigmentation का मतलब क्या होता है? What is pigmentation? पिगमेंटेशन का hindi मतलब क्या होता है ? pigmentation को हिंदी में क्या बोलते हैं? Pigmentation क्या होता है? पिगमेंटेशन का hindi में meaning क्या होता है?

जैसा कि आपको ऊपर बताया pigmentation या झाइयाँ skin में melaninके स्तर के बढ़ने से होता है। Melanin जो होता है वह मेलानासाइट्स से बनता है।

Melanin जो होता है वह skin की ऊपरी परत पर मौजूद रहता है। इसका main काम सूर्य की tez किरणों से आने वाली ultraviolet किरणों से skin की सुरक्षा करना है क्योंकि सूरज की harmful किरणों skin के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है।

Pigmentation जो है वह skin के ऊपर होने वाले dark patches यानी दाग धब्बे होते है। Chehre पर कोई एक particularहिस्सा दागो से भर जाता है और कालापन दिखने लग जाता है।

skin pigmentation treatment in hindi. ? स्किन पिगमेंटेशन को ठीक करने का सबसे best ट्रीटमेंट क्या है ?

अब आपको बताते हैं skin pigmentation का ट्रीटमेंट कैसे कर सकते हैं ? skin पिगमेंटेशन का treatment करने का तरीका क्या है ? किस तरीके से skin पिगमेंटेशन का treatment किया जा सकता है? स्किन पिगमेंटेशन को ठीक करने का सबसे best ट्रीटमेंट क्या है ? Skin pigmentation की problem यानी jhaiyo की problem का treatment कैसे कर सकते हैं?

एलोवेरा gel बहुत ही ज्यादा effective होता है। इसके कई सारे fayde होते हैं। यह skin के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है एलोवेरा जेल pimples और झाइयों के इलाज में help करता है।

Aloevera gel का skin pigmentation के लिए इस्तेमाल आप इस तरीके से कर सकते हैं।

एक कटोरे मे ताजा aloevera gel निकालें और इसे लैवेंडर तेल के साथ मिलाएं फिर इसमें prime rose tel का एक चम्मच डाल कर अच्‍छी तरह से mix करें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं।

एक container में क्रीम storeकरें और इसे रोज रात में सोने से पहले लगाएं। इसके use से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लग जाएगा और skin pigmentation यानी झाइयों की problem से आपकी skin को छुटकारा मिल जाएगा।

melas cream use in hindi . melas cream को यूज करने का तरीका क्या है ?

अब आपको बताते हैं melas cream का क्या use होता है? Melas cream को किस लिए यूज किया जाता है ? मिलाज cream को use क्यों किया जाता है? Melas क्रीम use किस वजह से की जाती है? melas cream का use क्या होता है?

Melas cream जो है वह skin treatment के लिए use की जाने वाली cream है ।यह cream आपकी skin को सुधारने में help करती है और skin की problems को कम करने में help करती है । यह cream pimples, निशान, burn mark , काले धब्बे, skin tone को ठीक करना, dark circle , saging को ठीक करती है।

यह cream skin को soft, glowing और brightening बनाती है। यह cream melanin की मात्रा को कम करके skin को bright बनाने में मदद करती है।

melasma treatment in hindi. Melasma का treatment करने का तरीका क्या है?

अब आपको बताते हैं melasma का treatment कैसे कर सकते हैं ? Melasma का treatment करने का क्या tarika है ? किस तरीके से melasma कर सकते है ? melasma का treatment कैसे किया जा सकता है? Melasma का treatment करने का तरीका क्या है?

Haldi जो है वह melasma के treatment के लिए बहुत ही ज्यादा useful होती है। haldi का use करके melasma का ilaaj किया जा सकता है। मेलास्मा के treatment के लिए haldi का use इस tarike से किया जा सकता है ।

1 छोटे चम्मच haldi में 2 बड़े चम्मच doodh मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं। 20 minute तक इसे chehre पर लगाकर रखें और उसके बाद गुनगुने paani से धो लें।

Haldi में एण्टी-ऑक्सीडेंट (Anti–Oxident) तत्व होते हैं, जो chehre के दाग-धब्बों को दूर करने में help करते हैं। Skin को एक bright look देते हैं।

lobate gm uses in hindi . Lobate gm क्रीम का use क्यों किया जाता है?

अब आपको बताते हैं lobate gm cream के क्या use होते हैं ? lobate जीएम क्रीम किस लिए इस्तेमाल की जाती है ? Lobate gm क्रीम का use क्यों किया जाता है? लोबेट जीएम cream का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

Lobate gm cream के use से पहले आपके लिए यह जानना important है कि lobate gm क्रीम कैसी है। Lobate gm neo cream तीन दवाओं का mixture हैः क्लोबेटासोल, मिकोनाजोल और नियोमाइसिन, जो skin infections का treatment करता है I

यह एक क्लोबेटासोल steroid दवा है Iयह कुछ chemical messenger (प्रोस्टाग्लैंडिन) के उत्पादन को block करता है ,जो त्वचा में redness, swelling और खुजली का कारण बनते हैं I यह cream स्किन treatment के लिए use की जाती है।

skin alive cream . Skin alive cream का use क्यों जाता है?

अब आपको बताते हैं skin alive क्रीम क्या होती है ?skin alive cream किस लिए इस्तेमाल की जाती है? Skin alive cream किस chiz का ilaaj करने के लिए use होती है? Skin alive cream का use क्यों जाता है?

Dag धब्बों के ilaaj के लिए skin alive cream का use किया जाता है। यह cream bacteria, अनक्लोग और सिकुड़न छिद्रों को ठीक करती है। agening के धब्बे, wrinkles, dark pigmentation के लिए यह cream बहुत ही effective मानी जाती है।

यह cream skin को radiant बनाती है और skin texture को भी ठीक करती है I यह cream skin पर से ज्यादा oil को कम करता है और pores को कम करती है, इसी के साथ साथ ही यह pimples के marks को ठीक करती है I

इस cream के कुछ benefits है यह –

1 . bacteria को मारती है और सिकुड़ती है।

2 .age के धब्बे, झुर्रियां, dark pigmentationके लिए।

3 .अधिक चमकदार और natural tone वाले skin texture को बनाए रखती है।

4 .oil कम करती है, open pores को कम करती है और pimples के निशान को हल्का करता है I

diet for pigmentation on face . चेहरे के पिगमेंटेशन को ठीक करने के लिए कौन सी डाइट लें ।

अब आपको बताते हैं pigmentation को ठीक करने के लिए सही diet कौन सी होती है ? Pigmentation के treatmentके लिए सही diet कौन सी होती है? Pigmentation को ठीक करने के लिए कौन सी diet लेनी चाहिए?

Pigmentation के treatment के लिए अगर अच्छी diet ली जाए ,तो jhaiyo यानि pigmentation की problem को ठीक किया जा सकता है।

Pigmentation की problem को ठीक करने के लिए इन chizo का सेवन करना चाहिए।

1 . Dry fruits का सेवन करें।

2 .जितना हो सकें फल (fruits)एवं सब्जियों (vegetables) का सेवन करें।

3 .Nutrients एवं एन्टीऑक्सीडेंट्स से भरी हुई डाइट का सेवन करें।

4 .vitamin C से भरपूर चीजों को अपनी diet में शामिल करें।

5 . Body में paani की कमी ना होने दें।

freckles in hindi .

अब आपको बताते हैं फ्रेकल्स को hindi में क्या बोलते हैं? Freckles का hindi मतलब क्या होता है? Frecklesका hindi का मतलब क्या होता है ?फ्रेकल्स का हिंदी मीनिंग क्या है ? Freckles को hindi में क्या बोला जाता है?

झाइयां यानी pigmentation को ही english में freckles कहा जाता है। आम भाषा में इन्हें jhaiya या छाइयां कहा जाता है। झाइयों यानी freckles की problem में skin पर काले काले dhabbe से हो जाते हैं।

Freckles जो है वह skin की ऊपरी layer यानी melanin की अधिक मात्रा से होते हैं। Body में अगर vitamin C की कमी हो तो उस वजह से chehre पर झाइयां यानी freckles होने लग जाते हैं।

hyperpigmentation meaning in hindi – रंजकता के निशान

अब आपको बताते हैं hyperpigmentationका matlab क्या होता है? हाइपर्पिग्मेंटेशन को क्या बोलते हैं? Hyperpigmentationमतलब क्या होता है? Hyperpigmentation का हिंदी meaning क्या है? हाइपरपिगमेंटेशन का मतलब hindi में क्या होता है?

हाइपरपिगमेंटेशन (hyperpigmentation)का मतलब होता है skin का रंग normal से dark होना। इस problem में skin का जो natural color होता है उससे कुछ dark हो जाता है।

Hyperpigmentation में skin पर झाइयाँ यानी freckles तथा मुहाँसे के बाद होने वाले काले dhabbe पड़ जाते हैं। यह mostly सिर एवं गालों वाले hisse पर होते हैं।

Hyperpigmentation की problem को ठीक करने के लिए कई सारे gharelu upay और gharelu उपचार और creams भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here