कैसे पेड़ की आयु का पता लगाएँ: 5 स्टेप्स पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है?

कैसे पेड़ की आयु का पता लगाएँ: 5 स्टेप्स पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है?

पेड़ की उम्र का पता कैसे लगाएं ? जीवित पेड़ की उम्र कैसे जानें?

कैसे पेड़ की आयु का पता लगाएँ: 5 स्टेप्स पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है?
kaise ped kee aayu ka pata lagaen

कैसे पेड़ की आयु का पता लगाएँ: 5 स्टेप्स पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है? पेड़ की उम्र का पता कैसे लगाएं ? जीवित पेड़ कीउम्र कैसे जानें? आज हम जानेंगे कि किसी भी पेड़ की उम्र का पता कैसे लगाएं ।

पेड़ की उम्र का पता लगाना वैसे तो बहुत मुश्किल काम है । लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया गया कि पेड़ की उम्र का पता किस प्रकार से लगा सकते हैं ।

हमारे दिमाग में भी कई बार ऐसे ख्याल आते रहते हैं कि यह पेड़ कितने साल पुराना होगा या फिर इस पेड़ की उम्र कितनी है । यह हम कई बार विशालकाय पेड़ों को देख करके अंदाजा लगाते हैं । लेकिन हम कभी भी यह गणना नहीं कर पाते हैं कि वह पेड़ कितना पुराना है ।

आपने त्रिकोणमिति तो जरुर पढ़ी होगी । आपने त्रिकोणमिति में यह देखा होगा कि हम किसी भी पेड़ को बिना नापे उसकी लंबाई ज्ञात करते हैं । ठीक उसी प्रकार वनस्पति विज्ञान में पेड़ों के ऊपर मौजूद छल्ले की मदद से हम उसकी उम्र का पता भी लगा सकते हैं ।

पेड़ की उम्र का पता कैसे लगाएं ?

हाली के शोध में पाया गया कि पेड़ों के छल्ले से उसकी उम्र का ही पता नहीं लगाया जा सकता बल्कि और भी पुराने राज का अंदाजा उन छल्लो से लगाया जा सकता है ।

ज्यादातर पेड़ हर साल 2 तरह के छल्ले बनाते हैं । जिसमें पतली पट्टी फ्लोएम का काम करती है तथा मोटी पट्टी जाइलम की होती है । दुनिया भर में मौजूद पेड़ों के अंदर छल्लो में मौजूद डेटाबेस के आधार पर प्राचीन जलवायु तथा तथा उसके स्थिति की गणना तथा यहां तक कि उसकी सभ्यता का भी पता लगा सकते हैं ।

छल्लों से हम बहुत कुछ पता लगा सकते हैं । यदि छल्ले मोटे हो तो यह हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इस साल बारिश ज्यादा हुई होगी । यदि पेड़ों के छल्ले छोटे हैं तो हम कह सकते हैं कि उस साल बारिश बहुत कम हुई थी या फिर अकाल पड़ा था । यदि जंगल में आग लगी हो तो भी उसके निशान छल्लो पर रह जाते हैं ।

इन छल्लो के आधार पर हम यह भी पता लगा सकते हैं कि उस समय जलवायु किस तरह की थी । उस जलवायु का उस पेड़ पर क्या असर पड़ा था ।

कैसे पेड़ की आयु का पता लगाएँ: 5 स्टेप्स पेड़ की उम्र कैसे पता की जाती है?

जीवित पेड़ कीउम्र कैसे जानें?

इन पेड़ों में तो इतिहास के महत्वपूर्ण तथ्य को भी अपने अंदर दर्ज करके रख लिया है । जैसे कि 1211 तथा 1225 के बीच में अच्छी खासी वर्षा हुई थी । जिसकी कड़ी मंगोल साम्राज्य के विस्तार से जुड़ी हुई है ।

1986 में हुए चिरनोबल के परमाणु संयंत्र दुर्घटना मे देवदार पेड़ की लकड़ियों की कोशिकाओं पर अपनी छाप छोड़ी थी ।

उत्तरी अफ्रीका में मध्य युग के सूखे की अवधि जो कि बड़े पैमाने पर मौसम के पैटर्न से जुड़ी हुई है । जिसे उत्तरी अटलांटिक के रूप में भी जाना जाता है।

1000 वर्षों से जुटाए गए डाटा के आधार पर वैज्ञानिकों ने जलवायु के इतिहास के पुनर्निर्माण तथा तथा पिछली शताब्दी में हुए ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पता लगाने में मदद की है ।

इस तरह से पेड़ अपनी उम्र के साथ-साथ प्रकृति के अहम सबूतों को अपने छल्ले में समटते है । जिससे कि भविष्य में हमें और भी अधिक बेहतर जानकारी मिलने की संभावना है । जो कि हमें एक नया रास्ता दिखाएगी ।