कैसी होती है मां मम्मी कैसी होती है ? kaisi hoti hai man mummy kaisi hoti hai .
कैसी होती है मां मम्मी कैसी होती है ? kaisi hoti hai man mummy kaisi hoti hai .

kaisi hoti hai man mummy kaisi hoti hai – आइए आज हम आपको बताते हैं, कि कैसी होती है। maa और mummy कैसी होती है। जी हां दोस्तों यह दोनों एक ही word है। मां और मम्मी दोनों एक ही शब्द होते हैं।

Hindu darma में भगवान के नीचे मां को god का दर्जा दिया गया है। हम मां को ही mummy कहते हो, और मम्मी को ही मां कहते हैं maa वह होती है जो हमें जन्म देती है और हमें पाल पोसकर बड़ा कहती है।

मां कैसी होती है – maa kaisi hoti hai

मां साक्षात देवी का रूप होती है, और मां सभी के होती है कहते हैं। इस दुनिया में हमें सबसे ज्यादा प्यार हमारी मां करती है, और यह बात बिल्कुल सही है। मां हमारे लिए कितने सारे कष्ट उठाती हैं। हमें एक अच्छा इंसान बनाने के लिए बहुत कुछ करती है।

इसके अलावा maa में ऐसे कई सारे गुण होते हैं। जो और किसी के अंदर नहीं पाए जाते हैं। मां अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर के बच्चे की आवश्यकता को पूर्ण करती है।

मां कभी भी भरपूर खाना नहीं खाती है, लेकिन मैं अपने बच्चे को आवश्यकता से ज्यादा खाना खिलाती है, ताकि उसका बच्चा भूखा ना रहे, इसीलिए मां को ममता की मूर्ति भी कहा जाता है।

इसीलिए मां को सर्वगुण संपन्न कहा जाता है, क्योंकि मां के अंदर कोई भी कमी नहीं होती है। मां साक्षात devi का रूप होती है, इसीलिए मां के हाथ में पूरे परिवार की dor होती है। इससे वह पूरे family को चलाती है।

परिवार में कभी भी किसी भी व्यक्ति को किसी भी चीज की कमी नहीं आने देती है। मां की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है। मां दूसरों के लिए खराब हो सकती है। दूसरों के लिए बुरी भी हो सकती है, लेकिन अपने बच्चे के लिए कभी भी खराब नहीं सोचती है।

मां बेटा और बेटी दोनों के लिए समान होती है। deta और deti दोनों की देखभाल करती है, और उन्हें पाल पोस कर बड़ा करती है। मां सभी की सेवा करती है, और सभी को निरोग रखती है।

अगर कुछ शब्दों में मां के बारे में कहा जाए, तो मां भगवान होती है मां का दर्जा ईश्वर के जितना होता है। भगवान के बाद एक मां एक ऐसा प्राणी होता है, जो हमारी देखभाल करता है, और हमें सभी मुश्किलों से बचाता है।

मम्मी शब्द का प्रचलन कैसे हुआ – mummy shabd ka prachalan kaise hua ?

अब हम आपको बताते हैं, कि मम्मी सब का प्रचलन कैसे हुआ। हम सभी अपनी मां को मम्मी क्यों कहते हैं। कई सारे विशेषज्ञों का मानना है, कि यह मां और अम्मा शब्द है।

जो उर्दू में आदमी बन जाता है, और मम्मी शब्द हिंदी में मम्मी बन जाता है, इसीलिए पहले वही लोग मम्मा को मम्मी कहते थे।

जिनको उर्दू बोलना आती थी, लेकिन आजकल इसका चलन सभी जगह हो गया है। आजकल सभी मां को मम्मी ही कहते हैं।

पहले सभी स्थानीय जगह पर मां को मा कहा जाता था। मम्मी शब्द का इस्तेमाल हिंदू लोग अपनी मां को बुलाने के लिए करते हैं, और अम्मी शब्द का इस्तेमाल मुसलमान लोग अपनी मां को बुलाने के लिए करते हैं।

मां को किन किन नामों से पुकार सकते हैं – man Ko kin kin namo se Pukar sakte hain

मां maa
मम्मी Mummy
अम्मी Aummy
अम्मा Amma
मॉम mom

इसके अलावा एक वह mummy होती है। जिसे Egypt में रखा जाता है। Egypt में कई साल तक कुछ शवों को रसायन में लपेट कर रखा जाता है। उसे इजिप्ट की मम्मी कहते हैं, लेकिन हम mummy का इस्तेमाल मां को बुलाने के लिए करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here