Close

कौन सा आटा ब्रांड है आपके स्वस्थ्य और परिवार के लिए श्रेष्ट

इंडिया के टॉप 10 आटा के ब्रांड के नाम ।

आज हम इंडिया में घर की रसोई में प्रयोग होने वाले आटे के टोप ब्रांड की बात करेंगे । आटे के टॉप 10 ब्रांड की लिस्ट नीचे दी गई है ।

आटा हमारी दैनिक जरूरत की चीजों में शामिल है । इसका इस्तेमाल हम रोज खाना बनाने के लिए करते हैं । हर व्यक्ति चाहता है कि उसे अच्छी से अच्छी गुणवत्ता का आटा प्राप्त हो तथा वह आटे से अच्छे से अच्छा खाना बनाएं ।

अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग प्रकार  के आटे का निर्माण करती है । कुछ कंपनियां अच्छी क्वालिटी के गेहूं का प्रयोग करके आटा बनाती है । जबकि कुछ कंपनियां लो क्वालिटी के गेहु का प्रयोग करके आटे का निर्माण करती है ।

मार्केट में बहुत सारी ऐसी लोकल कंपनियां भी मौजूद है जो कि आटे में मैदा तथा बेसन जैसी चीजों को भी मिला देती है । इससे आटे की गुणवत्ता तथा क्वालिटी में कमी आ जाती है और ऐसा आटा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ।

मिलावट की चिजों का इस्तेमाल हमें कभी भी नहीं करना चाहिए । यह हमारे स्वास्थ्य को तो नुकशान पहुंचाता ही है इसके साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है ।

चूहों के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट

chamgadar चमगादड़ के बारे में रोचक तथ्य

मेंढक के बारे में रोचक तथ्य

कोबरा सांपो के बारे में रोचक तथ्य |

टॉप टेन आटा ब्रांड नेम लिस्ट ।

1 . लक्ष्मी भोग आटा
2 . आशीर्वाद आटा
3 . पतंजलि का आटा
4 . नेचर फ्रेश आटा
5 . पिल्सबरी चक्की फ्रेश आटा
6 . शक्ति भोग आटा
7 . राजधानी आटा
8 . सम्राट इंडिया आटा

1 . नेचर फ्रेश आटा

नेचर फ्रेश चक्की आटा बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के गेहूं का प्रयोग किया जाता है । इसमें उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं से इस आटे को बनाया जाता है । इस आटे से बनाई गई रोटियां फूलती है और रोटियों का कलर भी अच्छा होता है ।

नेचर फ्रेश चक्की आटा मार्केट में 5 किलो तथा 10 किलो की पैकिंग में उपलब्ध है । आप इसे किसी भी शॉपिंग मॉल से रीजनेबल प्राइस में खरीद सकते हो ।

2 . लक्ष्मी भोग आटा

लक्ष्मी भोग आटा भारत की लगभग हर रसोई में उपयोग होता है और इसके आटे से रोटियां बनाई जाती है । लोगों को लक्ष्मी के आटे की क्वालिटी तथा गुणवत्ता पर भरोसा है मार्केट में इस आटे की मांग हमेशा बनी रहती है । यह सबसे ज्यादा बिकने वाले आटे में से इनका नाम आता है ।

लक्ष्मी भोग आटा 5 किलो तथा 10 किलो की पैकिंग में आपको छोटी मोटी दुकान तथा शॉपिंग मॉल पर मिल जाता है ।

3 . आशीर्वाद आटा

आशीर्वाद आटा भी विश्वसनीय आटा माना जाता है । इसे लोग बड़ी संख्या में अपनी रसोई के लिए खरीदते हैं और इस आटे से रोटियां बनाई जाती है ।

आशीर्वाद आटा भारत के कई राज्यों में मशहूर है । इसे बड़ी संख्या में खरीदा जाता है । लोगों को इस आटे की गुणवत्ता पर भरोसा है ।

आशीर्वाद आटा 1 किलो की पैकिंग में 2 किलो की पैकिंग में 5 किलो की पैकिंग में 10 किलो की पैकिंग में तथा 50 किलो की पैकिंग में भी मौजूद है ।

4 . पतंजलि का आटा

बाबा रामदेव द्वारा निर्मित पतंजलि आटा काफी शुभ माना जाता है । यह काफी प्रचलित आटा है । लोग इसे खूब पसंद करते हैं । क्योंकि बाबा रामदेव मिलावट में विश्वास नहीं रखता है । उसका आटा शुध्द तथा अच्छी क्वालिटी के गेहूं से बना होता है ।

गिलहरी के बारे में रोचक तथ्य

बिल्लियों के बारे में रोचक तथ्य

मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है

बिच्छू के बारे में रोचक तथ्य