किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है Kis vitamin ki Kami se nind nahin aati hai .

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है Kis vitamin ki Kami se nind nahin aati hai . विटामिन b12 की कमी को पूरा कैसे करें ? Vitamin B12 ki Kami ko pura kaise karen . b12 ki kami ke lakshan in hindi . विटामिन b12 की कमी के लक्षण कौन-कौनसे हैं ? neend aane ki ayurvedic dawa . अच्छी गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा

नींद ना आना किस विटामिन की कमी से होता है । कौन सा विटामिन नींद ना आने का जिम्मेदार होता है । कौन सा विटामिन है जिसे खाने से नींद आएगी । किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो इसका जिम्मेदार विटामिन b12 है । विटामिन b12 के कारण ही नींद नहीं आती है । इसके अलावा भी इसके साथ अन्य बीमारियां होती है जो कि विटामिन बी की कमी के कारण होती है । नींद के लिए जिम्मेदार विटामिन b12 को माना जाता है ।

यदि आप को पर्याप्त और सही नींद नहीं आ रही है और आप समय पर सो नहीं पा रहे हो साथ ही आपके हाथ पैरों में भी दिक्कत हो रही है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में विटामिन b12 की कमी हो गई है । इसके लिए आपको शाकाहारी भोजन करके इसकी पूर्ति की जा सकती है ।

विटामिन b12 की कमी से नींद न आने से लेकर पेट साफ न होने तक की प्रॉब्लम हो सकती है ।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है नींद नहीं आने का एक कारक विटामिन डी भी है । ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी की कमी के कारण भी नींद में बाधा उत्पन्न होती है । विटामिन डी हमें सूर्य की किरणों से प्राप्त होता है । जबकि विटामिन डी के अन्य स्रोत मछली, अंडा, गेहूं, चावल, दूध इत्यादि है इन्हें अपनी आहार और डाइट में शामिल करना चाहिए । विटामिन डी की कमी से भी नींद नहीं आती है ।

विटामिन बी 6 की कमी से भी नींद नहीं आती है। विटामिन बी 6 भी नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार माना गया है । जब विटामिन बी 6 का सेवन करते हैं तब विटामिन बी 6 हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन के स्राव के स्तर को बढ़ा देता है । मिलट्रॉनिक्स हार्मोन हमारे शरीर में नींद के लिए जिम्मेदार कारक माना जाता है । जब विटामिन बी 6 लेते हैं तब मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ती है । जिसके कारण इंसान को नींद आने लगती है इससे अच्छी और गहरी नींद आती है ।

कुल मिलाकर के विटामिन बी 12 विटामिन बी 6 और विटामिन डी की कमी से नींद नहीं आती है । यह तीनों विटामिन नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा अन्य और भी कई कारक होते हैं जो नींद के लिए जरूरी होते हैं ।

विटामिन b12 की कमी को पूरा कैसे करें ? Vitamin B12 ki Kami ko pura kaise karen .

विटामिन b12 की कमी को पूरा कैसे करें ? Vitamin B12 ki Kami ko pura kaise karen . अच्छी नींद के लिए हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कैसे करें । इनके बहुत सारे उपाय हैं । जिन्हें अपना करके आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हो । अच्छी नींद के लिए और विटामिन b12 की कमी को दूर करने के लिए दही का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें ।

अच्छी नींद के लिए और विटामिन b12 की कमी को पूरा करने का दूसरा तरीका यह है कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दालों का सेवन करें । दालों में विटामिन b12 भरपूर मात्रा में होता है ।

हमारे शरीर में क्या होता है विटामिन b12 की कमी से । Vitamin B12 ki Kami se kya hota hai .

हमारे शरीर में क्या होता है विटामिन b12 की कमी से । Vitamin B12 ki Kami se kya hota hai . विटामिन 12 की कमी से हमारे शरीर में कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं या फिर ऐसी कौन-कौन सी बीमारियां होती है जो कि विटामिन बी12 की कमी से हमारे शरीर में देखने को मिलती है ।

विटामिन बी 12 की कमी से हाथ पैर में झुनझुनी होने लगती है । इसके अलावा विटामिन b12 की कमी से पैरों में दर्द रहना भी शुरू हो जाता है। कुछ लोगों में विटामिन b12 की कमी से नींद नहीं आती है । जबकि कुछ लोगों को विटामिन b12 की कमी से डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब पाया गया है और उनका खाना भी नहीं पचता है ।

vitamin b12 ki kami . vitamin b12 ki kami se kya hota hai . vitamin b12 in hindi . विटामिन b12.

vitamin b12 ki kami . vitamin b12 ki kami se kya hota hai . vitamin b12 in hindi . विटामिन b12. विटामिन B12 को कोबालमीन (Cobalamin) भी बोला जाता है । विटामिन बी 12 अर्थात को Cobalamin का रासायनिक सूत्र C63H88CoN14O14P होता है । विटामिन b12 हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है ।

यदि हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी हो जाती है तो हमारा शरीर folic acid का अवशोषण नहीं कर पाता है । यदि किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन b12 की कमी हो जाती है तो इसका सीधा असर तंत्रिका तंत्र पर पड़ता है और ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है ।

यदि हमारे शरीर में विटामिन b12 की मात्रा पर्याप्त होती है तो हमारे शरीर में हृदय रोगों की संभावना बहुत कम होती है । हमारे शरीर में पर्याप्त विटामिन b12 से अल्जाइमर सदा के लिए दूर रहते हैं । इसके साथ ही बुढ़ापा भी आपके नजदीक नहीं आता है ।

b12 ki kami ke lakshan in hindi . विटामिन b12 की कमी के लक्षण कौन-कौनसे हैं ?

b12 ki kami ke lakshan in hindi . विटामिन b12 की कमी के लक्षण कौन-कौनसे हैं ? आइए अब जानते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी के कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं । यदि किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन b12 की कमी हो जाती है तो कैसे पता चलेगा कि शरीर में विटामिन b12 की कमी है ।

कौन से ऐसे लक्षण होते हैं जिनसे पता चल जाता है कि हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी है । विटामिन b12 की कमी को दर्शाने वाले लक्षण निम्नलिखित है । नीचे दिए गए सभी लक्षण हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दर्शाते हैं ।

1 . विटामिन b12 की कमी का पहला लक्षण यह होता है कि यदि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करता है । बहुत जल्दी ही थकान आ जाती है । इसके साथ ही उसके शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो यह विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है ।

2 . यदि किसी व्यक्ति को बहुत ज्यादा ही थकान महसूस होती है । पर्याप्त नींद लेने के बाद में भी थकान महसूस होती है । काम करने में मन नहीं लगता है तो यह विटामिन बी12 की कमी की ओर संकेत करता है और यह विटामिन बी12 का लक्षण भी हो सकता है ।

3 . हमारे शरीर में रक्त की कमी जिसे एनीमिया भी बोलते हैं यह भी विटामिन b12 की कमी का ही 1 लक्षण होता है । यदि पर्याप्त आहार के बाद भी शरीर में रक्त की कमी है तो यह विटामिन b12 की कमी का लक्षण होता है ।

4 . यदि किसी व्यक्ति की पाचन शक्ति दिन प्रतिदिन कमजोर हो हो रही है और वे भोजन को सही से नहीं पचा पा रहा है । इसके साथ ही भोजन सही से नहीं पचता है तो यह हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है ।

5 . यदि किसी व्यक्ति को हाथ पैर में झुनझुनी का एहसास होता है तो हाथ पैर में झुनझुनी का एहसास होना भी हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी के लक्षण की ओर संकेत करता है ।

6 . यदि किसी व्यक्ति के कान में घंटी की आवाज सुनाई देती है या फिर कान में कोई अन्य आवाज आती है और सुनाई देती है तो यह हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी के लक्षण की ओर संकेत करता है ।

7 . जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तब उसके शरीर में खून की कमी होती है । खून की कमी के कारण त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है ।

8 . यदि किसी व्यक्ति का पेट सही रहता है , कब्ज की शिकायत नहीं रहती है । उसके बावजूद भी यदि मुंह में छाले हो रहे हैं तो यह हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी के लक्षण की ओर संकेत करता है ।

9 . यदि किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन b12 की कमी होती है , तब उसकी याददाश्त में कमी आती है और व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है छोटी छोटी बातें भुलने लगता है और चीजों को याद करने की क्षमता भी कम हो जाती है ।

10 . जिस व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है वह व्यक्ति अक्सर अवसाद से गिरा हुआ रहता है और उनका व्यवहार चिड़चिड़ा हो जाता है । छोटी सी बात पर गुस्सा आ जाता है ।

11 . विटामिन b12 की कमी वाले व्यक्ति की आंखें कमजोर हो जाती है । उन्हें आंखों में कमजोरी महसूस होती है । आंखें बहुत ज्यादा ही थकी हुई महसूस होती है ।

12 . विटामिन b12 की कमी वाले व्यक्ति की धड़कन भी तेज हो जाती है । व्यक्ति की धड़कन सामान्य व्यक्ति से थोड़ी ज्यादा हो जाती है ।

13 . विटामिन b12 की कमी वाले व्यक्ति का एक और लक्षण यह भी होता है कि उस व्यक्ति के मुंह में थूंक कम आता है । यदि किसी व्यक्ति के मुंह में थूंक कम आता है तो यह भी विटामिन बी 12 की कमी का ही लक्षण हो सकता है ।

vitamin b ki kami se kya hota hai . विटामिन बी की कमी से क्या होता है?

vitamin b ki kami se kya hota hai . विटामिन बी की कमी से क्या होता है? विटामिन b हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन होता है । विटामिन b आवश्यक विटामिन के अंतर्गत आता है । अधिक उम्र के और वृद्ध लोगों के शरीर में विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा उनके शरीर में होना जरूरी होती है । क्योंकि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ वृद्ध व्यक्ति का शरीर विटामिन बी का अवशोषण ठीक से नहीं कर पाता है ।

विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और हम जोश से भरे हुए रहते हैं और हमारे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है । विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा से व्यक्ति को डिप्रेशन और टेंशन नहीं घेरती है । जब किसी व्यक्ति को विटामिन बी की कमी होती है तब उसके शरीर में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं ।

1 . विटामिन बी की कमी वाले व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है । व्यक्ति जल्दी ही बीमार हो जाता है।

2 . विटामिन बी की कमी से व्यक्ति को बहुत अधिक थकान महसूस होती है । व्यक्ति को खुद को थका हुआ लगता है।

3 . विटामिन बी की कमी वाले व्यक्ति में खून की कमी हो जाती है , जिसके चलते हुए उसे एनीमिया की शिकायत हो सकती है ।

4 . विटामिन बी की कमी के कारण कुछ व्यक्तियों के शरीर की त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं ।

achi neend ke liye kya kare . अच्छी नींद के लिए क्या करें ? गहरी नींद आने के उपाय ।

achi neend ke liye kya kare . अच्छी नींद के लिए क्या करें ? गहरी नींद आने के उपाय । अच्छी नींद के लिए गहरी नींद के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हो । जिससे कि आपको अच्छी और गहरी नींद आएं। अच्छी नींद के लिए योग्य ,व्यायाम और एक्सरसाइज कर सकते हो । इसके साथ ही कुछ फल फ्रूट और सब्जियों को यदि आप अपने आहार में शामिल करेंगे तो भी वह आपको अच्छी नींद और गहरी नींद दिलाने में मदद करेंगे। अच्छी नींद आने के लिए 10 उपाय । नीचे दिए गए 10 उपाय करें अच्छी नींद के लिए ।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है । नींद के लिए जिम्मेदार विटामिन कौन-कौन से हैं । असल में सभी विटामिन हमारी नींद के लिए जिम्मेदार हैं । कहीं ना कहीं प्रत्येक विटामिन की कमी से ही नींद नहीं आती है । ऊपर हमने आपको विस्तार से बताया कि किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है । आपको हमारी पोस्ट किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ।

1 . अच्छी नींद के लिए चेरी खाएं ? Acchi nind ke liye khayen cherry .

गहरी नींद आने के उपाय : हमारे शरीर में नींद के लिए मेलाटोनिन नामक हार्मोन जिम्मेदार होता है और चेरी में मेलाटोनिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है । सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आती है । चेरी अच्छी और गहरी नींद लाने में मददगार साबित हो सकता है । चेरी का जूस बनाकर के सेवन करने से भी लाभ होता है ।

2 . अच्छी नींद के लिए रात को दूध का सेवन करें ?

गहरी नींद आने के उपाय : अच्छी और गहरी नींद के लिए रात को सोते समय एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए । क्योंकि दूध में कैल्शियम और सेराटोनिन होता है जिसकी वजह से व्यक्ति को नींद अच्छी आती है । क्योंकि यह नींद दिलाने में मदद करता है ।

3 . अच्छी नींद के लिए केला खाएं ?

गहरी नींद आने के उपाय : यदि आपको अच्छी और गहरी नींद चाहिए तो आपको अपने आहार में केले को शामिल करना चाहिए । क्योंकि केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है जो कि नींद के हार्मोन को बढ़ाने का काम करते हैं । केले में विटामिन बी 6 होता है जो कि नींद से जुड़े हुए हार्मोन का स्तर बढ़ाता है ।

4 . अच्छी नींद के लिए बादाम खाएं ?

गहरी नींद आने के उपाय : बादाम में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो कि हमारे शरीर में तनाव और खिंचाव को कम करने वाली मांसपेशियों को राहत प्रदान करता है । जिसके कारण हम चैन की नींद सो पाते हैं ।

5 . अच्छी नींद के लिए हर्बल चाय पिएं ?

गहरी नींद आने के उपाय : यदि आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है तब आपको अच्छी नींद के लिए रात को सोते समय हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए । क्योंकि हर्बल चाय अच्छी और गहरी नींद दिलाने में आपकी मदद करेगा ।

6 . अच्छी नींद के लिए सरसों के तेल की मालिश करें ?

गहरी नींद आने के उपाय : अच्छी नींद के लिए रात को सोते समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए । ऐसा करने से नींद अच्छी आती है और दिमाग भी शांत और स्थिर होता है ।

7 . अच्छी नींद के लिए दिमाग को शांत रखें ?

गहरी नींद आने के उपाय : जब भी आप रात को बिस्तर पर सोने के लिए जाए तब आपके दिमाग में किसी भी प्रकार की टेंशन तनाव नहीं होना चाहिए। दिमाग एकदम शांत होना चाहिए । दिमाग में किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचार नहीं होने चाहिए। क्योंकि नकारात्मक विचार, टेंशन से दिमाग की नसों में खिंचाव आता है और व्यक्ति अच्छी नींद नहीं ले पाता है ।

8 . अच्छी नींद के लिए शाम को गुनगुने पानी से नहाएं

गहरी नींद आने के उपाय : अच्छी और गहरी नींद के लिए शाम को गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिए । क्योंकि गुनगुने पानी से स्नान करने से दिमाग और शरीर की मांसपेशियों का खिंचाव खत्म होकर उनमें शीतलता आती है और वह रिलैक्स हो जाती है । जिससे कि व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है ।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि अच्छी नींद के लिए सिर्फ विटामिन सी नही फल फ्रूट दी जरूरी होते हैं । फल फ्रूट की कमी से नींद नहीं आती है क्योंकि फल फ्रूट में विटामिन होता है । अब तो आप यह भी जान गए होंगे की विटामिन b12 की कमी से नींद नहीं आती है ।

विटामिन b12 अकेला ऐसा विटामिन नहीं है जिसके चलते हुए विटामिन b12 की कमी से नींद नहीं आती है और भी बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिसके चलते हुए विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ।

अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Sleep)

अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Sleep) आइए जानते हैं कि अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं । इसके साथ ही अच्छी नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय कौन-कौन से हैं । ऐसे कौन-कौन से घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय है जीन्हे अपना करके अच्छी और गहरी नींद ले सकते हैं ।

अच्छी और गहरी नींद के लिए पतंजलि के विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय और नुस्खे । नीचे हम आपको अच्छी नींद आने के 10 घरेलू उपाय बता रहे हैं इन 10 घरेलू उपाय को अपनाकर के आप अच्छी नींद के हकदार बन सकते हो ।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है । यह जान लिया और हमने यह भी जाना कि नींद नहीं आने वाले विटामिन की पूर्ति के लिए हमें कौन-कौन से फल फ्रूट खाना चाहिए । कौन-कौन से उपाय करना चाहिए और कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिसे नींद नहीं आने वाले विटामिन की कमी की पूर्ति की जा सकती है । चलिए अब यह जानते हैं की अच्छी नींद के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं । क्योंकि ऊपर हमने नींद नहीं आने वाले विटामिन b12 की कमी की पूर्ति कर ली जो कि नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार होता है ।

neend aane ki ayurvedic dawa . अच्छी गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा

neend aane ki ayurvedic dawa . अच्छी गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा। अच्छी और गहरी नींद आने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय । आज हम आपको बताने जा रहे हैं अच्छी और गहरी नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय । हमारे शास्त्रों में ऋषि मुनियों ने यह उपाय हजारों साल पहले बता दिए थे । इन उपायों को अपना करके आप अच्छी और गहरी नींद हासिल कर सकते हो । नीचे हम आपको अच्छी और गहरी नींद आने की 10 आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बता रहे हैं । इस उपाय को दवा के रूप में इस्तेमाल करके अच्छी नींद ले सकते हो ।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है यह जानने के बाद आइए आप जानते हैं कि अच्छी और गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है। विटामिन बी 12 की कमी से नींद नहीं आने वाले विटामिन की पूर्ति तो हम कर लेंगे । लेकिन अच्छी और गहरी नींद आने के कुछ उपाय भी आपको जरूर बताएंगे । जिससे कि आप विटामिन b12 की कमी की पूर्ति करके अच्छी और गहरी नींद ले सकते हैं।

neend aane ki 10 ayurvedic dawa. अच्छी और गहरी नींद आने की 10 आयुर्वेदिक दवा के नाम ।

1 . neend aane ki 10 ayurvedic dawa. अच्छी और गहरी नींद आने की 10 आयुर्वेदिक दवा के नाम । आयुर्वेद के अनुसार अच्छी और गहरी नींद के लिए रात को सोते समय अश्वगंधा का चूर्ण दूध के साथ लेना चाहिए । यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन रात को सोते समय इस उपाय को करता है तो उसे अच्छी और गहरी नींद आती है और उसकी नींद से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है और व्यक्ति को अनिद्रा की बीमारी कभी नहीं सताती है । अश्वगंधा का चूर्ण नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

2 . सर्पगंधा का चूर्ण भी अच्छी और गहरी नींद दिलाने में आपकी मदद करता है । यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की शिकायत है और रात को बिस्तर पर नींद नहीं आती है तो उसे अश्वगंधा का चूर्ण एक गिलास गुनगुने पानी के साथ रात को सोते समय करना चाहिए । इस उपाय से अच्छी और गहरी नींद आती है । सर्पगंधा का चूर्ण नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

3 . डॉक्टर और चिकित्सक के बताए अनुसार ब्राम्ही और शंखपुष्पी का सेवन भी अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकता है । ब्राम्ही और शंखपुष्पी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

4 . यदि कोई व्यक्ति हमारे शास्त्रों में बताए गए शिरोधारा और शिरोबस्ति पंचकर्म का पालन करता है तो उसे अच्छी और गहरी नींद में लाभ जरूर प्राप्त होता है ।

5 . अच्छी और गहरी नींद आने का आयुर्वेदिक उपाय मेथी के पत्तों का जूस होता है । यदि कोई व्यक्ति रोजाना दो चम्मच मेथी के पत्तों का जूस और शहद मिलाकर के सेवन करता है तो उसे अच्छी और गहरी नींद आती है । मेथी के पत्ते का जूस और शहद नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

6 . यदि कोई व्यक्ति रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में दालचीनी पाउडर को मिलाकर के सेवन करता है तो उसे अच्छी और गहरी नींद आती है । दालचीनी पाउडर अच्छी और गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

7 . अच्छी और गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में यदि कोई व्यक्ति शाम को सोते समय एक कप गर्म दूध में एक चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर के सेवन करता है तो उसे अच्छी और गहरी नींद आती है ।

8 . एक चम्मच शहद एक कप गर्म दूध में मिला करके रात को सोते समय सेवन करने से भी अच्छी नींद आती है । अच्छी नींद के लिए एक कप गर्म दूध और एक चम्मच शहद का जरूर सेवन करें ।

9 . यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की बीमारी है और उसे अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है तो इस तरह के व्यक्ति को एक गिलास पानी लेना है और एक चम्मच सौंफ लेना है । अब इसे पानी को अच्छे से उबाल लेना है और इस पानी का सेवन दिन में दो-तीन बार करना है । इससे व्यक्ति को अच्छी नींद आएगी और अनिद्रा की बीमारी भी दूर होगी ।

अच्छी नींद के लिए खाएं कीवी । Acchi nind ke liye kiwi khayen .

अच्छी नींद के लिए खाएं कीवी । Acchi nind ke liye kiwi khayen . कीवी खाने से अच्छी नींद आती है । कीवी भी नींद की प्रॉब्लम को दूर करने का काम करती है । इसलिए जिन व्यक्तियों को नींद की प्रॉब्लम है उन्हें रात को सोते समय कीवी का सेवन करना चाहिए। जबकि भी कीवी खाते हैं तो कीवी सेरोटोनिन हार्मोन को रिलीज करती है जो कि नींद के लिए जिम्मेदार होता है । कीवी को नींद के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है ।

किस विटामिन के कमी से नींद नहीं आती है इसके बारे में विस्तार से जाना और साथ में यह भी जाना कि विटामिन के अलावा और कौन-कौन से से कारण होते हैं जिनसे अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है । हमारे शरीर में और किसकी कमी से नींद नहीं आती है ।

error: Content is protected !!