Jrman safed dog जर्मन शेफर्ड डॉग प्राइस

jarman safed dog

jarman safed dog एक पालतू कुत्ता है । jarman safed dog एक पालतू कुत्ते की पॉपुलर नस्ल है । jarman safed dog की उत्पत्ति जर्मनी में हुई थी । लोग इसे घर में पालते हैं ।

jarman safed dog सबसे ज्यादा पाले जाने वाले कुत्तों में से एक है । नर jarman safed dog की ऊंचाई 65-70 सेंटीमीटर तक होती है । जबकि मादा jarman safed dog की ऊंचाई 55 सेंटीमीटर होती है ।

एक व्यस्क jarman safed dog का वजन 50 से 90 पौंड तक हो सकता है ।

अवश्य पढ़े – जूता खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें

जर्मनी के कैप्टन एक ऐसे कुत्ते की खोज में थे जो कि पुलिस और सेना के लिए काम कर सके । इसी के दौरान उन्होंने jarman safed dog की इस प्रजाति को जन्म दिया था ।

उन्हें एक ऐसे कुत्ते की खोज की जो कि बुद्धिमान हो चंचल हो तथा दुश्मनों को पकड़ने में हत्यारों को खोजने में उनकी मदद करें ।

jarman safed dog कुत्ते को एक नस्ल के रूप में आधिकारिक तौर पर प्रथम विश्वयुद्ध के बाद 1977 तक ब्रिटेन में नस्ल के रूप में दर्जा मिला था ।

तभी से jarman safed dog को लोकप्रियता प्राप्त हुई और इसे पाला जाने लगा । प्रथम विश्वयुद्ध के बाद ही jarman safed dog को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी ।

jarman safed dog को पहचान तब मिली जब प्रथम विश्वयुद्ध के Caption rin tin tin नाम का एक कुत्ता केनाइन फिल्म स्टार बन गया था । इसके बाद ही इसे एक लोकप्रिय नस्ल का दर्जा प्राप्त हुआ ।

सबसे पहला कुत्ता स्वीटजरलैंड की महारानी ने पंजीकृत किया था ।

jarman safed dog की शारीरिक बनावट कैसी होती है

jarman safed dog का सिर एक गुमंद की तरह होता है । इसके दो मजबूत जबड़े जब बड़े होते हैं । वह jarman safed dog काले नाक के साथ एक लंबे चौकोर कटे हुए थूथन के होते हैं । jarman safed dog की आंखें भूरे रंग की तथा मध्यम आकार की होती है ।

jarman safed dog के कान बड़े होते हैं । jarman safed dog के कान आगे पीछे दोनों तरफ हिल सकते हैं । jarman safed dog की गर्दन लंबी होती है ।

जब jarman safed dog जब दौड़ता है तब वह अपनी गर्दन को आगे करके तेजी से शिकारी पर झपट्टा मारने के लिए भी काम में लेता है ।

अवश्य पढ़े – free online dating sites in india without registration and payment

jarman safed dog में बालो के नीचे चमड़ी की एक मोटी परत होती है जो कि इन्हें सुरक्षा प्रदान करती है और इनके शरीर पर बाल होते हैं । घने बाल होते हैं । jarman safed dog के बाल दो तरह के होते हैं । लंबे बाल भी होते हैं तथा छोटे बाल भी होते हैं ।

jarman safed dog के बालों का रंग ज्यादातर काला होता है । लेकिन इनमें कुछ अलग रंग के कुत्ते भी होते हैं । जिसमें एक तो पूरा काला होता है

कुछ jarman safed dog शुद्ध सफेद भी होते हैं । कुछ jarman safed dog चांदी के कलर के होते हैं । कुछ jarman safed dog का कलर नीला भी होता है । हालांकि नीले कलर वाले jarman safed dog को शुभ नहीं माना जाता है ।

प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद जब इस नस्ल को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली तब यह 1 देशों से अन्य देशों में भी पालने लगे और लोग इन्हें अपने साथ ले जाने लगे । इस तरह jarman safed dog बहुत ज्यादा ही पॉपुलर हो गया ।

आज हम इंडिया में बात करें तो इंडिया में भी लोग इसे एक पालतू कुत्ते के रूप में अपने घर में पालते हैं । लोग jarman safed dog को बड़े ही शान और शौकत से अपने घर में पालते हैं और यह कुत्ता भी अपनी पूरी वफादारी से घर के मालिक की तरह घर की निगरानी करता है ।

jarman safed dog कुत्ते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह हमेशा चौकन्ना रहता है । मालिक के प्रति वफादार होता है । jarman safed dog बहुमुखी प्रतिभा का धनी होता है । शौकीन वाले लोग भी jarman safed dog को पालते हैं ।

क्योंकि यह कुत्ता निडर प्रकृति का होता है । इसके अलावा पुलिस भी jarman safed dog को पालती है । क्योंकि यह कुत्ता ड्रग्स का पता लगाने में ,

अपराधियों को पकड़ने में काफी मददगार साबित होता है । jarman safed dog जिसके पास भी रहता है वह एक जीवनसाथी की तरह अपनी भूमिका अदा करता है ।

2016 के अनुसार jarman safed dog जर्मनी की सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल में से एक है ।

अवश्य पढ़े – नाखून से अपना भविष्य तथा बीमारी का पता कैसे लगाएं

अमेरिका में खेती रखने वाले लोग jarman safed dog खूब पालते हैं और जो लोग घोड़े पालते हैं और घोड़े की सवारी करते हैं , उनके लिए यह कुत्ते बहुत ही मददगार साबित होते हैं ।

क्योंकि जब वह घोड़े पर होते हैं तब यह घोड़े के साथ-साथ चलने का तथा निगरानी करने का काम भी करते हैं । खेत खलियान मैं भी शिकारियों को दूर भगाने का काम करते हैं ।

jarman safed dog को पालने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए ।

1 – घर के परिवार के सभी सदस्यों के साथ आसानी से घुल मिल जाता है । लेकिन छोटे बच्चों को शुरुआत में दूर रखना चाहिए ।

2 – इस कुत्ते को रोजाना थोड़े बहुत एक्सरसाइज की भी जरूरत पड़ती है । क्योंकि यह कुत्ता काफी फुर्तीला तथा ऊर्जावान होता है । इसलिए एक्सरसाइज की भी जरूरत पड़ती है ।

3 – जब भी इस कुत्ते को खरीदे तब इनके खान-पान से संबंधित सारी चीजों का पता लगा लेना चाहिए । उसके बाद में ही इसको घर पर लाना चाहिए ।

4 – जहां से भी आप इस कुत्ते को खरीदते हैं वहां से जो भी आपको दिशा निर्देश मिलते हैं उनका हमेशा पालन करना चाहिए ।

5 – जब भी इस कुत्ते को कहीं बाहर घुमाने लेकर जाएं तब इसके गले में रस्सी डालकर ही लेकर जाएं । मान्यता यह किसी पर हमला भी कर सकता है ।

Translate »
%d bloggers like this: