मनुष्य मानव के शरीर में कितने बाल होते हैं ? Manav ke sharir par kitne Baal hote Hain .
मनुष्य मानव के शरीर में कितने बाल होते हैं ? Manav ke sharir par kitne Baal hote Hain .

सिर और दाढ़ी के बाल अलग-अलग तरह के क्यों होते शरीर में बालों का महत्व

यह सभी के लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग फैक्ट ( interesting fact ) और knowledge full information है और सभी के दिमाग में कभी ना कभी यह बात जरूर आती है कि हमारे यानी कि मानव शरीर पर कितने बाल होते हैं या फिर मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं?

Interesting Knowledge : मनुष्य के सिर पर लगभग कितने बाल होते है ?

मनुष्य के शरीर में कितने बाल होते हैं मनुष्य के खोपड़ी में कितने बाल होते हैं? सिर और दाढ़ी के बाल अलग-अलग तरह के क्यों होते शरीर में बालों का महत्व बालों की संरचना

बाल mainly प्रोटीन के बने होते हैं।बाल 95% केराटिन (keratin), एक रेशेदार, हेलिकॉइडल प्रोटीन (हेलिक्स की तरह आकार) से बने होते हैं जो त्वचा और उसके सभी उपांगों (शरीर के बाल, नाखून, आदि) का हिस्सा बनते हैं।

केराटिनोसाइट्स द्वारा केराटिन को संश्लेषित किया जाता है और पानी में अघुलनशील होता है, इस प्रकार यह बालों के लिए अभेद्यता और सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

कुछ 18 अमीनो एसिड amino acid बालों में पाए जा सकते हैं, जो प्रोटीन का ही एक रूप हैं जैसे कि प्रोलाइन, थ्रेओनीन, ल्यूसीन और आर्जिनिन। केराटिन विशेष रूप से सिस्टीन (एक प्रकार का सल्फ्यूरेटेड अमीनो एसिड) में समृद्ध है, जो अणुओं के बीच डाइसल्फ़ाइड बांड बनाता है, जिससे पूरी संरचना में कठोरता और प्रतिरोध जुड़ जाता है।

बेसिक बात ये है के बाल प्रोटीन का बना होता है।

बालों की संरचना को 3 अलग-अलग भागों में विभाजित किया जा सकता है:

  • मज्जा Medulla : बाल शाफ्ट की अंतरतम परत, एक अनाकार, मुलायम, तैलीय पदार्थ से बना होता है
  • छल्ली Cuticle : पतली सुरक्षात्मक बाहरी परत जिसमें बालों के विकास के लिए आवश्यक पौष्टिक भाग होता है। यह अत्यधिक केराटाइनाइज्ड है, कोशिकाओं से बना है
    तराजू की तरह आकार जो एक के ऊपर एक स्तरित होते हैं, लगभग 60 माइक्रोमीटर लंबे और लगभग 6 माइक्रोमीटर चौड़ा होते हैं।
  • कोर्टेक्स: बालों का मुख्य घटक, जिसमें लंबे केराटिन चेन होते हैं जो बालों में लोच, कोमलता और प्रतिरोध जोड़ते हैं। की कोशिकाएँ
    कॉर्टेक्स लिपिड और प्रोटीन से भरपूर एक अंतरकोशिकीय सीमेंट द्वारा एक साथ जुड़ जाते हैं। प्रत्येक कोशिका बंडलों से बनी होती है जो की दिशा में स्थित होती है ।

तभी स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन युक्त भोजन जरूरी है ।