वे कौन-कौन सी बातें हैं जो लिपस्टिक लगाते समय ध्यान रखनी चाहिए?

आप लोगों को तो पता ही होगा कि लिपस्टिक एक सौंदर्य प्रसाधन की चीज है। जो स्त्रियों द्वारा अपनी सुंदरता में और अधिक निखार लाने के लिए प्रयोग में ली जाती हैं।

लेकिन बहुत सारी स्त्रियां ऐसी भी है जिनको सही तरीके से लिपस्टिक का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो दोस्तों आज हम उसी से रिलेटेड बात करेंगे।

वे कौन-कौन सी बातें हैं जो लिपस्टिक लगाते समय ध्यान रखनी चाहिए?

अक्सर लिपस्टिक का इस्तेमाल स्त्रियों द्वारा अपने होठों की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह किसी भी संबंध को बढ़ावा देने के लिए होना भी चाहिए ।
बहुत सारी लड़कियां जो मेकअप नहीं करती है।वे लिपस्टिक का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती है। जिससे वो और ज्यादा आकर्षक लगती हैं।

तो आइए जानते हैं कि लिपिस्टिक लगाने की सही व सटीक विधि क्या है?

लिपस्टिक लगाने से पहले होठों को थोड़ा रगड़े।

लिपस्टिक लगाने से पहले होठों को थोड़ा रगड़ना चाहिए।जिससे कि होठों पर जो मृत कोशिकाएं होती है, जिसे हम सूखी हुई चमड़ी भी कहते हैं। वो उतर जाती है जिससे होठों पर लचीलापन आता है। और हॉट सॉफ्ट लगने लगते हैं।
जिससे लिपस्टिक होठों पर अच्छी लगती हैं और वह होठों के प्राकृतिक रंग से भी मेल खाने लगती है।

बहुत अधिक लिप बाम का उपयोग ना करें ।


होठों को मॉइस्चराइज करना अच्छा होता है परंतु लिप बाम का अधिक उपयोग करना ठीक नहीं रहता है। क्योंकि अगर हम लिप बाम का अधिक उपयोग करेंगे तो यह लंबे समय तक लिपस्टिक को हमारे होठों से चिपके रहने से रोकता है।
इससे अच्छा यह रहेगा कि आप होठों पर हल्के से लिप बाम लगाएं और उसके 10 मिनट बाद लिपस्टिक लगाए।

लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठ तैयार करें।

आपने देखा होगा कि बहुत सारी लड़कियों के होंठ रंजीत होते है। जिन पर खुदरा पन होता है ,सूखी चमड़ी लगी हुई होती है जिससे होंठ पर लिपस्टिक का सही सैड दिखाई नहीं देता है ।
और इसी कारण से होठों पर प्राइमर का उपयोग करना उचित नहीं रहता है क्योंकि प्राइमर लिपिस्टिक होठों पर लंबे समय तक चिपकी हुई रहती है ।और वो फैलती भी ज्यादा नहीं है।

लिपस्टिक लगाते समय लिप लाइनर का प्रयोग करना ना भूलें।


दोस्तों आपने तो शायद देखा ही होगा कि बहुत सारी लड़कियों के जो लिपस्टिक लगी हुई होती है और उनके ऊपर व निचले होठों पर लिपस्टिक लगाने के बाद लाइन सी खींची हुई होती है इसे ही लिप लाइनर कहते हैं ।
लिप लाइनर का काम होंठों के अंदर लिपस्टिक बनाना होता है। हालांकि जब इसे होठों पर लगाया जाता है तो इससे लिपस्टिक लंबे समय तक रहती हैं।

क्या करें जब आप की लिपस्टिक बार-बार बहती है?


क्या आपकी लिपिस्टिक बार-बार बहती है ।अगर यह सही है तो इसे भी सही ढंग से सेट किया जा सकता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आपको अपने होठों पर पारदर्शी या ढीला पाउडर लगाना चाहिए और फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे आपकी लिपिस्टिक बहगी नहीं व सही सेट हो जाएगी।

इसके अलावा लिपस्टिक को दातों पर भी नहीं लगाना चाहिए। इसके लिए एक अच्छा नियम यह है कि लिपस्टिक लगाने के बाद एक उंगली मुंह के अंदर रखें और होठों को खोले तथा बंद करें इससे होठों पर लगी हुई अतिरिक्त लिपिस्टिक उंगलियों पर आ जाएगी।

अगर आप चिपचिपी लिपस्टिक लगाते हैं। तो लिप ब्रश का इस्तेमाल करें। जिससे हॉट सुंदर दिखते हैं। क्योंकि ब्रश की मदद से किनारों पर पतली लिपस्टिक लगाई जा सकती है।