भगवान का प्रसाद क्यों खाया जाता है ? पूजा में स्वास्तिक का क्या महत्व होता है?

धर्म परंपराएं जिनको जानना बेहद ही आवश्यक है। मंत्र का जप क्यों किया जाता है?

आज हम हिंदू धर्म की कुछ मान्यताओं के बारे में जानेंगे । जिनको जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है । क्योंकि आप भारत में रहते हैं और भारत में धार्मिक परंपराएं काफी प्रचलित है । आप हिंदू धर्म परंपराओं को जरूर निभाते होंगे और आपने कभी गौर किया है कि इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण क्या है ।

कुछ धार्मिक परंपराएं और उनका वैज्ञानिक महत्व

1 . दूर का उपयोग क्यों किया जाता है?

2 . भगवान का प्रसाद क्यों खाया जाता है?

3 . मंत्र का जप क्यों किया जाता है?

4 . अच्छे कामों में कलश क्यों होता है?

5 . सिंदूर को सिम में क्यों रखा जाता है?

6 . पूजा में स्वास्तिक का क्या महत्व होता है?

जियो फोन में गाना डाउनलोड कैसे करें गाने डाउनलोड कैसे जियो फोन में डाउनलोड कैसे करते हैं

ज्योतिष में हल्दी के चमत्कारी फायदे हिन्दू धर्म में हल्दी का महत्व

मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय जब मुंह से आने लगे बदबू तो अपनाएं घरेलू

कुत्ते की नस्ल की जानकारी भारतीय कुत्ते की कुछ फालतू नस्लें

सिंदूर का उपयोग क्यों किया जाता है?

दोस्तों हमारे जीवन में कितनी धर्म और परंपराएं ऐसी है जिनका हम अनजाने में वर्षों से पालन करते आ रहे हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि हम प्रसाद क्यों खाते हैं, मंत्र क्यूं बोले जाते हैं ,कलश क्यों बनाया जाता है, सिंदूर को सिम में क्यों रखा जाता है, चरण स्पर्श क्यों किए जाते हैं।

वास्तव में हम इन संस्कार और परंपराओं को वर्षों से अपना आ रहे हैं क्योंकि हमारे पूर्वजों ने ही ऐसा ही किया था। हमें लगता है कि हमें भी वही करना चाहिए जो हमारे पिता ने किया था ।

लेकिन पूर्वजों ने ऐसा क्यों किया था यह तो हम कभी पूछताछ ही नहीं करते हैं। और पलक झपकते ही हम पूर्वजों के काम का अनुसरण कर लेते हैं ।

वहीं दूसरी ओर हमारे पिताजी ने भी ऐसी प्रथाओं को जानने का अभ्यास नहीं किया। इसके विशेष अर्थ और कारण रहें होंगे। यह तो आपने कभी नहीं सोचा।

तो चलिए आज हम बताते हैं की हम इन धर्म और परंपराओं को क्यों मना रहे हैं?

भगवान का प्रसाद क्यों खाया जाता है?

किसी भी भगवान की पूजा के बाद प्रसाद का सेवन किया जाता है यानी की पूजा के बाद प्रसाद बनता हैं। अक्सर प्रसाद फलों और शुद्ध व्यंजनों से बनाया जाता है ।प्रसाद देना या प्राप्त करना कृतज्ञता का एक रूप है।


गीता में भी भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि हे मनुष्य, आप जो भी खाते हो ,जितना हो सके उतना दान करें। तुम गृह त्याग करते हो ,तुम तपस्या करते हो ।उन्हें पहले मुझे चढ़ाओ और इस प्रकार हम प्रसाद के माध्यम से भगवान का आभार व्यक्त करते हैं।

मंत्र का जप क्यों किया जाता है?

मंत्र का जप इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे उत्पन्न शब्द-शक्ति श्रद्धा और संकल्प शक्ति दोगुनी हो जाती है और अंतरिक्ष में व्याप्त दिव्य चेतना के साथ जुड़ जाती है ।इससे आंतरिक शरीर और बाहरी ब्रह्मांड म उर्जा का एक अद्भुत प्रवाह उत्पन्न होता है।

अच्छे कामों में कलश क्यों होता है?

शास्त्रों के अनुसार कलश सुख, समृद्धि ,वैभव और सौभाग्य का प्रतीक है। देवी पुराण के अनुसार मां भगवती की पूजा करते समय पहला कलश स्थापित किया जाता है।
वास्तव में मानव शरीर की कल्पना एक कलश के साथ की जाती है।

इस शरीर के आकार के कलश में पशु जैसा पानी होता है ।इस प्रकार एक निर्जीव शरीर को अशुभ माना जाता है ।जो कि एक खाली कलश के समान है। इसलिए कलश में दूध पानी और अनाज भरा जाता है।

जर्मन शेफर्ड डॉग प्राइस इन दिल्ली जर्मन शेफर्ड डॉग प्राइस इन जयपुर

बिल्ली खाने पीने की चीजों को जूठा कर दे तब क्या करें ।

2020 मैं सबसे ज्यादा खेले जाने वाले कंप्यूटर तथा लैपटॉप गेम ।

आर्माडिलो क्या है ऐसा कौन सा जीव है जिसकी त्वचा बुलेट प्रूफ होती है?

सिंदूर को सिम में क्यों रखा जाता है?

सिंदूर को सिम में क्यों रखा जाता है। विशेष रुप से सिंदूर विवाहित महिलाओं कै सिमों पर लगाया जाता है। इसे शुभ माना जाता है ।इस तरह से यह रूप भी उज्ज्वल करता है। यह संकेत है कि आप वास्तव में शादी शुदा है।

शरीर रचना विज्ञान के अनुसार जिस स्थान पर सिंदूर को सौभाग्यशाली महिला के सिम में सजाया जाता है वह ब्रहम रंगा और अहिम नामक स्थान के ठीक ऊपर है।एक महिला का यह दिल बहुत कोमल होता है ।इसके सरंक्षण के लिए वहां सिंदूर का भी उपयोग किया जाता है।

पूजा में स्वास्तिक का क्या महत्व होता है?

गणेश पुराण में कहा गया है कि स्वस्तिक चिन्ह भगवान गणेश का रूप है। जिसमें सभी बाधाओं और बुराइयों को दूर करने की शक्ति है ।आचार्य यास्क ने स्वस्तिक को अविनाशी ब्रह्म कहा है ।इसे धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है।

आज हमने कुछ धार्मिक परंपराएं और उनका वैज्ञानिक महत्व के बारे में जाना।

मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं मनुष्य के खोपड़ी में कितने बाल होते हैं?

यात्राओं से जुड़े हुए टॉप 10 अमेजिंग फैक्ट

Dog and कुत्ता बिल्ली के पीछे क्यों भागता है ?बिल्ली के पीछे कुत्ता क्यों पड़ता है ?

अगर आपका फोन हो रहा है जल्दी डिस्चार्ज बैटरी कितनी बची है