paan ke patton ke 15 chamatkaaree phaayade. पान के पत्तों के 15 चमत्कारी फायदे
paan ke patton ke 15 chamatkaaree phaayade. पान के पत्तों के 15 चमत्कारी फायदे

paan ke patton ke 15 chamatkaaree phaayade. पान के पत्तों के 15 चमत्कारी फायदे

आइए दोस्तों आज हम आपको पान के 15 चमत्कारी फायदे पान के पत्तों का इस्तेमाल पूजा पाठ से लेकर मिठाईयां बनाने तक होता है। हमारे यहां हर गली नुक्कड़ पर उनकी दुकान किस बात का सबूत है।

पान को कितना पसंद किया जाता है। लेकिन हम पान में चूना, कथा सुपारी, तंबाकू, डालकर खाते हैं। तो इसके बहुत सारे हानिकारक इफेक्ट हमें मिल सकते हैं।

पान के पत्तों के 15 फायदो बारे में बात करेंगे

पान के पत्तों के 15 फायदो बारे में बात करेंगे पान का पत्ता दिल के आकार का होता है। इसको हम betel leaf भी कहते हैं। पान के पत्तों मैं

1 . Vitamin c

2 . Calcium

3 . Thymine

4 . Niacin

5 . Riboflavin

6 . Carotene

बहुत अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं। यह सभी ingredient हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही बेनिफिशियल है। अब हम पान के पत्तों के 15 फायदों के बारे में बताएंगे।

पान के पत्तों के 15 फायदों के बारे में बताएंगे

1 . यह हमें constipation से राहत दिलाता है। हम पान के पत्ते पर अरंडी का तेल लगा करके इसे चबा चबा कर खा ले और यह हमारी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होगा।

2 . खांसी के लिए हम 15 पत्ते पान और उसको करीबन 3 गिलास पानी में उबाल लें हमें पानी को तब तक उबालना है। जब तक पानी एक ग्लास ना रह जाए। उसके बाद बचे हुए पानी को दिन में तीन बार पीये, इस प्रक्रिया से हमें खांसी से मुक्ति मिल जाएगी।

3 Digestion को मजबूत करने के लिए gastric ulcers से राहत के लिए पान के पत्तों का रस हमारे digestion को स्ट्रांग करता है। जिनके पेट में छाले हो गए हैं। उसको को भी अच्छी राहत मिलती है।

पान के पत्तों के फायदा, पान के पत्तों के 15 चमत्कारी फायदे

पपीते के पत्ते के फायदे । पपीता पत्ती लाभ । पपीते के पत्तों के फायदे ।

जीरे का पानी पीने के फायदे । सुबह-सुबह जीरे का पानी पीने के फायदे ।

जिनके शरीर से बदबू आती , दुर्गंध आती है।

4 जिनके शरीर से बदबू आती है। दुर्गंध आती है। उन्हें पान के 5 पत्ते लेने हैं और दो कप पानी में उबालने हैं। जब यह पानी एक कप रह जाए उस पानी को दोपहर के वक्त पीना है। इससे जिनके शरीर में दुर्गंध आती है। बदबू आती है। उन्हें इस चीज से छुटकारा मिल जाएगा।

5 पान के पत्ते हमारे घाव को भरने में मदद करते हैं।अगर शरीर में कहीं जल गया है। तो हमें क्या करना है? पान के पत्तों को पीस लेना है‌‌। उसका एक पेस्ट बना लेना है और यह पेस्ट हमें उस जले हुए जगह पर लगा देना है।

6 . थोड़ी देर बाद उस जगह को धो लेना है।वहां पर शहद लगा देना है। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी, और अगर कोई और घाव है। तो शरीर में तो वहां पर हम पान के पत्ते को रख कर, और उसको बैंडेज कर दें। तो वहां भी हीलिंग प्रोसेस जो है। वह फास्ट हो जाता है।

7 . Bronchitis के लिए हमें सात पत्ते पान के लेने हैं और उसको दो कप पानी में उबालना है। यहां पर हमें मिश्री पानी में डाल देनी है। मिश्री कौनसी जिसमें धागा पड़ा हुआ होता है। वह वाली मिश्री हमें इसमें डाल देनी है। जब यह पानी एक कप रह जाए। तो हमें पानी को दिन में दो से तीन बार पीना है।

चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

Light wale kide. लाइट वाला कीड़ा जुगनू ।

अदरक और शहद के फायदे। अदरक और शहद के मिश्रण से कौन-कौन सी बीमारी सही होती है?

नाक से खून आने की प्रॉब्लम

7 . गर्मियों में कई बार नाक से खून आने की प्रॉब्लम देखने को मिलती है। तो वहां पर हमें क्या करना है। पान के पत्ते को अच्छे से क्रश करें, और जब हम इसको सुधं लेंगे तो नाक से खून आने की समस्या में राहत मिलेगी।

8. मुंह के छालों के लिए जो कि mouth ulcersभी कहलाते हैं। तो अगर मुंह में छाले हो गए हैं। तो पान के पत्तों को अच्छे से चबाना है। और थोड़ी देर बाद पानी से कुल्ला कर देना है।

यह हम दिन में जब 2 बार करेंगे। तो छालों से हमें छुटकारा मिलेगा, और इसके साथ-साथ पान में अच्छे से कथा लगाकर और मीठा पान खाए तो वह भी छालों से छुटकारा दिलाता है।

9. Oral cancer के लिए मुंह के कैंसर के लिए अगर हम सिर्फ पान के पत्तों को चबाये तो जो इसमें ascorbic acid होता है और antioxidants जो होते हैं।

वह कैंसर फैलाने वाले तत्वों को खत्म करते हैं। इसके साथ-साथ यह माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है। कई लोगों के मुंह से स्मेल आती है। उन लोगों को भी बहुत आराम मिलेगा।

आंखों में जलन

10. हमारीआंखों के लिए अगर आंखों में जलन हो रही है। या आखे लाल हो गई हैं। तो पान के पांच से छः छोटे छोटे पत्ते ले लीजिए और उसको एक ग्लास पानी में उबाल लीजिए।

जब यह पानी हमारा ठंडा हो जाए तो इसे छान ले, और इससे हम अपनी आंखों को दोये तो इससे आपकी आंखों की लाली और जलन से छुटकारा मिलेगा।

11. अगर हमारे सारे शरीर में खुजली हो रही हो तो उसके लिए यह बहुत अच्छा उपाय है।करीबन 2 से 3 लीटर पानी लें, और उसमें हम 20 पत्ते पान के अच्छे से उबाल लें।

जब यह पानी ठंडा हो जाए। या जिस टेंपरेचर पानी से नहाते हैं। उस पानी में हम इस पानी को मिक्स करके जिसमें हमने पान के पत्ते उबाले थे। जब हम इस पानी से नहाएंगे तो शरीर में जो खुजली की प्रॉब्लम है। उससे छुटकारा मिलेगा।

30 सेकंड में देखें चमत्कार। कपूर के 10 चमत्कारिक टोटके | Kapoor Kapur Ke Totke

3 लौंग से इतना खतरनाक वशीकरण होगा लडकिया भी चौक जाएगी

चुंबक कितने प्रकार के होते हैं। चुंबक के प्रकार। chumbak kitane prakaar ke hote hain

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए

12. वजन को कम करने लिए हमारे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जब हम पान के पत्तों को जब खाते हैं। तो हमारे मे metabolicgate बढ़ जाता है।हमारे शरीर में जो भी एक्स्ट्रा फैट जमी हुई है।वह कम होनी शुरू हो जाती है।

13. जिनके मसूड़ों से खून आता है‌। ब्लीडिंग गमस की प्रॉब्लम है। उन्हें चार पत्ते दो कप पानी में उबाल लेने हैं। उस पानी से जब आप जो कुल्ले करेंगे, या गरारे करेंगे। तो ब्लीडिंग गमस की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा।

14. पिंपल्स के लिए जिनके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हैं। उसको दूर करने के लिए करीबन आठ से दस पत्तों को अच्छे से पीस लें। उसको करीब एक ग्लास पानी में उबलने को रख दें।

जब तक कि वह एक गाढा पेस्ट नहीं बन जाए तब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगा ले। इससे आपको मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

15. पान के पत्तों का सबसे महत्वपूर्ण फायदा बालों के लिए है। आयुर्वेद में पान को बालों के लिए बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया गया है। एक पान का पत्ता लेकर उस पर अरंडी का तेल लगा ले।

उसके बाद उस पत्ते को हल्का सा गर्म कर लें, और जहां पर यह समस्या हो रही है। वहां पर इस पत्ते को बांधे, और जब हम इस प्रक्रिया को रेगुलर इस्तेमाल करेंगे। इससे बालों की समस्या से हमें छुटकारा मिलेगा।

Fake number से WhatsApp account creat कैसे करें ।how to create fake whatsapp account

इंग्लिश को हिंदी में करना अंग्रेजी हिंदी अनुवादक English to Hindi Translator