Close
क्या आप जानते हैं घर में कौन सा पेड़ लगाना होता शुभ

हमें घर में कौन-कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए और ऐसे पांच पौधों के बारे में हम बताएंगे

क्या आप जानते हैं घर में कौन सा पेड़ लगाना होता शुभ

कौन-कौन से पौधे हमें अपने घर पर लगानी चाहिए और -कौन से पौधे हमारे लिए सुखदाई होते हैं।

आइए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं। कि हमें पौधे अपने घर में क्यों लगाने चाहिए और पौधे हमारे लिए कैसे शुभ होते हैं। और पेड़ पौधे लगाना चाहिए क्योंकि इसका वैज्ञानिक ने भी बताया है कि पेड़ पौधे से हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा विकास होता है ।

आपके पास गाड़ी होगी आपका बैंक बैलेंस होगा और आप समाज में मान सम्मान प्रतिष्ठा को प्राप्त कर सकेंगे आपके पास किसी भी चीज की कमी नहीं रहेगी यदि आपके घर में यह पांच पौधे अगर आपने लगा दिए तो आप देख लीजिए यह पांच पौधे आपके घर में है।

पौधे लगाते वक्त क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए

पौधे आप जमीन में लगा सकते हैं। पौधे आप गमले के अंदर लगा सकते हैं। वो दे आप यदि नहीं लगा सकते हैं। तो उन पौधों का चित्र भी अपने घर में लगाने से हमारे घर में उन पौधों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि जैसे हम देवताओं का मूर्ति स्थापना करते हैं।

मूर्ति स्थापित नहीं कर सकते हैं। उनके चित्र लगाकर कि उनकी पूजा करते हैं। इसी प्रकार सबसे पहले तो आप प्रयास करिए जमीन के अंदर लगा लीजिए और गमले मैं भी नहीं लगा सकते हैं। आप भी लगा करके उनका नित्य दर्शन करने से भी वही लाभ आपको मिलेगा

अब हम आपको बताते हैं। कि कौन-कौन से पौधे हमें अपने घर पर लगानी चाहिए और -कौन से पौधे हमारे लिए सुखदाई होते हैं।

इससे पहला आपके घर में तुलसी जी का होना ही चाहिए पौधा घर के अंदर है। तो आपके अंदर आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई नेगेटिविटी नहीं आ सकती है। क्योंकि सारी नकारात्मक ऊर्जा को तुलसी नष्ट कर देती है।

आपके घर में यमराज कभी नहीं आ सकते हैं। कोई बुरी आत्मा आपके घर में प्रवेश नहीं कर सकती है। क्योंकि तुलसी वृंदा का स्वरुप है। और नारायण प्रिया उसी को कहा गया है। जिस घर में तुलसी का वास होता है।

तुलसी का पौधा होता है। उस घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आती है। तुलसी साक्षात लक्ष्मी स्वरूपा है। और जिस घर में तुलसी होगी वहां अन्न धन की कोई भी कमी नहीं रहेगी

मीठा नीम कड़ी पत्ता किसे कहते हैं। मीठा नीम कड़ी पत्ता सहज रूप से सरल रूप से आपको मिल सकता है। आप इसको लगाएं घर में सकारात्मक आ जाएगी और अगर आप इसे लगाएंगे तो शनि राहु केतु तीनों शांत रहते हैं। प्रसन्न रहते हैं। और इनके लगाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

आंवले को घर में लगाने से महालक्ष्मी स्वयं आपके घर में हमेशा के लिए चिरस्थाई हो जाएगी क्योंकि आप जानते हैं। या नहीं भी जानते हैं। आंवले के अंदर भगवान का वास होता है। भगवान विष्णु का वास होता है। और भगवान नारायण का बास बताया गया है ।

कौन-कौन से पौधे हमें अपने घर पर लगानी चाहिए और -कौन से पौधे हमारे लिए सुखदाई होते हैं।

जिस घर में आंवले का पेड़ होता है। वहां पर साक्षात लक्ष्मी निवास करती है। नारायण निवास करते हैं। लक्ष्मी अवश्य निवास करेगी इसको आप जमीन में भी लगा सकते हैं या गमले में भी लगा सकते हैं। और यदि नहीं लगा सकते हैं। तो इसका चित्र भी यदि आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आएगी

आंकड़े का पेड़ जिसे अकुआ भी कहा जाता है। आंकड़े का पेड़ सहज रूप से सरल रूप से मिल सकता है। और इसको भी आप जमीन में लगाएं या गमले में लगाए लेकिन इसको कोशिश करें कि जमीन में 11 वर्ष के बाद में स्वयं गणेश जी का निर्माण होता है।

गणेश जी निकलते हैं। और गणेश जी आकृति 11 साल का आंकड़ा होने के बाद निकलने का सफेद आंकड़ा सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

आंकड़े के पुष्प गणेश जी और शंकर जी दोनों को ही बहुत प्रिय होते हैं। आंकड़ा का पौधा लगाने से आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा क्योंकि सूर्य की जो समीदा है। वह है। अकुआ आंकड़े का पौधा लगाने से सूर्य हमारा पावरफुल होता है। आपका समाज में मान सम्मान पड़ेगा यश प्रतिष्ठा भी बनी रहेगी

5 अब हम आपको जिस पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं। वह एक दुर्लभ पौधा है। पारिजात का पौधा पारिजात के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। पारिजात की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी समुद्र मंथन हुआ था देवता और दानव लोग समुद्र मंथन कर रहे थे

समुद्र मंथन में उन्होंने वासुकी नाक की रस्सी बनाई थी और मद्रा चल पर्वत की मथनी बनाई थी और एक तरफ देवता लोग मंथन के लिए खींच रहे थे रस्सी और दूसरी तरफ और के लिए दानव खींच रहे थे और उसमें से 14 रत्न की उत्पत्ति उन 14 रत्नों में 11 नंबर पर जो रत्न निकला था पारिजात कहां जाता है।

पारिजात वृक्ष इस वृक्ष की विशेषताएं इस को छूने मात्र से अपनी सारी थकान मिट जाती है। और यह वृक्ष देवताओं को सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। स्वर्ग में स्थापित है। और स्वर्ग में देवता लोग इस को विशेष रूप से प्रेम करती है।

और उसके घर में कभी भी जो है किसी भी प्रकार की बुराई प्रवेश नहीं कर पाएगी क्योंकि सारी अच्छाइयां है यह पौधे हमें अपने घर में लगाने चाहिए