मोर के बारे में 21 रोचक जानकारियां मोर के बारे में जानकारी और कुछ रोचक तथ्य

मोर के बारे में 21 रोचक जानकारियां मोर के बारे में जानकारी और कुछ रोचक तथ्य

जानें भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से जुडी रोचक जानकारी

मोर के बारे में 21 रोचक जानकारियां मोर के बारे में जानकारी और कुछ रोचक तथ्य

मोर क्या खाता है मोर के बारे में 21 रोचक जानकारियां मोर के बारे में जानकारी और कुछ रोचक तथ्य जानें भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से जुडी रोचक जानकारी

मोर अपने पंखों को क्यों फैलाता है ? क्या आपने कभी सोचा है कि मोर अपने पंखों को क्यों फैलाता है । आपने कई बार देखा होगा कि मोर पंखों को फैला कर के चारों ओर घूमता रहता है । जिसे लोग स्थानीय भाषा में बोलते हैं कि छतरी तान रखा है ।

आपके दिमाग में भी कई बार यह सवाल आया होगा कि मोड़ छतरी क्यों तानते हैं । चलिए आज हम इसी के बारे में बात करते हैं ।

नर मोर में मादा को लेकर के काफी कंपिटीशन या लड़ाई होती है जो जीतता है या फिर जिसे माता पसंद करती है उसी के साथ ही वह मीटिंग करती है । इसी मीटिंग के लिए मोर के बीच में काफी कंपिटीशन होता है ।

जब भी मोर को कोई फीमेल नजर आती है । वह उसके पास में आ करके अपने पंखों को खोल देता है तथा चारों ओर घूमने लगता है । यह फीमेल को रिझाने के लिए ऐसा करते हैं ।

फीमेल को ले करके इनके बीच में काफी लड़ाई होती है । जभ फीमेल इनके पास में होती है तो यह अपने पंखों को पूरी तरह से फैला लेता है ।

मैल मोर फीमेल को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने के लिए अपने पंखों को हिलाता है और जब फीमेल को जो भी मेल पसंद आ जाता है तब वह उसके साथ मीटिंग करती है ।

यह मोर जमीन में मिलने वाले कीड़े मकोड़ों को खाते हैं और जब इन्हें खतरा महसूस होता है तब यह उड़कर के पेड़ों पर चले जाते हैं ।