सावधान जिम में दिया जाने वाला सप्लीमेंट आपकी हड्डियों को गला देता है

सावधान जिम में दिया जाने वाला सप्लीमेंट आपकी हड्डियों को गला देता है ।

विश्व हड्डी दिवस कब मनाया जाता है ? स्टेरॉयड युक्त सप्लीमेंट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

सावधान जिम में दिया जाने वाला सप्लीमेंट आपकी हड्डियों को गला देता है

अस्थि रोग यानी की हड्डी तथा जोड़ों की बीमारी । पूरी दुनिया में यह रोग एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है । आमतौर पर बुढ़ापे में शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ जाती है । जिम वाले कभी कभी वजन बढ़ाने के लिए स्टेरॉयड युक्त सप्लीमेंट बेचते हैं ,जिनको कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आज की नई जीवनशैली तथा खान-पान की प्रक्रिया ने बहुत जल्दी ही लोगों में हड्डी की समस्या उत्पन्न कर दी है तथा आज हम हड्डी से जुड़े हुए मामले बहुत ज्यादा ही नजर आते हैं ।

इस बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएट ने साल 2012 में एक जागरूकता मिशन की शुरुआत की थी । जिसके तहत हर साल 4 अगस्त को नेशनल बोन दिवस मनाया जाता है ।

स्टेरॉयड युक्त सप्लीमेंट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

इस समस्या से निकलने के लिए आपको दूध दही तथा दूध से बने पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए ।

प्रतिदिन 30 मिनट तक व्यायाम जरूर करना चाहिए

सुबह-सुबह सूर्योदय के समय धूप में जरूर बैठे हैं । जिससे कि हमें आवश्यक तत्व तथा विटामिन डी की प्राप्ति होती है ।

जब किसी भी व्यक्ति को हड्डी या भी जोड़ों से संबंधित कोई प्रॉब्लम होती है तो वह आमतौर पर घर पर ही इसका इलाज करने लगता है जो कि आगे जाकर के बहुत ही घातक साबित हो सकता है ।

यदि आप की कोहनी पर चोट लगती है तो आपको भूल कर भी कोनी पर तेल की मालिश नहीं करनी चाहिए । यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है

यदि आप वहां पर मसाज करते हैं तो आपके नई हड्डी तो बन जाती है । लेकिन वह आगे जाकर के समस्या उत्पन्न कर देती है ।

कोनी पर आपको मसाज नहीं करनी चाहिए

कभी भी कोनी पर आपको मसाज नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस की समस्याओं को ऑपरेशन के बाद भी कभी भी नॉर्मल नहीं होगी । यह बहुत ही गंभीर समस्या है ।

विशेषज्ञ मानते हैं कि खानपान की जीवन शैली ने हड्डियों को बहुत जल्दी ही कमजोर करना शुरू कर दिया है । इसके साथ ही बहुत सारे युवा जिम में बॉडी बिल्डिंग के लिए बहुत सारे सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी करते हैं ।

जिम में दिए जाने वाले बॉडी सप्लीमेंट

डॉक्टर की सलाह की बात करें तो डॉक्टर के अनुसार आपको जिम में दिए जाने वाले बॉडी सप्लीमेंट का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह सप्लीमेंट बॉडी को तो बना देते हैं । लेकिन यह अंदर की हड्डियों को गला देता है ।

इस सप्लीमेंट से आपकी हड्डियां अंदर गल जाती है और आपको हड्डी की समस्या उत्पन्न हो जाती है । यह सप्लीमेंट आपके कूल्हे की हड्डी पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है और वह उसको बहुत ज्यादा ही कमजोर कर देती है तथा कूल्हे की हड्डी गल भी जाती है ।

जिम में दिए जाने वाला कोई भी सप्लीमेंट पाउडर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा ही खतरनाक है ।

युवाओं के अनुसार यदि हम वही सप्लीमेंट को लेते हैं तो उनका शरीर बन जाएगा तथा शरीर में जान आ जाएगी । जबकि यह एक प्रकार का भ्रम है । ऐसा नहीं होता है दिखने में तो आपका शरीर बन जाएगा लेकिन अंदर ही अंदर आपका शरीर गल भी जाएगा ।

सावधान जिम में दिया जाने वाला सप्लीमेंट आपकी हड्डियों को गला देता है

फूड सप्लीमेंट या फिर पाउडर का इस्तेमाल

यदि लगातार कई दिनों तक आप फूड सप्लीमेंट या फिर पाउडर का इस्तेमाल करते हो तो आगे जाकर के आपको हड्डी का रिप्लेसमेंट भी करवाना पड़ सकता है यदि आपने एक बार हड्डी का रिप्लेसमेंट करवा लिया तो फिर आपको कुछ समय बाद दोबारा फिर से रिप्लेसमेंट करवाना पड़ेगा । यह प्रक्रिया जिंदगी भर चलती रहेगी ।

डॉक्टर के अनुसार जॉइंट रिप्लेसमेंट सबसे अंतिम उपाय है । डॉक्टर के अनुसार यह समस्या का समाधान नहीं है । यह अपने आप में एक समस्या उत्पन्न करने का तरीका है ।

यंग एज में ज्वाइंट रिप्लेसमेंट नहीं होना चाहिए

डॉक्टर के अनुसार यंग एज में ज्वाइंट रिप्लेसमेंट नहीं होना चाहिए । यदि इसमें किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो पहला प्रयत्न आपको यही करना चाहिए की हड्डी को जोड़ना चाहिए ना कि रिप्लेसमेंट करवाना चाहिए ।

ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अनुसार हमारे शरीर में हड्डियों को जोड़ने के लिए एक सिस्टम होता है । हम सही खानपान तथा रोजाना व्यायाम करके अपनी हड्डियों को मजबूत तथा संरक्षित कर सकते हैं ।

यदि जरूरत पड़ती है तो सबसे पहले बायो लॉजिकल तरीके से हड्डियों का इलाज करवाएं । जिससे कि हमारी हड्डियां लंबे समय तक हमारे शरीर का साथ देती रहे ।