love facts in hindi . psychology facts about love in hindi . love psychology facts in hindi .

Love facts in hindi |प्यार के बारे मे मज़ेदार साइकोलॉजी तथ्य ।‌प्यार के बारे में 31 मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपको प्यार का मतलब समझाएंगे । Psychology Facts about Love in Hindi . प्यार के बारे में रोचक तथ्य Interesting Facts about Love in Hindi

1 . पहला love facts यह है कि 6.8% लोग अपने जीवन का अधिकतर समय उस व्यक्ति के साथ बिताते हैं जो कि उन्हें सबसे अधिक प्रिय होता है।

2 . psychology facts के अनुसार व्यक्ति को शादी से पहले औसत 7 बार प्यार होता है ।

3 . किसी को पसंद और नापसंद करने में हमारा दिमाग करीब 4 मिनट का समय लेता है 4 मिनट के समय में वह यह तय कर लेता है कि इसे पसंद करना है या ना पसंद करना है ।

4 . ऑक्सीटॉसिन हार्मोन को प्यार वाला हार्मोन भी कहते हैं । ऑक्सीटॉसिन हार्मोन पेन किलर की तरह कार्य करता है ।

5 . प्यार के नाम से जाना जाने वाला हार्मोन ऑक्सीटॉसिन का सबसे ज्यादा स्रावित तब होता है जब हम पार्टनर के साथ होते हैं ।

love facts in hindi . psychology facts about love in hindi . love psychology facts in hindi .

6 . साइकोलॉजी के अनुसार दर्द के समय यदि हम अपने पार्टनर की फोटो देखते हैं तब दर्द में कमी आती है और फोटो पेन किलर की तरह कार्य करता है ।

7 . साइकोलॉजी के अनुसार जिन कपल्स की आदतें एक दूसरे से मिलती-जुलती होती है उनका रिलेशन ज्यादा दिनों तक नहीं चलता है ।

8 . साइकोलॉजी के अनुसार दिल टूटने से इंसान की मौत तक हो सकती है क्योंकि इस स्ट्रेस हार्मोन मिलकर के दिल की धड़कन को रोक सकते हैं ।

9 . प्यार में धोखा खाया हुआ इंसान चाह कर भी किसी दूसरे व्यक्ति पर 100% तक विश्वास नहीं कर सकता है ।

10 . साइकोलॉजी के अनुसार जिस रिलेशनशिप में ज्यादा रोमांस होता है वह 1 साल से ज्यादा तक नहीं टिक पाता है ।

psychology facts about love in hindi

love facts in hindi . psychology facts about love in hindi . love psychology facts in hindi .

40 प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य 40 psychological facts about love . 40 psychological facts related to love | प्यार से जुड़े 40 मनोवैज्ञानिक फैक्ट । प्यार, इश्क, मोहब्बत, लव से जुड़े 40 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स 40 interesting facts related to love, love, love, love

1 . psychology facts के अनुसार ब्रेकअप के बाद सबसे ज्यादा दर्द पुरुषों को होता है ।

2 . love psychology facts के अनुसार आई लव यू बोलने की सबसे अधिक संभावना पुरुषों की होती है ।

3 . psychology facts के मुताबिक प्यार से बाहर निकलना नशे से बाहर निकलने के जैसा ही महसूस कराता है ।

4 . love psychology facts की माने तो प्यार में पढ़ने के बाद इंसान पूरी तरीके से बदल जाता है।

5 . यदि आप किसी व्यक्ति को चाहते हो तो उसके द्वारा भेजी गई मैसेज जब आप पढ़ते हो तो उसकी आवाज में ही लगते हैं ।

6 . जब हमारा खास आदमी हमारे साथ नहीं होता है तो इंसान बिना वजह से भी निराश हो सकता है ।

7 . यदि किसी रिलेशन में लड़का और लड़की 20 सेकंड से ज्यादा एक दूसरे से गले मिलते हैं तो वह रिलेशन लंबा चलने वाला होता है ।

8 . दिल टूटने के बाद यदि आपका मन रोने को करता है तब आप अपने आप को रोकना नहीं चाहिए ।

9 . दिल टूटने के बाद रोने से हमारे अंदर सकारात्मक विचार आते हैं और उस समस्या से लड़ने की ताकत और शक्ति मिलती है ।

10 . यदि आप किसी टेंशन में हूं और आपका खास आदमी आपको मैसेज भेजता है तब आप पूरी तरीके से टेंशन से मुक्त हो करके खुश हो सकते हो ।

love psychology facts in hindi

40 प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य 40 psychological facts about love
Psychology facts about love in Hindi साइकोलॉजी ऑफ लव । Psychological Facts About Love and Attraction in Hindi | Love Facts in Hindi | प्यार ( Love ) से जुड़े रोचक तथ्य ।

1 . शादी की अंगूठी हमारे उल्टे हाथ की तीसरी अंगुली में पहनाई जाती है क्योंकि तीसरी अंगुली की सारी नसें दिल से जुड़ी हुई होती है ।

2 . लड़की जिससे पसंद करती है उस व्यक्ति से अधिक देर तक आंखें नहीं मिला सकती है ।

3 . जब किसी इंसान के चाहने वाला व्यक्ति उसे मना करता है तब हमारा दिमाग इग्नोर करने पर रिलीज करने वाले हार्मोन को छोड़ता है ।

4 . इस दुनिया का कोई भी पुरुष किसी एक ही महिला से आकर्षित नहीं हो सकता है । पुरुष सभी महिलाओं की तरफ आकर्षित होता है ।

5 . साइकोलॉजी के अनुसार शादीशुदा कपल आपने शादी के तीसरे साल में सबसे अधिक खुश रहते हैं।

6 . true love psychological facts यह है कि प्यार में पढ़ने के बाद व्यक्ति पूरी तरीके से अपने काम पर ध्यान नहीं लगा पाता है ।

7 . लड़कियों को स्पेशल फील कराने वाले लड़के अधिक पसंद आते हैं । यदि कोई लड़का किसी लड़की को स्पेशल फील करा देता है तो लड़की उसे ही पसंद करती है ।

8 . यदि कोई लड़की आपसे बात कर रही है या फिर आप लड़की से बात कर रहे हो तब वह लड़की अपने बालों को शहर लाती है तो इसका मतलब होता है कि वह लड़की आपको पसंद करती है ।

9 . जिस व्यक्ति को आप बहुत अधिक पसंद करते हो और प्यार करते हो उस व्यक्ति से अधिक समय तक गुस्सा नहीं रह सकते हो ।

10 . यदि आपने किसी से हद से ज्यादा प्यार किया है तो उस प्यार को बुलाने में आपको 15 महीने 27 दिन का समय लग सकता है ।

true love psychological facts about love in hindi

Amazing Psychological Facts about Love and Attraction in Hindi . प्यार के बारे में मजेदर रोचक तथ्य – True Love Facts in Hindi . Love Psychology Facts in Hindi. Facts of Love in Hindi . True Love Facts in Hindi.

1 . यदि हम किसी इंसान को पसंद करते हैं औरों से प्यार करते हैं तब उस इंसान को देखते वक्त हमारी आंखों की पुतली 45% तक अधिक फैल जाती है ।

2 . यह true love psychological facts है कि जिसे हम सबसे ज्यादा बुलाने की कोशिश करते हैं मैं उतना ही ज्यादा याद आता है ।

3 . सिर्फ इंसान ही प्यार नहीं करते हैं बल्कि पशु पक्षी और जानवर भी प्यार करते हैं । अधिकतर पशु पक्षी जिंदगी भर एक ही पार्टनर के साथ रहते हैं और बिछुडने पर अपनी जान दे देते हैं।

4 . मनोविज्ञान के अनुसार जिस बात को हम जितना अधिक छिपाने की कोशिश करते हैं बहुत उतनी ही ज्यादा लोगों के सामने आने की कोशिश करती रहती है।

5 . जब प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे के साथ होते हैं तब वह अन्य के मुकाबले काफी धीरे चलते हैं और साथ-साथ चलते हैं इसका मतलब यह होता है कि वह एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहते हैं ।

6 . प्यार में पढ़ने वाले 23% लड़के लड़कियां आगे चलकर के शादी कर लेते हैं । 10% लड़के लड़कियां अपना मतलब निकालने में लगे रहते हैं। 67% टाइम पास करते रहते हैं ।

7 . प्यार में पड़ने की सबसे अधिक संभावना 18 से 22 वर्ष के उम्र के बीच की होती है । 22 वर्ष से 28 वर्ष के बीच वाले व्यक्ति सोच समझकर के प्यार करते हैं और 28 से अधिक उम्र वाले समझ के कारण बहुत कम प्यार में पढ़ते हैं ।

8 . कम उम्र का प्यार लंबे समय तक नहीं चलता है क्योंकि मैं प्यार नहीं आकर्षण होता है सही उम्र में किया गया प्यार लंबे समय तक चलता है ।

9 . मनोवैज्ञानिकों के अनुसार प्यार में पढ़ने वाला व्यक्ति लापरवाह है कामचोर आलसी हो जाता है। प्यार में पड़ा इंसान जिम्मेदारी को जिम्मेदारी नहीं समझता है ।

10 . मूर्ख से मूर्ख इंसान को भी प्यार हो सकता है लेकिन मनोवैज्ञानिकों के अनुसार मूर्ख इंसान को मिलने वाला पार्टनर काफी भाग्यशाली होता है ।

11 . यदि कोई इंसान किसी के बारे में प्यार के बारे में सोचता है तो वह शांत स्वभाव का होता है और यदि वही व्यक्ति उसके बारे में सेक्स के बारे में सोचता है तो वह उग्र स्वभाव का होता है । जिस प्रकार की भावना व्यक्ति के अंदर होती है उसी प्रकार का स्वभाव नजर आता है ।

Love facts in hindi |प्यार के बारे मे मज़ेदार साइकोलॉजी तथ्य ।‌प्यार के बारे में 31 मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपको प्यार का मतलब समझाएंगे । Psychology Facts about Love in Hindi . प्यार के बारे में रोचक तथ्य Interesting Facts about Love in Hindi

love psychology facts in hindi .

1 . love marriage के बारे में psychology facts यह है कि जितनी भी लव मैरिज होती है उनमें से 25% लव मैरिज ही सफल होती है । बाकी की 75% लव मैरिज तलाक में बदल जाती है ।

2 . आजकल online love के मामले बढ़ रहे हैं। अधिकतर लोग Facebook , WhatsApp , Twitter से partner को ढूंढ करके love करने लगते हैं । ऑनलाइन प्यार करने वालों में से 23% लोग ही आगे जाकर के शादी करते हैं ।

3 . love के बारे में psychology facts यह है कि आप अपने love को जितना छिपाएंगे वह उतना ही ज्यादा बढ़ता जाएगा ।

4 . love के बारे में psychology facts यह है कि यदि आप किसी की आवाज को बार बार सुनते हो तो इस बात की पूरी संभावना होती है कि आपको उस व्यक्ति से प्यार है ।

5 . प्यार में ब्रेकअप होता रहता है और ब्रेकअप का दर्द 18 से 20 की उम्र में सबसे ज्यादा होता है ।

6 . प्यार चाहे लड़के को हो या फिर लड़की को हो। अधिकतर मामलों में यह देखा गया है कि प्यार का इजहार लड़के ही करते हैं । 10% लड़कियां ही अपने प्यार का इजहार करती है ।

7 . आपने सुना ही होगा कि पहले प्यार को कभी भुलाया नहीं जा सकता है । यह बात बिल्कुल सच है । लड़कियां अपने पहले प्यार को कभी नहीं भूलती है।

8 . love के बारे में psychology facts यह है कि जब कपल एक दूसरे का हाथ पकड़ के चलते हैं तो इससे तनाव में कमी आती है ।

9 . जब इंसान रोमांटिक मूड में होता है, तब उनका दिमाग कम काम करता है । तभी तो कहा जाता है कि जब खुश को तब कोई भी फैसला ना लो ।

10 . फिजियोलॉजिस्ट का मानना है कि जो पुरुष सुबह-सुबह अपनी पत्नी को kiss करते हैं उनकी उम्र 5 साल बढ़ जाती है ।

11 . प्यार में डेट पर तो सभी जाते हैं लेकिन प्रतिदिन करीब 3000000 लोग अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाते हैं ।

12 . Research के मुताबिक रिसर्चओं का मानना है कि जो लड़के handsome होते हैं , वह या तो single होते हैं या फिर प्यार के मामले में फेल होते हैं ।

13 . जब कोई व्यक्ति प्यार करने वाले व्यक्ति के साथ गले मिलता है , तब उसे राहत महसूस होती है। राहत महसूस होने का कारण ऑक्सीटोसिन हार्मोन होता है जो कि गले मिलने के दौरान स्रावित होता है ।

14 रिसर्च करता के अनुसार जो पार्टनर एक साथ movie देखते हैं । एक साथ comady देखते हैं । एक साथ हंसते हैं । उनका रिलेशन काफी मजबूत होता है ।

15 . love के बारे में psychology facts यह कि यदि दो प्यार करने वाले 3 मिनट तक लगातार एक दूसरे को देखते हैं तो दोनों का दिल एक समान गति से धड़कने लगेगा।