कौन क्या खाता है ? कौन क्या खाती है ? kaun kya khaata hai .

105

गाय क्या खाती है ? गिलहरी क्या खाती है ?

आज हम जानेंगे कि कौन-कौन से जानवर क्या खाते हैं या फिर कौन-कौन से एक से पक्षी है जो क्या खाती है ।इनके बारे में हम एक-एक करके जानेंगे ।

आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि कौन-कौन से पशु क्या-क्या खाते हैं । सभी जानवरों और पशुओं का भोजन अलग अलग होता है । कुछ जानवर और पशु शाकाहारी होते हैं तो कुछ जानवर और पशु मांसाहारी होते हैं । उनका भोजन ही महासागर होता है ।

शाकाहारी जीव के नाम

सबसे पहले हम शाकाहारी जीवो के बारे में बात करेंगे कि शाकाहारी जीव कौन-कौन से हैं और शाकाहारी जीव का भोजन क्या है और कौन-कौन से शाकाहारी जीव क्या-क्या खाते हैं ?

गाय क्या खाती है ? Gay kya khati hai .

गाय एक पालतू जानवर है । हिंदू people गाय को अपने घरों में पालते हैं और गाय को माता का दर्जा देते हैं । गाय शाकाहारी जानवर है । गाय घास खाती है । गाय घास खा करके अपना पेट भरति है । इसके अलावा हरा चारा , भूसा भी खाती है ।

गिलहरी क्या खाती है ? Gilhari kya khati hai .

गिलहरी पेड़ों पर रहने वाला चार पैरों वाला एक छोटा सा जानवर है । जो कि पेड़ों पर ही रहता है और पेड़ों पर ही अपना भोजन या फिर पेड़ों के आसपास में भोजन करता है ।

गिलहरी का मुख्य भोजन फल , अखरोट तथा बीज होते हैं । गैलरी फलों के बीजों को अपने भोजन के रूप में खाती है । गिलहरी खाने वाले बीजों को जमीन के अंदर छिपा देती है और जब भूख लगती है तब बाहर निकाल कर के खाती है ।

सीप क्या खाती है – Seep Kya Khati Hai.

आइए अब हम जानते हैं कि समुद्र में रहने वाली सीप क्या खाती है । सिर्फ एक समुद्री जानवर है जो कि समुद्र में रहने वाले भोजन पर निर्भर होता है ।

सीप का मुख्य भोजन काई है । सीप काई को ही खाती है और उसी से अपना गुजारा करती है ।सीप का जीवन काई से जुड़ा होता है ।

काई को आप अपने घर पर भी बना सकते हैं । यदि आपने सीप को पाल रखा है तब आप काई बना सकते हो और सीप को खिला सकते हो ।

लेकिन आपको ध्यान रखना है कि काई बनाते समय अमोनिया की मात्रा सही होनी चाहिए । अन्यथा आपकी सीप अमोनिया की अधिक मात्रा से मर भी सकती है ।

हिरण क्या खाता है ? हिरण क्या खाती है ? Heeran kya khata hai.

हिरण जंगल में रहने वाला पूर्ण रूप से एक शाकाहारी जानवर है । यह जंगल में पेड़ पौधों पर निर्भर होता है । हिरण पेड़ पौधों की पत्तियों को तथा घास फूस को खाता है ।

छिपकली क्या खाती है ? Chipkali kya khati hai .

छिपकली भी कई तरह की होती है । कुछ छिपकलीयां जंगल में पेड़ों पर रहती है तथा कुछ छिपकलीयां वह भी होती है जो हमारे घरों में रहती है ।

हमारे घरों में रहने वाली छिपकली कीट पतंगों तथा छोटे कीड़े मकोड़ों को खाती है । यही इनका मुख्य भोजन है ।

जो छिपकली जंगल में पेड़ों पर रहती है । वह घास फूस तथा पेड़ पौधों की पत्तियां तक खाती है । इसके अलावा वे जंगल में पेड़ों पर रहने वाले छोटे-मोटे कीड़े मकोड़ों को भी खाती है ।

तितली क्या खाती है ? Titli kya khati hai .

तितली कीट श्रेणी में आने वाला एक छोटा सा कीट है । यह वजन में बहुत ही हल्का तथा छोटा सा होता है । तितली पूर्ण रूप से शाकाहारीहोती है और यह फूलों का रस चुस्ती है ।

तितलियां फूलों पर निर्भर होती है । वह हमेशा फूलों के आस-पास ही मंडराती रहती है और फूलों में से रस को चूंसती है ।

टिड्डियां क्या खाती हैं? Teddy kya khati hai .

टीडी अकेले उतना नहीं खाती है और इतना नुकसान नहीं पहुंचाती है जितना वह एक ग्रुप में खाती है और नुकसान पहुंचाती है । टिडी सबसे ज्यादा ग्रुप के अंदर ही खाती है और ग्रुप के अंदर ही सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है ।

टिड्डी क्या क्या खाती है ?

1 . टिड्डी फलों को खाती है ।
2 . टिड्डी बीजू को खाती है ।
3 . टिड्डी फसलों को खाती है ।
4 . टिड्डी पत्तों को खाती है ।
5 . टिड्डी पेड़ों की छाल को खाती है ।
6 . टिड्डी पेड़ पौधों के फूलों को खाती है ।

लोमड़ी क्या खाती है ? Lomdi kya khati hai .

आइए अब हम जानते हैं कि लोमड़ी क्या खाती है । लोमड़ी जंगल और खेतों में रहने वाला एक स्तनधारी जीव है जो कि मांसाहारी होता है ।

लोमड़ी बहुत सारे छोटे छोटे स्तनधारी जीव को खाती है । इसके अलावा यह बटेर जैसे पक्षियों को भी खाती है और अंडों को भी खाती है । लोमड़ी चूहों का तो शिकार करती ही है । इसके अलावा पक्षियों के छोटे चुजों का भी शिकार करती है और उन्हें खाती है । लोमड़ी खरगोश को बड़े ही चाव से खाती है ।