Leopard seal के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी

Leopard seal के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी ।

Leopard seal के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी ।

Leopard seal के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी

तेंदुआ सील Leopard seal आज हम Leopard seal के बारे में जानकारी और उसके रोचक तथ्य पढ़ेंगे । Leopard seal के बारे में तथा इसकी विशेषता के बारे में भी पढ़ेंगे । Leopard seal एक खतरनाक शिकारी है ।

1 – Leopard seal आर्टिक समुद्र में पाई जाती है । इश्क का रुतबा सबसे अलग है तथा यह मस्तीखोर भी है । यह एक जानलेवा शिकारी भी है । इसलिए हमेशा इससे बचकर रहना चाहिए ।

2 – इस को लंबी दूरी तय करने के लिए भी जाना जाता है । इनको उत्तर की तरफ जाते हुए भी देखा गया है तथा अंटार्टिका में तो यह पाई जाती है । यह ऑस्ट्रेलिया का दक्षिणी तट , न्यूजीलैंड , साउथ अमेरिका तथा साउथ अफ्रीका में भी पाई जाती है ।

3 – इनका सिर CRUSHLY बियर से भी बड़ा होता है । इनके शरीर पर लेपर्ड जैसे डब्बे होते हैं । जिनकी वजह से इसका नाम Leopard seal पड़ा ।

4 – यह इकलौती ऐसी चीज है जो कि गर्म खून वाले जानवरों का शिकार करती है । यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सील है ।

5 – यह अपने से बड़ी एलीफेंट सील जैसी नहीं होती है । यह पतली होती है । यह अपने शरीर में ज्यादा चर्बी जमा नहीं करती है । इसलिए इनका शरीर पतला तथा ज्यादा फुर्तीला होता है ।

6 – इनके पास जो मसल होते हैं उनके ऊपर रबड़ के जैसी चर्बी की परत चढ़ी हुई होती है । इसी परत की बदौलत यह अंटार्कटिक के बर्फीले पानी में जिंदा रह पाती है ।

7 – मादा लेपर्ड सील नर के मुकाबले वजन में ज्यादा बड़ी होती है और लंबाई में करीब 12 फुट से भी ज्यादा लंबी हो सकती है । इनकी वजन की बात करे तो इनका वजन 600 किलो तक हो सकता है ।

8 – यह पानी के अंदर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ सकती है । यह पानी में कलाबाजी भी दिखाती है ।

9 – यह खाने को लेकर के ज्यादा नखरे नहीं दिखाती है । इसे जो भी मिले खा लेती है । इसके सामने आने वाली हर चीज को यह खा लेती है ।

10 – इसके दांत बहुत बड़े होते हैं जो की लंबाई में 2 इंच तक बड़े हो सकते हैं । इसके कनाईन दांत होते हैं । इन बातों की वजह से यह मांसाहारी शिकार को दबोच पाती है ।

11 – इस मछली को पेंग्विन का शिकार करते हुए भी देखा गया है । यह पेंग्विन का शिकार करने के लिए बर्फीली गुफाओं के आसपास में छिप जाती है ।

12 – यह अपने खाने को छिपा देती है तथा बाद में खाने के लिए भी काम में लेती है । यह अपने से छोटी सील का भी शिकार करती है।

13 – सिल खाना चुराने में माहिर होती है । समुद्र की जाल में फंसी मछलियों को निकालकर भी यह खा सकती है । यह गोताखोर तथा नाव से गुजर रहे व्यक्तियों पर भी हमला कर देती है ।

आज हमने Leopard seal के बारे में जानकारी और उसके रोचक तथ्य पढ़े