क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं । Cricket mein kitne khiladi hote Hain .

136

क्रिकेट में एक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?क्रिकेट खेल में 1 टीम में कितने खिलाड़ी होता है?

नमस्कार क्रिकेट प्रेमियों । क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं । यह क्रिकेट से जुड़ा हुआ परेशान है और आज हम इसी प्रश्न का एकदम सही सटीक जुड़ा हुआ उत्तर जानेंगे ।क्रिकेट में एक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?

बहुत सारे लोगों के दिमाग में यह कन्फ्यूजन रहता है कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं । आप यदि इंटरनेट पर भी इसके बारे में सर्च करोगे तब आपको इसके ऊपर अलग-अलग उत्तर मिलेंगे । आज हम आपको उसका सही उत्तर बताएंगे ।

क्रिकेट की 1 टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

क्रिकेट की एक टीम में कुल 15 खिलाड़ी होते हैं । जबकि सोचने वाली बात तो यह है कि जब मैदान में जाने की और खेलने की बारी आती है तब आप मैदान में एक साथ सिर्फ 11 खिलाड़ी ही जा पाते हैं ।


क्रिकेट की एक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 15

यानी की टीम में खिलाड़ियों की संख्या तो 15 होती है । लेकिन मैदान में सिर्फ 11 खिलाड़ी ही जाते हैं । इसके अलावा एक खिलाड़ी आपातकालीन स्थिति के आधार पर एक्स्ट्रा होता है । वह खिलाड़ी 12वां खिलाड़ी होता है ।

12वां खिलाड़ी को इमरजेंसी के तौर पर रखा जाता है । यदि क्रिकेट खेलते समय किसी खिलाड़ी को चोट लग जाती है या फिर किसी अन्य कारण से कोई खिलाड़ी मैदान में नहीं रह पाता है , तब 12वां खिलाड़ी को मैदान में उतारा जाता है । वह भी सिर्फ फील्डिंग के लिए ।

12वां खिलाड़ी को कौन से अधिकार होते हैं ?

12वीं खिलाड़ी को मैदान में सिर्फ कुछ ही अधिकार दिया होते हैं । 12 खिलाड़ी सिर्फ़ मैदान में फील्डिंग ही कर सकता है । वह बोलिंग तथा बैटिंग नहीं कर सकता है । यह अधिकार क्रिकेट के 12 वें खिलाड़ी को प्राप्त नहीं है ।

क्रिकेट की दोनों टीमों में कुल कितने खिलाड़ी होते हैं ?

आइए अब हम जानते हैं कि क्रिकेट में जो दोनों टीमें होती है, उनके खिलाड़ियों की कुल संख्या कितनी होती है ।

अभी तक हमने यह जाना की एक टीम के खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है तो मैदान में हमेशा दो टीमें होती है । वह भी आमने-सामने की होती है तो इन दोनों टीमों के खिलाड़ियों की कुल संख्या 22 होती है ।

जिस तरह से एक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है । ठीक उसी तरह से दूसरी टीम में भी खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है । दोनों की टीमों की खिलाड़ियों की कुल संख्या 22 हो जाती है ।

दूसरी टीम के खिलाड़ियों में भी 12 नंबर का खिलाड़ी होता है । उसको भी वही अधिकार प्राप्त होता है जो कि सामने वाली टीम को अधिकार प्राप्त होता है । हर टीम में एक एक्स्ट्रा खिलाड़ी हमेशा होता है । जिसका नंबर 12 होता है और 12 नंबर वाले इस खिलाड़ी को कुछ विशेष अधिकार ही दिए हुए होते हैं ।

क्रिकेट खेलने के लिए कितने खिलाड़ी एक साथ मैदान में आते हैं ?

क्रिकेट खेलने के लिए एक साथ 11 खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं और बाकी के 15 में से चार खिलाड़ी वहीं पर मौजूद रहते हैं । इन चारों खिलाड़ियों को वही अधिकार प्राप्त होते हैं जो कि इन 11 खिलाड़ियों को प्राप्त होते हैं ।

क्रिकेट के 11 खिलाड़ियों की भूमिका

क्रिकेट में एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं । जिसमें लगभग 5 बैट्समैन 1 विकेट कीपर एक या दो ऑल राउंडर और 3 बॉलर होते हैं।

क्रिकेट की 1 टीम में कितने बैट्समैन होते हैं ?

अब हम जानते हैं कि क्रिकेट की जो टीम होती है उसमें जो 11 खिलाड़ी होते हैं । उनमें से बैट्समैन कितने होते हैं । 11 में से 5 खिलाड़ी बैट्समैन होते हैं और बाकी खिलाड़ियों का अपना दूसरा रोल होता है ।

क्रिकेट की एक टीम में बैट्समैन की संख्या 5

क्रिकेट की टीम में कितने विकेटकीपर होते हैं ?

क्रिकेट की एक टीम में से एक ही विकेटकीपर होता है । बाकी अन्य खिलाड़ियों का दूसरा रोल होता है ।

क्रिकेट की एक टीम में विकेटकीपर की संख्या 1

क्रिकेट की 1 टीम में कितने ऑलराउंडर होते हैं ?

यदि हम क्रिकेट की एक टीम में ऑलराउंडर प्लेयर की बात करें तो एक टीम में कुल दो ऑलराउंडर खिलाड़ी होते हैं ।

क्रिकेट की एक टीम में ऑलराउंडर की संख्या 2

क्रिकेट की 1 टीम में कितने बॉलर होते हैं ?

क्रिकेट की एक टीम में जो कि 11 सदस्यों की होती है । उनमें 3 बॉलर होते हैं इनको बोलिंग का काम सौंपा गया होता है ।

क्रिकेट की एक टीम में बॉलर की संख्या 3

क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों की संख्या इस प्रकार से विभाजित की गई है ।

बैट्समैन – 5
विकेटकीपर – 1
ऑल राउंडर – 2
बॉलर – 3

आज हमने क्रिकेट में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है । यह एक बहुत बड़ा डाउट था । इसको हमने इस आर्टिकल में क्लियर किया है । आज आपको भी यह कंफर्म पता हो गया है कि क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं ।