मोटा होने के आसान उपाय – mota hone ke aasan upay .शरीर फुलाने की दवा।

24

mota hone ke aasan upay .आज हम आपको मोटा होने की कुछ आसान और घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे । कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं जिसे अपना करके आप मोटे हो करके अपने शरीर को फुला सकते हो ।

आज के जमाने में हर कोई व्यक्ति चाहता है की बेबी mota हो या personality में सुधार हो हर मां बाप का सपना होता है

उसका बेटा , बेटी , बहू कोई भी व्यक्ति अगर साथ में खड़े हो तो कोई दुबला पतला कहकर हंसी का पात्र ना बनाएं । इसीलिए हम इस अवधारणा को बदलते हुए mota hone ke liye kya Karen आपको बता रहे हैं ।

कुछ Habit अथवा नियम जिससे आपकी Health में सुधार होगा बल्कि आप perfect लगने लगोगे।

शारीरिक सुधार के लिए नियम – Habit of Persnalty Dovlepments

  1. अगर आप अपनी personality या शारीरिक सुधार करना चाहते हो तो आपको सुबह जल्दी जागना होगा एवं रात Night को जल्दी सोना होगा ।

क्योंकि अगर आप रात को जल्दी सो जाते हो तो आप सुबह जल्दी जाग जाओगे । इससे आपका दिन का रूटीन follow हो जाएगा । यह नियम आपको अपनाना होंगे।

  1. अगर आप शरीर को develop करना चाहते हैं तो आपको कुछ Habits ऐसी अपनाने होगी । जैसे सुबह का नाश्ता राजकुमारों की तरह और दोपहर का भोजन राजाओं की तरह और रात का खाना भिखारियों की तरह खाना होगा ।

अर्थात सुबह आपको राजकुमारों की तरह मतलब सुबह आपको फल Fruits आदि का सेवन करना है और दोपहर में आपको protein युक्त वसा युक्त भोजन करना है ।

इसमें सभी प्रकार के पोषक पदार्थ होने चाहिए और रात को भिखारियों की तरह खाना का मतलब यह होता है की भिकारी पेट भर भोजन नहीं कर पाते हैंउसी तरह आपको भी रात में कम खाना चाहिए । एक अच्छी health के लिए यह अपनाना बहुत जरूरी है।

  1. भोजन अगर आप समय पर भोजन करते हैं तो आप शारीरिक लंबाई या अन्य दुर्बलता को भगा सकते हैं और आप अपने शरीर को mota बना सकते हो ।

इसके लिए आपको यह दिनचर्या का पालन करना है कि Bhojan का समय निश्चित रखें । अगर आप Bhojan का समय निश्चित रखते हैं तो आप स्वास्थ्य के धनी होंगे।

  1. अपने खानपान में दूध (milk) का सेवन करना अनिवार्य है । क्योंकि इसके बिना आपका शारीरिक विकास नहीं हो सकता है ।

अगर आप दूध को नहीं पचा पाते तो आप पहले कम दूध पियो । अगर आप एक गिलास दूध भी नहीं पचा पाते तो आप आधा गिलास पिये ।लेकिन दूध का सेवन अवश्य करें। क्योंकि height बढ़ाने में milk का बहुत बड़ा योगदान होता है।

  1. अगर आप अपनी height को वास्तव में बढ़ाना चाहते हैं तो आप साइकिल अवश्य चलाएं । कम से कम दिन में 10 मिनट Bicycle चलाना अनिवार्य है

और इसके साथ साथ धीरे धीरे exercise जरूर करें । यह आप की height ही नहीं बल्कि शारीरिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

  1. Bhojan करते समय यह बात ध्यान में रखना है कि भोजन को चोर की तरह नहीं करना है । जैसे कोई चोर चोरी करते में जल्दबाजी मचाता है तो वह जल्दबाजी का इस्तेमाल नहीं कर पाता है ।

उसी प्रकार भोजन करते समय हमको भोजन को चबा चबा कर खाना है । इससे भोजन जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा और आपके शारीरिक विकास में कमि आएगी । इससे आपकी weakness दूर हो जाएगी।

  1. अगर आपको कोई Bad Habbit है जैसे शराब या अन्य कोई जो आपके शरीर को खराब कर रहे हैं और आप उनको जानते हो तो उन अदातो Habits को धीरे धीरे छोड़ने का प्रयास करें। इससे आपको mota hone ka तंदुरुस्त दिखने में मदद होगी।

इन 7 नियम को अपना करो आप मोटे हो सकते हो बल्कि तंदूर देख भी सकते हो। अब हम बात कर रहे हैं शरीर को कैसे फुलाया जाए । आपका शरीर मोटा होगा तभी तो फुलेगा और फुलने के तरीके जानने होंगे ।

अपने body की weakness को दूर करने के लिए अपने शरीर को मोटा कर सकते हैं। इसके लिए आप निम्न तरीका अपना सकते हैं।

मोटा होने का घरेलू नुस्खा – mota hone ke gharelu tips in Hindi .

अगर आप जल्द ही मोटा होना चाहते हो तो आपको निम्न नुक्सा अपनाना है। यह टिप्स mota hone ke gharelu tips hai in Hindi . इन टिप्स को follow करके आप अपने शरीर को फुला सकते हो । यह tarika vajan badhane ka tarika bhe है ।

1.आपको milk से बना हुआ खोवा का सेवन करना है इस और इसमें रवा को mix करना है । दोनों को mix करके हलुआ की तरह बनाकर every day ( रोज ) सेवन करना है । अगर आप को बादी की शिकायत है तो आप यह नुस्खा सोच समझ के ले।

  1. रोज सुबह आपको रात के गले हुए चने बादाम का सेवन करना है । इससे आपके vajan में वृद्धि होगी और आप मोटे हो जाओगे।
  2. दोपहर में आपको जल्दी खाना खाना है । खाने का time निश्चित करना है और सलाद आदि का सेवन करना है।
  3. रात को सोने(Every Night) से पहले दूध के साथ Honey का सेवन करना है । इससे आपकी पाचन शक्ति तंदुरुस्त होती है जो आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। इससे आपके शरीर का विकास हो जाता है।
  4. Body के health के लिए Green tea भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है । इसका सेवन भी कर सकते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक है।

Mota hone ki dava – मोटा होने के लिए अंग्रेजी दवा।

मोटा होने के लिए कौन सी दवा खानी चाहिए ।

नीचे कुछ दवाओं के नाम बताए गए हैं । मोटा होने के लिए इन दवाओं को खा सकते हो । लेकिन इन दवाओं का इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श से ही लें । अन्यथा आपको Benefit की जगह नुकसान भी हो सकता है ।

अब हम आपको मोटा होने की कुछ दवाओं के बारे में बात करेंगे और दवाओं के बारे में बताएंगे । यह मोटा होने की दवाई पतंजलि की दवाई भी होती है इसके अलावा मोटा होने के कैप्सूल भी आते हैं ।

1.एथिक्स जिम बॉडी पाउडर (Ethix Gym Body Powder) इसका सेवन करने से भी आप जल्द ही मोटे हो जाते है और आपका शरीर कमजोर नहीं दिखता है । लेकिन इसका सेवन जिम ट्रेनर या डॉक्टर की सलाह से ही सेवन करें।

  1. अश्वशक्ति पाउडर (Ashwa Shakti Powder)
    यह पाउडर भी आपका vajan badhane शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है । लेकिन इसका भी उपयोग आपको डॉक्टरी सहायता सही करना है।
  2. हेल्थ टोन टेबलेट (Health tone tablet) हेल्थ टोन टेबलेट इसका सेवन भी शरीर के विकास के लिए ही किया जाता है । लेकिन इसका उपयोग चिकित्सक के परामर्श के द्वारा ही करना है।

Mota hone ke Ayurvedic upay – मोटा होने के आयुर्वेदिक उपाय

अब हम mota hone के कुछ आयुर्वेदिक उपाय और mota hone ke आयुर्वेदिक tarike बताएंगे जिससे कि आप अपना vajan bada sakte ho सकते हो । यह Vajan badhane ka tarika है ।

मोटा होने के लिए कुछ आयुर्वेदिक और देसी नुस्खे भी है । जिनके द्वारा आप दो से 3 महीने में अपना तुरंत वजन बढ़ा सकते हैं । बल्कि मोटे भी हो सकते हैं ।

निम्न टिप्स आप को अपनाना है इससे आप मोटे हो जाओगे और तंदुरुस्त दिखने lagoge।

  1. शाम को पीतल के बर्तन में पानी रखते और उसको सुबह जाकर पीना है । यह आपके लिए बहुत गुणकारी होगा । इससे आपका पाचन तंत्र ठीक हो जाएगा और पाचन तंत्र ठीक होगा तो आप अपने आप तंदुरुस्त हो जाओगे।
  2. सुबह जाकर आपको सूर्य नमस्कार करना है । यह आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी है। और आपको 10 से 15 बार दंड बैठक करें ।

ऐसा करने से आपके शरीर में आपकी जो मसल्स है वह तंदुरुस्त होगी । वह तंदुरुस्त हो गई तो शरीर का विकास होना तय है।

  1. आपको दूध दही छाछ आदि का सेवन भी लगातार करना है और सतावर और अश्वगंधा दोनों को पीसकर पाउडर बना लेना है और इसको दूध के साथ थोड़ा सा लेना है।
  2. अगर गर्मी का समय है तो आप आम के साथ दूध का सेवन भी कर सकते हैं।
  3. ज्यादातर आपको घर का बना ही भोजन करना है । इससे आपके शारीरिक विकास होना तय है।

इन सभी बातों को अपनाकर आप शारीरिक विकास कर सकते हैं । जब आपकी शरीर का विकास होगा तभी तो आप मोटे होंगे । यह सारे mota hone ke upay है ।

शरीर फुलाने की दवा – sharir fulane ki dava .

ऊपर हमने आपको जिन दवाओं के नाम बताए गए हैं और जिन घरेलू नुस्खों के बारे में और मोटा होने के घरेलू तरीके बताए हैं यह सभी तरीके आपके शरीर को फुलाने का काम करते हैं ।‌

हमने आपको मोटा होने की कुछ दवाई बताई थी वह दवाई शरीर को फुलाने और वजन बढ़ाने दोनों का काम करती है इससे आपको शरीर पर काफी असर दिखाई देगा ।

Mota hone ke upay – मोटा होने के लिए क्या खाना पड़ेगा ?

Mota hone के लिए खाने को तो आप बहुत कुछ खा सकते हो । लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें खाने से फायदा जरूर होता है ।

1 . मोटा होने के लिए proper diet लें और regular रूप से पोस्टिक आहार का सेवन करें ।

2 . अपने Daily Rutin और दिनचर्या को नियमित बनाए रखें । अनियमित खान-पान और अनियमित दिनचर्या से बचें ।

3 . रोजाना Fruit , Dry fruits , मेवे हरी पत्तेदार सब्जियां , सलाद आदि को अपने खाने में जरूर शामिल करें ।

4 . Healthy Food और Healthy Diet आपके दिनचर्या का हिस्सा जरूर होना चाहिए ।

5 . जंक फूड और Fast food को हमेशा avoid करें । बाहर का खाना भी लगभग खाने से बचना ही चाहिए ।