खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे। करी पत्ता खाने से बीमारियां से छुटकारा मिलता है।
खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे। करी पत्ता खाने से बीमारियां से छुटकारा मिलता है।

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे।
करी पत्ता खाने से कौन-कौन सी बीमारियां से छुटकारा मिलता है।

khaalee pet karee patte khaane ke phaayade. हेलो, दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि सुबह उठ कर खाली पेट करी पत्ते खाने के क्या फायदे होते हैं। दोस्तों करी का पेड़ तो लगभग सभी के घर में होता ही है।ओर हमें मार्केट में भी आसानी से मिल जाती है।

तो हम आपको बताएंगे, कि सुबह खाली पेट अगर आप करी पत्ते खाएंगे। तो आपको उससे क्या-क्या फायदे हो सकते है। आपको किस प्रकार करी पत्ते खाने हैं। किन-किन चीजों में कढी किन-किन चीजों में करी पत्ता बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

दोस्तों करी के अलावा भी हम करी पत्ता कही सब्जियों में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह ज्यादातर साउथ इंडियन डिश को बनाने के लिए और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे मीठा नीम के नाम से भी जाना जाता है।यह केवल आपकी सब्जियों की खुशबू को ही नहीं बढ़ाता है।

इसमें ढेर सारी nutrients होती है। जो कि आपकी हेल्थ के लिए और आपकी ब्यूटी के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। करी पत्ता ठंडी तासीर का होता है। साथ ही साथ इसमें पाया जाता है।

कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, ये सभी विटामिन पाए जाते हैं। इसके अंदर और साथ ही साथ पाचन संबंधी विकारों को दूर करने में बहुत बहुत उपयोगी माना जाता है।

कड़ी पत्ता खाने के फायदे

खून की कमी को दूर करता है। करी पत्ता

करी पत्ता खून की कमी से छुटकारा दिलाता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है। तो आप खाने में करी पत्ते का उपयोग करें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। तथा आयरन खून बढ़ाने में हेल्प करता है। तो अगर आप एनीमिया से पीड़ित है। सब्जियों में जैसे हम धनिया डालते हैं।

वैसे ही करी पत्ता डालें ,साथ ही साथ रोज सुबह एक खजूर और तीन से चार करी पत्ते सुबह खाली पेट खाएं। इससे आप कुछ दिनों में खून की कमी पूरी हो जाएगी, और आपका आयरन लेवल भी बढ़ जाएगा। जिसे एनीमिया की समस्या भी कम हो जाएगी।

लीवर को मजबूत करने के लिए करी पत्ते के फायदे

करी पता आपके लीवर को मजबूत बनाता है। अगर खानपान या अल्कोहल की वजह से आपका लीवर कमजोर हो गया है। करी पता आपके लीवर को मजबूत बना सकता है। अगर आपका लीवर कमजोर है। तो सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ 5 पते कड़ी पत्ते के खाए। इससे आपको लीवर संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी।

डायबिटीज में करी पत्ते के फायदे

डायबिटीज के मरीज उनके लिए करी पत्ते का उपयोग करना बहुत अच्छा होता है। क्योंकि करी पत्ते में पाए जाने वाला फाइबर insulin को बढ़ाकर शुगर लेवल को कम करता है। इसलिए शुगर के मरीजों को कड़ी पत्ता जरूर खाना चाहिए ।यह कोलेस्ट्रोल कम करता है।

इसमें आपको चाहे ट्राइग्लिसराइड, टोटल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल, हो इन सभी को कम करने में करी पत्ता बहुत-बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपका कोलेस्ट्रोल नॉर्मल है‌ तो दिल संबंधित बीमारियां होने की समस्या बनी रहती है। तो नियमित रूप से करी पत्ते का प्रयोग अपने भोजन में करिए।

त्वचा संबंधित रोगों में करी पत्ते के फायदे

अगर आप को त्वचा का कोई इंफेक्शन हो गया है। तो करी पत्ते को खाली पेट खाए। इसमें पांच से छ पत्ते खाली पेट करी पत्ते के खाए, इससे अगर आपको सोरायसिस एगजीना पिंपल्स यह तीनों चीजों को दूर करने में मदद करता है‌।

क्योंकि करी पत्ता के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, गुण भी पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है।

बालों को सफेद होने से रोकता है करी पत्ता

हमें करी पत्ते को खाने में भी इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही साथ खाने में उपयोग करें। साथ ही साथ करी पत्ते को नारियल के तेल में गर्म करके। वह तेल अपने बालों में लगाएंगे, तो बाल लंबे समय तक काले बनेंगे।

करी पत्ते को आप दही में मिला करके, उसका पेस्ट बनाकर के लगाएंगे। तो आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहेंगे। करी पत्ते का प्रयोग बालों के लिए एक टॉनिक के रूप में किया जाता है। करी पत्ता बालों को अंदर से पोषण देता है।

जिनके लंबे समय से बाल गिर रहे हैं। करी पत्ते का जूस पिए या करी पत्ते को बालों की जड़ों में लगाएंगे। तो उसे बालों का गिरना रुक जाएगा। करी पत्ते का उपयोग आप अपने बालों के लिए पानी में उबालकर भी कर सकते हैं।

आप एक बर्तन में 30 से 35 करी पत्ते डालकर उबाल लीजिए। उस पानी को छानकर उस पानी से आप अपने बालों को देंगे। तो आपके बालों का गिरना रुक जाएगा। इसके साथ कड़ी पत्ते के और भी कई सारे फायदे होते हैं।

दस्त में करी पत्ते के फायदे

करी पत्ता दस्त में भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। पेट से संबंधित पिंत को दूर करके, यह दस्त को सही करता है। इसके सेवन के लिए कड़ी पत्ते को पीसकर उसके रस को छाछ के साथ दिन में 2 से 3 बार पीना चाहिए। इसे आप को दस्त से आराम मिलेगा।

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे। करी पत्ता खाने से  बीमारियां से छुटकारा मिलता है।

झुरियां और मुंहासों में करी पत्ते के फायदे

करी पत्ता आपकी स्क्रीन पर झुर्रियां और मुंहासे नहीं आने देता है। करी पत्ता क्योंकि इसमें विटामिन ई, विटामिन सी होता है। यह स्क्रीन की ड्राइनेस को भी दूर करता है। आपको क्या करना है। कि करी पत्ते का एक चम्मच जूस, एक चम्मच मुल्तानी, मिट्टी एक चम्मच चंदन, पाउडर लीजिए

इन तीनों चीजों को मिला लीजिए, और इसमें थोड़ा रोज वाटर भी मिला लीजिए। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाइए। इससे आपकी झुर्रियां मुंहासे दूर हो जाएंगे‌। साथ ही साथ स्किन बहुत ही फ्रेश हो जाएगी, और ब्राइट हो जाएगी।

वजन कम करने के लिए करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते का उपयोग आप वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं।करी पत्ते में मौजूद फाइबर की मात्रा हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। सुबह खाली पेट 5 से 6 पत्ते आप गर्म पानी के साथ लीजिए।

इसे आप का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा, और फाइबर ज्यादा जाएगा। तो आपका डाइजेशन बहुत अच्छा हो जाएगा। तो आप वजन कम करना चाहते है। तो इसमें करी पत्ता बहुत ही फायदेमंद है। करी पत्ता और कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है।