निर्वस्त्र होकर सोने के 15 फायदे । नंगे होकर सोने के 15 फायदे ।
निर्वस्त्र होकर सोने के 15 फायदे । नंगे होकर सोने के 15 फायदे ।

रात का नंगे होकर सोने के है कमाल के फायदें, वजाइना से लेकर स्किन र‍हती है हेल्‍दी

Nange sone ke faydeआज हम जानेंगे कि बिना कपड़ों के सोने के फायदे । यानी कि नंगे होकर सोने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं बहुत सारे ऐसे हैं जो कि निर्वस्त्र होकर के सोते हैं । आज हम इन सभी के बारे में जानेंगे कि निर्वस्त्र होकर सोने के क्या-क्या फायदे हैं ?

हाल ही में वैज्ञानिकों ने रिसर्च की और पाया कि बिना कपड़ों के सोने के कुछ फायदे हैं । जबकि इसके विपरीत हमारे शास्त्रों में कुछ अलग ही बताया गया है ।

श्री कृष्ण के अनुसार नग्न हो करके क्यों नहीं सोना चाहिए ?

हमारे शास्त्रों के मुताबिक निर्वस्त्र होकर के बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए । यानी कि एकदम से नंगा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए । हमारे शरीर पर कुछ ना कुछ पहना हुआ जरूर होना चाहिए ।

आपके शरीर पर एक छोटा सा धागा ही क्यों ना हो ,होना चाहिए । हमें एकदम से बिल्कुल ही पूरा का पूरा नंगा नहीं होना चाहिए ।

गरुड़ पुराण के अनुसार नंगे होकर क्यों नहीं सोना चाहिए ?

गरुड़ पुराण में भी बताया गया है कि रात में व्यक्ति को नंगा होकर के बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए । गरुड़ पुराण के अनुसार रात में हमारी पितर आत्माएं हमसे मिलने के लिए धरती पर आती है । इसलिए हमें कभी भी नंगे हो करके नहीं सोना चाहिए ।

भगवान श्री कृष्ण के अनुसार हमारे पूर्वज यानी कि हमारी आत्माएं हमसे मिलने के लिए धरती पर आती है और जब हम इस अवस्था में यानी की नंगी अवस्था में सोए हुए रहते हैं तब वह हमसे नाराज हो जाती है और वह नाराज हो करके लौट जाते हैं ।

इससे शुभ संकेत नहीं माना जाता है । इससे हमारे जीवन में दरिद्रता आती है । इसीलिए हमें शास्त्रों के अनुसार कभी भी नंगे हो करके नहीं सोना चाहिए ।

विदेशी डॉक्टर्स के अनुसार नंगे होकर सोने के फायदे

अब हम बात करते हैं आधुनिक विचार तथा वैज्ञानिकों की , जिनके अनुसार निर्वस्त्र होकर सोने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ।

निर्वस्त्र होकर सोने के 15 फायदे । नंगे होकर सोने के 15 फायदे ।

नंगे होकर सोने के फायदे – nirvastr hokar sone ke 15 phaayade .

1. जब हम बिना कपड़ों के सोते हैं । यानी कि हम अपने शरीर से कपड़ों को हटा देते हैं , तब हमारे शरीर का तापमान एक समान हो जाता है ।

यानी कि हमारे पूरे शरीर का तापमान बैलेंस हो जाता है जिससे कि हमें नींद अच्छी आती है और जल्दी आती है और हमारी नींद भी नहीं टूटती है ।

यदि हम बिना कपड़ों के सोते हैं तब हम जब सोकर उठते हैं तब हम तरोताजा महसूस करते हैं और नींद भी अच्छी आती है ।

बिना कपड़ों के सोने से हमारे सभी अंगों को ताजी हवा मिलती है । जिससे कि हमारे शरीर पर मौजूद नमी भी सूख जाती है ।

2 . डॉक्टर तथा वैज्ञानिक के अनुसार सूखी त्वचा में किसी भी प्रकार का कोई भी इन्फेक्शन नहीं होता है ।बैक्टीरिया मार जाते हैं ।

क्योंकि हमारे गुप्तांगों में हमेशा नमि बनाई रहती है । जिससे कि यहां पर फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है । यदि हम बिना कपड़ों के सोते हैं तब हमें इस तरह का खतरा नहीं होता है ।

3 . जब हम नंगे होकर के सोते हैं तब हमारे शरीर का तापमान गिरने से हमारा शरीर ऑक्सीटॉसिन नामक हार्मोन रिलीज करता है ।

ऑक्सीटोसिन हार्मोन हमारे दिनभर की थकावट तथा पे
टेंशन को कम करने का काम करता है ।

4 . यदि आप शादीशुदा हैं और आप दोनों पार्टनर बिना कपड़ों के सोते हैं तो दोनों के बीच में प्यार बढ़ जाता है ।

5 . नंगे होकर सोने से आपका शरीर हमेशा जवान , फुर्तीला तथा जोशीला बना रहेगा । क्योंकि बिना कपड़ों के सोने से हमारा शरीर मेलाटोनिन नाम का एक हारमोंस रिलीज करता है ।

इसके साथ ही हमारा शरीर ग्रोथ हार्मोन को भी रिलीज करता है । जिससे कि आदमी या फिर व्यक्ति हमेशा जवान बना रहता है ।

6 . मेलाटोनिन तथा ग्रोथ हार्मोन दोनों मिलकर के हमारे शरीर की त्वचा पर ग्लो ला देते हैं । जिससे कि हम एक जवान तथा युवा लगते हैं ।

7 . नंगे होकर सोने से आपका फेट भी कम होता है । जिससे कि आपका वजन भी कम होता है और आपके शरीर कि कैलोरी बर्न होती है ।

8 . बिना कपड़ों के सोने से पार्टनर की सेक्सुअल लाइफ भी काफी अच्छी हो जाती है । दोनों के बीच अच्छा बाउंडेशन हो जाता है । पार्टनर के बीच में प्यार बढ़ता है ।

9 . स्पेशलिस्ट के अनुसार जो व्यक्ति बिना कपड़ों के सोता है उनके स्पर्म की संख्या भी बढ़ती है जो व्यक्ति बिना कपड़ों के सोता है उनके इस स्पर्म में बढ़ोतरी होती है । बाजाय जो कपड़ों के सोता है ।

10 . यदि महिलाएं बिना कपड़ों के सोती है तो उनके प्राइवेट पार्ट यानी की योनि के आसपास की नमी खत्म हो जाती है और गुप्तांग सूख जाते हैं । जिससे कि उनके फंगल इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है ।

11 . यदि आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपको आपके शरीर के प्रति एक कॉन्फिडेंस आ जाता है और आपके शरीर के प्रति एक अजीब सा लगाव बन जाता है और आप अपने शरीर से प्यार करने लगते हो ।

12 . जब हम अपने शरीर के सारे कपड़े उतार कर के सोते हैं तब हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है और बिना रुकावट के पूरे शरीर में रक्त संचार सही ढंग से होने लगता है ।

13 . हमारे शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में खून मिलने लगता है और पर्याप्त मात्रा में शरीर के अंगों को ऑक्सीजन मिलती है । जिससे कि हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है ।