लेब्राडोर कुत्ते के नाम । Labrador retriever dog name .नर लैब्राडोर कुत्ते के नाम labrador dog information in hindi.

लेब्राडोर कुत्ते के नाम । Labrador retriever dog name . 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य नस्ल के कुत्ते

Labrador retriever kut ke name . आज हम लेब्राडोर कुत्ते के नाम के बारे में जानेंगे कि लेब्राडोर कुत्ते के आप क्या क्या नाम हो सकते हैं । इसके साथ ही लेब्राडोर कुत्ते कितने किस्म के होते हैं और लेब्राडोर कुत्ते का रंग कौन कौन सा होता है ।

लेब्राडोर रिट्रीवर कुत्ते कितने प्रकार के होते हैं ?

लेब्राडोर कुत्ते केई प्रकार के होते हैं । यह नस्ल के आधार पर भी अलग-अलग होते हैं और रंग के आधार पर भी लेब्राडोर कुत्ते अलग-अलग प्रकार के होते हैं ।

रंग के आधार पर लेब्राडोर कुत्ते के नाम

रंग के आधार पर लैब्राडोर कुत्ता केई प्रकार का होता है इसके नाम नीचे दिए गए हैं ।

1 . गोल्डन लैब्राडोर रिट्रीवर – Golden Labrador retriever .
2 . ब्लैक लैब्राडोर रिट्रीवर – Black Labrador retriever
3 . चॉकलेट लैब्राडोर रिट्रीवर – chocolate Labrador retriever
4 . येलो लैब्राडोर रिट्रीवर – yellow Labrador retriever
5 . सिल्वर लैब्राडोर रिट्रीवर – Silver Labrador retriever
6 . रेड लैब्राडोर रिट्रीवर – Red Labrador retriever
7 . ब्लैक लैब्राडोर रिट्रीवर – Black Labrador retriever
8 . व्हाइट लैब्राडोर रिट्रीवर – White Labrador retriever

लैब्राडोर कुत्ते के बच्चों के नाम – Labrador kut ke bachoo ke name

सबसे पहले हम रंग के आधार पर लैब्राडोर कुत्ते के बच्चों के नाम जानेंगे । रंग के आधार पर भी लैब्राडोर कुत्ते के बच्चों के नाम अलग-अलग होते हैं ।

1 . ब्लैक लैब्राडोर पुप्पी – Black Labrador retriever puppy
2 . व्हाइट लैबराडोर पुप्पी – white Labrador retriever puppy

3 . गोल्डन लैब्राडोर पप्पी – Golden Labrador retriever puppy

4 .रेड लैब्राडोर पुप्पी – Red Labrador retriever puppy
5 . येलो लैब्राडोर पुप्पी – Yellow Labrador retriever puppy
6 . सिल्वर लैब्राडोर पुप्पी – Silver Labrador retriever puppy
7 . चॉकलेट लैब्राडोर पुप्पी – Chocolate Labrador retriever puppy

नस्ल के आधार पर लैब्राडोर कुत्ते के नाम

अब हम जानेंगे की नस्ल के आधार पर या फिर उत्पत्ति के आधार पर लैब्राडोर कितने प्रकार के होते हैं । नस्ल या उत्पत्ति के आधार पर भी लैब्राडोर रिट्रीवर कुत्ते अलग-अलग प्रकार के होते हैं ।

नस्ल या उत्पत्ति के आधार पर लैब्राडोर रिट्रीवर तीन प्रकार के होते हैं ।

1 . अमेरिकन लैब्राडोर रिट्रीवर
2 . इंडियन लैब्राडोर रिट्रीवर
3 . इंग्लिश लैब्राडोर रिट्रीवर

नर लैब्राडोर कुत्ते के नाम – Male Labrador retriever Dog ke name

जब हम अपने घर में लैब्राडोर कुत्ते को पालते हैं । तब सोचते हैं कि जो हम लैब्राडोर कुत्ता खरीद कर लाए हैं उसका क्या नाम रखें ।

हर मालिक के दिमाग में यही आता है कि हमारे लैब्राडोर कुत्ते का नाम क्या रखें । आज हम कुछ ऐसे नाम आपको सजेस्ट कर रहे हैं जो कि आप अपने लैब्राडोर कुत्ते का रख सकते हो ।

नर लैब्राडोर कुत्ते के नाम इस प्रकार हैं ।

आप अपने नर लैब्राडोर कुत्ते के नाम इनमें से कुछ रख सकते हो या फिर आप अपनी पसंद का नाम भी अपने लैब्राडोर कुत्ते का रख सकते हो । आज हम कुछ नाम आपको सजेशन के तौर पर आपको बता रहे हैं ।

1 . शेरू
2 . टॉमी
3 . राजा
4 . लाइका

5 . जेम्स
6 . टोम
7 . माइकल
8 .योगि
9 . बादल
10 . राजु
11 . राय बहादुर

मादा लैब्राडोर कुत्ते के नाम – Female Labrador retriever Dog ke name .

मादा लैबराडोर कुत्ते के नाम कुछ इस प्रकार से हैं कुछ नाम आपको यहां पर दिए गए हैं । यदि आपके भी दिमाग में कोई नाम घूम रहा है तो आप अपने कुत्ते का जरूर रखें ।

1 . रानी
2 . कविता
3 . बुलबुल
4 . सारिका
5 . गोरी
6 . मुनमुन

labrador dog information in hindi

लैब्राडोर ( लेब्रा डॉग ) एक प्रकार का शिकारी कुत्ता होता है । लेब्रा डॉग को कनाडा में एक लोकप्रिय नस्ल के रूप में जाना जाता है । लेब्रा डॉग की नस्ल को संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में काफी अधिक पसंद किया जाता है । फैमिली डॉग के रूप में लॅब्रॉडॉग कुत्ते को पाला जाता है । जबकि लेब्रा डॉग कुत्ते को अन्य कही कारण से भी पाला जाता है । लेब्रा डॉग कुत्ते का उपयोग अंधों की मदद करने के लिए भी किया जाता है । इसके साथ ही सेना के जवानों की मदद करने के लिए और मादक पदार्थों का पता लगाने के लिए भी लेब्रा डॉग कुत्ते का उपयोग किया जाता है ।

duniya ka sabse bada dog .

दुनिया का सबसे बड़ा डॉग मेजर नामक एक कुत्ता है । मेजर नामक इस कुत्ते की ऊंचाई करीब 7 फिट है। दुनिया का सबसे बड़ा डॉग मेजर शांत स्वभाव का होता है । लेकिन इससे गुस्सा आने पर यह बहुत ही आक्रामक हो सकता है । इस नस्ल के कुत्ते को आप अपने घर पर पाल सकते हो । दुनिया के सबसे बड़े कुत्ते में एक और कुत्ते का नाम शामिल है जिसका नाम ग्रेट डेन है । ग्रेट डेन की उंचाई करीब 7 फीट है। ग्रेट डेन कुत्ते का कुल वजन 75 किलो के लगभग है ।

duniya ka sabse cute dog .

duniya ka sabse cute dog बू नामक एक कुत्ता था । वह नामक इस कुत्ते के Facebook पर करीब डेढ़ करोड़ Follower थे । जब इसका मालिक इस कुत्ते की photo Facebook पर डालता था , तब इसकी Photo पर ढेर सारे Comment , like और follower आते थे । लेकिन अभी यह कुत्ता इस दुनिया में नहीं रहा । इस कुत्ते की मौत हो चुकी है । लेकिन इस कुत्ते को दुनिया का सबसे क्यूट कुत्ता घोषित किया जा सकता है ।

पुलिस कुत्ते प्रतिनिधि प्रजातियां

जर्मन शेफर्ड डॉग को पुलिस आतंकवादियों को पकड़ने के लिए रखती है । भारतीय पुलिस आर्मी को सुरक्षा बल के द्वारा पाले जाने वाले कुत्तों की नस्लों में बीगल्स , एरेडेल टेरियर , अकिता , ग्रोएनेंडेल , मालिंस कुत्ता , बर्नीज़ माउंटेन डॉग , ब्लडहाउंड , बॉर्डर कॉली , बॉक्सर , बाउवियर डेस फ्लैंड्रेस , क्रोएशियाई शीपडॉग , डोबर्मन पिंसर , जर्मन शेफर्ड , जर्मन शॉर्टएयर पॉइंटर , लैब्राड रिट्रीवर शामिल हैं । रिट्रीवर , रॉटवीलर और इंग्लिश स्प्रिंगर स्पैनियल डॉग शामिल है । इन सभी कुत्तों का उपयोग पुलिस के द्वारा आतंकवादियों को पकड़ने के लिए बम का पता लगाने के लिए मादक पदार्थों का पता लगाने के लिए किया जाता है ।

ऑनलाइन कुत्ता खरीदना है । कुत्ता खरीदना है ।

कुत्ता खरीदना है । Google , Facebook , Quikr के माध्यम से आप Online कुत्ता खरीद सकते हैं । कुत्ते को प्रतिष्ठित ब्रीडर से ही खरीदना चाहिए । यदि आप Online कुत्ता खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आपको ब्रीडर से संपर्क करना चाहिए । क्योंकि उनके पास बहुत सारे Register कुत्ते होते हैं । उनमें से आप कोई सा भी कुत्ता खरीद सकते हो ।

कुत्ते की आयु कितनी होती है?

कुत्ते की आयु 10 से 13 वर्ष के बीच की होती है । कोई भी कुत्ता इससे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहता है । जब किसी कुत्ते की आयु 13 वर्ष हो जाती है , तब वह ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रह सकता है । प्रत्येक नस्ल के कुत्ते की आयु अलग-अलग होती है । जैसे कि लैबराडोर रिट्रीवर कुत्ते की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होती है । जर्मन शेफर्ड कुत्ते की आयु 9 से 13 वर्ष के बीच होती है । Pug कुत्ते की आयु 12 से 15 वर्ष के बीच होती है ।

पालतू कुत्ते के नाम

Apollo , एटलस (Atlas) , Baxter , ऑस्कर (Oscar) , Bilbo , रॉकी (Rocky) , Bingo , टॉमी (Tommy) , Bond , वेस्ली (Wesley) , Aladdin , ऑगी (Augie, Alfred , गब्बर (Gabbar) , Alvin , जर्सी (Jersey) , Bones , जर्सी (Jersey) , Bruno , जैक (Jack) , Buddy , चार्ली (Charlie) , Clint , जिम्मी (Jimmy) , Copper , टाइगर (Tiger) , Cypher , हैरी (Harry) , Cyrano , मोंटी (Monty) , Darth Vader , सैम (Sam) , Carlito , फ्रेड्डी (Freddy) , Charlie. , जैक्सन (Jackson) , Clifford , रेम्बो (Rambo)