papaya leaf juice benefits । papaya leaf के fayde.
papaya leaf juice benefits । papaya leaf के fayde.

पपीता के पत्ते के fayde.papaya juice recipe in hindi .

aaie jaanen papeete ke patton ka joos peene ke phaayade. पपीता तो आप सभी ने खाया है लेकिन यदि आप से यह सवाल किया जाए कि क्या आपने कभी papaya leaf juice पिया है तो आप ना ही कहेंगे ।

पपीते को खाने और लगाने से बहुत सारे faydeऔर लाभ होते हैं । यह हमारी सेहत के लिए तो fayde और गुणकारी होता ही है ।

इसके साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी काफी fayde तथा गुणकारी होता है । इसके साथ-साथ पपीते के patte अनेक रोगों के लिए भी fayde होते हैं । यह अनेक रोगों को दूर भगाने के काम आता है ।

पपीते के पत्तों में सैपोनिन , अल्कलॉइड , फ्लेवोनॉयड और टैनिन पाया जाता है । जिसकी वजह से हमारी त्वचा को भी पोषण मिलता है । जिससे कि हमारी त्वचा में ग्लो आता है ।

papaya का जूस बनाकर के भी अनेक रोगों तथा बीमारियों को दूर भगा सकते हो । पपीते का जूस अनेक रोगों तथा बीमारियों को दूर करता है ।

इसका जूस पीने से अनेक बीमारियां हमारे शरीर से गायब हो जाती है और वह बीमारियां नजदीक भी नहीं आती है ।

आपको सिर्फ इतना करना है कि papaya juice पत्तों का जूस बना करके पीना है । पपीते के पत्तों से जूस बनाने की विधि नीचे दी गई है ।

पपीता के पत्ते के fayde.papaya juice recipe in hindi .

papaya के पत्तों के ये जबरदस्त fayde आपके कई रोगों के लिए है लाभकारी ।

आइए जानें papaya juice पीने के fayde । ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो पिएं papaya के पत्तों का जूस, होंगे ये fayde ।

पपीते के पत्तों में अनेक तरीके के फाइबर मौजूद होते हैं जो कि हमारी पाचन तंत्र की प्रणाली को भी ठीक करते हैं और पाचन क्रिया को ठीक कर के पाचन क्रिया को मजबूत करने का काम करते हैं ।

पपीते के पत्तों में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता है या फिर यह बनने ही नहीं देता है । जिससे कि लीवर और हार्ट अटैक जैसे खतरों से बचे रहते हैं और इस तरह की बीमारियां भी नहीं होती है ।

यदि नियमित रूप से papaya के पत्तों का जूस पिया जाए तो यह हमें तनाव मुक्त करने में भी मदद करता है । यदि नियमित रूप से पपीते के patte का जूस पिया जाए तो यह हमारे शरीर में टी लिंफोसाइट की मात्रा को बढ़ा देता है ।

papaya के पत्तों के जूस में एंटीट्यूमर गुण भी होते हैं । यह रोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं ।

चुने के औषधीय गुणों के बारे में बताएंगे। चुना खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

बेस्ट कूकिंग ओइल ब्रेण्ड्स: खाना बनाने के लिए यह छह तेल हैं सर्वश्रेष्ठ best cooking oil

कौन सा आटा ब्रांड है आपके स्वस्थ्य और परिवार के लिए श्रेष्ट

लहसुन खाने के फायदे। पुरुषों के लिए लहसुन लाभ। लहसुन के औषधीय गुण।

वरदान है papaya leaf juice . benefits सुन हैरान रह जाएंगे ।

1 . papaya juice बनाकर के पीने के अनेक सारे benefits हैं । यदि चेहरे पर मुंहासे हैं तो papaya के सूखे patte को लेकर पानी के साथ पपीते के patte का पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएंगे तो चेहरे पर से कील मुहासे गायब हो जाएंगे ।

इसके जूस से हमारे चेहरे की झुरिया भी दूर हो जाती है । सारी झुरियां चेहरे से गायब हो जाती है । यदि हम इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं ।

2 . पपीते का पत्ता त्वचा को गोरा करने का काम भी करता है । यदि इसको पके हुए पपीते के साथ में papaya की पत्तियों को चेहरे पर लगाया जाए तो यह त्वचा को गोरा करता है ।

इसके साथ ही यह त्वचा पर मौजूद बंद छिद्रों को भी खोल देता है । जिससे कि चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है ।

जब यह पेस्ट सूख जाए तब अपने चेहरे को धो लें । पपीते के पत्तों से किया गया यह नुस्खा आपके चेहरे से कील मुहांसों को खत्म कर देगा ।

3 . papaya के पत्तों में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं । यह हमारे इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों को भगाने के काम आता है ।

पपीते का पत्ता । papaya का पत्ता कैंसर जैसे रोगों को रोकने में मदद करता है तथा उससे लड़ने में भी हमारी कोशिकाओं की सहायता करता है ।

4 . papaya के पत्तों में सर्दी तथा जुकाम से लड़ने की भी ताकत होती है । पपीते का पत्ता सर्दी जुकाम को खत्म कर देता है ।

5 . पपीते के पत्तों का रस डेंगू में काफी लाभकारी तथा गुणकारी होता है । डेंगू के मरीजों के लिए papaya के पत्तों का जूस रामबाण इलाज माना जाता है । papaya juice डेंगू के जिवाणु को मारने में भी काफी मददगार साबित हुआ है ।

डेंगू में प्लेटलेट्स कम हो जाती है । इस को बढ़ाने के लिए papaya के पत्तों का जूस बनाकर के रोगी को पिलाया जाता है । जिससे कि उनकी प्लेटलेट्स में वृद्धि हो जाती है ।

हॉस्पिटल में डॉक्टर भी papaya के पत्तों का जूस बनाकर पीने की सलाह देते हैं । डेंगू के मरीजों के लिए तो यह एक रामबाण है ही इसके साथ-साथ सामान्य व्यक्तियों के लिए भी यह बहुत सारे benefits तथा गुणकारी होता है ।

लहसुन खाने के फायदे लहसुन खाने का सही समय और तरीका

जायफल के फायदे। जायफल खाने के फायदे। जायफल के गुण।

मेथी के गुणों के बारे में अद्भुत तथा रोचक तथ्य सेक्स समस्याओं का इलाज करे मेथी

सांडे का तेल क्या होता है, कहां से आता है और इसके क्या फ़ायदे हैं?

6 . खून को बढ़ाने में भी papaya के पत्तों का जूस काफी अच्छा माना जाता है । इसके सेवन से खून की वृद्धि होती है ।

7 . मलेरिया के रोगी के लिए भी पपीते के पत्तों का रस काफी benefits होता है । डॉक्टर भी मलेरिया के रोगी को papaya के पत्तों का जूस पीने की सलाह देते हैं ।

8 . papaya के पत्तों का जूस हमारे शरीर के अंदर के जाकर हमारी रक्त की कोशिकाओं को बढ़ाता है । इसके साथ-साथ इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता भी हमारे शरीर को देता है ।

9 . लीवर को मजबूत करने के लिए भी papaya के पत्तों का जूस पिया जाता है । यह हमारे लीवर को मजबूत कर देता है ।

10 . बालों से संबंधित यदि आपकी कोई भी समस्या है या फिर बालों से संबंधित कोई भी परेशानी है तो भी papaya के पत्तों के जूस से इसे दूर किया जा सकता है ।

papaya के पत्तों के जूस को पीने से बालों के गिरने की समस्या या फिर बालों में ड्राई होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

papaya के पत्तों का जूस बालों की गंदगी को भी दूर करता है । जिससे कि डैंड्रफ व खुजली की समस्या से आजादी मिल जाती है । इसके साथ ही यह सिर की त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मददगार होता है ।

11 . papayaके पत्तों के जूस में रक्त को शुद्ध करने वाले कई तरह के केमिकल भी मौजूद होते हैं जो कि हमारे रक्त को शुद्ध करने का काम करते हैं । जैसे कि सैपोनिन , अल्कलॉइड टैनिन और फ्लेवोनॉयड आदि होते हैं ।

papaya के पत्तों का जूस पीने से दूर होगी ये जानलेवा बीमारी ।

papaya के patte का जूस टाइप 2 मधुमेह के साथ-साथ गठिया , यूटीआई दमा , निमोनिया , अल्सर जैसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम करता है ।

papaya juice recipe in hindi . papaya के patte का जूस कैसे बनाया जाता है ?

सबसे पहले तो papaya के patte को साफ पानी से धो करके एकदम से साफ कर लेना चाहिए । क्योंकि papaya के पत्ते पर बहुत सारी धूल मिट्टी तथा जीवाणु होते हैं जो कि धोने से साफ हो जाते हैं ।

आप पपीते के patte को निचोड़ करके या फिर कुट करके उसका जूस तैयार किया जाता है । papaya के पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर के ग्रेंडर में डाल कर के भी इसका जूस बनाया जा सकता है ।

जब patte आसानी से छोटे-छोटे टुकड़ों में हो जाए तब इसे छलनी या फिर किसी कपड़े की मदद से छान लेना चाहिए । इस प्रकार से papaya के पत्ते का जूस बन करके तैयार हो जाता है ।

जिस तरह से पपीते मैं औषधीय गुण होते हैं । ठीक उसी तरह से पपीते के patte में भी औषधीय गुण होते हैं । पीने के लिए आज से papaya का जूस उपयोगी जूस माना जाता है

पपीते के पत्तों में मौजूद पोषक तत्वों में विटामिन ए , विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है । इसके साथ ही papaya के पत्तों में कैल्शियम के साथ फास्फोरस और आयरन जैसे खनिज भी मौजूद होते हैं ।

आज हमने पपीते के जूस के बारे में जाना तथा पपीते के पत्तों के जूस के benefits के बारे में विस्तार से जाना ।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान विटामिन ई कैप्सूल बालों में कैसे लगाएं

सेहत का साथी है आलू के बारे में जानकारी आलू का वैज्ञानिक नाम क्या है

पेट के बल सोना सही है या गलत? पेट के बल सोने से होंगे ये 8 नुकसान

तुलसी की चाय के फायदे । बुखार में मददगार होती है तुलसी की चाय ।