ओवुलेशन कैलकुलेटर फॉर बेबी बॉय इन हिंदी Ovulation Calculator In Hindi | Pregnancy due date calculator

ओवुलेशन कैलकुलेटर की मदद से आप ओवुलेशन का पता लगा सकते हैं कि आपका ओवुलेशन कब आएगा और ओवुलेशन आने का समय कब होता है। ओवुलेशन पीरियड कितने दिन का होता है । इन सब की जानकारी आसानी से ओवुलेशन केलकुलेटर की मदद से प्राप्त की जा सकती है ।

ओवुलेशन कैलकुलेटर के अनुसार आपके ओवुलेशन का समय कब आता है । यदि आप यह जानना चाहते हो कि पीरियड के अनुसार ओवुलेशन कब होता है तो ओवुलेशन कैलकुलेटर के अनुसार आसानी से गणना कर सकते हैं ।

ओवुलेशन कैलकुलेटर फॉर बेबी बॉय इन हिंदी Ovulation Calculator In Hindi | Pregnancy due date calculator

यदि किसी महिला के पीरियड प्रत्येक महीने की 1 तारीख को आता है और 28 दिन के बाद फिर से पीरियड आते हैं तो उस महिला के ओवुलेशन का समय पीरियड आने के 10 दिन बाद से लेकर के 15 दिन के बीच का होता है ।

यदि किसी महिला को पीरियड 1 तारीख को आता है और पीरियड प्रत्येक महीने 30 दिन के बाद आता है तो उस महिला के ओवुलेशन का समय 12 से 17 दिन के बीच का होता है । इन 5 दिनों में कभी भी ओवुलेशन हो सकता है । यदि इन 5 दिनों में संभोग किया जाए तो गर्भधारण की संभावना सबसे अधिक होती है ।

नीचे दिए गए ओवुलेशन केलकुलेटर के आधार पर आपके पीरियड किसी भी दिन क्यों ना आए । उसके आधार पर आपक यह पता लगा सकते हो कि ओवुलेशन कब होगा । ओवुलेशन कैलकुलेटर के अनुसार ओवुलेशन की गणना करने का सबसे आसान तरीका नीचे दिया गया है ।

ओवुलेशन का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाना होगा के आपकी पीरियड कितने दिन से आते हैं । मान लो आपके पीरियड 28 दिन से आते हैं तब आपको 28 के अंदर 2 का भाग देना होगा । 28 के अंदर 2 का भाग देने से 14 प्राप्त होता है । इसका मतलब यह हुआ कि आपके ओवुलेशन का समय 14 दिन के बाद उसके आसपास वाले दिनों में आएगा । 11 से 15 दिनों के बीच में कभी भी ओवुलेशन हो सकता है।

यदि किसी महिला को पीरियड 30 दिन के बाद आते हैं । 30 के अंदर 2 का भाग देने से 15 प्राप्त होता है। इसका मतलब यह हुआ कि उस महिला के ओवुलेशन का समय 15 दिन के आस पास होता है । ओवुलेशन का समय 5 दिन का होता है। 15 के आगे और पीछे के 5 दिन में कभी भी ओवुलेशन हो सकता है । पीरियड के 12 से 17 दिनों के बीच में कभी भी ओवुलेशन हो सकता है।

error: Content is protected !!