किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ? Kis vitamin ki Kami se nind nahin aati hai .
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ? Kis vitamin ki Kami se nind nahin aati hai .

नींद ना आना किस विटामिन की कमी से होता है । कौन सा विटामिन नींद ना आने का जिम्मेदार होता है । कौन सा विटामिन है जिसे खाने से नींद आएगी ।

यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो इसका जिम्मेदार विटामिन b12 है । विटामिन b12 के कारण ही नींद नहीं आती है । इसके अलावा भी इसके साथ अन्य बीमारियां होती है जो कि विटामिन बी की कमी के कारण होती है । नींद के लिए जिम्मेदार विटामिन b12 को माना जाता है ।

यदि आप को पर्याप्त और सही नींद नहीं आ रही है और आप समय पर सो नहीं पा रहे हो साथ ही आपके हाथ पैरों में भी दिक्कत हो रही है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में विटामिन b12 की कमी हो गई है । इसके लिए आपको शाकाहारी भोजन करके इसकी पूर्ति की जा सकती है ।

विटामिन b12 की कमी से नींद न आने से लेकर पेट साफ न होने तक की प्रॉब्लम हो सकती है ।

नींद नहीं आने का एक कारक विटामिन डी भी है । ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी की कमी के कारण भी नींद में बाधा उत्पन्न होती है । विटामिन डी हमें सूर्य की किरणों से प्राप्त होता है । जबकि विटामिन डी के अन्य स्रोत मछली, अंडा, गेहूं, चावल, दूध इत्यादि है इन्हें अपनी आहार और डाइट में शामिल करना चाहिए । विटामिन डी की कमी से भी नींद नहीं आती है ।

विटामिन बी 6 की कमी से भी नींद नहीं आती है। विटामिन बी 6 भी नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार माना गया है । जब विटामिन बी 6 का सेवन करते हैं तब विटामिन बी 6 हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन के स्राव के स्तर को बढ़ा देता है । मिलट्रॉनिक्स हार्मोन हमारे शरीर में नींद के लिए जिम्मेदार कारक माना जाता है । जब विटामिन बी 6 लेते हैं तब मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ती है । जिसके कारण इंसान को नींद आने लगती है इससे अच्छी और गहरी नींद आती है ।

कुल मिलाकर के विटामिन बी 12 विटामिन बी 6 और विटामिन डी की कमी से नींद नहीं आती है । यह तीनों विटामिन नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा अन्य और भी कई कारक होते हैं जो नींद के लिए जरूरी होते हैं ।

विटामिन b12 की कमी को पूरा कैसे करें ? Vitamin B12 ki Kami ko pura kaise karen .

अच्छी नींद के लिए हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कैसे करें । इनके बहुत सारे उपाय हैं । जिन्हें अपना करके आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हो । अच्छी नींद के लिए और विटामिन b12 की कमी को दूर करने के लिए दही का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें ।

अच्छी नींद के लिए और विटामिन b12 की कमी को पूरा करने का दूसरा तरीका यह है कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दालों का सेवन करें । दालों में विटामिन b12 भरपूर मात्रा में होता है ।

हमारे शरीर में क्या होता है विटामिन b12 की कमी से । Vitamin B12 ki Kami se kya hota hai .

विटामिन 12 की कमी से हमारे शरीर में कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं या फिर ऐसी कौन-कौन सी बीमारियां होती है जो कि विटामिन बी12 की कमी से हमारे शरीर में देखने को मिलती है ।

विटामिन बी 12 की कमी से हाथ पैर में झुनझुनी होने लगती है । इसके अलावा विटामिन b12 की कमी से पैरों में दर्द रहना भी शुरू हो जाता है। कुछ लोगों में विटामिन b12 की कमी से नींद नहीं आती है । जबकि कुछ लोगों को विटामिन b12 की कमी से डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब पाया गया है और उनका खाना भी नहीं पचता है ।

अच्छी नींद के लिए खाएं कीवी । Acchi nind ke liye kiwi khayen .

कीवी खाने से अच्छी नींद आती है । कीवी भी नींद की प्रॉब्लम को दूर करने का काम करती है । इसलिए जिन व्यक्तियों को नींद की प्रॉब्लम है उन्हें रात को सोते समय कीवी का सेवन करना चाहिए। जबकि भी कीवी खाते हैं तो कीवी सेरोटोनिन हार्मोन को रिलीज करती है जो कि नींद के लिए जिम्मेदार होता है । कीवी को नींद के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here