letrozole tablet uses for pregnancy in hindi . letrozole 2.5 मिलीग्राम गोली गर्भावस्था के लिए उपयोग करता है , letrozole tablet uses in hindi

Letrozole in Hindi | letrozole tablet uses in hindi . लेट्रोज़ोल की जानकारी हिंदी में । Letrozole in Hindi – लेट्रोज़ोल की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स । letrozole tablet uses for pregnancy in hindi . letrozole 2.5 मिलीग्राम गोली गर्भावस्था के लिए उपयोग करता है।

आज हम लोग Discuss करेंगे Letrozole Tablet के बारे में, जिसका Use प्रेगनेंसी कंसीव कराने के लिए होता है, मतलब कि जिन लोगों को प्रेगनेंसी कंसीव नहीं होती है उन लोगों में Ovlusion induction में इस Tablet का Use होता है। यहां हम लोग Discuss करेंगे कि Letrozole Tablet की Maximum डोज आप कितनी ले सकते हो? letrozole tablet के कितने Attempt आप Maximum ले सकते हो? letrozole tablet की जो Dose है और letrozole tablet को कैसे Use करना होता है?

अंडा किस दिन Release होगा और आपको प्रेगनेंसी के लिए किन दिनों पर Try करना होता है?
प्रेगनेंसी टेस्ट आप कब करोगे? अगला Period cycle कब आएगा और इन Tablets के क्या ज्यादा Side Effects होते हैं?इन सभी बातों को हम लोग एक-एक करके Discuss करेंगे।

letrozole tablet का use कब किया जाता है ।

अगर आपको प्रेगनेंसी कंसीव ( Conceive) नहीं हो रही है तो Letrozole को Unexplained infertility condition में Use किया जाता है‌। Unexplained infertility एक ऐसी condition है, जहां पर दोनों ही कपल्स की report नॉर्मल आती है और दोनों ही कपल्स प्रेग्नेंसी के लिए काफी टाइम से Try कर रहे हैं लेकिन उनको प्रेगनेंसी कंसीव नहीं हो रही है, ऐसी condition में doctor Clomiphene tablet को use करते हैं । अगर Clomiphene tablet का Response अच्छा नहीं मिलता है तो फिर Doctor Letrozole tablet advise करते हैं।

वही जो दूसरी condition है Letrozole tablet को use करने में, वो है PCOD और PCOS के patient के साथ में,जहां पर Females का जो Period cycle है वो Irregular हो जाता है और Ovlusion मतलब कि अंडा किस दिन release होगा? वह कोई Idea नहीं रहता है,तो इन tablets को use करने में हमें पता लग जाता है कि अंडा किस दिन रिलीज होगा? किस दिन फूटेगा और उस दिन के around doctor जो कपल्स हैं उनको advice देते हैं कि इस दिन आप रिलेशन बनाएं ताकि आपको प्रेगनेंसी कंसीव करने के चांसेस maximum हो जाएं।

letrozole tablet kis kaam aati hai in hindi

तो दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि जो Letrozole tablet है यह कैसे help करती है हमें Ovlusion induction में या फिर प्रेगनेंसी कंसीव कराने के लिए?

तो जो Letrozole tablet है ये Aromatase inhibitor होती है मतलब की एक female हार्मोन होता है Estrogen और usely जब PCOD या PCOS की कंडीशन होती है तो estorgen का जो लेवल है वो काफी high रहता है। हाई लेवल रहने के कारण जो अंडेदानी,जो ओवरी होती है,उसमें सारे अंडे Mature होने लगते हैं। एक बार में एक अंडा रिलीज होना होता है लेकिन एक अंडा release नहीं होता, क्योंकि जो Estrogen है उसका लेवल हाई रहता है तो जब doctor ये टेबलेट patient को advice करते हैं लेने के लिए तो ये टेबलेट Estrogen के लेवल को कम करती है।

जब Estrogen का लेवल कम रहता है, तो फीमेल के ब्रेन में pituitary gland होता है,उसको सिग्नल मिलता है कि जो Estrogen है उसका level तो कम है और फिर वो Follicles जो अंडा है उसको mature करने के लिए एक हार्मोन Responsible होता है, जिसको FSH बोलते हैं तो जो पिट्यूटरी ग्लैंड है, वो FSH को रिलीज करना start करता है और फिर ओवरी को सिग्नल मिलता है कि FSH बनना start हो गया है और Overy फिर जो Egg है उसको Mature करना Start करती है मतलब कि बड़ा करना start करती है, तो ऐसे ये टैबलेट काम करती है।

letrozole 2.5 mg tablet uses for pregnancy in hindi

अभी हम लोग Discuss करते हैं कि इसकी जो Dose है,वह क्या होती है और आपको कैसे यह टैबलेट use करनी होती है?

तो देखिए,usely हम लोग इस टैबलेट की Dose 2.5mg से start करते हैं अगर आपका यह First attempt है? पहली बार use कर रहे हो तो 2.5mg से start होती है,अगर पहली बारी में आपको conceive नहीं होता है तो आपकी Dose बढ़ाई जा सकती है, 5mg की जा सकती है अगर second attempt में भी आपको conceive नहीं होता तो maximum dose 7.5mg की होती है और single टैबलेट आपको पर day लेनी होती है और 5 दिन का इस tablet का कोर्स होता है।

letrozole tablet पीरियड के कितने दिन बाद लेना चाहिए ?

आगे हम लोग discuss करते हैं कि इन tablets को period cycle के कौन से day पर start करना होता है ?

तो देखिए दो टाइप के period cycle होते हैं,जब आप इन tablets को लेते हो,पहला तो होता है natural period cycle और दूसरा होता है जब आपको दवाइयों के माध्यम से periods आ रहे हो तो periods आपको कोई से भी आ रहे हो आपको यह जो टैबलेट है वह day 2nd पर start करनी होती है। कभी-कभी डॉक्टर आप की condition के हिसाब से इस टैबलेट को day 2nd से day 7th के बीच में भी start कर सकते हैं लेकिन जो Ideal time है वह 2nd day का होता है,क्योंकि दूसरे दिन से जो Estrogen का level है वह high होने लगता है तो जितनी जल्दी आप इन tablets को लेना start करोगे आपको इन tablets का result जो है काफी अच्छा मिलेगा।

letrozole tablet कब लेना चाहिए ? letrozole tablet लेने का सही समय ?

आगे हम लोग discuss करते हैं कि इसको किस टाइम पर लेना होता है?

24 hours में जो सबसे Best टाइम है, वह रात को सोने से पहले का माना जाता है, लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले नहीं ले सकते हो तो आप कम से कम 24 hours का Gap रखेंगे और आप दिन में किसी भी टाइम इन tablets को लेना start कर सकते हो।

letrozole tablet लेने के बाद ओवुलेशन कब आता है ?

आगे हम लोग discuss करते हैं कि इन tablets को लेने के बाद आपको ovlusion कब होगा? और आपको कब Realtion बनाना है? ताकि प्रेगनेंसी conceive कर सके

तो suppose करो कि आपको जो periods है वह किसी भी month की पहली तारीख को आए, 6 तारीख तक आपने इन tablets का कोर्स पूरा कर लिया तो आपको जब यह कोर्स पूरा हो जाता है तो आपको ovlusion लगभग 5 दिन से 10 दिन के बीच में हो जाता है। इस ovlusion को पता करने के लिए 2 तरीके होते हैं।

  1. आप मार्केट में जाकर LH card को purchase कर सकते हो जिससे आप ovlusion को Detect कर सकते हो। यह जो ovlusion को पता करने वाले test card हैं,यह same वैसे ही work करते हैं जैसे यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट कार्ड करते हैं। इसमें आपको यूरिन की Drops डालनी होती है जो usely pregnancy test card वह सुबह खाली पेट Use करने होते हैं लेकिन जो ovlusion test card है, वह दोपहर के समय Use करने होते हैं।
  2. दूसरा तरीका होता है Follicular monitoring कराने का, जो कि Ultrasound की तरह ही होता है। Ultrasound सेंटर में जाकर आप किसी भी gynecologist के पास जाकर आपको Follicular study करा सकते हो, उसमें भी डॉक्टर देखते हैं कि आपके जो Egg का Size है जो Follicular size है वह कितना है और किस दिन फूटेगा? किस दिन Egg release होगा?

जो ideal time होता है फूटने का Egg को वो follicular का होता है 18 से 20mm तक अगर 18 से 20mm तक Follicular का Size बढ़ जाता है तो उसके Rabchar होने के Chances काफी ज्यादा High हो जाते हैं तो आप देखते रहना अगर आप Follicular monitoring करा रहे हैं अगर आपका जो Egg का Size है जो Follicular size है, 18 से 20mm तक हो जाता है तो उन्हीं दिनों के आसपास आपको रिलेशन बनाना होता है ।

यदि आप दोनों ही method use नहीं कर पा रहे हैं,जैसे आप Ovlusion test card भी purchase नहीं कर सकते या Follicular monitoring भी आप नहीं करवा सकते हैं, तो आपको Simply आपके जो पीरियड अगर आपको पहली तारीख को start हुए हैं तो आपको Day 11 से लेकर Day 20 तक रिलेशन बनाना है। रिलेशन बनाते समय या तो आप Daily रिलेशन बनाएं या फिर एक दिन छोड़कर बनाएं लेकिन आपको 2 दिन का gap नहीं रखना है।

letrozole tablet लेने के बाद यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना होता है?

आगे हम लोग Discuss करते हैं कि यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना होता है?

तो देखिए जैसा मैंने आपको बताया कि यह Unexplained infertility की condition में भी tablets use होती है, जिसमें period cycle रेगुलर होते हैं तो जब आप इन Tablets को Use करोगे और Use करने के बाद यह जो पूरा process था जब आप का properly complete हो जाएगा और जब आपके next पीरियड की date expected होगी तो अगर आपको Conceive हुआ तो आपको पीरियड जो है वह टाइम पर नहीं आएंगे, ऐसी condition में जब आपकी period cycle की date मिस हो जाए और 5 दिन extra हो जाएं तो आपको यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट करना होता है ।

दूसरी कंडीशन होती है PCOD, PCOS के पेशेंट के साथ में,जहां पर Doctor प्रेगनेंसी को सपोर्ट करने के लिए additional hormonal medication देते हैं,जो कि ovlusion induction में use होती हैं, जैसे – Mepret, devry, Regestrone10mg की टेबलेट या फिर duphaston या फिर progesterone की Passerias या फिर softgel आते हैं, तो आपको इनका कोर्स जो है 16 से 26 तक करना होता है और जब आप इन medications का कोर्स complete कर लेते हो तो 5 दिन के बाद आप यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट करके confirm कर सकते हो कि आपको प्रेगनेंसी हुई है कि नहीं हुई है?

यहां पर एक बात का ध्यान रखना आप कि कभी-कभी Doctor’s 16वें दिन के आसपास में आपको इंजेक्शन लगाते हैं, जिसे HCG का इंजेक्शन बोला जाता है । अगर आपको इंजेक्शन लगाया गया है तो आपको अल्ट्रासाउंड करवाना Better रहता है, क्योंकि जो यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट है आप अगर वाया ब्लड टेस्ट करवाते हो तो आपको false positive result दे सकता है।

letrozole tablet लेने के बाद कौन-कौन से side effects हो सकते हैं ?

आगे हम लोग discuss करते हैं की इन tablets से कौन-कौन से side effects होते हैं ?

तो अगर आपनेें ovlusion induction में इन tablets का use किया है जो कि 5 days का कोर्स होता है, तो इन tablets के बहुत ही कम side effects देखने को मिलते हैं । लेकिन still होते हैं क्योंकि हर medicine के कोई ना कोई side effect होते हैं, तो इन tablets के भी आपको कुछ side effect मिलेंगे । जैसे आपको पसीना आ सकता है, थकान महसूस हो सकती है, उल्टी,जी कच्चा हो सकता है, आपको spotting हो सकती है और आपको headache हो सकता है,आपको प्यास लग सकती है, तो यह इन tablets के कुछ माइनर से साइड इफेक्ट हैं जो कि approx एक हफ्ता या दो हफ्ता रह सकते हैं ।

दूसरी तरफ अगर आप इन tablets को बारी-बारी use कर रहे हो और per month use कर रहे हो तो इन tablets के कुछ ज्यादा extra side effects होते हैं तो previous side effects के साथ में आपका जो कोलेस्ट्रॉल लेवल है वह बढ़ जाता है,ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, आपका जो calcium लेवल है वह कम हो जाता है, जिससे Bones density कम हो जाती है, दूसरा impact पड़ता है आपके ovarian reserve पर और जिसे AMH बोला जाता है, उसका लेवल कम हो जाता है तो हमेशा आप यह try करें कि आप खुद से इन tablets को मत लें, हमेशा डॉक्टर की advice से ही इन tablets को आप लें।

letrozole tablet की कितनी खुराक लेनी चाहिए ?

आगे हम लोग discuss करते हैं कि मैक्सिमम आप कितने attempts इन tablets के साथ ले सकते हो ?

letrozole tablet की maximum 4 attempts आप इन tablets के साथ में ले सकते हो मतलब कि 4 month तक आप इन tablets को ले सकते हो । अगर conceive नहीं आता है तो फिर आप अपने Nearest gynecologist या doctor से advice कर सकते हो। तो हमारी side से एक spacial note यह है कि जब भी आप Letrozol का course start करोगे, तो 1 month पहले आपको विटामिन B9 मतलब कि Folic acid स्टार्ट करना है। फोलिक एसिड मतलब कि विटामिन B9 कंसीव कराने के लिए बहुत Important Role play करता है और बेबी के development में भी यह बहुत important होता है।

इसके साथ जैसा कि हमने आपको बताया कि Letrozol का एक side effect कैल्शियम की deficiency कराना भी है तो आपको इन tablets के साथ में calcium + vitamin D3 लेना जरूरी होता है। हम आपको बता दें कि जो कैल्शियम है वह प्रेगनेंसी की पूरी Journey में बहुत important होता है, सप्लीमेंट और यह आपकी प्रेगनेंसी को सपोर्ट तो करता ही है,साथ ही अगर आप calcium + vitamin D3 लेते हैं तो इससे आपकी फर्टिलिटी बहुत increase होती है और प्रेगनेंसी कंसीव करने के चांसेस maximum हो जाते हैं!

letrozole tablet uses for pregnancy in hindi . letrozole tablet uses in hindi

letrozole tablets ip uses in hindi .
letrozole tablets uses in hindi . letrozole tablet uses for pregnancy in hindi . letrozole tablet uses in hindi

letrozole tablet का uses मुख्य रूप से पीरियड के बाद महिलाओं के स्तन कैंसर के इलाज और उपचार के लिए किया जाता है । इसके अलावा लेट्रोज़ोल (Letrozole) टेबलेट महिलाओं में एंड्रोजन को एस्ट्रोजन में बदलने से भी रोकने का काम करता है । letrozole tablet ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है । letrozole tablet एस्ट्रोजन के उत्पादन को कम करके रोकने का काम करती है। इसके अलावा लेट्रोजोले टेबलेट महिलाओं में अंडाशय के विकास करने में भी मदद करती है । इसके अलावा महिलाओं में ओवुलेशन को लाने के लिए भी लेट्रोजोले टेबलेट का यूज़ किया जाता है।

बांझपन के लिए आप कितने समय तक लेट्रोज़ोल ले सकते हैं?

महिलाओं में प्रजनन क्षमता के लिए Letrozole (Femara) लेना – यदि आपने लेट्रोजोले टेबलेट का सेवन किया है और लेट्रोजोले टेबलेट सेवन करने के बाद आपका ओवुलेशन हो गया है , लेकिन आपका गर्म नहीं ठहरा है और आप प्रेग्नेंट नहीं हुई है तो आपको अगला पीरियड आने तक समान मात्रा में लेट्रोजोले टेबलेट का सेवन करते रहना चाहिए । लेट्रोजोले टेबलेट के सेवन के बाद यदि ओवुलेशन की पुष्टि हो जाती है तब आपको अगले 6 पीरियड तक समान मात्रा में लेट्रोजोले टेबलेट का सेवन करना होता है । letrozole 2.5 मिलीग्राम गोली गर्भावस्था के लिए उपयोग करता है । गर्भावस्था के लिए letrozole गोली का उपयोग करता है।

error: Content is protected !!