MLM:नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? network marketing in hindi.नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें ।
MLM:नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? network marketing in hindi.नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें ।

MLM क्या है ? networking business tips in hindi

network marketing in hindi – आज हम नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है । नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी सारी चीजों का आज हम discuss करेंगे विस्तार से ।MLM क्या है ? 

नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है । जिसे शार्ट रूम में m.l.m. भी कहा जाता है । नेटवर्क मार्केटिंग को कई नामों से पुकारा जाता है ।

network marketing meaning

अब हम जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग का मीनिंग क्या होता है । नेटवर्क मार्केटिंग यानी की एक दूसरे से जुड़ा हुआ होना । यानी कि दोनों आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं । तब वह दोनों एक दूसरे के नेटवर्क में हो जुड़े हुए होते हैं । नेटवर्क मार्केटिंग में लोग एक दूसरे से जुड़ कर के आपस में अपना एक network बना लेते हैं ।

ठीक उसी तरह से बिजनेस में यदि एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से जोड़कर के भी business किया जाता है । उसे नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कहा जाता है ।

what is network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग एक बिजनेस मॉडल है । इस मॉडल में लोग पिरामिड स्ट्रक्चर में शामिल होते हैं और किसी भी कंपनी के product को sale करते हैं ।

इस business का हर एक model एक इंडिपेंडेंट यानी कि स्वतंत्र रूप से काम करने वाला employee होता है । इस मॉडल के तहत जो भी व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट को सेल करता है ।

उसका एक fix commission मिलता है । इस बिजनेस से जुड़ने वाले हर व्यक्ति को Ibo कहा जाता है ।

IBo full form – Independence business owner

इस मॉडल के तहत इसमें जुड़ने वाला हर व्यक्ति इस बिजनेस को खुद promot करता है । इस बिजनेस मॉडल के तहत यानी कि नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं । प्रोडक्ट को direct कंजूमर तक पहुंचाया जाता है ।

यानी कि direct sales की जाती है । यह एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है । जिसमें नेटवर्क से नेटवर्क जुड़ा हुआ होता है और प्रोडक्ट को सेल करके पैसा कमाया जाता है ।

नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग क्यों कहा जाता है ?

यह बात बिल्कुल सच है कि नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है । इसके अलावा भी नेटवर्क मार्केटिंग के और भी कई सारे नाम है तो नीचे दिए गए हैं ।

1 . Cellular marketing
2 . Affiliate marketing
3 . Consumer direct marketing
4 . Referral marketing
5 . Home based business franchising

Network marketing mein Kya hota Hai – नेटवर्क मार्केटिंग में क्या होता है ?

नॉर्मल मार्केटिंग में यह होता है कि जब हम किसी भी प्रोडक्ट को सेल करते हैं , तब उनका कमीशन हमें मिलता है । जबकि नेटवर्क मार्केटिंग थोड़ा सा एडवांस लेवल का होता है ।‌

इसमें यदि आप किसी प्रोडक्ट को यानी कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हो तो उसका फिक्स कमीशन आपको तो मिलता ही है । इसके अलावा यदि उसी कंपनी का प्रोडक्ट यदि कोई दूसरा बेचता है , तब उसका कमीशन भी आपको मिलता है ।

इस तरीके से व्यक्ति अपने network को बढ़ाता रहता है । वह भी पिरामिड की तरह और उनका पैसा भी उनके जोड़ने के हिसाब से बढ़ता जाता है । यही network marketing कहलाता है । इसी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग में कमाई होती है ।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे ।

mlm success tips in hindi . mlm business in hindi ।

अब हम आपको बताएंगे कि एमएलए में यानी कि मल्टी लेवल मार्केटिंग जी से direct selling भी कहा जाता है । आप उसमें कैसे सबसे ज़ुड सकते हो । डायरेक्ट सेलिंग यानी कि एम एल एम कंपनी में success होने के कुछ tips आपको हम दे रहे हैं ।

यदि आप एम एल एम कंपनी में सक्सेज होना चाहते हो तब आपको नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करना होगा । तभी आप एमएलए यानी कि मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में success हो पाएंगे ।

एम एल एम कंपनी में सक्सेस होने के टिप्स

एम एल एम कंपनी में सक्सेस होने के लिए आपको सिस्टम को फॉलो करना होगा । इसके लिए आपको अपनी सोच को positive बनाना होगा । क्योंकि नकारात्मक सोच से हमेशा business नहीं होता है ।

यदि आप एम एल एम कंपनी join करके सक्सेज होना चाहते हो तो आपको अपने खुद के ऊपर और कंपनी के ऊपर भरोसा करना होगा । तभी आप इसमें सक्सेज हो पाएंगे ।

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेज होना चाहते हैं तो आप अपने ऐसे व्यक्तियों की लिस्ट तैयार करें जो कि इस काम में interested हो और करना चाहते हैं । इसके साथ में वह सकारात्मक सोच रखते हैं ।

अब आपको एमएलए में सक्सेस होने के लिए तीसरा काम करना होगा कि उस कंपनी की जो मार्केटिंग स्ट्रेटजी है उसको लोगों के सामने रखना है यानी कि कंपनी का जो plan है वह लोगों को दिखाना है ।

उसको लोगों को समझाना है कि किस तरह से कंपनी काम करती है और किस तरह से उनके काम करने का तरीका है और किस तरह से आप इस कंपनी के साथ जुड़ करके बिजनेस कर सकते हो ।

यह सारी strategy जी उन सभी लोगों को बतानी है जिन्हें आप अपने नेटवर्क में जोड़ना चाहते हैं या फिर शामिल करना चाहते हैं ।

यदि यह काम आप खुद नहीं कर सकते हैं तब आप कंपनी के training system यानी कि सेमिनार की सहायता ले सकते हैं । हर एम एल एम कंपनी अपना सेमिनार रखती है ।

उसमें उस व्यक्ति को ले जाकर के आप उस कंपनी के business model को समझा सकते हो ।

बिजनेस मॉडल को समझाने के बाद भी उसके दिमाग में कई सारे सवाल घूमते रहते हैं । जब तक आप उन सवालों के जवाब नहीं दोगे, तब तक वह व्यक्ति आपके नेटवर्क में ज्वाइन नहीं होगा ।

जब तक वे join नहीं होगा तब तक नहीं तो आपका नेटवर्क बनेगा और नहीं आपका नेटवर्क मार्केटिंग का सपना पूरा होगा और ना ही आप एक बिजनेसमैन कहलाएंगे । इसलिए आप उनके सवालों के जवाब जरूर दीजिए ।

जब व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग यानी कि एमएलए में ज्वाइन हो जाता है । तब उन्हें प्लान के बारे में अच्छे से समझाएं और उन्हें प्लान के और कंपनी के बिजनेस मॉडल के बारे में भी अच्छे से जानकारी दें ।

और यदि आप एमएलए में सक्सेस होना चाहते हो तो आप जिस भी company में join hello है उसके प्रोडक्ट को खुद इस्तेमाल कीजिए और लोगों को इस्तेमाल करने की सलाह दीजिए और फिर उसकी मार्केटिंग कीजिए तभी आप एमएलए में सक्सेज हो पाएंगे ।

क्योंकि आप सभी यह जानते हैं कि एमएलए में जॉइनिंग की कमाई होती है , वह कमीशन के तौर पर होती है । जितना आप प्रोडक्ट को यूज करोगे और शेयर करोगे उसी के हिसाब से आपकी कमाई होगी । उसी के हिसाब से ही आपका प्रॉफिट होगा ।

अब मैं आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने का last तरीका बता रहा हूं । यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में success होना चाहते हो तो आपको कंपनी की हर सेमिनार और मीटिंग को अटेंड करना होगा ।

क्योंकि हर सेमिनार और मीटिंग में आपको कुछ अलग सीखने को मिलता है । कुछ आपको अलग स्टेटेजी ही बताई जाती है जो कि आपको मार्केटिंग में और भी हेल्प करती है और आपकी सक्सेस को कई गुना बढ़ा देती है ।

chain marketing in india

चैन मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग दोनों ही एक ही है और दोनों ही एक ही बिजनेस मॉडल पर काम करते हैं । चैन मार्केटिंग में एक व्यक्ति से दूसरा व्यक्ति चेन के रूप में जुड़ता जाता है । और एक लंबी चेन यानी की श्रंखला बन जाती है ।

और आपस में सब का बिजनेस भी कनेक्टेड होता है और सब का profit सभी को मिलता है ।‌ यही चैन मार्केटिंग का मॉडल होता है । इसमें सभी व्यक्तियों का कमीशन सभी को आपस में मिलता है यानी कि एक व्यक्ति से सभी व्यक्ति आपस में बिजनेस करते हैं और सबको कमीशन मिलता है ।

Chain marketing में जब एक व्यक्ति जुड़ता है तब उसके नीचे दूसरा व्यक्ति जुड़ जाता है और वह व्यक्ति और अन्य व्यक्तियों को जोड़ता है । इस तरह से एक बड़ा सा चयन नेटवर्क बन जाता है । जिसे ही chain marketing कहां जाता है ।

power of network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत बड़ा बिजनेस है । यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस होना चाहते हो तो आपको नेटवर्क बनाना होगा ।

क्योंकि बड़े-बड़े और अमीर लोगों का कहना है कि यदि आप नौकरी करते हो तो आप सिर्फ जरूरत ही पूरी कर पाओगे । और यदि आप बिजनेस करते हो तो आप अपने शौक को भी पूरा कर पाओगे ।

नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत ज्यादा ही पावर है और आने वाले समय में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर भी काफी अच्छा माना जा रहा है । क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत बड़ा मार्केट है और एक बिजनेस मॉडल भी है ।

इंडिया में बहुत सारे ऐसे businessman और व्यक्ति हैं जो कि नेटवर्क मार्केटिंग के दम पर महीने के लाखों नहीं करोड़ों रुपए कमाते हैं । वह भी नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से । जबकि उनके startup की बात करें तो वह एक नॉर्मल इंसान के सिवा कुछ नहीं थे ।

what is direct selling in hindi

आज आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के बारे में जान रहे हैं कि direct selling industry क्या होती है और डायरेक्ट सेलिंग क्या होती है । आज के समय में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से grow कर रही है ।

आइए सबसे पहले हम डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के history की बात करते हैं तो Avon दुनिया की सबसे पहली डायरेक्ट सेलिंग कंपनी थी ।

mlm motivation in hindi

अब हम आपको एम एल एम के कुछ motivational टिप्स दे रहे हैं ।

एम एल एम का यही कहना है कि यदि आपको अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना है कुछ हासिल करना है तब आपको नेटवर्क बनाना होगा । नेटवर्क बनाकर ही आप जिंदगी में अमीर बन सकते हो ।

एम एल एम कंपनी आपको एक positive thinking के साथ बिजनेस करने का मॉडल सिखाती है । बिजनेस करने की strategy आपको फ्री में provide की जाती है free training के साथ ।

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें ।

बहुत सारे लोगों का एक ही सवाल रहता है कि हम नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें कि नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसा क्या है, जिससे कि हम नेटवर्क मार्केटिंग join करें ।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि नेटवर्क मार्केटिंग एक सोची-समझी scientific case study होती है । जिस पर नेटवर्क मार्केटिंग का business model काम करता है और इसमें सभी का profit सभी को मिलता है ।

आपने यह तो सुना ही होगा कि जॉब करके कुछ हासिल नहीं होता । यदि कुछ बड़ा करना है तो आपको बिजनेस करना सोचना होगा तभी आप कुछ बड़ा कर पाएंगे ।

जिंदगी में आपको एक बार नेटवर्क मार्केटिंग जरूर ज्वाइन करनी चाहिए । यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल नहीं हुए और फिर आपको यहां से knowledge मिलेगा । वह आपको दुनिया में कहीं और नहीं मिलेगा ।

क्योंकि network marketing में नॉलेज भरा पड़ा है । यहां पर आपको ऐसे ऐसे बिजनेस मॉडल के बारे में और स्टेटेजी जी के बारे में बताया जाता है जिसे आप को कहीं पर भी किसी भी मॉडल में नहीं बताया जाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here